ekterya.com

ब्रेक के बिना कार को कैसे रोकें

कल्पना कीजिए कि आप एक ढलान और तीव्र वक्र के साथ मृत्यु रैंप पर राजमार्ग छोड़ रहे हैं। आप ब्रेक पर कदम रखते हैं ... कुछ नहीं होता! आप 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रेलिंग की ओर झुकाते हैं, आप मगरमच्छों से भरा 400 मीटर की दूरी पर एक उथले झील में डुबकी लगाने की तैयारी करते हैं। खैर, यह परिदृश्य बहुत ही कम है, लेकिन यह तथ्य कि आपके ब्रेक असफल हो सकते हैं, एक भयानक और खतरनाक अनुभव है, चाहे कोई भी ऐसा होता है, ऐसा नहीं होता है। यदि कोई ब्रेक विफल हो, तो कार को कैसे रोकूं यह जानने के लिए, निम्न निर्देश पढ़ें।

चरणों

1
आतंक मत करो! इस स्थिति में एक overreaction केवल इसे और अधिक खतरनाक होगा
  • 2
    त्वरक से पैर निकालें और क्रूज नियंत्रण को निष्क्रिय करें (यदि यह चालू है)। जैसे ही आप ब्रेक या क्लच को स्पर्श करते हैं, क्रूज़ नियंत्रण सिस्टम को बंद कर देना चाहिए, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए, यह बंद है।
  • 3
    ध्यान दें कि आपको ब्रेक पैडल कैसा लगता है यदि यह नरम है और फर्श पर डूबता है, तो आपके पास कम स्तर का द्रव हो सकता है, एक दोषपूर्ण मास्टर सिलेंडर या ड्रम या clamps के साथ समस्याएं ब्रेक पम्पिंग करते समय आप ब्रेकिंग दबाव का थोड़ा सा पुनर्निर्माण कर सकते हैं।
  • हालांकि, यदि ब्रेक पैडल कठिन है और नहीं ले जाता है, तो आपके ब्रेक सिस्टम में कोई गलती हो सकती है या पेडल के तहत आपको एक रुकावट हो सकती है ब्रेक पैडल के तहत कुछ है तो अपने पैरों के साथ महसूस करने की कोशिश करें (या यात्री को देखने के लिए पूछें)
  • 4

    Video: कैसे कोई ब्रेक के साथ कार को रोकने के लिए | हिंदी

    पंप अपने ब्रेक उन्हें पम्पिंग करने के लिए कई बार ब्रेक सिस्टम में पर्याप्त दबाव को फिर से बनाया जा सकता है। इसमें थोड़ी देर लग सकती है, इसलिए कोशिश कर रहें आपको यह भी करना चाहिए, भले ही आपकी कार एबीएस से लैस हो, क्योंकि एबीएस केवल तब सक्रिय करता है जब आप ब्रेक को बहुत मुश्किल कर देते हैं (जो आपके ब्रेक को विफल नहीं होने पर समस्या नहीं होगी)। इसलिए, चाहे आपकी कार में एबीएस ब्रेक हो या न हो, ब्रेक पर जल्दी से फर्श पर कदम रखने के लिए सबसे अधिक दबाव जिसे आपने संरक्षित या बनाए रखा है, क्योंकि हाइड्रोलिक (या वायु) ब्रेक शायद ही कभी एक साथ विफल हो जाते हैं। ब्रेक को फर्श पर दबाए रखें
  • 5
    धीमा हो जाओ गियर कम करने के लिए बदलाव कार को ब्रेक करने के लिए इंजन का उपयोग करके गति को कम करने में मदद करता है। यदि आपके पास स्वत: संचरण है, तो कम समय में एक गियर को कम करें (आमतौर पर इस रूप में चिह्नित किया गया है "1" परिवर्तन की व्यवस्था में) यदि आपके पास मैन्युअल गियरबॉक्स है, तो एक समय में एक या दो धीमा कर दें, जब तक कि आपको कार धीमी नहीं लगती, और गियर को कम करते समय दोहराएं जब तक आपको कार की गति को जितनी जल्दी हो सके कम करने की आवश्यकता नहीं हो, सावधान रहें कि गियर को बहुत तेज़ न करें - पहले या दूसरे में तेजी से गियर परिवर्तन आप नियंत्रण खो सकते हैं।
  • यदि आपके पास स्टीयरिंग व्हील पर नियंत्रण है, मैन्युअल पर स्विच करें "एम" (आमतौर पर दाएं या बाईं ओर का "डी" परिवर्तन कंसोल या परिवर्तन कॉलम में नीचे दिए गए गियर में) और परिवर्तनों को कम करने के लिए शून्य चिह्न के साथ बटन दबाएं। यदि आप सीधे कम सीमा तक नहीं जा सकते हैं, तो धीरे-धीरे बदलावों को कम करने का प्रयास करें।
  • अगर आपके पास गाड़ी धीमा करने का एक अतिरिक्त साधन है, जैसे कि रिटायरर, ब्रेक या संपीड़न रिलीज मोटर ब्रेक, धीरे-धीरे इसका उपयोग करें
  • 6
    आपातकालीन ब्रेक का उपयोग करें आपातकालीन ब्रेक या हाथ ब्रेक, वाहन को रोक सकते हैं, हालांकि इसे पूरी तरह से बंद करने के लिए सामान्य से अधिक समय लगता है क्योंकि केवल रियर टायर के लिए। धीरे-धीरे और दृढ़ता से ब्रेक (आपके वाहन के आधार पर यह लीवर खींचकर या पेडल पर कदम बढ़ाकर किया जा सकता है) - यदि आप बहुत तेज़ या बहुत तेज, विशेष रूप से उच्च गति पर लागू होते हैं तो आपका आपातकालीन ब्रेक रिम अवरुद्ध कर सकता है यदि आप ब्रेक बहुत तेज खींचते हैं, तो आप वाहन का नियंत्रण खो सकते हैं। इसे रोकने के लिए, आपातकालीन ब्रेक लागू करते समय ब्रेक बटन दबाए रखें (यदि आपकी कार एक है) यह आपको उस दबाव को नियंत्रित करने की अनुमति देता है जिसके साथ आप ब्रेक
  • यदि आपको लगता है या सुना है कि आपके टायर अवरुद्ध हैं, ब्रेक के आवेदन से थोड़ा दबाव छोड़ दें और इसे वहां रखें। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अगर टायर थोड़ी गड़बड़ी होती है, इसका जरूरी अर्थ यह नहीं है कि वे प्रभावी रूप से अवरुद्ध हैं। हाथ ब्रेक के साथ, आप शुरू में अधिकतम तीन क्लिक (गति कम करने के लिए) लागू कर सकते हैं और फिर एक या दो अतिरिक्त क्लिक लागू कर सकते हैं (स्थायी रूप से कार को रोकने के लिए)



  • 7
    अपनी आंखों को सड़क पर रखें और ड्राइविंग रखें। ध्यान दें कि आपके सामने क्या है, और ट्रैफिक, पैदल चलने वालों और खतरनाक बाधाओं से बचने के लिए पैंतरेबाज़ी करें
  • 8
    अन्य ड्राइवरों और पैदल चलने वालों को चेतावनी देते हैं आपातकालीन रोशनी चालू करें, और हॉंक्स करें ताकि दूसरों को पता चल जाए कि कोई समस्या है। (ऐसा कुछ होने से पहले सुनिश्चित करें कि आप आपातकालीन रोशनी बटन के स्थान को जानते हैं)। हालांकि लोग समझ नहीं सकते कि समस्या क्या है, एक चेतावनी के कारण ज्यादातर लोगों को सावधानी के साथ आगे बढ़ना चाहिए और ध्यान देना चाहिए कि आपका वाहन क्या कर रहा है हवा के प्रतिरोध को गति को कम करने में मदद करने के लिए खिड़कियों को खोलें, साथ ही साथ अन्य यात्रियों और चालकों पर चिल्ला।
  • 9
    यदि पक्षों की जगह होती है, तो स्टीयरिंग व्हील को एक तरफ से अचानक से बंद करें गाड़ी को चालू करना घर्षण बनाता है, जो आपकी कार को स्वाभाविक रूप से धीमा कर देती है यदि आपके पास ब्रेक नहीं है, तो कार की गति को कम करने के लिए बाएं से दाएं से तेज़ी से बारी बारी से करने की कोशिश करें "उच्च गति पर ऐसा मत करो"। उच्च गति पर घुमाओ कार को चालू कर सकता है और यदि आप स्टीयरिंग व्हील को बहुत तेज़ी से बदलते हैं तो आप कार को अपनी धुरी में बदल सकते हैं, इसलिए सावधान रहें।
  • 10
    वाहन को धीमा करने के लिए अपने आसपास की चीजों का उपयोग करें यदि उल्लिखित उपायों से कार को रोकने में असफल हो, या यदि आपको बहुत तेज़ी से रोकना पड़ता है, तो आप इसे नियंत्रण में रखने के लिए क्या कर सकते हैं। आदर्श रूप से, आप ब्रेकिंग रैंप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन चूंकि ये विशेष रूप से आम नहीं हैं, आपको सुधारना पड़ सकता है ध्यान रखें, हालांकि, ये तकनीक बहुत खतरनाक हो सकती हैं (विशेष रूप से उच्च गति पर) और केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।
  • अपने लाभ के लिए इलाके का उपयोग करें झुकावों की चढ़ाई देखने की कोशिश करें। अगर यह आपकी कार को नहीं रोकता है, तो रिवर्स में चलने के लिए तैयार हों या उचित समय पर आपातकालीन ब्रेक का इस्तेमाल करें।
  • अपने वाहन को धीमा करने के लिए सुरक्षात्मक अवरोधों का उपयोग करें सीमेंट डिवाइडर नाशपाती आकार में बने होते हैं ताकि वे पहियों से संपर्क करें, न कि आपकी कार की कीमती धातु और रंग के साथ। रबर टायर के लिए घर्षण के प्रयोग से आपके वाहन के अन्य भागों को हानि पहुंचाए बिना कार की गति काफी कम हो जाएगी। आप जो भी उपलब्ध है उसके मुकाबले धीरे-धीरे टक्कर भी कर सकते हैं।
  • कार को रोकने के लिए सड़क के घर्षण का उपयोग करें बजरी या गंदगी के माध्यम से ड्राइविंग (जैसे कि सड़क के किनारे से ही पाया जा सकता है) आपके वाहन को बहुत धीमा कर सकता है। इस तकनीक का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें इलाके में अचानक परिवर्तन, खासकर अगर यह कार के एक तरफ पहियों के नीचे होता है, तो एक रोलओवर बन सकता है, और गंभीर चोट या मौत का कारण बन सकता है। बजरी या घास के साथ कवर एक जगह के लिए दृष्टिकोण उत्तरोत्तर और धीरे और ध्यान से किया जाना चाहिए। बाद में, कार को स्थिर होना चाहिए, क्योंकि यह सड़क के किनारे गाड़ी चला रहा है।
  • छोटे पेड़ और झाड़ियों में आपका वाहन बंद होने में मदद मिल सकती है जब सब कुछ विफल हो जाता है। झाड़ियों या युवा पेड़ों की एक पंक्ति के बीच में घुसने की कोशिश करें, सावधान रहना न कि आपकी कार के लिए बहुत बड़ा पेड़ चुनें। 10 से अधिक सेमी (4 इंच) के लॉग के साथ पेड़ मोटर वाहनों के रहने वालों के लिए खतरनाक माना जाता है। बड़े पेड़ घातक हो सकते हैं।
  • यह एक और कार के पीछे हिट करता है स्पष्ट रूप से पहला विकल्प नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से वाहन को धीमा कर देगा। यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं, तो आप को सींग को उड़ाने पर ड्राइवर को चेतावनी दें। एक वाहन को मारने की कोशिश करें जो आप उसी रफ्तार से चल रहे हैं (धीमी या पार्क की गई कार से मारने से आपको रोकना होगा, लेकिन मंदी तेजी से और चरम हो जाएगी) और वाहन के पीछे एक चौकोर प्रभाव बनाने का प्रयास करें चमकते हुए चलने वाले वाहनों को नियंत्रण से बाहर छोड़ दिया जाएगा बहुत सावधान रहें, क्योंकि बहुत ज्यादा हिट नहीं होने के कारण एयरबैग बाहर आ सकता है।
  • 11
    एक तरफ कदम (या क्रैश) के लिए एक सुरक्षित स्थान खोजें स्टॉप पर पहुंचने के बाद एक सुरक्षित क्षेत्र की तलाश में सड़क का विश्लेषण करें। यदि आप वाहन को पूरी तरह से बंद करने में सक्षम नहीं हैं, तो खुले स्थान की तलाश करें, जिसके द्वारा आप कुछ भी नहीं मारकर जड़त्व के साथ ड्राइव कर सकते हैं।
  • यदि सभी विकल्प विफल हो गए हैं, तो अचानक रोकें। सबसे सुरक्षित तरीका कुछ झाड़ियों की तलाश करना है और यह प्रयास करना है कि घर्षण वाहन की गति को काफी कम कर देता है। यदि घास या घास द्वारा देखा जाने वाला कोई झुंड नहीं है, तो विशेष रूप से उच्च घास कार को पूरी तरह से बंद करने में मदद करती है। आखिरकार, अगर कोई नहीं है, तो रेत की तलाश करने का अंतिम तरीका है, रेत इतनी अस्थिर है कि यह निश्चित रूप से आपकी कार को रोक देगा, खासकर अगर यह गीला है
  • यदि सबसे सुरक्षित स्थान के लिए "दुर्घटना" आपकी गाड़ी के लिए आप को रोकने के लिए जरूरी है, आपको सावधान रहना होगा। यहां तक ​​कि पावर स्टीयरिंग के साथ, कारों की प्रारंभिक प्रतिक्रिया हाथों से स्टीयरिंग व्हील को हटाने, फुटपाथ बंद करने और ट्रैफिक में वापस करने के लिए होगी। यह आवश्यक है कि आप एक सुदृढ़ तरीके से स्टीयरिंग व्हील को पकड़ कर रखें और फुटपाथ की तरफ ड्राइव करें ताकि कार चढ़ते और पास हो, लेकिन पर्याप्त सतही हो, ताकि आपके पास रोलओवर न हो और एक मोड़ में नियंत्रण न हो।
  • युक्तियाँ

    • यदि इंजन गति को कम नहीं करता है, तो यह पहियों को सत्ता हस्तांतरण करने की अपनी क्षमता कम कर देता है। गाड़ी को डाइरेक्ट करें जहां जड़ता वाहन को सबसे ज्यादा संभव सुरक्षा से रोक सकता है। यह तटस्थ में बदलता है (यह इंजन या ट्रांसमिशन को क्रांति और नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन इस समय आपको बड़ी समस्याएं हैं)
    • आप ब्रेक फ्लूइड को नियमित रूप से जांच कर और निर्माता की सिफारिशों के अनुसार बदलते हुए ब्रेक की विफलता के अधिकतर मामलों से बच सकते हैं। अपने ब्रेक उपकरणों का नियमित अंतराल पर भी निरीक्षण करें या यदि आपको ब्रेक प्रदर्शन में कोई बदलाव दिखाई देता है। आवश्यक मरम्मत या नियमित रख-रखाव करना बंद न करें।
    • पार्किंग के लिए एक स्वत: संचरण में परिवर्तन न करें "पी" जब आप आंदोलन में हैं ट्रांसमिशन में शामिल होने वाले पार्किंग के शाफ़्ट गति में एक कार का समर्थन करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • के कई मामलों "ब्रेक विफलता" ब्रेक के नीचे फंसने वाले किसी वस्तु के कारण होता है, जैसे खिलौना या सोडा की एक बोतल। अपनी कार को साफ और मलबे से मुक्त रखने के द्वारा इस स्थिति से बचें, विशेष रूप से चालक की सीट के आसपास का क्षेत्र। गाड़ी में इस्तेमाल किए गए कप और बोतलें ड्रायवर के पास कहीं भी एक नाजुक, डिस्पोजेबल और अनकैटेड सामग्री (ढीले कप कवर ठीक हैं) की होनी चाहिए - ये उन्हें बिना किसी हानि को कुचलने में मदद करेगा एक पेडल अव्यवस्था के बढ़ते खतरे को कम कर देता है, जो पेय के स्पष्ट या हल्के होते हैं, दूध से मुक्त होते हैं और / या केवल कृत्रिम मिठास के साथ मीठा होते हैं
    • "जब आप डाउनहिल ड्राइव करते हैं तो गियर कम करें"। एविता "ब्रेक पर सवारी" जब आप एक झुकाव ढलान के नीचे जाते हैं, क्योंकि ब्रेक पर आगे बढ़ने के कारण घर्षण द्वारा भी अधिक ताप हो जाता है। इसके बजाय, वाहन को कम करने के लिए ब्रेक पर कदम बढ़ाएं, कुछ समय के लिए जड़ता के साथ जारी रखें और दोहराएं। यदि आवश्यक हो, गियरबॉक्स में कम एक गियर।
    • यदि ब्रेक गर्म हो जाते हैं, तो कार को धीमा करने के लिए ब्रेक पेडल इंजन और ब्रेक का उपयोग करें, इसे धीरे-धीरे आपातकालीन ब्रेक से रोक दें और ब्रेक पूरी तरह से छोड़ दें ब्रेक को पानी से ठंडा करने की कोशिश न करें, क्योंकि आप रोटार को खराब कर सकते हैं।
  • यदि वे गीली हो जाते हैं, तो विशेष रूप से हाइड्रोप्लानिंग के बाद या गहरे पानी के माध्यम से जाने से ब्रेक प्रभावित हो सकता है। इस प्रकार के पानी में प्रवेश करते समय, प्रकाश के त्वरण को लागू करना या धीमा करना सबसे अच्छा है एक बार जब आप पानी से बाहर निकल या एक हाइड्रोपॉलनिंग घटना से उबरने के बाद ब्रेक पर कदम उठाते हैं, मामूली प्रकाश, ढीली, प्रतीक्षा करें और पुन: लागू होते हैं (लेकिन पंप नहीं करते हैं)। इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि पेडल शराबी और मुलायम है, इस मामले में ब्रेक लगाने से ऐसा कुछ और बार सूखा जाना चाहिए।
  • "ब्रेक लाइट" कई कारणों से लाल बत्ती, न सिर्फ हाथ का भार इंगित करने के लिए। हर बार जब आप कार को चालू करते हैं, तो देखें कि क्या यह सुनिश्चित करने के लिए चमक है कि यह काम कर रहा है। अगर यह गाड़ी चलाते समय चालू होता है, तो इसका कारण यह है कि आप अपने ब्रेकिंग सिस्टम का कम से कम आधे भाग खो चुके हैं। अगर यह कम हो जाता है या आपके पास दोषपूर्ण मास्टर सिलेंडर है
  • चेतावनी

    Video: Learn To Brake In Hindi - कार को कैसे रोकें

    • गियर गियर में अचानक परिवर्तन ट्रांसमिशन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह विशेष रूप से सच है अगर आप रिवर्स बदलने के लिए प्रबंधन करते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, वाहन को रोकने के लिए आपको जो भी करना पड़ता है उसे करना चाहिए।
    • "ब्रेक विफलता के समय इंजन को बंद न करें", क्योंकि हाइड्रोलिक सहायता प्राप्त स्टीयरिंग सिस्टम संचालित होते हैं, और इंजन के वैक्यूम द्वारा नियंत्रित होते हैं, जैसे कि ब्रेक बूस्टर यदि आप डरते हैं और इंजन बंद करते हैं, हाइड्रोलिक सिस्टम आमतौर पर आपको तीन और पाइप प्रदान करता है। दूसरी स्थिति (उपसाधन) की कुंजी को चालू करें ताकि स्टीयरिंग व्हील लॉक न हो।
    • एक बार जब आप वाहन को रोकने में सक्षम होते हैं, तब तक दोबारा ड्राइव करने की कोशिश न करें जब तक आप सुनिश्चित न हो कि समस्या का हल हो चुका है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com