ekterya.com

मोटरसाइकिल का तेल और फिल्टर कैसे बदल सकता है

क्या आप पैसे बचाने और एक ही समय में अपनी प्रिय मशीन के बारे में जानने के लिए चाहते हैं? अपना खुद का तेल बदलें यह सस्ता, मज़ा है और आपको कई उपकरणों की ज़रूरत नहीं है!

चरणों

एक मोटरसाइकिल चरण 1 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने स्थान को समायोजित करें यह सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है आप अपने मोटरसाइकिल का तेल बाहर आ रहा है, जबकि उपकरणों, कंटेनरों और लत्ता की तलाश में चारों ओर चलना नहीं चाहते हैं और अपने हाथों को एक अखरोट बारी करने के लिए भी फिसलन हैं! सब कुछ तैयार करने के लिए "आपको आवश्यक चीज़ों" अनुभाग देखें
  • इंजन को ठंडा होने की प्रतीक्षा करें, जिससे इंजन के धागे को नुकसान नहीं पहुंचेगा जहां बोल्ट जाता है, और तब ढीली नहीं है, याद रखें कि इंजन एल्यूमीनियम है और आसानी से फैलता है।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 2 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने मोटरसाइकिल को पार्श्व समर्थन पर रखें, केंद्रीय समर्थन या पीछे यदि आपके पास एक है लगभग बोल्ट के तहत तेल के लिए अपने ट्रे को व्यवस्थित करें पहले से सोचें कि तेल कहाँ से आने वाला है और इसका पालन करते समय इसे देखिए। संभावना है कि आपको ट्रे को फिर से व्यवस्थित करना होगा, जबकि पुराने तेल बंद हो जाएगा। बोल्ट को हटाने के लिए सही उपकरण का उपयोग करें। आप इसे झाडू नहीं करना चाहते हैं! यदि यह ट्रे पर गिरता है, तो इसे जल्दी से उठाओ और जलाएं, अगर यह गर्म है!
  • एक मोटरसाइकिल चरण 3 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र

    Video: बजाज बाइक Discover सर्विस , Air Filter को साफ करना, Engine Oil को बदलना

    3
    जब आप फ़िल्टर को निकालते हैं, तो इस्तेमाल होने वाले / गंदी तेल खत्म होने दें एक फिल्टर रिंच के साथ फ़िल्टर को सावधानी से खोलना या, जल्दी में, एक कुत्ते कॉलर की तरह चमड़े (या प्लास्टिक) बेल्ट को हवा दें। फ़िल्टर को मोड़ या नुकसान न करने की सावधानी बरतें, क्योंकि आप अनजाने में कुछ दूषित पदार्थों को मोटर में वापस कर सकते हैं। उस छिड़क तेल के अंदर थोड़ा सा होने जा रहा है जो छिड़क सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास इसे पकड़ने के लिए कुछ नीचे है। यदि यह बहुत तंग है, तो आप इसे एक हथौड़ा के साथ हिट करने के लिए एक स्क्रू ड्रायवर का उपयोग कर सकते हैं और इसे ढीला कर सकते हैं।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 4 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नाली बोल्ट के लिए एक नया वॉशर स्थापित करें यह एक डॉलर में अधिक खर्च कर सकते हैं, लेकिन यह एक आर्थिक बीमा है। पुराने वाशर को हटाने के लिए सुनिश्चित करें यह आपके तेल के टैंक में धागा का ख्याल रखने में आपकी मदद करेगा क्योंकि आपको ड्रेन बोल्ट को कसने के लिए कम टोक़ चाहिए। यदि वाशर तांबे के बने होते हैं, तो उसे नरम करने के लिए इसे गर्म करना, इसे गर्म करने के लिए गर्म करना और इसे पानी में ठंडा करना है। सभी तांबा कॉलर को स्थापित करने से पहले उन्हें ऐनियल होना चाहिए या वे दबाव पैदा नहीं करेंगे। इसमें समय के साथ तांबा कड़े होने के कारण इसमें नए लोग शामिल हैं
  • एक मोटरसाइकिल चरण 5 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
    5
    नाली पिन को बदलें सुनिश्चित करें कि इसे बदलने से पहले कोई गंदगी और जमी हुई आबादी नहीं है। याद रखें कि वे आम तौर पर कास्ट एल्यूमीनियम से बने होते हैं, इसलिए अधिक कसकर न करें! अपनी मोटर साइकिल के टोक़ विनिर्देशों की जांच के लिए अपने मैनुअल या अपने स्थानीय भागों की दुकान की जांच करें। पिलर का उपयोग करते समय, याद रखें कि एनएम एफटी-एलबीएस के बराबर नहीं है। यदि आप बोल्ट को कारखाने के विनिर्देशों में समायोजित नहीं करते हैं, तो बस बोल्ट स्थापित करें, लेकिन इसे अतिरंजित मत करो!
  • एक मोटरसाइकिल चरण 6 पर तेल और तेल फ़िल्टर को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    6
    इसे नए तेल के एक लीटर के एक चौथाई से भरकर फिल्टर तैयार करें। "शेक" धीरे धीरे और फिल्टर के पूरे इंटीरियर तेल के साथ सिक्त बनाने के लिए फिर, और यह बहुत महत्वपूर्ण है, अपनी उंगली पर थोड़ा तेल के साथ प्लास्टिक की मुहर लागू करें। यह केवल संपूर्ण सील को बदल देता है यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप इंजन के साथ अच्छे संपर्क बनाते हैं, और यह अगले तेल परिवर्तन पर इसे हटाने में आसान बनाता है
  • एक मोटरसाइकिल चरण 7 पर तेल और तेल फ़िल्टर को बदलें शीर्षक वाला चित्र



    7
    इंजन पर फिल्टर क्षेत्र को साफ करें और अच्छे संपर्क के लिए क्षेत्र में स्वच्छ तेल के साथ एक उंगली चलाएं। फ़िल्टर को सावधानीपूर्वक समायोजित करें इसे मजबूर मत करो! इसे आसानी से दर्ज करना होगा इसे चालू करने के लिए आपको प्रयास करने की ज़रूरत नहीं होने के बाद, आपको बाएं के लिए केवल एक मोड़ की आवश्यकता है आप सचमुच फिल्टर को बहुत ज्यादा प्रेस नहीं करना चाहते हैं और इसे कसने के लिए आपको अपने हाथ से ज्यादा ज़रूरत नहीं होनी चाहिए। किसी भी टूल का उपयोग न करें, जब तक कि यह टोक़ रिंच से जुड़ा न हो और आप इसे कारखाने के विनिर्देशों में समायोजित कर रहे हों।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 8 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो गंदे तेल को उस क्षेत्र में ले जाएं जहां आप इसे फेंक न दें! अपने मैनुअल में तेल की क्षमता की जांच करें और भरने छेद में अधिकतम क्षमता के नीचे एक-आठवें नीचे डालने के लिए फ़नल का उपयोग करें। बंद करो और स्तर की जांच करें पूरी तरह से एक तिहाई तक भरने के लिए आवश्यक तेल निकालें या निकालें। आप तेल को खत्म नहीं करना चाहते हैं! यह आपके इंजन की जवानों पर दबाव डालता है और सेवा जीवन को कम कर सकता है याद रखें कि मोटरसाइकिल पर आपको इसे केंद्रीय स्तर पर समर्थन के आधार पर तेल के स्तर को देखना होगा, न कि पक्ष पर।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 9 पर तेल और तेल फ़िल्टर बदलें शीर्षक वाला चित्र
    9
    इसे साफ करें, दोबारा जांच लें कि आपने सभी प्लग और बोल्ट डाल दिए हैं, और आप रोल करने के लिए तैयार हैं! अधिकतर स्पेयर पार्ट्स स्टोर जो आपको तेल बेचते हैं, पुराने तेल को वापस प्राप्त करेंगे यदि आप इसे नए तेल के कंटेनरों में खाली करेंगे। यह एक गंदे काम है, लेकिन इसे जमीन पर नहीं फेंकना। यह कहीं भी नहीं जा रहा है, यह पर्यावरण के लिए वास्तव में बुरा है, और यह बहुत ही अवैध होने की संभावना है।
  • Video: एयर फिल्टर में इंजन के तेल

    एक मोटरसाइकिल चरण 10 पर तेल और तेल फ़िल्टर को बदलें शीर्षक वाला चित्र

    Video: CHOTU KI DABANGAI | छोटू की दबंगई | Khandesh Comedy Video | Chotu Comedy

    10
    अंत में, अपनी पहली यात्रा के बाद, तेल के स्तर के साथ-साथ फिल्टर, बॉल निकालें, और भरने के गेज की जांच सुनिश्चित करें तंग हैं।
  • एक मोटरसाइकिल चरण 11 पर तेल और तेल फ़िल्टर को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    11
    बधाई! अच्छा काम
  • युक्तियाँ

    • याद रखें, गर्म तेल ज्यादा बेहतर बहता है, इसलिए यदि आप ड्रिल बोल्ट को हटाने से पहले 10 मिनट का स्पिन लेते हैं तो यह सबसे अच्छा है। यह आपके इंजन के अंदर "साफ" करने में मदद करेगा और इसे आसानी से बाहर निकालना होगा तेल गर्म और तेज हो जाएगा, इसलिए सावधान रहें!
    • बोल्ट के साथ-साथ बोल्ट के आसपास के क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ़ करें। इससे आपके तेल को भरने के बाद इसे रिसाव लगाने में आसानी होती है। यह तेल के पैन से इंजन में जाने से धूल को रोकता है। यदि आप इसे रिफ़िल करने के बाद एक रिसाव देखते हैं, तो आप ने पर्याप्त नाली बोल्ट निचोड़ा नहीं हो सकता है या आप इसे अधिक समायोजित कर सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि आप तेल छोड़ दें, तो यह बहुत धूल को आकर्षित करेगा और यह क्षेत्र में गड़बड़ कर देगा।
    • आप अपने उपकरण और अपनी दुकान से धूल और गंदगी को इंजन में प्रवेश नहीं करना चाहते, इसलिए उन्हें पहले (और बाद में) साफ़ करें, और क्षेत्र को साफ रखें! तेल में रेत के छोटे कण आपके इंजन को नष्ट कर सकते हैं!
    • यदि आपके पास एक स्पोर्ट्स बाइक है, तो संभावना है कि आपका तेल फिल्टर निकास सिर से घिरा हुआ है। जला हुआ तेल सूख जाता है, इसलिए तेल को गर्म निकास पाइपों से दूर रखने की कोशिश करें: कुछ एल्यूमीनियम पन्नी पाएं और इसे फिल्टर कनेक्शन के ठीक नीचे स्थित रखें!
    • तेल से छुटकारा पाने से हमेशा परेशान होते हैं। इसे डिटर्जेंट या ब्लीच की एक (साफ) बोतल में रखो, क्योंकि वे प्रतिरोधी हैं और अच्छी टोपी है। यदि आप एक निवासी हैं तो ज्यादातर कचरा लेने वाले तेल को स्वीकार करेंगे, और कभी-कभी केवल एक निश्चित दिन पर इसे प्राप्त करेंगे। फर्श पर या नाली में फेंक न दें।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने ड्रेनेज बोल्ट को अधिक समायोजित नहीं करते हैं तेल कंटेनर आमतौर पर एल्यूमीनियम से बना होता है और यह स्टील बोल्ट धागे के लिए एक प्रतियोगिता नहीं है। तेल के लिए बह एक कंटेनर बहुत कष्टप्रद हो सकता है नाली बोल्ट को अपने उपयोगकर्ता पुस्तिका में निर्दिष्ट दबाव में समायोजित किया जाना चाहिए और नहीं।

    चेतावनी

    Video: Jio फोन में फोटो Editing कैसे करें Online || Jio फोन मे अपनी फोटो को सुंदर बनाएं ||

    • आपके इंजन को खत्म करने से तेल का दबाव बढ़ जाता है, जवानों को मजबूर होता है। इस बारे में सोचो रेस ड्राइवर आमतौर पर कम से कम तेल के साथ अपनी कार / बाइक चलाते हैं क्योंकि निर्माताओं को वजन कम रखने के लिए न्यूनतम तेल से जूझना पड़ता है। और इस बारे में सोचें कि इंजन कितना मुश्किल है। "चक्कर नहीं" पक्ष पर रहें और रिक्त मार्कर के ऊपर अपनी जमा राशि 1/3 भरें। बस इसे अक्सर समीक्षा करें, जैसा कि आप हमेशा करना चाहिए!
    • गर्म तेल गर्म है! सावधान रहें क्योंकि आप खुद को जला सकते हैं
    • जब आप तेल बदल रहे हैं, बैटरी चार्ज कर रहे हैं, या ईंधन प्रणाली के किसी भी भाग (टैंक, लाइन, कार्बोरेटर, इंजेक्टर, आदि) के साथ काम कर रहे हैं तो कभी सिगरेट लाइटर धूम्रपान न करें या उपयोग करें।
    • तेल ज्वलनशील नहीं है, लेकिन जो आपके तेल को दूषित कर सकता है वह ईंधन है तेल जलता है, तो आप जानते हैं, लेकिन आपको सिगरेट या हल्के से ज्यादा गर्मी के स्रोत की आवश्यकता होती है वैसे भी आपके पास एक कार्बोरेटर फ्लोट फंस गया हो और आपने ध्यान नहीं दिया, और अब आपके पास अपने गियरबॉक्स में तेल के साथ बहुत अधिक ईंधन मिला हुआ है। अगर एक फ्लोट चिपक जाता है, तो अतिरिक्त ईंधन नाली के माध्यम से बाहर निकलना होगा। कभी-कभी अगर रेखा को निचोड़ा, फंस गया या रोका गया, रात के दौरान, पूरे ईंधन टैंक की सामग्री हवा फिल्टर और गियरबॉक्स में प्रवेश करने का एक तरीका पा सकते हैं। यह केवल थोड़े समय के लिए फंस सकता है, जिसके परिणामस्वरूप ईंधन का एक छोटा नुकसान होता है, लेकिन गियरबॉक्स में कोई भी ईंधन बहुत ही खराब है। यदि ऐसा होता है, तो अपने घर में बदलना एक आग / विस्फोट में हो सकता है। यह जानने का एक त्वरित तरीका है कि आप पहले से क्या काम कर रहे हैं, भराव की टोपी को दूर करने, नाक को छेद में ले जाने और सांस लेना है। यदि आप गैसोलीन को गंध करते हैं, तो सब कुछ एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में ले जाएं। इसके अलावा, आप जितनी जल्दी हो सके ईंधन रिसाव के स्रोत को खोजने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास एक फंसे फ्लोट है, तो यह सभी प्रकार की समस्याएं पैदा करेगा। गैसोलीन आपके नए तेल को भी दूषित कर देगा और इससे आपके इंजन को स्थायी क्षति हो सकती है। पतला तेल खराब तेल है!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तेल फिल्टर
    • तेल
    • तेल पिन के लिए गोलियां
    • ओपन एंड रिंच (या पिलर और इसके लिए मर जाता है)
    • निचले ट्रे
    • फ़िल्टर को हटाने के लिए टूल (पुरानी चमड़े की बेल्ट पर्याप्त है)
    • सफाई के लिए पोंछे
    • कीप
    • एल्यूमिनियम पन्नी
    • टोक़ रिंच (अनुशंसित)
    • मालिक के मैनुअल या सेवा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com