ekterya.com

ब्रेक करने के लिए और बेहतर तरीके से एक वाहन को कैसे रोकें

ब्रेकिंग एक खो क्षमता है इतनी सारी कारों के साथ है जो ब्रेक

विरोधी अवरुद्ध (एबीएस), बहुत से लोग बिना किसी अन्य आवश्यक समायोजन किए बिना ब्रेक पर कदम उठाते हैं यदि आप जानना चाहते हैं कि वाहन का नियंत्रण बनाए रखते समय ब्रेक और कम से कम दूरी पर अपनी कार को रोकने के लिए, बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
ब्रेक और एबीएस के साथ एक कार को रोकें

Video: Zombi Kiyametinde Hayatta kalmanızı sağlayacak Yetenekler

1
ब्रेक पर मजबूती से और आसानी से कदम अगर आप एबीएस के साथ एक कार के पेडल के खिलाफ अपना पैर दबाते हैं, तो आप अपने पैर के नीचे ब्रेक धड़कन महसूस करेंगे, कभी-कभी हिंसक रूप से। इसे दबाए जाने या इसे जाने देने से डरो मत, इसका मतलब केवल इसका मतलब है कि ब्रेक अपने कार्य को पूरा कर रहे हैं ब्रेक पैडल को तुरंत दबाएं लेकिन तुरंत नहीं। आपकी कार की ब्रेकिंग क्षमता को अधिकतम करने के लिए यह महत्वपूर्ण है लक्ष्य बनाने के लिए वाहन के टायर ब्रेकिंग कर्षण रगड़ना है। हालांकि, अगर आपकी कार में एबीएस प्रणाली है, तो ब्रेक्स को "कसने" के लिए महत्वपूर्ण नहीं है
  • चाबी जल्दी और गहरी ब्रेक का उपयोग करना है, और उसी समय शरीर को स्थिर करने के लिए पैर के पैर पर बाएं पैर के साथ दबाव डालना होता है।
  • चूंकि कार की गति कम हो जाती है, आप ब्रेक को धीरे से और धीरे-धीरे अधिकतम दक्षता के अपने बिंदु को बनाए रखने के लिए छोड़ सकते हैं।
  • 2
    ब्रेक न करें या कार को एक ही समय में देखें। ब्रेकिंग करते हुए सुचारू रूप से मुड़ने से आप टकराव से बच सकते हैं। हालांकि, कभी भी ड्राइव या स्टीयरिंग व्हील बंद न करें, क्योंकि यह वाहन को नियंत्रण से बाहर निकलने का कारण बन सकता है। यह असामान्य नहीं है कि लोग कार को मोड़ सकें ताकि किसी छोटे जानवर पर न चलें और एक पेड़ या दूसरी कार में क्रैश हो। कुछ परिस्थितियों में, जैसे कि जब कोई बच्चा अचानक आपकी कार के सामने प्रकट होता है, ब्रेक को दबाते समय बारी बारी से समझदारी होती है आपको इस बारे में एक विचार प्राप्त करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण में अभ्यास करना चाहिए कि वाहन कैसे प्रतिक्रिया करेगा। आपकी कार को धीमा करने के कुछ अलग तरीके यहां दिए गए हैं:
  • ब्रेकिंग और मोड़ ब्रेकर को हल्के ढंग से दबाने के दौरान एक कोने में बदलते समय स्टीयरिंग व्हील को चालू करें इससे कार को आगे के टायरों को जमीन के सामने दबाकर आगे झुकना पड़ता है, जिससे उन्हें निपटने के लिए अधिक पकड़ मिलती है। यह एक बुनियादी तकनीक है और आप इसे बिना किए किसी भी कोने को मोड़ नहीं लेना चाहिए।
  • खींचें के साथ ब्रेक लगाना यह एक ऐसा तरीका है जो ब्रेक को स्थिर करता है जबकि सामने के पहियों पर झुकाव करते समय वाहन का सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित नियंत्रण प्रदान करने वाले कोने को झुकाता है, जिससे उनमें अधिक कर्षण की अनुमति मिलती है।
  • आपातकालीन ब्रेकिंग यदि आपको जल्दी से रोकना पड़ता है, तो ब्रेक का उपयोग करने से डराओ, यहां तक ​​कि एक कोने के बीच में: यदि आपके पास एबीएस प्रणाली है, तो पेडल पूरी तरह से दबाएं। इस प्रणाली के बिना, एक मध्यम बल (70%) के साथ ब्रेक, जब आप थोड़ा दिशा बदलते हैं
  • 3
    अचानक बंद होने के लिए ट्रांसमिशन का उपयोग करने से बचें ट्रांसमिशन वाहन को गति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसे धीमा करने के लिए नहीं। ट्रांसमिशन के गियर में लोड पॉइंट्स का डिज़ाइन उस फ़ंक्शन के लिए नहीं बनाया गया है। यह ब्रेकिंग सिस्टम से संबंधित एक घटक नहीं है। ट्रेलर के मामले में, कहानी अलग-अलग है, क्योंकि यह कारों के लिए अप्रासंगिक है एक कारण के लिए एयर ब्रेक्स से लैस है। हालांकि, लंबे समय तक रन बनाए रखने या धीमा करने के लिए इंजन ब्रेक का उपयोग करने के लिए अच्छा अभ्यास है, जो डाउनहिल पर जाते हैं।
  • इंजन गर्मी को अवशोषित करता है जबकि कूलेंट, रेडिएटर और प्रशंसक इसे कुशलतापूर्वक समाप्त करने के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो अधिकतम ब्रेकिंग के लिए उनका उपयोग करते समय अधिक प्रभावी होने के लिए ब्रेक को रोकता है।
  • Video: जल्दबाजी में हैं और कार स्टार्ट ना हो तो जरुर अपनाएं ये टिप्स

    4
    जिस बिंदु पर आप जाना चाहते हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें, न कि आप क्या बचाना चाहते हैं यह बहुत मुश्किल है उस चीज़ से दूर हो जाओ जिसे आप सीधे दिखते हैं और बहुत से लोग उस ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो वे दुर्घटना में नहीं चाहते हैं इसके बजाय, उस बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें जहां आप कार को जाने के लिए चाहते हैं (ऑब्जेक्ट के बगल में) और गाड़ी की प्रतिक्रिया पर ध्यान दें, चाहे आप इष्टतम ब्रेकिंग प्वाइंट पर हों (ओएसपी, अंग्रेजी में इसके परिवर्धन के लिए ) या आप ब्रेक बंद करने जा रहे हैं।
  • विधि 2
    ब्रेक और एबीएस बिना एक कार को रोकें

    1



    "मजबूत" ब्रेक यदि आपकी कार में एबीएस प्रणाली नहीं है, तो आपको एक समय में ब्रेक को नहीं दबाया जाना चाहिए इसके विपरीत, कार को रोकने के लिए अपने पैर का उपयोग करके इसे ज़ोर से तेज़ी से दबाएं। टायर के शुरू होने से पहले पेडल को दबाया जाना चाहिए, जो उन्हें आपके कर्षण की सीमा तक ले जाएगा। यदि आप पेडल को बहुत मुश्किल से दबाते हैं, तो आप ब्रेक को लॉक कर देंगे और अपने वाहन का नियंत्रण खो देंगे।
  • 2
    ब्रेक को ब्रेक लॉक से पहले की सीमा में लें इसे "ब्रेकिंग थ्रेसहोल्ड" के रूप में जाना जाता है और आपकी कार को जितनी जल्दी हो सके रोकना होगा। टायर से बेहोश चिल्लाओ सुनो, जो आपको बताएगा कि आप अभी तक सीमा तक नहीं पहुंचे हैं और आप सही काम कर रहे हैं। यदि स्टीयरिंग व्हील लॉक और आप कार का नियंत्रण खो चुके हैं, तो इसका मतलब है कि आप बहुत दूर चले गए हैं और आपको ब्रेक को फिर से दबाकर जारी करना होगा।
  • 3
    उस ऑब्जेक्ट को न देखें जो आप क्रैश करने जा रहे हैं। ऑब्जेक्ट के किनारे को देखो और अपनी कार को उसके ऊपर से मारने के बजाय इसे दूर करने की कोशिश करें। यदि जिस ऑब्जेक्ट के साथ आप टकराना चाहते हैं, आपका ध्यान कैच कर लेता है, तो आप ब्रेकिंग थ्रेशोल्ड पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे, जो आपके सभी एकाग्रता की आवश्यकता होती है।
  • 4
    मंजिल के खिलाफ अपने बाएं पैर को दबाएं आराम करने वाले पैड के खिलाफ अपने बाएं पैर को दबाने से आपको अपने शरीर को नुकसान के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी और आपको ब्रेक पैडल को व्यवस्थित कैसे करना चाहिए, यह जानने में मदद मिलेगी।
  • 5
    ब्रेकिंग थ्रेशोल्ड का अभ्यास करें इस तरह के ब्रेक लगाना के लिए समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है। खाली पार्किंग स्थल में थोड़ी देर के लिए अभ्यास करना सफलता की संभावनाओं को बढ़ा सकता है यदि ऐसा करने का अवसर कभी भी होता है। साथ ही, अपने दैनिक जीवन में फर्म और ब्रेक लगाना दोनों का अभ्यास करने से आप अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं और अपना जीवन बचा सकते हैं जब समय सही है।
  • जब आप ब्रेक करना शुरू करते हैं और जब कार बंद हो जाती है, तो आप उस समय को चिह्नित करके इसका आकलन कर सकते हैं ताकि आप जेड टायर और जो नहीं हैं के बीच अंतर देख सकते हैं।
  • अतिरिक्त अभ्यास: अपने ब्रेक जानबूझकर बंद करें अब पेडल पर दबाव को कम करने की कोशिश करें जब तक कि इसे अनलॉक नहीं किया जाए, तब तक ओएसपी (इष्टतम ब्रेकिंग प्वाइंट) तक पहुंचने तक फिर से दबाव लागू करें। ब्रेकिंग करते समय आप अनिवार्य रूप से अपने ओएसपी या परिवर्तन सतहों पर काबू पायेंगे - यही कारण है कि यह अभ्यास आवश्यक है।
  • नोट करें: प्रत्येक सतह और गति में विभिन्न इष्टतम ब्रेकिंग अंक होंगे। यही कारण है कि आपको सूखा, बरसात के इलाकों और बर्फ से यदि संभव हो तो अभ्यास करना चाहिए
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके ब्रेक ब्रेक ब्रेक से ज्यादा मजबूत होते हैं, तो गाड़ी चलाकर बंद करो सामने और रियर ब्रेक के बीच एक सही संतुलन के कारण वाहन को तेजी से रोकना होगा, सभी कंपनियां आगे की ओर अधिक ध्यान देते हैं, क्योंकि यह सबसे सुरक्षित तरीका है। यदि आपके पीछे ब्रेक पहले लॉक किए गए हैं, तो इसका मतलब है कि कुछ गलत है। गाड़ी चलाकर रोकें और ब्रेकिंग सिस्टमों की निदान और मरम्मत में एक सक्षम व्यक्ति द्वारा जांच की। मरम्मत मोर्चे पर ब्रेक पैड के लिए एक मजबूत परिसर का प्रयोग कर या पीठ पर एक नरम एक के रूप में सरल हो सकता है। यदि रियर ब्रेक लॉक होते हैं, तो उन्हें अनलॉक किए जाने तक थोड़ी देर तक रिलीज़ करें। रियर ब्रेक के साथ ब्रेकिंग शायद एक मोड़ का कारण होगा
    • कभी-कभी एक अच्छी सफाई की जरूरत है। ब्रेक को साफ करने का सबसे आसान तरीका हाईवे की गति में तेजी लाने के लिए है, जो कि 105 से 110 किमी / घंटा (65 - 70 मील प्रति घंटा), (एक सुरक्षित क्षेत्र में) और कार को बहुत जल्दी बंद कर दें (ब्रेक्स को बंद नहीं करना) )।
    • यदि आपको स्थिति के दौरान आगे और पीछे के बीच संतुलन की कमी का सामना करना पड़ता है, जहां आप ब्रेक की जांच, बदलाव या साफ नहीं कर सकते हैं और यदि सामने के पीछे की तुलना में मजबूत है, ब्रेक सामान्य रूप से (हालांकि आप ब्रेक की तुलना में अधिक धीमी गति से रुकेंगे संतुलित, यह अभी भी आपका सबसे अच्छा विकल्प है)।
    • एक सुरक्षित जगह में अभ्यास करें आपको रखें, आपका ऑटो और किसी सुरक्षित क्षेत्र में दूसरों को उन सभी कौशलों की तुलना में अधिक मूल्यवान है जो आपको लगता है कि आपके पास है।
    • जब ब्रेकिंग मुश्किल है, तो आपको एक छोटे से चीख़ सुनना चाहिए इससे आपको पता चलता है कि आप अपने कर्षण की सीमा पर हैं
    • असंतुलित ब्रेक के साथ एक वाहन में (ब्रेक ब्रेक या उल्टे विपरीत रियर ब्रेक ज्यादा मजबूत होते हैं), ब्रेक पैड और रोटार की जांच सुनिश्चित करें, और उन्हें बदल दें यदि आवश्यक हो
    • कम कर्षण (ढीले बजरी, बर्फ या बर्फ) की सतहों पर, कोई चीखना नहीं सुनाई जाएगी और ओएसपी को हासिल करना अधिक कठिन होगा। यह कर्षण बनाए रखने के लिए अधिक सुरक्षित है और ब्रेक को बहुत कठिन नहीं दबाएं (यह भी ड्राइव करने की आपकी क्षमता को बरकरार रखता है)
    • ब्रैकेटिंग दूरी को कम करने के लिए थोड़े हाथ से हाथ का उपयोग करने का प्रयास करें इसे बहुत ज्यादा उपयोग न करें धीरे से शुरू करें और बढ़ते रहें यह एक अभ्यास अवधि की आवश्यकता है, लेकिन यह वास्तव में मदद करता है
    • असंतुलित ब्रेक के साथ एक वाहन में (जो बाईं तरफ हैं, दाएं या इसके विपरीत की तुलना में कठिन हैं), कार की दिशा को सही करने के लिए पर्याप्त कर्षण बनाए रखना आवश्यक है।

    चेतावनी

    • कानून का उल्लंघन कभी नहीं! गति सीमा का पालन करें, उस जगह के कानूनों की जांच करें जहां आप रहते हैं और सुनिश्चित करें कि आप उनका पालन करते हैं।
    • उच्च गति से ब्रेक के दोहराए गए या लंबे समय तक उपयोग ब्रेकिंग सिस्टम को गर्मी और ग्लेज़िंग या कमजोर कर सकते हैं। ब्रेक के कमजोर होने से ब्रेकिंग पावर कम हो जाएगा यदि अभ्यास के दौरान आप ब्रेकिंग दूरी में वृद्धि देख रहे हैं या आपको लगता है कि ब्रेक पेडल को कर्कश महसूस होता है, तो आगे बढ़ने से पहले उन्हें ठंडा करना बेहतर होता है।
    • यदि आप ओएसपी को पार करते हैं, तो आप ड्राइव करने की क्षमता खो सकते हैं। जब ब्रेकिंग (जैसा कि ऊपर बताया गया है) जितना संभव हो, स्टीयरिंग व्हील को आगे बढ़ने से बचा जाता है, हालांकि कर्षण खोने से वाहन को एक अवांछित दिशा में जाना पड़ सकता है। सुनिश्चित करें कि आप के साथ आराम कर रहे हैं चरण 3 में उल्लेखित अतिरिक्त अभ्यास
    • सिर्फ इसलिए कि आप अपने ब्रेक से परिचित हुए हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे अचानक रोकना या किसी अन्य वाहन के करीब जाने की आदत करना चाहिए। पैदल चलने वालों और अन्य कारों से सुरक्षित दूरी रखते हुए हमेशा सड़क से अवगत रहें
    • गाड़ी को रोकने की कोशिश करने के लिए रिवर्स में एक स्वत: ट्रांसमिशन न रखें। एक संभावना है कि इंजन बंद हो जाता है और आप स्टीयरिंग और ब्रेकिंग खो देते हैं
    • हमेशा सावधानी से ड्राइव करें पैदल चलने वालों और अन्य कारों पर अपना ध्यान रखें
    • आतंक का अभ्यास करना बंद हो जाता है कि फुटपाथ पर रबर के निशान को छोड़कर रिम को चालू करने के लिए टायर का कारण हो सकता है यह टायर से शेष राशि को निकाल देगा, जिससे अधिक अशांत आंदोलन पैदा हो जाएगा। इस प्रकार के अभ्यास को निष्पादित करने के बाद आपको टायर के संतुलन की जांच करनी चाहिए।
    • सार्वजनिक सड़कों पर अभ्यास न करें! आपकी निजी संपत्ति यह करने के लिए सबसे उपयुक्त जगह है।
    • आतंक रोकें डिस्क ब्रेक रोटार को धड़कन और ब्रेकिंग के दौरान स्टीयरिंग व्हील को कंपन कर सकती है। सामान्य तौर पर, यह गलती से रोटार के "विरूपण" के रूप में वर्णित है। यहां तक ​​कि रेसिंग कारों में, रोटर्स ख़राब नहीं होते हैं इस का असली कारण ब्रेक के अतिशीतन है। जब पैड बहुत अधिक होता है, तो वे रोटर में अवशेष छोड़ देते हैं। आम तौर पर यह ब्रेक दबाए रखने के बाद एक आतंक रोक या ट्रैफिक लाइट पर होता है, क्योंकि वे स्वाभाविक रूप से शांत नहीं कर सकते छर्रों की सामग्री स्थान पर रोटर को स्थानांतरित कर दी जाती है जहां इसे कसकर फिट होता है जब आप ब्रेक का इस्तेमाल करते हैं तो सामग्री का यह अनियमित संचय स्पष्ट हो जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com