ekterya.com

WikiHow पर संपादन और लेखन कैसे शुरू करें

यह नए उपयोगकर्ताओं के लिए एक मार्गदर्शिका है, जो आपके पहले अज्ञात संस्करण से उन्नत कार्यों के निष्पादन तक है। यह शुरुआती के लिए एक पूर्ण पृष्ठ है और आशा है कि आपके पास अधिकांश प्रश्नों का सीधे जवाब होगा या आपको आवश्यक उत्तर के साथ पेज पर लिंक दें। ये लिंक हर जगह हैं - यह अनुशंसा की जाती है कि आप उनमें से एक पर कम से कम उस पर क्लिक करें जब आप इसे पढ़ रहे हों। यहां, यह जानने के बिना रहना कि लिंक कहां है, आप अपने जोखिम पर चलते हैं। फिलहाल आप "प्रकाशित करें" पर क्लिक करते हैं, तो आप उन संस्करणों का चयन बनाते हैं जो एक स्थायी और स्थानीय सार्वजनिक रिकॉर्ड बनाते हैं, इसलिए यहां समझें संचार, या तो चर्चा पृष्ठ के माध्यम से या प्रकाशित पर क्लिक करके, यह जरूरी नहीं है कि आप तुरंत मसौदा बचा सकते हैं और इसे बाद में प्रकाशित कर सकते हैं। यह एक ऐसी नौकरी है जो हमेशा प्रगति में है।

चरणों

चित्र शीर्षक से प्राप्त करें संपादन और लेखन wikiHow चरण 1 पर
1
एक खाता बनाएं विकी में आप पंजीकरण के बिना लिख ​​और संपादित कर सकते हैं, लेकिन अन्य कार्य भी हैं जो आप ऐसा करना चाहते हैं जो अनाम योगदानकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं हैं। एक खाता बनाकर, आपके योगदान का ट्रैक रखना आसान है। इसके लिए व्यक्तिगत जानकारी की आवश्यकता नहीं है, सिर्फ अपनी पसंद का उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड।
  • चित्र शीर्षक से प्राप्त करें संपादन और लेखन wikiHow चरण 2 पर
    2
    एक उपयोगकर्ता पृष्ठ बनाएं फिलहाल, आप एक संक्षिप्त "प्रोफाइल" लिखकर स्थापित करने के लिए बस अपना उपयोगकर्ता पृष्ठ बनाना चाहते हैं यदि आप सही में कूदने के लिए और अधिक पूर्ण उपयोगकर्ता पृष्ठ बनाने के लिए तैयार हैं, तो मजेदार टेम्पलेट्स पर एक नज़र डालें, जिन्हें आप अपने प्रोफ़ाइल में जोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से प्राप्त करें संपादन और लेखन wikiHow चरण 3 पर
    3
    Explora। विकी में, किसी भी पेज के दाईं ओर, आपको एक "पूरी तरह से मेनू", "यात्रा करने के लिए स्थान", "संपादन उपकरण" और "मेरे पृष्ठ" में समूहीकृत किया गया है, जिसमें महत्वपूर्ण लिंक एम्बेडेड हैं। अपने सभी लिंकों से परिचित करा ताकि आप समय बचा सकें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ wikiHow चरण 4 पर संपादन और लेखन प्रारंभ करें
    4
    अपने शुरुआती संपादन कौशल का अभ्यास करें इन लिंक्स में बहुत अधिक उपयोगी जानकारी है, यहां तक ​​कि सबसे उन्नत अंग्रेजी उपयोगकर्ताओं के लिए:
  • कैसे शब्द लिखने के लिए
  • अंग्रेज़ी विराम चिह्न का उपयोग कैसे करें
  • श्रेणी "अंग्रेजी व्याकरण"।
  • विकी कैसे प्रारूप को प्रारूपित करें
  • विकीहेव पृष्ठ को संपादित करने का तरीका एक अच्छा लेख है जो आपको आरंभ कर देगा।
  • विकी में संपादन की मूल बातें आपको अच्छे प्रशिक्षण देगी I विकी के उन्नत सिंटैक्स का उपयोग कैसे करें एक आलेख है जो आपको सबसे बुनियादी से उन्नत विकीहोव वाक्यविन्यास तक समझाता है, जैसे पाठ (इटैलिक / रेग्रिटा) आदि को कैसे गति देना है।
  • "प्रकाशित करें" के बजाय एक नियम के रूप में "सहेजें ड्राफ़्ट" और "पूर्वावलोकन" पर क्लिक करना याद रखें। जब आप किसी ड्राफ़्ट में "प्रकाशित करें" पर क्लिक करते हैं, तो इसे प्रकाशित किया जाता है, उन संस्करणों को ओवरराइट करना जो पहले ही प्रकाशित हो चुके हैं। एक तरह से, यह एक बड़ी जिम्मेदारी है, इसलिए इसे सही ढंग से करना सीखें
  • जब आप पृष्ठ को बंद बस "पूर्वावलोकन" था, जिस पर आप वापस 5 मिनट बाद जाने के लिए और कि आपके संपादन चले गए हैं की खोज, इसका मतलब है कि इन थे किसी कारण से "उलट" ( "इतिहास" जाँच) या सबसे अधिक संभावना अब आपके संस्करण "मेरे ड्राफ़्ट" में हैं, क्योंकि आप प्रकाशित पर क्लिक करना भूल गए यह आपको परेशान करने तक जा रहा है जब तक आप इसे इस्तेमाल नहीं करते।
  • यह "टेस्ट सर्वर" है, जहां आप अपने संपादन का अभ्यास कर सकते हैं या "मसौदा" टूल में इस्तेमाल कर सकते हैं। एक पंजीकृत उपयोगकर्ता के रूप में, आप अपना स्वयं का व्यक्तिगत परीक्षण सर्वर बना सकते हैं, जब तक कि आप इस पेज का उपयोग केवल जब आवश्यक हो सामान्य परीक्षण सर्वर पर्याप्त से अधिक है
  • आप जो अंशदान करते हैं वह वर्षों से यहां रह सकते हैं, लेकिन यह प्रकाशन पृष्ठ से कम से कम सेकंड में गायब हो सकता है। समझें कि "कभी नहीं" गायब हो जाता है, जब तक कि यह एक मसौदे में बनाया गया न हो जिसे आपने कभी प्रकाशित नहीं किया और फिर हटा दिया गया। यह इतिहास पृष्ठ पर हमेशा के लिए रहता है।
  • आप समझते हैं कि आप महान विचारों करने जा रहे हैं और कुछ इतना अच्छा नहीं है जब यह मुद्दों, लेख के लिए आता है और titles- समझता है कि बहुत कम पत्थर में सेट और एक खुले दिमाग रखने की कोशिश कर रहा है।
  • आप wikiHow का मसौदा तैयार करने, क्योंकि एक नए संपादक के लिए की कमी की वजह से उपयोग करने के लिए सहज नहीं है उपकरण के लिए इस्तेमाल किया पाने के लिए है "नेविगेशन का प्रतिबंध।"
  • विकी हू चरण 5 पर प्रारम्भिकरण और लिखना आरंभ करने वाली छवि शीर्षक
    5
    WikiHow पर, यहाँ संपादन शुरू करने के लिए कुछ दिशा निर्देश हैं आपने संपादन सामग्री कॉपी कर सकते हैं या संपादित करते हैं,, संदर्भ और सूत्रों को जोड़ने के लिए एक लेख को संपादित, चित्र, एम्बेड वीडियो या गश्त हाल के परिवर्तन (संपादन अन्य प्रकाशकों द्वारा किए गए) जोड़ें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें संपादन और लेखन wikiHow चरण 6 पर
    6
    लिंक के साथ संचार कैसे करें यहां, अधिकांश संस्करणों में संचार और अन्य संपादकों के साथ विचार-विमर्श के उपयोग के लिए लिंक के उपयोग और लेखों में कई व्यावहारिक लिंक उपलब्ध कराएंगे।
  • सीखें कि विकिके पर चर्चा पृष्ठों का उपयोग कैसे करें और चर्चा पृष्ठों के टेम्पलेट से परिचित हो जाएं, जो आंतरिक संचार उपकरणों की तरह हैं
  • हालांकि आप टेम्पलेट या लिंक्स के बिना बुनियादी संस्करण कर सकते हैं, आप उन्हें हर जगह देख सकते हैं और जल्दी से अनदेखी किए जाने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं।



  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें संपादन और लेखन wikiHow चरण 7 पर
    7
    सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, यह समझें कि जब आप इस लेख को पढ़ना समाप्त कर देते हैं, तो समझाए बिना अभी भी विकी के बारे में बहुत कुछ होगा। सौभाग्य से, आप और कुछ प्रासंगिक जानकारी के बीच अधिकतम जुदाई केवल दो डिग्री है, लेकिन आप इस पर शक करने के लिए जब आप किया है अस्तित्व से एक पृष्ठ है केवल 20 मिनट पढ़ रहा होगा! यह वहां है, कहीं न कहीं अगर आपने इसे लिखा या संपादित किया है, तो इसे यहां सूचीबद्ध किया जाएगा, कहीं: आपका योगदान इतिहास.
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें संपादन और लेखन wikiHow चरण 8 पर
    8
    अपना पहला लेख लिखें शीर्षक में "कैसे" जोड़ना नहीं है क्योंकि सिस्टम आपके लिए ऐसा करेगा प्रत्येक चरण में नंबर भी न जोड़ें एक "क्रिया" क्रिया के साथ प्रत्येक चरण को प्रारंभ करने का प्रयास करें निजी संदर्भों का उपयोग करने से बचें आप wikiHow की "ड्राफ्ट" का उपयोग कर रहे हैं, तो क्लिक करने के लिए "ड्राफ़्ट सहेजें" और फिर "पूर्वावलोकन" को देखने के लिए कि आपका ड्राफ़्ट प्रकाशित किया जाएगा आदत हो। लेखक की मार्गदर्शिका पढ़ें, जो आपको कई और चीजें समझाएगी।
  • एक विकल्प वर्डपैड या दूसरे वर्ड प्रोसेसर में लिखना है। WikiHow संपादन विंडो में एक लेख लिखने के बजाय, आप लेख लिखने के लिए "वर्डपैड", "वर्ड" या आपके कंप्यूटर पर किसी अन्य प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। उसके बाद, "कोई लेख लिखें" पर क्लिक करें, शीर्षक दर्ज करें, "भेजें" पर क्लिक करें, "अगला" पर क्लिक करें, "उन्नत संस्करण" पर क्लिक करें, जब "इस पेज को नेविगेट करें" दिखाई देता है, "हां" पर क्लिक करें और अंत में अपने लेख को कॉपी और पेस्ट करें "पूर्वावलोकन" पर क्लिक करें और फिर "प्रकाशित करें" तस्वीरें (छवियों को कहा जाता है), वीडियो, लिंक (फ़ैब्रिक लिंक कहा जाता है), संबंधित लेख और श्रेणी जोड़ें।
  • संस्करणों सहित, लेख प्रकाशित करने के बाद, इनमें से कोई भी अन्य संपादक द्वारा किया जा सकता है। एक पॉलिश और सफल लेख में बहुत सारे इनपुट की आवश्यकता होती है और आप अन्य संपादकों के मूल्यवान योगदान की सराहना करेंगे। जब आप अपने हाल ही में प्रकाशित लेख में सामग्री जोड़ते हैं तो चिंता न करें और इसकी पठनीयता पर असर पड़ता है - यह दर्शाता है कि आपका आलेख एक लोकप्रिय या सामयिक विषय के बारे में है और इन संस्करणों को जोड़ने के लिए पॉलिश किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक wikiHow चरण 9 पर संपादन और लेखन प्रारंभ करें
    9
    अपूर्ण या अपूर्ण लेख को फिर से लिखना आप इसे देख सकते हैं अपूर्ण वस्तुओं की सूची या आप यहां ब्राउज़ कर सकते हैं: उन्मूलन के लिए नामांकित किए गए आइटम. एक नज़र डालें और देखें कि क्या कोई भी आइटम हटाए जाने से बचा सकता है। बस आपको पता चलता है कि एक को खोजने के लिए, संपादित करें पर क्लिक करें, {{inuse}} परिचय में शीर्ष पंक्ति पर और अंत में "प्रकाशित करें" पर क्लिक करें। आप टेम्प्लेट का प्रयोग करेंगे "inuse" संघर्ष को संपादित करने से बचने के लिए आप इसे पुनः लिख रहे हैं, लेकिन अन्य सभी नियम लागू होते हैं जब आप समाप्त कर लें, तो टेम्पलेट को हटा दें &# 123- {इनूस}}। भाग्य के साथ, अब लेख का सफाया होने की कम संभावना है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक प्राप्त करें और संपादन wikiHow चरण 10 पर लेखन
    10
    मदद लेने के लिए स्वतंत्र महसूस करें सहायता श्रेणी की जांच करें, सहायता टीम से पूछें या अन्य विकीहेव उपयोगकर्ताओं के साथ चैट करने के लिए आईआरसी कक्ष दर्ज करें। आप भी दर्ज कर सकते हैं wikiHow मंचों मदद के लिए पूछना या त्रुटि की रिपोर्ट करना (तकनीकी समस्या)
  • छवि शीर्षक शीर्षक से प्राप्त करें संपादन और लेखन wikiHow चरण 11 पर
    11
    उन्नत टेम्पलेट का उपयोग करें इस समय आपके लिए टेम्पलेट महत्वपूर्ण हो जाते हैं, यह संभव है कि अब आपको इस पृष्ठ की आवश्यकता नहीं है, जहां हम उन्हें फोटो के माध्यम से प्रदान करते हैं।
  • विकीहाउस की फ़ंक्शंस की श्रेणी बहुत अच्छी है
  • दोनों बिंदुओं के लिए समय पर जानकारी के कारण यहां उन्नत संपादन, और साथ ही ऊपर की चर्चा भी है।
  • टेम्पलेट हटाने के लिए इस आलेख का उपयोग करें
  • "लेख में सुधार" मदद टेम्पलेट पढ़ने, यहां।
  • कई टेम्पलेट्स हैं जो ज्यादा इस्तेमाल नहीं किए जाते हैं, इसलिए वे इस पृष्ठ पर सूचीबद्ध नहीं हैं, लेकिन अजीब लेखों में छिपा हुआ है। आपने गौर किया हो सकता है, वहाँ कई मदों कि अभी तक यहां सीधे लिंक नहीं किए गए हैं (हालांकि "सभी" कर रहे हैं दो क्लिक की दूरी) है, जो भी उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकते हैं। आप एक विकी हॉल टेम्पलेट भी बना सकते हैं। विकी के आसपास चलें, और आप कुछ अच्छे चीजों की खोज कर सकते हैं! शुभकामनाएँ
  • युक्तियाँ

    • मॉडरेशन में "प्रकाशित करें" पर क्लिक करें। "सहेजें ड्राफ़्ट" और "पूर्वावलोकन" पर क्लिक करने के लिए उपयोग करें
    • विकीहाउ में संदर्भ स्रोत और बाहरी लिंक आपको स्रोतों के संदर्भ बनाने के लिए मार्गदर्शन करेंगे।
    • अपने स्वयं के लिंक बनाना एक लिंक है या आपके लिए महत्वपूर्ण पृष्ठों को जोड़ना है, ताकि आप दाहिनी ओर बार में हाथ करना चाहते हैं, ताकि आप उन्हें विकीहेव में कहीं से भी एक्सेस कर सकें।
    • WikiHow में सामग्री आयात करें आपको अन्य वेब पेजों से सामग्री को कैसे आयात करें यह सिखाना होगा।
    • सामान्य तौर पर, व्यक्तिगत परीक्षण सर्वर की रचना करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, क्योंकि इन पृष्ठों को प्रकाशित किया जाता है, प्रत्येक संपादन परीक्षणों को गश्त करने की ज़रूरत बना रही है यदि कोई संपादक एक निजी परीक्षण सर्वर बनाता है और यह सर्वर बहुत बार प्रकाशित होता है, तो यह संभव है कि कोई व्यवस्थापक पृष्ठ को हटा देगा और इस संपादक द्वारा भविष्य के परीक्षण सर्वर को ब्लॉक करेगा। यह एक ऐसी कार्रवाई है, जिसे कोई नहीं चाहता है इसे प्रकाशित किए बिना परीक्षण सर्वर का उपयोग पर्याप्त है।

    चेतावनी

    • अपने अंतिम मसौदे को कभी भी न हटाएं जब तक आप इस लेख पर क्लिक न करें कि यह वास्तव में प्रकाशित हुआ है।
    • इस नियम के बाद आपको बहुत परेशानी होगी यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका अंतिम मसौदा प्रकाशित हुआ है, तो अपने अंतिम मसौदे में "संपादन" दर्ज करें ("मौजूदा ड्राफ़्ट" बॉक्स में शीर्षक बोल्ड होगा), फिर भाग में "परिवर्तन दिखाएं" पर क्लिक करें कम। यदि कोई अंतर नहीं है और "आप" पिछले संपादक थे, तो आप "प्रकाशित" पर क्लिक कर सकते हैं (लेकिन ऐसा लगता है कि आप प्रारूप में प्रारूप का संस्करण इंतजार करना और पूरा करना चाहते हैं)। यदि आप पिछले संपादक नहीं थे, तो दो संस्करणों में शामिल हों या "संशोधित करें"।
  • कई संस्करणों को प्रकाशित करने से अत्यधिक "गश्त" नौकरी उत्पन्न होती है वास्तव में लंबे सत्र में भी 1, 2 या 3 बार प्रकाशित होने पर आपको सत्यापित करने के लिए उसी फ़ाइल में एक दर्जन या दर्जन संस्करण नहीं बनाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com