ekterya.com

कैसे अपने घर को सजाने के लिए

एक नया घर एक रिक्त कैनवास की तरह है, आपके पास प्रत्येक कमरे को ऐसे स्थान में परिवर्तित करने का अवसर है जो व्यक्तित्व से उगलता है और आप प्यार करेंगे। चाहे आप पुराने स्थान के साथ ऊब रहे हों या किसी नए में जा रहे हों, सजाने के लिए कुछ आराम और आकर्षण जोड़ने के लिए आवश्यक है। अपने घर के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को बदलने और छोटे विवरणों को शामिल करने का प्रयास करें, सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करें।

चरणों

विधि 1

महान बदलाव करें
सजाने के लिए आपका होम पेज चरण 1
1

Video: क्राफ्ट कार्य: सजाए अपने घरोंदे को खूबसूरत तितलियो से, बिल्कुल आसान तरीका

अपनी दीवारें पेंट करें यदि आप किराए के स्थान पर रहते हैं, तो यह आपके लिए एक विकल्प नहीं हो सकता है। हालांकि, यदि आप अपने घर की दीवारों को पेंट कर सकते हैं, तो यह उनकी उपस्थिति को नवीनीकृत करने और एक दिलचस्प स्पर्श जोड़ने के सबसे तेज़ तरीके में से एक हो सकता है। एक रंग चुनें जो आपके व्यक्तित्व को पूरक करता है और आपके स्थान के लिए उपयुक्त है। यदि आप हंसमुख और मज़ेदार हैं, तो सुनहरे पीले या उज्ज्वल हरे रंग पर विचार करें। क्या आप शांत और शांत हैं? एक ग्रे या नीली स्वर अधिक उपयुक्त हो सकता है पेंटिंग स्थायी नहीं है, इसलिए रंगों के साथ प्रयोग करने में संकोच न करें जब तक कि आप अपनी पसंद की खोज न करें!
  • अपने घर में कई रंगों की कोशिश करने में संकोच न करें - हालांकि आपको कई अलग-अलग चमकदार रंगों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, आप प्रत्येक कमरे को एक अलग रंग में पेंट कर सकते हैं।
सजाने के लिए आपका होम स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • हालांकि पहले की तरह ही शैली नहीं है, वांछित अगर आप एक छोटे से पैटर्न को जोड़ने के लिए एक विपरीत दीवार पर वॉलपेपर रख सकते हैं यहां तक ​​कि सजावटी vinyls भी हैं जो वॉलपेपर के रूप में काम करते हैं लेकिन ये हटाने योग्य होते हैं, यदि आप उनके स्थायित्व की परवाह करते हैं
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 1 बुलेट 2 नाम का चित्र
  • यदि आप एक पूरे कमरे (बहुत कम अपने घर!) को पेंट करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो विपरीत दीवार बनाने की कोशिश करें। इसमें कमरे की केवल एक दीवार को चित्रित करना है (आमतौर पर एक जो बहुत अधिक ध्यान देता है) एक चमकदार या हंसमुख रंग के साथ सजावट से मेल खाता है।
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 1 बुलेट 3 नाम का चित्र
  • सजाने के लिए आपका होम पेज चरण 2
    2
    नया फर्नीचर रखें यह कहा जा सकता है कि फर्नीचर सजावट का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है - यदि आपके पास बहुत कम फर्नीचर हैं या कई सालों से उनका उपयोग कर रहे हैं, तो अपने घर के लिए नया फर्नीचर लेने पर विचार करें। आरामदायक फर्नीचर चुनें, जिनके रंग और शैली आपके व्यक्तित्व के साथ मिलते हैं। दुकान के डिस्प्ले पर अलग-अलग मॉडलों से अलग कुछ करने की कोशिश करने से डरना मत - फर्नीचर जो वास्तव में आपके व्यक्तित्व को दिखाता है, वह आपके स्थान में उबाऊ मूल फर्नीचर की तुलना में बेहतर होगा जो प्रस्ताव पर है।
  • प्रयोग किए गए स्टोर्स में इस्तेमाल किए जाने वाले फर्नीचर खरीदने में संकोच न करें - उन्हें अपने स्थान से मिलान करने के लिए उन्हें फिर से रंगना और उन्हें हटाना आसान होता है।
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • फ़र्नीचर के विभिन्न टुकड़ों का उपयोग करें और उन्हें एक ही खेल से फ़र्नीचर का उपयोग करने के बजाय उन्हें गठजोड़ करें - आप एक और मूल स्वरूप प्राप्त करेंगे और आप शायद इस प्रक्रिया में कुछ पैसे बचा लेंगे।
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 2 बुलेट 2 नाम का चित्र
  • सजाने के लिए आपका होम पेज चरण 3
    3
    भंडारण फर्नीचर का उपयोग करें भले ही आप अविश्वसनीय रूप से संगठित हो या थोड़ा संचयकर्ता हो, लगभग सभी चीजें हैं जिन्हें बचाया जाना चाहिए। बिस्तर के नीचे या कोठरी के पीछे रखने के बजाय, एक भंडारण कैबिनेट का उपयोग करने की कोशिश करें अपने केंद्र में चीजों को स्टोर करने के लिए ओट्टोमैन को, दरवाजे से टेलीविजन के लिए फर्नीचर और अपनी चीजों को रखने के लिए बड़े अलमारियां और ड्रेसर प्राप्त करें। सुंदर भंडारण फर्नीचर का उपयोग करके, आप एक शॉट के साथ दो पक्षियों को मार देंगे।
  • कपड़े के साथ जूते के बक्से को कवर करें या स्टोरेज बक्से को रंगाने के लिए स्प्रे पेंट का उपयोग करें जो आप भंडार में खरीद सकते हैं और अपनी भंडारण समस्याओं के लिए अत्याधुनिक समाधान बना सकते हैं।
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 3 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • बुककेज़ का इस्तेमाल पुस्तकों के अलावा कुछ भी स्टोर करने के लिए किया जा सकता है। अलग-अलग सजावट के लिए व्यंजनों को स्टोर करने के लिए अपनी रसोई में या एक को अपने कमरे में रखने पर विचार करें।
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 3 बुलेट 2 शीर्षक वाला छवि
  • जब आप फर्नीचर का एक नया टुकड़ा खरीदते हैं, तो डिब्बों के टुकड़ों की तलाश करें जो कि दिखाई नहीं दे रहे हैं
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 3 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • सजाने के लिए आपका होम पेज चरण 4
    4
    पुराने फर्नीचर और सजावट अगर आपके पास अपने अपार्टमेंट के लिए नया फर्नीचर खरीदने के लिए पर्याप्त धन नहीं है, तो अपने मौजूदा फर्नीचर को फिर से तैयार करें एक रसोई या बाथरूम में, आप एक नए रंग के साथ अलमारियाँ पेंट कर सकते हैं या आप उन्हें डाई कर सकते हैं। अपने सोफे या कुर्सियों को फिर से असबाब करने के लिए एक सस्ता कपड़े का उपयोग करें, और रंग बदलने के लिए फर्श डाइज करें लकड़ी के विवरण (फर्नीचर के किनारों पर, खिड़कियां की अलमारियों, स्कीटिंग बोर्ड, दरवाजे, आदि) रंगा या नए रंग के साथ रंगे जा सकते हैं। यदि आपके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है, तो अपने फर्नीचर को एक नए स्थान पर ले जाने और उसे देखने की समीक्षा करें कि यह कैसा बदलता है।
  • विधि 2

    सजावटी विवरण जोड़ें

    Video: दीवार की सजावट कैसे करे | दीवार सजाने का तरीका | दिवाली में घर की सजावट

    सजाने के लिए आपका होम पेज चरण 5
    1
    कुछ तस्वीरें लटकाएं कला, प्रिंट और पोस्टर के कार्यों के साथ दीवारों को कवर करने के अलावा अंतरिक्ष के लिए कुछ भी बेहतर नहीं है। विभिन्न प्रकार के कलाओं और रंगों और रंगों के साथ काम करें, जो एक दूसरे के पूरक हैं - प्रकृति की तस्वीरें, पेंटिंग, कॉन्सर्ट पोस्टर, पसंदीदा उद्धरण आदि पर विचार करें। डिज़िटर स्टोर के एक पागल उपयोग की गई वस्तुओं की दुकान या परिसमापन अनुभाग पर जाएं और कुछ फ़्रेम प्राप्त करें जो आपकी कलाकृति के आकार से मेल खाते हैं। फिर अपने घर भर में अपने प्रिंट लटका। सजावट के बिना एक दीवार एक उबाऊ दीवार है, इसलिए अपने घर में प्रदर्शित करने के लिए कम से कम कुछ बड़े टुकड़े और कुछ छोटे टुकड़े रखने की कोशिश करें।
    • ध्यान रखें कि आप कला के अपने कार्यों या अपने फर्नीचर से मेल खाने के लिए तख्ते को पेंट कर सकते हैं।



    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 5 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • इंटरनेट पर, आप प्रसिद्ध पेंटिंग्स के बहुत सस्ते प्रिंट खरीद सकते हैं, जिससे आपके घर में कला के कई कामों को स्थानांतरित करना आसान हो जाएगा।
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 5 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • सजाने के लिए आपका होम पेज चरण 6
    2
    अपने पसंदीदा फ़ोटो या यादें रखें अपने घर को वास्तव में अद्वितीय और आकर्षक बनाने के लिए, अपनी यादों, यात्राएं, लोगों और पसंदीदा स्थानों के फ़्रेमयुक्त फोटो जोड़ें। आप अपने जीवन के विभिन्न अनुभवों की बड़ी तस्वीरों को अपनी दीवारों पर केंद्रीय टुकड़ों के रूप में लटका कर सकते हैं या आप उन्हें अपने घर में चित्रों में रखने के लिए छोटे आकार में प्रिंट कर सकते हैं। लोग अपने घर को अपने पसंदीदा फ़ोटो से भरा देखना चाहते हैं और जब आप बैठते हैं और आराम करते हैं, तो वे हमेशा आपको अच्छी चीजों की याद दिलाएंगे।
  • आप इस्तेमाल की गई दुकानों में सस्ते फोटो के लिए फ़्रेम देख सकते हैं, जो आपके घर के इंटीरियर से मिलान करने के लिए चित्रित किया जा सकता है।
  • एक प्रदर्शनी गैलरी में, अपने घर में कला के विभिन्न कार्यों के साथ अपनी तस्वीरें लटकाएं। यह आपको अपने पसंदीदा टुकड़ों को एक ही समय में प्रदर्शित करने और एक स्पर्श जोड़ने की अनुमति देगा जो चित्रों को रखने से अधिक व्यक्तिगत होगा।
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 6 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • सजाने के लिए आपका होम पेज चरण 7
    3
    जगह स्थगित अलमारियों निलंबित अलमारियां, अलमारियों की छोटी सी पंक्तियां हैं जो दीवार को सीधे संलग्न करती हैं, जिससे आप उन्हें छपाई और तस्वीरें बंद कर सकते हैं। ये छोटे सजावटी वस्तुओं और अन्य वस्तुओं को रखने के लिए महान हैं अलमारियों की बोतल या फूलों के साथ vases, छोटे गहने, चीजें जो आप अपनी यात्रा में मिलती हैं और अन्य खूबसूरत चीजें जो इंटीरियर सजावट के साथ मिलती हैं पर रखें। यह कला और फोटो के कामों को प्रदर्शित करने के लिए आपकी दीवार में छेद नहीं बनाए रखने के लिए भी बढ़िया तरीका है।
  • निलंबित अलमारियां एक बाथरूम को सजाने और तौलिये और संबंधित वस्तुओं को केवल एक छोटी सी जगह पर रखने के लिए महान हैं
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 7 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • आपके रसोई घर में रसोई की किताबें और कांच के बने हिस्से के खूबसूरत टुकड़े या चीन को स्टोर करने के लिए जगह पर रखा गया है।
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 7 बुलेट 2 नाम का चित्र
  • सजाने के लिए आपका होम पेज चरण 8
    4
    रचनात्मक रोशनी का उपयोग करें आपके घर में कवर और सामान्य स्क्रीन के साथ रोशनी हो सकती है, लेकिन वे आम तौर पर दिलचस्प नहीं हैं और व्यक्तित्व नहीं देते हैं अपने रोशनी को नए और अधिक सजावटी विकल्प खरीदने के लिए जुडा करें अपने मुख्य प्रकाश स्रोत के रूप में काम करने वाली वस्तुओं की तलाश करें और जो कमरे की सामान्य शैली के साथ गठबंधन करते हैं, लेकिन बहुत मजबूत नहीं हैं आप अपनी शैली को प्रकाश और चमक देने के लिए अपने घर में छोटे और रोचक लैंप वितरित कर सकते हैं। आप अपने दम पर रोशनी का निर्माण करना चाहते हैं, तो आप एक बचत की दुकान में दीपक और पुराने स्क्रीन खरीद सकते हैं और उन्हें स्प्रे पेंट या कपड़े से कवर एक नया रूप देने के लिए।
  • यदि आप एक कमरे में कई रोशनी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो दीपक के आकार, रंग और आकृति भिन्न करने की कोशिश करें (जब तक कि वे किसी खेल का हिस्सा न हों)।
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 8 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • बहुत सारी रोशनी होना असंभव है, इसलिए एक कमरे या छोटे क्षेत्र में कई लोगों का उपयोग करने में डर नहींें।
    सजाने के लिए आपका होम स्टेप 8 बुलेट 2 नाम का चित्र
  • सजाने के लिए आपका होम पेज चरण 9
    5
    नए पर्दे लटकाओ एक घर की सजावट में पर्दे कम से कम इस्तेमाल की जाने वाली शैली के उपकरण में से एक हैं। लकड़ी के कुछ टुकड़े के साथ, आप पर्दे की छड़ स्थापित कर सकते हैं और सुंदर पर्दे जोड़ सकते हैं जो आपके फर्नीचर के साथ पूरी तरह से गठजोड़ करते हैं। अपने कमरे को सुशोभित करने के लिए बहुत सारे रंग या पैटर्न वाला पर्दे देखें यदि आप एक जगह सजाने के लिए चाहते हैं कि आप अंधेरे (एक कमरे की तरह) को रखना चाहते हैं, तो आप उस पर्दे को रख सकते हैं जो कमरे को अंधेरा कर लेते हैं और रोशनी को अवरुद्ध करने के लिए एक अंधेरे टोन रख सकते हैं। यदि आप एक जगह को बड़ा बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो हल्के रंग और हल्के बनावट के साथ पर्दे रखें।
  • सजाने के लिए आपका होम स्टेप 10 नाम का चित्र
    6
    गठबंधन करने वाले कालीनों की तलाश करें कालीनों का उद्देश्य दो गुना है: बदसूरत या गंदे तल को कवर करें और अपने फर्श पर एक दिलचस्प स्पर्श और पैटर्न दें। अपने घर के रिक्त स्थान को भरने के लिए कालीन मिलें, ये आपके घर को फर्नीचर से भरा लगते हैं, भले ही इसके खाली स्थान हो। रंगीन गलीचा और पैटर्न जो आपके सजावट से मेल खाते हैं (या उससे मिलान करें - बहुत अधिक "संयोजन" उबाऊ दिख सकता है)। व्यावहारिक रूप से, आप रसोई घर और बाथरूम सहित अपने घर के किसी भी कमरे में कालीन रख सकते हैं, इसलिए कई पाने में संकोच न करें!
  • आप कालीन कटौती खरीद सकते हैं और उन्हें घर पर अपनी खुद की कालीन बनाने के लिए थोड़ा पैसा कमा सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • इनडोर पौधों जैसे रोचक विवरण जोड़ने का प्रयास करें या दरवाजे के घुमाव को बदलने के लिए सूक्ष्म परिवर्तन करें जो कि एक अंतर बनाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com