ekterya.com

कैसे ठीक चांदी पोलिश करने के लिए

स्टर्लिंग रजत इस कीमती धातु का एक मिश्र धातु है, जो कि एक और धातु के साथ, हल्का सफेद और उच्च चिंतनशील है। क्योंकि इसकी शुद्ध रूप में रोजमर्रा की वस्तुओं में इस्तेमाल होने वाला यह बहुत नरम है, गहने, कटलरी, चाय के सेट और अन्य घर के बर्तनों में इस्तेमाल होने वाले अधिकांश चांदी में 92.5% पवित्रता है और यह एक अन्य धातु के साथ संयुक्त है, आमतौर पर तांबा, इसे और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए हालांकि, ध्यान रखें कि फिर भी, स्टर्लिंग चांदी एक नाजुक धातु है और गिरावट का खतरा है, इसलिए इसे साफ और पॉलिश करने के लिए विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होती है और यह दिखाती है कि उच्च प्रतिबिंबित चमक जिससे इसकी सराहना की जाती है। चाहे आपके पास कटलरी, बरतन या स्टर्लिंग चांदी के गहने हों, जानें कि यह कैसे पॉलिश करें ताकि आपके चमकदार खजाने एक जीवन भर के लिए चमकता हो।

चरणों

विधि 1

एक हल्के डिटर्जेंट के साथ रजत पोलिश
पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 1 नामक छवि
1
गर्म पानी के साथ एक कंटेनर भरें आपको केवल चांदी को पूरी तरह से कवर करने के लिए पर्याप्त पानी की ज़रूरत होगी, इसलिए आपको इसे पूरी तरह से भरने की ज़रूरत नहीं है
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 2 नामक छवि
    2
    डिटर्जेंट जोड़ें चांदी को धोने के लिए एक हल्के डिश डिटर्जेंट का उपयोग करें पानी में डिटर्जेंट की एक छोटी मात्रा डालो और इसे अपने हाथ से थोड़ा सा स्थानांतरित करने के लिए इसे अच्छी तरह मिलाएं।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 3 नामक छवि
    3
    रजत दर्ज करें कंटेनर में चांदी के सभी टुकड़े रखें। चांदी से धूल और दाग को हटाने के लिए एक नया स्पंज या सॉफ्ट टूथब्रश का उपयोग करें पानी को धुंधला होने से रोकने के लिए बहुत समय तक चीजों को दूर न करें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 4 नामक छवि
    4
    डिटर्जेंट कुल्ला डिटर्जेंट के साथ एक कंटेनर के चांदी के टुकड़े को एक करके बाहर निकालें। सभी साबुन को कुल्ला करने के लिए गर्म या ठंडे पानी के नीचे रखो।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    चांदी का सूखा सूखा माइक्रोफ़ायर तौलिया या सभी पानी को सूखा करने के लिए कपड़े का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप गहनों या कटलरी की दरारें और दरारें में छिपे हुए सभी पानी को अच्छी तरह से सूखते हैं।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 6 नामक छवि
    6
    पोलिश चांदी। दाग वाले क्षेत्रों को साफ करने के लिए एक पॉलिशिंग कपड़े या ठीक माइक्रोफैबर का उपयोग करें जो अभी भी दृश्यमान हैं। मोटी या हार्ड फाइबर के साथ किसी भी कपड़े या सामग्री का उपयोग न करें, क्योंकि वे चांदी को खरोंच कर देंगे और बदलेगा।
  • विधि 2

    एक वाणिज्यिक पालिशगर के साथ चांदी का पोलिश
    पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    चांदी के लिए एक पॉलिश चुनें वाणिज्यिक चांदी के दो मुख्य प्रकार के पोलर हैं: तरल या स्प्रे में और क्रीम में। पहली प्रस्तुति नियमित चमकाने और मामूली धुंधला हो जाना बेहतर होती है, जबकि दूसरा गहरा दाग और चांदी के बड़े टुकड़ों के लिए उपयुक्त है।
  • Video: पैरों की पायल/पाजेब या चांदी के पुराने आभूषण को मिनटों में नये जैसा चमकाये-How To Clean Our Ornament

    पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 8 नामक छवि
    2
    पॉलिशर को लागू करें यदि आप एक तरल पॉलिशर का उपयोग करते हैं, तो इसे लागू करने से पहले कंटेनर अच्छी तरह से हिलाएं। एक चमकदार कपड़े के साथ थोड़ा तरल या क्रीम ले लो और चांदी की सतह पर फैला हुआ है। स्पॉट की मात्रा के आधार पर इसे 1 से 2 मिनट के बीच आराम करें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 9 नाम की छवि
    3
    पोलिश चांदी। चांदी पर पॉलिश फैलाने के लिए अपने चमकाने वाले कपड़े का एक और खंड का उपयोग करें, दाग वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें। यह चमकाने का मुख्य चरण है, इसलिए सभी अवांछनीय अंक या स्पॉट निकालें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 10 नाम की छवि
    4
    पालिशगर को कुल्ला पॉलिशर को हटाने के लिए गर्म या ठंडे पानी की एक धारा के नीचे रजत को कुल्ला। रसायनों के सभी निशान हटाने और पूरी तरह से चांदी कुल्ला करने के लिए स्पंज या साफ कपड़े का उपयोग करें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह चांदी अच्छी तरह से सूखता है रजत को सूखे करने के लिए एक नया चांदी या माइक्रोफ़ाइर पॉलिशिंग का प्रयोग करें। धातु पर नए पानी के धब्बे के गठन को रोकने के लिए इसे तुरंत धोने के बाद करें। रजत को अंतिम पॉलिश दें और आप कर रहे हैं!
  • विधि 3

    एल्यूमीनियम पन्नी, बेकिंग सोडा और सिरका के साथ चांदी चांदी
    पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बर्तन में पानी उबाल लें यदि आप इस पद्धति को रजत को पॉलिश करने के लिए लागू करते हैं, तो आपको दागों से निपटने के लिए उबलते पानी को एक अन्य कंटेनर में डालना होगा। विचार करें कि चांदी के टुकड़ों की संख्या और आकारों के आधार पर आप पॉलिश करने जा रहे हैं, आपको अधिक पानी उबालने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि उन्हें पूरी तरह से कवर करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 13 नाम की छवि
    2



    कंटेनर तैयार करें एक गर्मी प्रतिरोधी कंटेनर लें और एल्यूमीनियम पन्नी का एक टुकड़ा जो अंदर फिट बैठता है काट लें। इसे कंटेनर के पूरे इंटीरियर में उज्ज्वल पक्ष के साथ सेट करें। यदि आपको इसे कवर करने के लिए कई शीट्स का उपयोग करने की आवश्यकता है, ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 14 नामक छवि
    3
    सामग्री जोड़ें बेकिंग सोडा का 1 बड़ा चमचा, 1 बड़ा चमचा नमक और 1/2 कप सफेद सिरका को मापें। पन्नी पर एक चमकता हुआ मिश्रण बनाने के लिए उन्हें कंटेनर में एक-एक करके जोड़ें। यदि आप एक बार में कई बड़े टुकड़ों को पॉलिश करने जा रहे हैं, तो आपको माप डुप्लिकेट करना पड़ सकता है।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 15 नाम की छवि
    4
    समाधान मिक्स करें कटोरे के अंदर एक चम्मच के साथ सामग्री मिश्रण करें जब तक कि वे पूरी तरह भंग न हो जाए। ध्यान रखें कि यदि आप मिश्रण में बेकिंग सोडा या नमक के ढक्कन छोड़ देते हैं, तो ये चांदी के टुकड़ों को खरोंच या नीरस कर सकते हैं
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 16 नाम की छवि
    5
    पानी जोड़ें जब पानी उबलते बिंदु पर पहुंच गया है, तो इसे धीरे-धीरे मिश्रण में डालें। थोड़ा हलचल हल करने के लिए चम्मच का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह मिश्रित है।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 17 नामक छवि
    6
    चांदी के टुकड़े दर्ज करें धीरे-धीरे समाधान में चांदी के प्रत्येक टुकड़े को डुबकी, यदि जरूरी है तो अपने आप को जलने से बचने के लिए चिमटी की एक जोड़ी का उपयोग करें। चलो कुछ मिनट के लिए रौजू के समाधान में भिगो दें, टुकड़ों को ले जाएं ताकि दोनों तरफ तरल पदार्थ के सामने आ जाए।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 18 नामक छवि
    7
    चांदी निकालें चांदी के टुकड़े को पानी से निकालने के लिए चिमटी की एक जोड़ी का उपयोग करें और उन्हें अपने चमकाने वाले कपड़े पर रखें। इसे एक पल आराम करो ताकि यह थोड़ा शांत हो जाए और फिर कपड़े के साथ चांदी की पूरी सतह को नियंत्रित कर सके। उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें जो दाग थे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरी तरह से साफ हैं
  • विधि 4

    चांदी को पोलिश करने के लिए अन्य घरेलू उत्पाद का उपयोग करें
    पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 19 नामक छवि
    1
    अलका-सेल्त्ज़र की कोशिश करो यह प्रसिद्ध पेट अपसेट दवा अपरिहार्यता से राहत में इसके प्रभाव के अलावा अन्य चीजों के लिए उपयोगी है। इस चमकता हुआ तरल के एक कप में इसे शुरू करके गंदे या दाग चांदी पोलिश। कुछ मिनटों के लिए चांदी निकालकर इसे हटा दें और उसे माइक्रोफ़ाइबर क्लॉथ के साथ चमकाने से पहले लें। हो गया! आपका पैसा उज्ज्वल और नया होगा
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 20 नामक छवि
    2
    एक अमोनिया समाधान का उपयोग करें 1/2 कप अमोनिया और 1 कप पानी के साथ एक कंटेनर भरें, फिर समाधान में चांदी के टुकड़े डाल दें। गंदगी और झींगा भंग करने के लिए 10 मिनट के लिए भिगोने वाले टुकड़े छोड़ दें, जो आपके टुकड़ों को दागते हैं। समाधान से निकालें, स्वच्छ, सूखी पानी से कुल्ला और चमकाने के कपड़े से पॉलिश करें।
  • Video: घर पर चांदी की ज्वलरी चमकाने का एकदम आसान तरीका।

    पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 21 नामक छवि
    3
    केचप में चांदी डुबकी यह केचप के साथ फ्रांसीसी फ्राइज़ के रूप में आकर्षक नहीं होगा, लेकिन यदि आप इस टमाटर-आधारित पेस्ट में चांदी के टुकड़े डुबाना, तो थोड़ी देर के बाद सोखने के बाद यह अपने पूर्व गौरव को लौट जाएगा। केचप के साथ एक छोटे कंटेनर भरें और चटनी में चांदी के टुकड़े रखें। एक बड़ी सतह पर मसाला फैलाने या कठिन-से-पहुंच या विस्तृत क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए टूथब्रश का उपयोग करें। केचप को केवल कुछ ही मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से कुल्ला करें और एक माइक्रोफ़ीबर कपड़ा के साथ पॉलिश करें।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 22 नामक छवि
    4
    टूथपेस्ट के साथ चांदी रगड़ें रजत ग्रिल केवल एक चीज नहीं है जिसे टूथपेस्ट से साफ किया जा सकता है रजत को नरम करने के लिए नरम, साफ टूथब्रश और कुछ टूथपेस्ट का उपयोग करें एक बार चिपकाने के बाद पेस्ट करें और एक चमकाने वाले कपड़े से सूखे हुए।
  • पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर चरण 23 नामक छवि
    5
    गिलास क्लीनर का उपयोग करें ग्लास क्लीनर वाले रसायनों धातुओं को चमकाने के लिए बहुत प्रभावी हैं- एक छोटे से अपने पसंदीदा कांच क्लीनर को एक माइक्रोफ़ीबर कपड़ा पर स्प्रे करें और इसके साथ अपने चांदी के टुकड़े को साफ करें।
  • Video: How to Draw a Silver Heart - Very Easy - Narrated

    पोलिश स्टर्लिंग सिल्वर पहचान नाम वाली छवि
    6
    समाप्त हो गया।
  • Video: रूट कैनाल का उपचार कैसे करें - Onlymyhealth.com

    युक्तियाँ

    • विचार करें कि यदि आप चांदी को हवा में बहुत लंबे समय तक उजागर करते हैं, तो यह दाग हो सकता है। स्टोर कटलरी और अन्य चांदी की मेज और अलमारियाँ और अलमारियाँ में रसोई के टुकड़े और कपड़े बैग या पाउच में गहने रखना स्टर्लिंग चांदी के गहने शायद अक्सर उपयोग के साथ गंदे नहीं मिलेगा, इसलिए उन्हें इस्तेमाल करने में संकोच न करें।
    • कुछ जौहरी पॉलिशिंग कपड़े बेचते हैं जो विशेष रूप से स्टर्लिंग चांदी के टुकड़ों के लिए बने होते हैं। इसके पक्षों में से एक साफ है और दाग को हटा देता है और दूसरा इसे पॉलिश करता है और इसे एक उच्च चमक देता है। उन्हें गहने के अतिरिक्त चांदी के अन्य टुकड़ों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है और यह उनके हाथ में होने के लायक है।
    • एक उच्च एसिड सामग्री के साथ क्लीनर और खाद्य पदार्थों के साथ स्टर्लिंग चांदी से लथपथ रहने से बचें, क्योंकि यह डिस्कोलर हो सकता है।

    चेतावनी

    • जरूरी नहीं है जब स्टर्लिंग चांदी के टुकड़े को साफ न करें, क्योंकि बहुत सफाई और मलाई इसकी सतह को नुकसान पहुंचा सकते हैं। छोटे टुकड़े, गहने और चीजें जो बहुत गंदे नहीं हैं, बहुत चमकेंगे अगर आप उन्हें नरम कपड़े या एक विशिष्ट स्टर्लिंग रजत को साफ करने के लिए पॉलिश करेंगे।
    • एक अपघर्षक कपड़े के साथ पॉलिश स्टर्लिंग चांदी कभी नहीं, क्योंकि यह खत्म खरोंच कर सकता है और स्थायी क्षति पैदा कर सकता है।
    • स्टर्लिंग रजत को पॉलिश करने के लिए क्लीनर का उपयोग न करें जो विशेष रूप से इस तरह के उपयोग के लिए संकेत नहीं किए जाते हैं। कुछ रसायनों, सॉल्वैंट्स और क्लीनर इस नाजुक धातु को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com