ekterya.com

अपनी कार में स्पीकर कैसे स्थापित करें

कई नई कारों में आने वाले फैक्ट्री स्पीकर, कम, घटिया, कई बार हैं। सौभाग्य से, स्पेयर स्पीकर्स का प्रयोग केवल आपकी कार की ध्वनि क्षमता में सुधार करने के लिए एक अपेक्षाकृत सस्ती तरीका नहीं है, लेकिन ये भी आम तौर पर स्थापित करने के लिए सरल हैं (हालांकि उपलब्ध वक्ताओं की बड़ी संख्या का मतलब है कि कुछ की तुलना में इंस्टॉल करने में अधिक कठिन हो जाएगा अन्य)। स्पीकर के एक नए सेट को स्थापित करने का तरीका जानने के लिए जारी रखें, जो आपकी कार के ट्रंक को हिलाएं!

चरणों

भाग 1
नए स्पीकर को स्थापित करने की तैयारी

अपने नए स्पीकर चुनें

छवि शीर्षक 146363 1
1
स्टीरियो सिस्टम की जांच करें जहां आप अपने नए स्पीकर स्थापित करेंगे। कुछ सिस्टम सीमित वोल्टेज और दो से चार चैनलों के साथ सरल स्टीरियो सिस्टम हैं, इसलिए 100-वॉट स्पीकर इंस्टॉल करने या 8 या अधिक जोड़ने से कोई मतलब नहीं है। बहुत अधिक बोलने वालों को बहुत तंग करने की कोशिश कर रहा है, वास्तव में, ध्वनि की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है या स्टीरियो को भी नुकसान पहुंचा सकता है
  • छवि शीर्षक: 146363 2
    2
    पुराने वक्ताओं के आयामों की जांच करें ताकि आपको केवल न्यूनतम संशोधनों की ज़रूरत हो ताकि नए लोगों को फिट हो। स्पीकर विभिन्न आकारों और आकारों में आते हैं, इसलिए एक प्रतिस्थापन स्पीकर लगाने की योजना है, यह जानते हुए कि मूल 10 x 4 सेंटीमीटर (4 इंच) व्यास के बजाय 15 x 23 सेमी (7 x 9 इंच) और अंडाकार था , आपको सबसे उपयुक्त एक चुनने में मदद करेगा।
  • छवि 146363 3 शीर्षक
    3
    गुणवत्ता को ध्यान में रखें समग्र या कपड़ा शंकु के साथ वक्ताओं, सामान्य रूप से, कागज़ वाले लोगों की तुलना में अधिक बेहतर होते हैं, और स्थायी सिरेमिक मैग्नेट वाले स्पीकर समान विद्युत स्तर पर इलेक्ट्रोमॅग्नेटिक स्पीकर से बेहतर प्रदर्शन करते हैं।
  • छवि शीर्षक 146363 4
    4
    अपनी पसंद की सहायक पैकेज वाले स्पीकर चुनें आप कीमतों के समान पैमाने पर सहायक उपकरण और कवर की कई अलग-अलग शैलियों को पा सकते हैं, इसलिए यह समझ में आता है कि आप न केवल उन ध्वनि को चुनना चाहते हैं, जो अच्छे लगते हैं, लेकिन अच्छे लगते हैं
  • छवि शीर्षक 146363 5
    5
    अपने वक्ताओं की इलेक्ट्रॉनिक विशेषताओं की जांच करें कुछ स्थिर और crosstalk, दूसरों को एक श्रृंखला सर्किट विन्यास आप अगर तुम उन्हें जरूरत है निम्न और उच्च आवृत्तियों के लिए वक्ताओं को जोड़ने के लिए अनुमति देता है कि में तारों की अनुमति देने को रोकने के लिए आंतरिक प्रतिरोधों है, और दूसरों को केवल टर्मिनल तारों उचित प्रतिबाधा बनाए रखने के लिए अनुमति देते हैं।
  • छवि 146363 6 नामक है
    6
    अपने नए स्पीकर की पावर आवश्यकताओं को ध्यान में रखें, क्योंकि वे तारों को प्रभावित करेंगे। उच्च-वोल्टेज वाले वक्ताओं कारखाने के तारों के साथ काम करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और उन्हें बड़े आकार में बदलने के लिए काफी मात्रा में काम कर सकते हैं, क्योंकि कारखाने के तारों को कठिन स्थान तक पहुँचने में सुरक्षित रखा जाता है।
  • अपने स्पीकर को स्थापित करने के लिए तैयार करें

    छवि शीर्षक 146363 7
    1
    अपने उपकरण इकट्ठा जैसा कि परिचय में बताया गया है, स्पेयर स्पीकर के बारे में उपलब्ध हजारों संभावनाएं हैं। इस वजह से, उपकरणों की एक सूची कुछ वक्ताओं को स्थापित करने के लिए पर्याप्त नहीं होगी और दूसरों के लिए बेमानी होगी जिन उपकरणों को आपको अपना नया स्पीकर सिस्टम स्थापित करने की आवश्यकता होगी उनमें निम्न में से अधिकांश शामिल हो सकते हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि ये केवल:
    • विभिन्न प्रकार के स्कूड ड्रायवर (विमान, तारा, आदि)
    • केबल कटर / तार खाल उधेड़नेवाला
    • crimping
    • एलन कुंजी
    • ग्लास चाबियाँ
    • शिल्प चाकू
    • वेल्डिंग मशीन (और वेल्डिंग)
    • इलेक्ट्रिक ड्रिल
    • चूना
    • Torx पेचकश
    • पैनल को निकालने के लिए उपकरण
    • टेप इन्सुलेट
  • छवि 146363 8 नामक
    2
    सुनिश्चित करें कि आपने अपनी कार के लिए सही स्पीकर चुना है कई अतिरिक्त वक्ताओं कारखाने वक्ताओं की जगह में फिट होते हैं, जबकि अन्य को कुछ मामूली संशोधनों की आवश्यकता होती है, जैसे बढ़ते ब्रैकेट को स्थापित करना, शिकंजा के लिए नए छेद ड्रिल करना आदि। सुनिश्चित करें कि आप इसे अपने नए स्पीकर खरीदने के दौरान खाते में लेते हैं: विभिन्न आकार या आकार के स्पीकर के लिए स्थापना प्रक्रिया कठिनाई में भिन्न हो सकती है
  • यह ध्यान रखें कि कई स्पीकर की दुकानों में यह तय करने के लिए ऑनलाइन टूल की पेशकश की जाती है कि अपनी कार के लिए कौन से सर्वोत्तम उत्पाद उपयुक्त है।
  • छवि शीर्षक 146363 9
    3
    अपनी कार से बैटरी को डिस्कनेक्ट करके विद्युत नुकसान से बचें अधिकांश प्रकार के विद्युत कार्यों के साथ, अपने आप को बचाने के लिए महत्वपूर्ण है और विद्युत प्रणाली शुरू करने से पहले बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल को डिस्कनेक्ट करने से बिजली के झटके से चोट के जोखिम से बचा जाता है या शॉर्ट सर्किट द्वारा कार की बिजली व्यवस्था को हानि पहुंचाता है, इसलिए कार के किसी भी आंतरिक विद्युत प्रणाली को संभालने से पहले ऐसा करना सुनिश्चित करें।
  • छवि 146363 10 नामक



    4
    आपके नए स्पीकर के साथ शामिल निर्देशों की समीक्षा करें क्योंकि बाज़ार में इतने सारे अलग-अलग स्पीकर उपलब्ध हैं, एक गाइड लिखना लगभग असंभव है जो उन्हें पूरी तरह से कवर करता है हम नीचे दिए गए निर्देश काफी सामान्य हैं और बाजार में हर प्रकार के स्पीकर पर लागू नहीं हो सकते हैं। जब भी आवश्यक हो, आपके नए स्पीकर के साथ शामिल निर्देशों की समीक्षा करें, क्योंकि यह विशिष्ट होगा आपका अनूठा उत्पाद
  • भाग 2
    नए वक्ताओं को स्थापित करें

    कार स्पीकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    1
    किसी भी पैनल या ग्रिल को हटा दें जो स्पीकर को कवर करता है। कार के अंदर लगभग सभी वक्ताओं को कुछ प्रकार के सुरक्षात्मक ग्रिड या पैनल से कवर किया जाता है। इससे पहले कि आप स्पीकर को संशोधित या बदल सकें, आपको इस अवरोध को दूर करना होगा। एक उपयुक्त उपकरण के साथ निकालने के लिए जंगला का लाभ उठाएं, जैसे कि एक पेचकश की चपटा टिप, बोल्ट या स्क्रू को निकालकर, यदि आवश्यक हो, तो इसे हटा दें।
    • कार के आधार पर कारखाने के वक्ताओं की पहुंच की प्रक्रिया अलग-अलग होती है। उदाहरण के लिए, सबसे बुरी स्थिति में स्पीकर तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए आपको सीटें निकालने, ट्रांक्स में खींचें, महत्वपूर्ण बोल्ट या केबल का उपयोग करना होगा या पूरे दरवाजा पैनल को भी निकालना होगा।
  • कार स्पीकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    2
    फैक्टरी स्पीकर निकालें ध्यान रखें कि सामान्य रूप से, लेकिन हमेशा नहीं, वक्ता तारों के एक सेट से जुड़ा होता है, इसलिए सावधानी बरतें जब आप इसे हटा दें तब इसे शुरू न करें। आपको एक या दो छोटे बोल्ट को खोलना और / या चिपकने वाला या गोंद को हटाने की आवश्यकता हो सकती है जो वक्ता को जगह में रखती है।
  • अगर आपको लगता है कि आपको भविष्य में कारखाना वक्ताओं को पुनर्स्थापित करना होगा (उदाहरण के लिए, यदि आप कार बेचते हैं), तो आप जो भी स्कूव निकालते हैं उसे बचाने के लिए मत भूलना!
  • कार स्पीकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    3
    नए स्पीकर को कार के इलेक्ट्रिकल सिस्टम से कनेक्ट करें। सामान्य रूप से, एक नए स्पीकर से कनेक्ट करने के लिए आपको केवल कार में नए स्पीकर के केबल सेट को कनेक्ट करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, अगर आपकी कार इसमें इस प्रकार का सरल कनेक्शन नहीं है, आपको अपने स्पीकर को सवार या जोड़ कनेक्शन से कनेक्ट करना पड़ सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आप कार और स्पीकर कनेक्शनों की सही ध्रुवीयता का उपयोग करते हैं। सामान्य तौर पर, स्पीकर का सकारात्मक टर्मिनल दो से बड़ा होता है और एक के साथ चिह्नित होता है "+" या एक छोटी सी बात
  • टेप इन्सुलेट वायरिंग कनेक्शन के लिए एक जोखिम भरा विकल्प हो सकता है, विशेष रूप से डैशबोर्ड के लिए, क्योंकि तापमान में परिवर्तन इसे कमजोर कर सकता है और सड़क पर समस्याएं पैदा कर सकता है।
  • कार स्पीकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    स्पीकर को आज़माएं अपने स्पीकर को जोड़ने के बाद, कनेक्शन का परीक्षण करना ज़रूरी है, ताकि आपको समस्या ठीक करने के लिए बाद में समय बर्बाद न करना पड़े। बैटरी के नकारात्मक टर्मिनल को फिर से कनेक्ट करें और कार के रेडियो या स्टीरियो को चालू करें। ध्वनि पर ध्यान दें जो आपके नए स्पीकर से उभर आए या देखें कि अगर दृश्य कंपन उच्च मात्रा में होते हैं अगर स्पीकर काम नहीं करता है, तो इसका मतलब है कि विद्युत कनेक्शन में कोई समस्या है।
  • 146363 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    नया स्पीकर सुरक्षित करें जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि वक्ता ठीक से काम करता है, तो उसे दरवाजे या बोर्ड में अपनी जगह पर सुरक्षित रखें यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपका वक्ता कारखाने के स्पीकर अंतरिक्ष में फिट होगा। हालांकि, आपको विशेष माउंटिंग ब्रैकेट (आमतौर पर स्पीकर के साथ शामिल किया गया) स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है, स्पीकर के लिए नए छेद ड्रिल और / या स्पीकर को रखने के लिए चिपकने का उपयोग करें। स्पीकर के साथ शामिल निर्देशों की जांच करें
  • Video: $127 Refurbished HP Laptop? - I Bought $454 in Wish Tech Gadgets

    छवि शीर्षक 146363 16
    6
    कम आवृत्ति वक्ताओं को स्थापित और परीक्षण करें। कम आवृत्ति वाले वक्ताओं बहुत कम और रूंबली ध्वनि के लिए ज़िम्मेदार हैं जो कुछ चालकों ने आराधना करते हैं। यदि आपकी कार फैक्टरी से कम आवृत्ति वाले वक्ताओं के साथ आए, तो नए स्थापित करने के लिए उन्हें दिए गए अंतरिक्ष में रखने और उन्हें कार के तारों के दोहन के साथ जोड़ने के लिए उतना आसान नहीं हो सकता है। हालांकि, अगर आपकी कार कारखाने से कम आवृत्ति वाले वक्ताओं के साथ नहीं आया था या यदि आप अतिरिक्त लोगों को स्थापित करना चाहते हैं, तो कार्य अधिक कठिन हो सकता है आपको कारखाने के कम आवृत्ति वाले वक्ताओं के बढ़ते छेदों को विस्तारित करने या बड़े कम आवृत्ति वाले वक्ताओं को समायोजित करने के लिए कार में महत्वपूर्ण बदलाव करने की आवश्यकता हो सकती है। उदाहरण के लिए, कई लोग जो बहुत कम आवृत्ति वाले वक्ताओं को अपनी कार में जोड़ना चाहते हैं, वे कम आवृत्ति वाले स्पीकर को स्थानांतरित करने के लिए ट्रंक में एक पैनल स्थापित करते हैं।
  • कम आवृत्ति लाउडस्पीकर आम तौर पर बहुत सी शक्ति का उपभोग करते हैं और जटिल वायरिंग होते हैं। आप अपने कम आवृत्ति वाले वक्ताओं की तारिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए एक अलग एम्पलीफायर वायरिंग उपकरण खरीदने और स्थापित करना चाहते हैं।
  • अन्यथा, आपको कम फ़्रिक्वेंसी स्पीकर सीधे कार की बैटरी और स्टीरियो के साथ कनेक्ट करना पड़ सकता है, और इसे जमीन मैन्युअल रूप से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • Video: मोबाइल को cctv कैमरा कैसे बनाएं | how to convert mobile to cctv || by viral video

    छवि शीर्षक 146363 17
    7
    उच्च आवृत्ति वक्ताओं को स्थापित और परीक्षण करें। कम आवृत्ति वाले वक्ताओं के साथ, उच्च आवृत्ति वाले लाउडस्पीकर, जो उच्च घोर आवृत्तियों का उत्पादन करते हैं, को आपकी गाड़ी के कारखाने घटकों के आधार पर आसानी से या जटिल रूप से स्थापित किया जा सकता है। यदि आपकी कार उच्च फ़्रीक्वेंसी स्पीकर के साथ आती है, तो शायद आप को दिए गए स्थान में नए लोगों को स्थापित करना होगा और उन्हें मौजूदा केबल सेट से कनेक्ट करना होगा। हालांकि, यदि उच्च फ़्रीक्वेंसी स्पीकर को स्थापित करने के लिए कोई जगह नहीं है, तो आपको अपने स्थान पर (या मौजूदा स्थान का विस्तार, एक बढ़ते ब्रैकेट का उपयोग करें, आदि, यदि निर्धारित स्थान अपर्याप्त है) बनाने के लिए हो सकता है। सौभाग्य से, उच्च आवृत्ति वाले लाउडस्पीकर कम आवृत्ति लाउडस्पीकरों की तुलना में बहुत कम होते हैं, इसलिए आपके द्वारा किए जाने वाली सेटिंग्स तुलना में छोटी होती हैं।
  • कम आवृत्ति वाले वक्ताओं के साथ, अगर आपकी कार उच्च फ़्रीक्वेंसी स्पीकर के साथ नहीं आई, तो आपको उन्हें सीधे कार के स्टीरियो और बैटरी से कनेक्ट करना पड़ सकता है और मैन्युअल रूप से जमीन से कनेक्ट करना पड़ सकता है।
  • कार स्पीकर स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6

    Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    8
    स्पीकर पैनल और ग्रिलियां बदलें जब आपके नए स्पीकर सिस्टम के सभी घटकों को स्थापित किया जाता है, कार में परीक्षण किया जाता है और सुरक्षित रूप से रखा जाता है, तो आप स्पीकर स्थापित करने के लिए आपके द्वारा निकाले गए पैनल या ग्रिल की जगह ले सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपने उन सारे शिकंजे को बचाया है जिन्हें आपने पैनल या ग्रिड को निकालने के लिए निकाल दिया था ताकि आप इसे ठीक से सुरक्षित कर सकें।
  • बधाई हो, आपका नया स्पीकर सिस्टम उपयोग करने के लिए तैयार है!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप ऊपर वर्णित स्थिति में स्वयं पाते हैं, तो आप कुछ चीजें कर सकते हैं। स्पेयर के साथ अपने रेडियो को बदलकर प्रतिस्थापन वक्ताओं को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके अलावा, अगर आप फ़ैक्टरी रेडियो की उपस्थिति रखना चाहते हैं, या शायद सुप्रीम पर निर्मित नियंत्रण जैसी सुविधा है, तो आप फैक्टरी स्टीरियो को बढ़ा सकते हैं।
    • यदि आपके पास अभी भी मूल निर्माता का रेडियो स्थापित है, तो प्रतिस्थापन स्पीकर इंस्टॉल करने से ध्वनि की गुणवत्ता में सुधार नहीं हो सकता है। आप देख सकते हैं कि आपके रेडियो में ध्वनि की कमी के विपरीत गहराई नहीं है, जैसा कि मूल वक्ताओं के साथ ध्वनि के विपरीत है। इसका कारण यह है कि मूल कारखाने वाले वक्ताओं को आमतौर पर कागज शंकु के साथ बनाया जाता है, जिसके लिए कम टन का उत्पादन करने के लिए कम शक्ति की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि स्पीकर आपकी कार स्टीरियो सिस्टम के साथ संगत हैं। ज्यादातर एक विशिष्ट वोल्टेज और प्रतिबाधा के लिए गठित होते हैं, उदाहरण के लिए 25 वाट और 8 ओम।
    • शिकंजा को ठीक से समायोजित करें, क्योंकि वक्ताओं विशेष रूप से उच्च टन में गंभीर कंपन करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com