ekterya.com

दीवार पर तस्वीरें कैसे व्यवस्थित करें

दीवारों का एक अच्छा सजावट, उचित फर्नीचर और सजावट के साथ "अच्छा" देखने के लिए "अच्छा" देखने से एक कमरे को जाया जा सकता है - हालांकि, मोना लिसा की एक तस्वीर भी दीवार पर खराब लगती है अगर यह कुटिल या गलत तरीके से स्थित कमरे की पूर्णता की तलाश में अपनी दीवार पर फोटो, पोस्टकार्ड या चित्रों को बदलने और संशोधित करने का समय बर्बाद मत करो। इन व्यावहारिक सुझावों के साथ, आप पहली बार कोशिश पर परिवार की तस्वीरें बौद्धिक रूप से व्यवस्थित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक पेशेवर की तरह तस्वीरें क्रमित करें
दीवारों पर पिक्चर फ्रेम्स व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र चरण 5
1
उपयुक्त सामग्री के साथ फ़ोटो चुनें कभी-कभी, जो चित्र हम पसंद करते हैं वह दीवार पर लटका करने के लिए सबसे अच्छा नहीं है। अगर आपके पास कई छवियां हैं, तो उन लोगों को चुनना सबसे अच्छा है जो बाहर खड़े होते हैं और जो अधिक पेशेवर दिखते हैं लगभग अपने घर के लिए सभी आगंतुकों को अपनी दीवार से तस्वीरें देखेंगे, और उनमें से कई इन शर्मनाक और घटिया तस्वीरों के पीछे चुटकुले नहीं समझ सकते हैं। लॉबी और कमरे के लिए, आम परिवार की तस्वीरों को चुनना सबसे अच्छा है (यदि वे पेशेवर फोटो हैं, और भी बेहतर हैं) या परंपरागत कला, तहखाने में मखमली बॉक्स और फोटो एलबम में अपने नग्न बच्चे की तस्वीरें छोड़ दें।
  • 2
    अग्रिम में तालिकाओं का समूह कैसे करें आप दीवार पर कहीं न कहीं एक मेज पर लटका की योजना है, यह ठीक से अंतरिक्ष और चित्रों के संगठन के साथ खेलने के लिए ठीक है, आप एक आश्चर्यजनक दृश्य प्रभाव बना सकते हैं। कई चित्रों को एक साथ फांसी से पहले, चित्रों के इस समूह के लिए एक "खाका" बनाएं, अगर आप सुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप इसे मिटा सकते हैं, ध्यान से पेंसिल के साथ किनारों का पता लगा सकते हैं, या आप चित्रों के एक टुकड़े पर चित्र भी डाल सकते हैं और बक्से को बाहर निकाल सकते हैं। उनमें से रूपरेखा दीवारों पर इन चित्रों को चिपकाएं, जब वे लटकाए जाते हैं तो चित्रों के संगठन का विचार प्राप्त करें फिर से सभी बक्से को लटकाए रखने से पेपर बक्से को संशोधित करने के लिए मिटा देना आसान है।
  • Video: How To Organize Small Closet | कपड़ों की अलमारी को कैसे व्यवस्थित करें | How to Arrange Your Wardrobe

    3

    Video: दीवार पर कपड़े टांगने का wall hanger कैसे लगाए।

    सबसे बड़ी तस्वीरें पहले लटकाएं बड़े फोटो, खासकर उन लोगों के लिए, जिन पर आप बहुत गर्व महसूस करते हैं, कमरे में एक महत्वपूर्ण जगह के लायक हैं। उन्हें आँखों के स्तर या उच्चतर पर लटकाएं जहां उन्हें देखा जा सकता है। उन्हें प्राथमिकता दीजिए, एक अद्भुत तस्वीर किसी भी केंद्रस्थी में सुधार कर सकती है। उन्हें अन्य कमरों के कोनों के नजदीक न दें या आप अनैतिक रूप से उन्हें कुचल दिया जाने की उपस्थिति देंगे। दूसरे कमरे से लगभग 50 या 60 सेमी दूर पर्याप्त होगा
  • जब तक आपकी पेंटिंग अन्य छोटे चित्रों को पूरी तरह से अस्पष्ट नहीं करती है, तब तक आप इसका उपयोग उन फ़ोटो समूह के संगठन के हिस्से के रूप में कर सकते हैं, जिन्हें आप रखना चाहते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि फ़ोटो के समूह में पर्याप्त रूप से उस बड़े बॉक्स को व्यवस्थित कैसे करना है, तो यह समूह के निचले कोनों में से एक में रखना अच्छा है, और विपरीत उच्च कोने में दूसरा बड़ा बॉक्स। काल्पनिक आयत के दो खाली वर्गों के ऊपर छोटे वर्ग रखें, जो दो बड़े वर्गों को बनाते हैं।
  • 4

    Video: मिनटों में चमकेंगे गन्दी दीवार,घर की गन्दी दीवारों को साफ़ करें,गंदी दीवारों को कैसे करें साफ

    लाइनों या समूहों में सबसे छोटे वर्गों का समूह बनाएं। आपको विभिन्न परिदृश्य चित्रों या नरम चित्रों के चारों ओर एक कमरे का ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है। जब दृश्यमान दृश्य पैटर्न में वर्गीकृत किया जाता है, तो छोटी तस्वीरों का समूह बहुत अधिक ध्यान दे सकता है। उस कमरे की कार्यक्षमता के अनुसार तालिकाओं के संगठन को संशोधित करें जिसमें वे हैं लम्बवत या क्षैतिज सीधी रेखाएं तंग बादलों में तस्वीरों को व्यवस्थित करते हुए, विभिन्न आकार के चित्रों को शामिल कमरे में एक आधुनिक मोड़ दे सकते हैं दीवार स्थान पर अधिकतम लाभ कर सकते हैं।
  • तस्वीरों को समूहित करते समय सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक फ्रेम के किनारों को बिल्कुल 90 डिग्री कोण (एक स्तर का उपयोग करके अपनी तस्वीरों को पूरी तरह से सीधे बनाने के लिए उपयोग करें)। चित्रों का आयोजन करते समय, यह भी सुनिश्चित करें कि फ़ोटो के बीच की दूरी एकसमान हो
  • छोटे चित्रों का एक अतिरिक्त लाभ यह है कि बड़े चित्रों की तुलना में वे अधिक बहुमुखी हैं। बक्से का एक छोटा सा पंक्ति एक कमरे एक बड़ा फर्क पड़ता है या अपने परिवार के इतिहास का एक दृश्य समय बनाने के लिए सीढ़ियों की दीवारों पर कुछ पुराने परिवार तस्वीरें डाल करने के लिए पुनः लोड में रखें।
  • 5
    चित्रों की अपनी पसंद का संयोजन करें आमतौर पर, फ्रेम के साथ तख्ते समूह करते समय, उन्हें अच्छी तरह से जोड़ना चाहिए। यह जरूरी नहीं है कि एक समूह में सभी चित्रों को समरूप होना चाहिए (हालांकि यह एक व्यवहार्य विकल्प है।) दूसरी ओर, इसका मतलब है कि चित्रों के एक समूह के फ्रेम के बीच एक प्रमुख विषय-वस्तु होना चाहिए। उदाहरण के लिए, पेंटिंग का एक समूह जहां सभी चित्रों का एक काला फ्रेम चित्रों के एक समूह से बेहतर लगेगा जहां कुछ में एक धातु फ्रेम होता है, अन्य में बांस फ्रेम आदि होता है।
  • पैटर्न के साथ प्रयोग, उदाहरण के लिए नीले और सफेद फ्रेम बारी बारी से पैटर्न एक प्रभावशाली विषय के रूप में गिनती करते हैं, सभी चित्रों के समान तख्ते होने के मुकाबले यह महत्वपूर्ण है कि फोटो को तार्किक क्रम में व्यवस्थित किया गया था।
  • जब संदेह में, याद रखना, लगभग सब कुछ के साथ सफेद और काला संयोजन
  • भाग 2

    अपनी तस्वीरों को कमरे में फिट करें
    1
    कमरे की शैली के लिए उपयुक्त बॉक्स चुनें यह कुछ स्पष्ट है, लेकिन यह आसानी से भुला दिया जाता है, अलग-अलग तस्वीरों से कमरे में एक अलग दृश्य प्रभाव पैदा होता है। जब तक आप पेंटिंग्स और कमरे में लटका देने की योजना बना रहे हैं, तो कमरे के उद्देश्य के साथ टेबल से मिलान करने का प्रयास करें। लैंडस्केप पेंटिंग और पोर्ट्रेट कमरे के लिए आदर्श हैं, जबकि छोटे परिवार की तस्वीरें गलियारों, सीढ़ी की दीवारों, बेडरूम और बाथरूम के लिए बिल्कुल सही हैं। इम्प्रेसियनिस्ट फल चित्रकारी या रसोई के बर्तन रसोई के लिए स्वादिष्ट छू हैं। आपको सामान्य ज्ञान होना चाहिए, आप निर्णय लेते हैं कि कमरे में आने के लिए आप किस प्रभाव को चाहते हैं, इस तरह चित्रों और पेंटिंग का उपयोग करें जो आपको इस प्रभाव को बनाने में मदद करें।
    • सार चित्रकारी कमरे में बहुत सारी ज़िंदगी ला सकती है - हालांकि, अगर आप एक पेंटिंग को लटका देना चाहते हैं जो केवल कई रंगों और रंगों के होते हैं, तो यह सुनिश्चित करना सर्वोत्तम है कि रंग कमरे के बाकी हिस्सों से मेल खाते हैं
  • 2
    दीवारों को कुचलने के बिना रिक्त स्थान का सम्मान करें एक कमरे की सर्वोत्तम सुविधाओं में से एक अंतरिक्ष की भावना है। एक उच्च छत होने से आपको एक महल में रहने की भावना मिल जाती है चौड़ी खिड़कियां क्षितिज के लिए अपनी तरफ देखती हैं अपने चित्रों को कमरे में प्राकृतिक स्थान की भावना को रोकना मत बनाओ कई तस्वीरें होने से आपकी दीवार एक पुलिस जांच बोर्ड की तरह दिखाई देगी।
  • दीवार पर तस्वीरें कभी भी अंतरिक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा नहीं करनी चाहिए, यदि आप एक पुराने चित्र को एक नए के लिए जगह बनाने की योजना बनाते हैं, तो अपने चित्रों के लिए एक नया घर लेने के बारे में सोचना बेहतर होगा।
  • कुछ दीवारें एक या दो चित्रों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। कुछ मामलों में उन्हें खाली छोड़ने के लिए यदि आपके पास प्यारा वॉलपेपर है, तो एक अद्भुत गलीचा, या एक महान केंद्रस्थानी, तेजस्वी चित्रों के संग्रह के साथ ध्यान भंग करने के लिए जल्दी नहीं है।



  • दीवारों पर पिक्चर फ्रेम्स व्यवस्थित करें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    3
    बड़ी पेंटिंग वाले कमरे की क्षमता का शोषण करें एक बड़ी तस्वीर एक संकीर्ण कमरे को बड़ा बना सकती है उसी तरह, दीवार के शीर्ष पर लटका पेंटिंग नेत्र के स्तर पर दीवार के भव्य सतह पर ध्यान केंद्रित करके कमरे के आयाम को बेहतर बनाता है। उदाहरण के लिए, एक संकीर्ण बाथरूम की दीवार के शीर्ष पर लटका एक अच्छी तस्वीर स्थान को गरिमा की भावना दे सकती है।
  • यदि संभव हो तो, बड़े वर्गों का उपयोग करें, लेकिन सभी दीवार स्थान का उपयोग न करें एक संकीर्ण कमरे की दीवारों में से एक को पूरी तरह से कवर करना एक भारी प्रभाव हो सकता है।
  • 4
    बड़े कमरे को अपने छोटे चित्रों को देखने न दें। बड़े और विशाल कमरों में कुछ नुकसान हैं चित्रों के बीच बहुत सी जगहों के साथ उच्च और चिकनी दीवारें चित्रों को आधुनिक कला के एक संग्रहालय की तरह दिखती हैं और एक घर नहीं। अपने पेंटिंग की स्थिति को अच्छी तरह से व्यवस्थित करें और दीवार पर भारी खाली क्षेत्र न छोड़ें। फर्नीचर इस बिंदु पर बहुत मददगार हो सकता है, बुकशेल्फ़ और लंबा अलमारियाँ दीवार पर एक नियमित स्थान को कवर करती हैं।
  • अगर आपके पास एक अच्छा वॉलपेपर या एक रंग में चित्रित दीवार है, तो आप अपने चित्रों को लटकाते समय अधिक खाली जगह से छुटकारा पा सकते हैं। चिकनी दीवारें, बिना सजावट अनिवार्य रूप से एक खाली और ठंडे बक्सा की तरह एक कमरे में देखो।
  • 5
    फर्नीचर की स्थिति को ध्यान में रखें जगह और जगह की भावना देने के लिए फर्नीचर और दीवार सजावट को सद्भाव में काम करना चाहिए। कमरे में जगह से बाहर का सबसे अधिक प्राप्त करने के लिए उन्हें समझदारी से संयोजित करें। चित्रों और बाकी फर्नीचर को रखने की कोशिश करें ताकि लोग कमरे के नियमित कार्यों के बिना दखल के बिना उन्हें स्वाभाविक रूप से देख सकें। छोटे टेबल एक रसोई में पतले दीवार वाले वर्गों के लिए आदर्श होते हैं, लेकिन अगर वे अलमारियों की अलमारियों को खोलने से रोकते हैं तो उन्हें अनुशंसित नहीं किया जाता है। पेंटिंग एक भव्य और ज्वलंत भावना के लिए कुर्सियों और साइड टेबल पर बहुत अच्छे लगते हैं, लेकिन उन जगहों पर मत डालें जहां कोई व्यक्ति यात्रा कर सकता है और अपने सिर को धकेल सकता है आपको सामान्य ज्ञान होना चाहिए, आप उन जगहों का विचार देने के लिए जो आप अपने सामान्य दिनचर्या में करते हैं, उस बारे में सोचें जो सबसे अधिक ध्यान आकर्षित करते हैं
  • दो तिहाई के नियम का पालन करें, फर्नीचर के टुकड़े के ऊपर स्थित कला के टुकड़े में फर्नीचर के टुकड़े की कम से कम दो तिहाई का होना चाहिए। उदाहरण के लिए, 3 मीटर के सोफे में कम से कम 2 मीटर ऊपर लटका एक कला टुकड़ा होना चाहिए। यह नियम सिंगल फ़्रेम के साथ-साथ छोटे फ़्रेमों के समूहों के लिए भी लागू होता है।
  • 6
    कमरे के कार्यों को अनुकूलित करने के लिए बॉक्स की स्थिति को संशोधित करें उदाहरण के लिए, कई कमरों में फर्नीचर का एक सेट एक दूसरे के सामने होता है ताकि लोग बैठकर बात कर सकें। इस मामले में, आप अपने मेहमानों को प्रत्येक कुर्सी के पीछे की तस्वीरें रखकर कुछ कर सकते हैं (एक डिज़ाइनर ने कुर्सी पर पांच अंगुलियों की दूरी पर चित्र फांसी की सिफारिश की है)। रसोई में, कोने की मेज पर कुछ छोटी पेंटिंग दोपहर के भोजन के लिए ज़रूरी हो सकती है और मेहमान होने पर बातचीत का एक अच्छा विषय हो सकता है।
  • भाग 3

    तस्वीरें लटकाएं
    1

    Video: घर की रसोई में भूल से भी न रखे यह बर्तन वरना सारी जिंदगी परेशानी में रहोगे फसे

    बक्से सुरक्षित रूप से लटकाएं एक महान पेंटिंग या कला का टुकड़ा गर्व का स्रोत है, लेकिन अगर आप दीवार पर अच्छी तरह से सुरक्षित नहीं हैं तो यह सिरदर्द भी हो सकता है। अपने आप को अपने बाल को खींचें, जिसके परिणामस्वरूप तख्ते को बदलने और फिर से लटकाए, पहली बार उन्हें स्थापित करना। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप अपने बटुए में राहत महसूस करेंगे, जब एक बॉक्स गिरता है तो यह आसानी से क्षतिग्रस्त हो सकता है। आपकी मदद कर सकते हैं कि एक तस्वीर लटका कैसे पर विस्तृत गाइड हैं
    • दीवार पर "किसी भी चीज़" को फांसी करते समय, मुस्कराते हुए नाखून देना सबसे अच्छा होता है, दीवार की कड़ी लकड़ी का हिस्सा। भारी पेंटिंग और कला के टुकड़े के मामले में यह "आवश्यक" है हालांकि, बीम 1 या 2 इंच चौड़े हैं, और स्थान बहुत कम है, आमतौर पर वे सटीक स्थान पर नहीं हैं जहां आप पेंटिंग को लटका देना चाहते हैं। हल्के और मध्यम वजन चित्रों के लिए, आप बस उन्हें मुस्कराते हुए अंतरिक्ष में लटका सकते हैं।
    • यदि आप joists के बीच मुस्कराते हुए या प्लास्टरबोर्ड पर चित्रों को लटका रहे हैं, तो दीवार पर कील को एक झुका कोण पर 45 डिग्री या अधिक रखें। ऐसा करने से अधिक शक्ति चपेट में सिर्फ नाखून सीधा डाल देता है, तो वहाँ नाखून और दीवार और लीवर कार्रवाई चित्र मौके छोटा होता है के बीच अधिक संपर्क है।
  • 2
    वैकल्पिक तालिकाओं को लटका करने के लिए विकल्पों में निवेश करें अधिकांश चित्रों के लिए, एक कील पर्याप्त है हालांकि, एक तस्वीर लटका करने के लिए एक से अधिक तरीके हैं। हुक, फास्टनरों और अन्य उत्पादों की एक किस्म है, जो दीवार पर कला के टुकड़े लटकाती हैं। आप इनमें से कुछ विकल्पों पर विचार कर सकते हैं:
  • प्लास्टरबोर्ड के लिए हुक: दीवार में ड्रिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक छोटा धातु हुक, एक बीम की आवश्यकता के बिना एक दृढ़ पकड़ प्रदान करता है।
  • अतिरिक्त प्रतिरोधी दीवार फास्टनरों: एक छोटे से प्लास्टिक प्लग एक ड्रिल के साथ किरण के अंदर स्थापित होता है, फिर एक स्क्रू (जो कि कला का टुकड़ा रखता है) प्लग के अंदर रखा जाता है। भारी वस्तुओं के लिए
  • कोहनी शिकंजा: धातु के "पंखों" के साथ विशेष शिकंजा, जब वे दीवार पर रखे जाते हैं, तो एक समायोजन और अधिक पकड़ बनाते हैं।
  • चिपकने वाला स्ट्रिप्स चित्रों को लटका: चिपकने वाले पैच, जो दीवार पर सीधे छड़ी करने के लिए बॉक्स के पीछे चिपकाते हैं। वे नाखून की आवश्यकता नहीं है
  • 3
    कुटिल तस्वीरें डाल से बचें। आप दीवार पर अपने परिवार का एक सुंदर चित्र लटका है, लेकिन इतना है कि कोनों सीधे हैं लटका नहीं हैं, तो अपने मेहमानों दूसरी ओर, अपने बच्चों की सुंदर मुस्कान की सराहना करते नहीं हो सकता है फ्रेम 2 डिग्री के झुकाव है कि सराहना करेंगे और एक आधा फ्रेम के क्षैतिज केंद्र को मापने के लिए, नाखून के साथ केंद्र संरेखित करने के लिए कोशिश कर रहा एक शासक का उपयोग करते समय पट्टी चित्र लटका पर शौकीन नाखून (आप पेंसिल के साथ एक छोटे से स्थान बना सकते हैं तो बॉक्स के सामने नष्ट कर सकते हैं आपको यह याद करने में सहायता के लिए कि केंद्र कहां है।) बॉक्स लटका जाने के बाद, बॉक्स का सटीक संतुलन प्राप्त करने के लिए अंतिम समायोजन करने के लिए एक स्तर का उपयोग करें।
  • आधुनिक हाई-टेक टूल्स पूरी तरह से सीधी तस्वीरें फांसी के लिए नए विकल्प प्रदान करते हैं। एक लेज़र स्तर के लिए हार्डवेयर स्टोर में देखें, ये दीवार पर एक पूर्ण क्षैतिज रेखा खींचेगी जिसका उपयोग आप फ्रेम को पूरी तरह से संरेखित करने के लिए कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com