ekterya.com

ब्रेक के साथ समस्याओं का निदान कैसे करें

आपके वाहन के सुरक्षित संचालन के लिए कार की ब्रेकिंग सिस्टम आवश्यक है यदि ब्रेक ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, तो आवश्यक हो जाने पर वाहन को धीमा करना या रोकना असंभव है। अपनी कार के ब्रेकिंग सिस्टम का निदान करना हमेशा एक आसान काम नहीं है। वह ठीक से काम के लिए करने के लिए, और समस्याओं के लक्षण पहचान कैसे इस प्रणाली काम करता है के यांत्रिकी की एक बुनियादी ज्ञान की आवश्यकता है, और कैसे एक विशिष्ट समस्या पहचान करने के लिए प्रणाली के प्रत्येक भाग को अच्छी हालत में होना चाहिए।

चरणों

छवि का शीर्षक आपका ब्रेक चरण 1 का समस्या निवारण
1
आधुनिक ऑटोमोबाइल में उपयोग किए जाने वाले ब्रेक सिस्टम के प्रकारों को जानें कारों में दो बुनियादी उप-प्रणालियां हैं, मंदी प्रणाली (ऑपरेटर द्वारा नियंत्रित एक गतिशील ब्रेक सिस्टम और हाइड्रोलिक रूप से संचालित) और हाथ ब्रेक सिस्टम, जो एक मैकेनिकल कनेक्शन द्वारा सक्रिय होता है और कार को चलने से रोकता है यह खड़ी है नीचे कुछ विशिष्ट समस्याएं हैं जिन्हें आप प्रत्येक में देख सकते हैं:
  • हाथ ब्रेक
  • ब्रेक नहीं लगाया जा सकता है यदि हैंडब्रेक व्यस्त नहीं होते हैं, तो कार खड़ी होने पर शुरू हो सकती है।
  • नियंत्रण लीवर या नियंत्रण पेडल द्वारा की गई दूरी की जांच करें कहा लीवर अपनी सीमा को पार करती है और ब्रेक लगे हुए नहीं है इसका मतलब है कि या तो एक टूटे हुए तार या कनेक्शन या विधानसभा ड्रम है कि यदि / ब्रेक डिस्क ठीक से काम नहीं कर रहा है।
  • निर्धारित करें कि ब्रेक जब आप इसे लागू करते हैं तब व्यस्त रहता है। यदि यह मामला नहीं है, तो यह तंत्र जो इसे रखता है, वह संलग्न है, या फिर एक सांचा-प्रकार या गियर-प्रकार लॉकिंग तंत्र टूटने या समायोजन से बाहर है।
  • ब्रेक को छेड़छाड़ नहीं किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि जब आप इसे रिलीज करते हैं तो ब्रेक से छूट जाती है। यदि हैंडब्रेक को न सुलझाया जा सकता है, तो काइनेमैटिक श्रृंखला ड्राइविंग के समय handbrake सिस्टम के खिलाफ काम करेगी जिससे ब्रेक घटकों को पहनने और ओवरहाट करने में कठोर काम किया जा सके।
  • यदि रोटर / ड्रम घटकों को फंस जाता है, तो यह हो सकता है कि हाथ से ढकने से बचा नहीं जा सकता।
  • केबल्स या कनेक्शन से सिस्टम को छुपा नहीं सकते हैं।
  • ब्रेसिज़ ब्रेक घटकों.
  • मास्टर सिलेंडर एक हाइड्रोलिक द्रव दबाव प्रदान करता है जिससे प्राप्त सिलेंडरों को ड्रम या रोटारों को संलग्न करने के लिए घर्षण घटक (या ब्रेक पैड या ब्रेक पैड, कार के कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर) को संलग्न करने के लिए प्रदान करता है जो व्हील का रोटेशन धीमा करता है । मास्टर सिलेंडर ड्राइवर की तरफ से कार के बोनट के नीचे स्थित फायरवॉल से जुड़ा हुआ है। मास्टर सिलेंडर के साथ कोई समस्या है, यह निर्धारित करने के लिए निम्न की जांच करें:
  • ब्रेक तरल जलाशय में द्रव स्तर की जांच करें कुछ कारों दूसरों desenrosques आवश्यकता होती है या clamps और टैंक कवर से दूर ले, पारदर्शी टैंक आप पक्ष के माध्यम से तरल देखने की सुविधा देता है। टैंक के किनारे चिह्नित एक फ़िलिंग लाइन और एक आपूर्ति लाइन होना चाहिए।
  • ब्रेक द्रव को फ़िल्टर करने के लिए मास्टर सिलेंडर के आसपास के क्षेत्र की जांच करें यह संकेत दे सकता है कि जलाशय क्षतिग्रस्त है या मास्टर सिलेंडर फ़िल्टर के अंदर की जवानों और तरल से बचने की अनुमति देते हैं
  • रिसीवर के सिलेंडर ड्रम या रोटार को संलग्न करने के लिए ब्रेक पैड या पैड का कारण बनाते हैं। ये प्रत्येक अक्ष पर स्थित हैं, या तो रोटर असेंबली में या ब्रेक ड्रम के अंदर, आपकी कार का उपयोग किस सिस्टम पर निर्भर करता है।
  • संभव लीक के लिए प्रत्येक झाड़ी की जांच करें। आप आमतौर पर इसे प्रत्येक पहिया के पीछे देखकर यह देख सकते हैं कि क्या पहिया विधानसभा की सतह के अंदर तरल पदार्थ के टपकाव या संचय के कोई संकेत है।
  • Video: फाइलेरिया या हाथी पाँव की आयुर्वेदिक दवा | Herbal Medicine for Filariasis- Lakhaipurtv

    छवि का शीर्षक, आपके ब्रेक के चरण 2 का समस्या निवारण
    2
    वाहन का परीक्षण करके ब्रेक के साथ समस्याओं को अलग करता है। ऐसा करने के लिए, एक खाली पार्किंग या शांत सड़क ढूंढें।
  • इंजन चालू करके और पेडल के दबाव को लागू करते हुए ब्रेक पैडल स्ट्रोक की जांच करें, जबकि कार की स्थिति में है पार्किंग या तटस्थ।
  • धीरे से दबाने और देखिए कि प्रतिरोध खोजने से पहले पेडल कितनी दूर चलता है सामान्य मार्ग एक कार से दूसरे में भिन्न होता है, लेकिन सामान्य तौर पर, यह अपनी उच्चतम स्थिति और कार की मंजिल से दूरी के 1/4 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • ब्रेक पैडल पर कड़ी मेहनत करें और यह देखने के लिए स्थिर और स्थिर दबाव रखें कि क्या पेडल यह बंद हो जाता है, या जब आप दबाव बनाए रखते हैं तो धीरे-धीरे सड़क पर घूमने लगते हैं।
  • पैडल को जल्दी से कुछ बार देखने के लिए पंप करें कि क्या वह हर बार दबाव में है, उसी स्थिति में लौट जाता है। यदि ब्रेक को पंप करते समय पेडल उच्च स्थिति में बंद हो जाता है, तो आपको ब्रेक लाइनों में फंसे हवा हो सकती है
  • पार्किंग ब्रेक को रिहा करें और पार्किंग मोड में कार डालें ड्राइव या पहले गियर और क्लच को रिहा करके संचरण गियर।
  • ब्रेक का प्रयोग नहीं कर रहे हैं, जबकि कार के धुरों से आ रही खरोंच या चीख़ी आवाज़ों को सुनने की कोशिश करें। रोटार, बियरिंग्स और गियर्स सहित कार चल रही है, जब कई चलने वाले हिस्से सक्रिय हैं, इसलिए कुछ शोर सुनने के लिए सामान्य है, लेकिन अच्छी तरह से खरोंच या चिड़चिड़ा आवाज़ें ब्रेक के साथ समस्या का संकेत दे सकता है ।
  • प्रेस ब्रेक पेडल पर हल्के से और अगर किसी भी ध्वनि आप बढ़ जाती है सुनने के लिए या गायब हो जाता है कर सकते हैं देखने के लिए सुनने के लिए प्रयास करें। जबकि एक scraping या मलाई ध्वनि अनियमित ध्वनियों एक रोटर या ब्रेक ड्रम मुड़ संकेत मिलता है ध्वनि ब्रेक घटकों का एक सजातीय लगातार रगड़ संपर्क इंगित करता है,।
  • छवि का शीर्षक, आपके ब्रेक का समस्या निवारण
    3
    देखें कि कार सामान्य रूप से घट जाती है। ब्रेक पैडल में महसूस किए जाने वाले प्रतिरोधों में आपको कंपन के बारे में विशेष रूप से अवगत होना चाहिए। यह एक चेतावनी है कि ब्रेक के हाइड्रोलिक सिस्टम में हवा हो सकती है।
  • अपनी कार को तेज गति से तेज़ी से बढ़ाएं, जहां पर आप 20 मील प्रति घंटे (32 किलोमीटर प्रति घंटा) के आधार पर, और कठोरता से ब्रेक लागू करें। देखें कि क्या कार का पहिया लग रहा है किसी भी दिशा में खींचो एक ब्रेक अप्रभावी कारण कार, विपरीत दिशा में खींच, जबकि एक अटक ब्रेक कार अचानक ओर जहां ब्रेक अटक करने के लिए खींच कारण होगा।
  • छवि का शीर्षक, आपके ब्रेक का चरण 4
    4
    अपनी कार के ब्रेक सिस्टम के दृश्य घटकों का निरीक्षण करें। अपनी कार को एक सपाट सतह पर पार्क करें, अधिमानतः एक पक्की कार या गेराज की मंजिल के लिए एक मार्ग में। पहियों को लॉक करें और, यदि संभव हो तो, फर्श जैक के साथ एक पहिया उठाएं। प्लेस जैक खड़ा है अगर आप पहियों के साथ काम करने जा रहे हैं, जबकि वे उठाए गए हैं (स्पिकर पहियों के लिए, ब्रेक रोटर्स को देखा जा सकता है, जबकि पहिया जमीन पर है)।
  • कार के ब्रेक रोटार की सतह को देखो (यदि डिस्क ब्रेक से लैस हो) ये एक समान चांदी के रंग के साथ चिकनी और चमकदार होना चाहिए एक बैंगनी या नीच मलिनकिरता से संकेत मिलता है कि वे अतिरंजित हैं - खुरदरापन, सर्पिल दरारें, या दानेदार या सना हुआ रूप से रोटर के असामान्य वस्त्र या विरूपण का संकेत मिलता है।
  • यदि पहिया उठाया जाता है, तो यह देखने के लिए इसे आगे बढ़ने की कोशिश करें कि क्या पहिया असर विधानसभा में कोई असामान्य गति है। पहिया को यह देखने के लिए चालू करें कि क्या आप ध्वनि सुन सकते हैं जो ब्रेक में अनियमित संपर्क का संकेत करता है। अब किसी को ब्रेक लगाने और सत्यापित करने में सहायता करने के लिए कि पहिया स्थिर है
  • छवि का शीर्षक, आपके ब्रेक का समस्या निवारण चरण 5
    5
    ब्रेक तरल पदार्थ की जांच करें यह अधिकतम और निम्न अंकों के बीच कहीं होना चाहिए। कभी नहीं "शीर्ष पर भरें" ब्रेक तरल पदार्थ अगर यह निशान से नीचे नहीं है "बहुत कम"। चूंकि ब्रेक पैड स्वाभाविक रूप से पहनते हैं, रोटर के खिलाफ उन्हें पिस्ट करने वाले पिस्टन को समायोजित, अधिक तरल निकालना होगा। नया पैड स्थापित करने से पिस्टन को इसकी मूल स्थिति में वापस आ जाता है। "शीर्ष पर भरें" ब्रेक तरल पदार्थ जब पैड पहना जाता है तो नया पैड स्थापित होने के बाद तरल फैल और अन्य अतिरिक्त समस्याएं हो सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक आपका ब्रेक चरण 6
    6
    अपनी कार के ब्रेक पैड को बदलें यदि ब्रेक लागू करते समय आपको एक चीक़ी या पीसने वाला शोर सुनाते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि ब्रेक पैड को प्रतिस्थापित करना होगा। पहिया ब्रेक पर अतिरिक्त धूल इंगित करता है कि पैड पहने जाते हैं। ब्रेक जो व्हील या ब्रेक को अवरुद्ध करते हैं जो ब्रेक लगते हैं, वे पैड पहन सकते हैं। ब्रेक पैड को बदलते समय अक्सर रोटार को बारी या बदलने के लिए सबसे अच्छा समाधान होता है
  • Video: 4 Ways Your Headphones Are Actually Ruining Your Health




    छवि का शीर्षक, आपका ब्रेक, 7 का समस्या निवारण
    7
    ब्रेकिंग बल एम्पलीफायर का परीक्षण करने के लिए एक मैकेनिक खोजें। यदि यह ठीक से काम नहीं करता है, तो यह ब्रेक को सक्रिय करने के लिए ब्रेक पेडल को सामान्य से ज्यादा उदास होने का कारण देगा।
  • छवि का शीर्षक, आपका ब्रेक का चरण 8
    8

    Video: मुँह का स्वाद ठीक करें

    संभावित लीक के मामले में कार की वैक्यूम सिस्टम की जांच करें। यदि ब्रेक पेडल पर कदम करना मुश्किल है, तो यह बहुत संभावना है कि आपकी वैक्यूम सिस्टम को मरम्मत की आवश्यकता होगी
  • छवि का शीर्षक, आपके ब्रेक का समस्या निवारण 9
    9
    अपनी कार के ब्रेक द्रव को भस्म कर दें और इसे नए तरल पदार्थ के साथ बदलें। ब्रेक द्रव में दूषित पदार्थ आपके ब्रेक्स को ठीक से काम नहीं कर सकते। अगर ब्रेक पैडल ब्रेक को सक्रिय करने के लिए सामान्य से अधिक दबाव डालता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि द्रव दूषित हो गया है।
  • छवि का शीर्षक, आपके ब्रेक का समस्या निवारण 10
    10
    ब्रेक लाइनों की जांच करें और किसी भी क्षतिग्रस्त या टूटी हुई जगह को बदलें। ब्रेक पैडल जो प्रेस करना मुश्किल है इंगित करता है कि ब्रेक लाइन अवरुद्ध है।
  • छवि का शीर्षक, आपके ब्रेक का समस्या निवारण 11
    11
    एक नया मास्टर सिलेंडर स्थापित करें यदि ब्रेक पेडल में कोई दबाव नहीं लगता है और आपकी कार ब्रेक नहीं करती है, तो आपको एक नया मास्टर सिलेंडर चाहिए।
  • छवि का शीर्षक, आपके ब्रेक का चरण 12
    12
    अपनी कार के ब्रेक डिस्क की जांच करें खराब डिस्क ब्रेक का कारण बनती है जो कि व्हील को अवरुद्ध करते हैं या ब्रेकिंग करते समय एक कंपन होती है। यह संभव है कि केवल एक डिस्क समस्या है या सभी डिस्क को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता है।
  • चेतावनी

    • ब्रेक तरल पदार्थ से बहुत सावधान रहें, क्योंकि यह आपकी कार से आसानी से रंग निकाल सकता है। यदि आपके पेंट पर ब्रेक तरल फैल जाती है, तो तुरंत इसे साफ करें
    • ब्रेक धूल (और अक्सर होता है) में एस्बेस्टस होते हैं कभी भी अपने ब्रेक को संपीड़ित हवा से साफ न करें, क्योंकि इससे धूल हवा में फैल जाएगी और यदि आप एक उपयुक्त सुरक्षात्मक मुखौटा नहीं पहनते हैं तो आप इसे सांस ले लेंगे। आपातकाल के मामले में ब्रेक या पानी क्लीनर का उपयोग करके उन्हें साफ करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com