ekterya.com

कार से जंग को कैसे निकालना है

जंग के दाग

एक कार की समस्याओं को आम तौर पर जो यह जंग या खुरचना बनाता नमी और हवा के संपर्क में नीचे, के धातु के रूप में समय के साथ विस्तार कर रहा है। चाहे आप अपनी कार को रखने या बेचने की योजना बना रहे हों, यह जंग के बिना क्लीनर (और अधिक लागत) दिखाई देगा, इसलिए तुरंत इसे निकालने में संकोच न करें कार ऑक्साइड से दाग को निकालता है और जितनी जल्दी हो सके रंग की एक नई कोट aplícale क्षति है कि जंग फैलने से दाग से पहले होता है को रोकने के लिए।

चरणों

विधि 1

पोलिश और जंगली क्षेत्रों repaint
इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से एक कार चरण 1
1
बुनियादी सुरक्षा उपाय लें इस पद्धति में सैंडर और एक चक्की का उपयोग करना शामिल है, दो शक्तिशाली विद्युत उपकरण जो ठीक जंग और जंग में धूल को छान सकते हैं। नुकसान को रोकने और इन कणों हवा के माध्यम से उड़ान से बचाने के लिए, दस्ताने, सुरक्षा चश्मा और "विशेष रूप से" धूल नकाब पहनने के लिए आपके फेफड़ों में प्रवेश करने से जंग और पेंट कणों को रोकने के लिए सुनिश्चित करें।
  • जब भारी कार्य कर रहे हों, साधारण धूल मुखौटा के बजाय एक श्वासयंत्र का उपयोग करने पर विचार करें।
  • छवि से हटाए गए चित्र को एक कार से चरण 2 निकालें
    2
    उन क्षेत्रों को कवर करें जिन्हें आप धूल से बचाने के लिए चाहते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यह काम हवा में जंग कण और पेंट फैलता है। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो ये कण कार पर व्यवस्थित हो सकते हैं और इसे "गंदा" रूप दे सकते हैं जो साफ करने में मुश्किल हो सकता है इस से बचने के लिए, कार के कुछ हिस्सों को कवर करें जो आप मास्किंग टेप और मास्किंग पेपर के साथ काम नहीं करेंगे। अपने काम के क्षेत्र को परिभाषित करने और मंजिल की रक्षा के लिए कार के नीचे सुरक्षात्मक टेप के साथ सील एक तिरपाल का उपयोग करें।
  • मास्किंग टेप और मास्किंग पेपर के साथ कार को कवर करना एक नाजुक कला है समाचार पत्रों का प्रयोग न करें क्योंकि स्प्रे पेंट लीक कर सकते हैं और भद्दा दाग छोड़ सकते हैं। इसके बजाय, सही मास्किंग पेपर का प्रयोग करें क्योंकि यह कम झरझरा है और निस्तब्धता से रंग को रोकता है। इसके अलावा, सुरक्षात्मक टेप के साथ मास्किंग पेपर के प्रत्येक किनारे को कवर करना सुनिश्चित करें। कागज़ को सुरक्षित रखने के लिए बस टेप के कुछ छोटे टुकड़े का उपयोग न करें क्योंकि यह बहुत संभावना है कि रंग किसी भी ढीले किनारे के नीचे झुकेंगे।
  • छवि से निकालें जंग को कार से चरण 3

    Video: जंग साफ करने के काम आती है पेप्सी-कोक

    3
    मौजूदा पैनल की तर्ज पर सुरक्षात्मक टेप और मास्किंग पेपर के साथ कार को कवर करें। सामान्य तौर पर, आप एक पैनल के बीच में सुरक्षात्मक टेप और मास्किंग कागज जगह या जहां नए रंग खत्म और पुराने रंग शुरू होता है दृश्य लाइनों नहीं छोड़ते। यदि ऐसा होता है, तो आप उन्हें चमकाने या रंग के पारदर्शी परत लागू करने से उन पंक्तियों को नहीं निकाल सकते। इसलिए, सही ढंग से कार को कवर ऑक्सीकरण क्षेत्रों के आसपास पैनल लाइनों में रोकने और अंदर से बाहर कदम से परहेज करके इस समस्या से बचा जाता है।
  • यदि आपके पास अनुभव चित्रकला कारें हैं, तो आप जंगली इलाके के पीछे कुछ पैनलों को मुखौटा करने के लिए सुरक्षात्मक टेप और पेपर को रोकना भी रोक सकते हैं। क्या आप जानते हैं रंग मिश्रण करने के लिए कैसे धीरे-धीरे, जो किया जाता है आप स्प्रे जबकि रंग हैं, तो आप इतना है कि वहाँ एक पैनल और अगले के बीच रंग में कोई कठोर अंतर नहीं है इसे बनाने के लिए इस रणनीति का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि से हटाए गए चित्र को कार से चरण 4 में हटा दें
    4
    एक डबल एक्शन सैंडर (डीए) के साथ रतुआ के चारों ओर रंग निकालें। एक डबल एक्शन sander आपकी गति पर नियंत्रण करता है, जबकि रंग को निकालते हैं। यह एक 80 धैर्य के साथ शुरू होता है और मिश्रित नहीं किया गया है एक अनाज 150 उपयोग 80 से 150 धैर्य प्राइमर और पेंट, और प्रकाश ऑक्साइड से किसी का पता लगाने को दूर करने के साथ दोहरी कार्रवाई Sander उपयोग करने के लिए आगे बढ़ता है धातु के साथ इसके अलावा, आपको पेंट की गई सतह और अनारक्षित क्षेत्र के बीच की सतह का स्तर होना चाहिए।
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, तो कुछ दस्ताने डालकर सतह को अपनी उंगलियों के साथ स्पर्श करें। क्षेत्र चिकनी होना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से एक कार चरण 5
    5
    धातु की चक्की के लिए सैंडर बदलें जंग के मोटी जमा हटाने और किसी भी निशान का पर्दाफाश करने के लिए एक चक्की का उपयोग करें। धीरे-धीरे और सही तरीके से चक्की का उपयोग करें, अन्यथा आप कार के शरीर को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक बार जब आप पीसते हैं, तो एक एसिड को हटा दें, शेष माइक्रोस्कोपिक ऑक्साइड कणों को हटाने के लिए जंग हटा दें।
  • यह बेहतर है कि आप इस काम के लिए फॉस्फोरिक एसिड का उपयोग करें। आप इसे अधिकतर ऑटो पार्ट्स स्टोर्स में खरीद सकते हैं
  • अगर आप चाहें तो आप छेद या भराव निकायों (जैसे Bondo ब्रांड के रूप में) को भरने के लिए एक पोटीन का उपयोग कुछ छात्रों के स्तर और चित्रकला के बिना जगह को भरने कर सकते हैं। एक चिकनी और सुखद धातु की सतह को प्राप्त करने के लिए 120-धैर्य वाली सैंडपैड के साथ हाथ से सैंडिंग करके पुटीन को लागू करना समाप्त करें। पुटियों के उपयोग के बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें
  • इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से एक कार चरण 6

    Video: लोहे पर जंग कैसे लगता है? | What causes iron to rust?

    6
    प्राइमर के आवेदन के लिए क्षेत्र तैयार करें नंगे धातु से पेंट करने के लिए विशेष प्राइमर खरीदें और आपकी कार का रंग पेंट करें। आप एक कार की दुकान पर दोनों उत्पाद पा सकते हैं प्रिंटर भिन्न हो सकते हैं, इसलिए प्राइमर के साथ आने वाले निर्देशों का पालन करें या विश्वसनीय जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑटो दुकान पर एक विशेषज्ञ से बात करें। आम तौर पर, आपको प्राइमर लागू करने से पहले निम्नलिखित करना चाहिए:
  • सफेद गैसोलीन के साथ क्षेत्र को साफ करें या पतले पेंट करें
  • 9 0 सेमी (3 फीट) के आसपास सभी आसपास के क्षेत्रों को समाचार पत्र रखें।
  • छवि से हटाए गए चित्र को हटा दें जंग से कदम 7
    7
    प्राइमर के पतले, कोट भी लागू करें प्राइमर के तीन कोट स्प्रे करें और कोट्स के बीच कुछ मिनट इंतजार करें ताकि प्रत्येक को व्यवस्थित कर सकें टपकता या चलने से रोकने के लिए प्रत्येक परत पर ज्यादा प्राइमर लागू न करें।
  • अधिकांश प्राइमरों के लिए, आपको ठंडे कोट को रात भर सूखने की आवश्यकता होगी (कम से कम 12 घंटे)।
  • इमेज शीर्षक हटायें जंग से कार चरण 8
    8
    400 ग्रेट वाटर सैंडपेपर के साथ सैंडपेपर यह घर्षण विशेष रूप से पेंट की परतों के बीच रेत के लिए निर्मित होता है, सतह को चिकना होता है और चमक को दूर करता है ताकि रंग ठीक से मिक्स हो। पानी की एक बाल्टी को सैंडपार्स को कुल्ला करने के लिए और पेंट से सड़ने से रोकने के लिए काम करें। अंत में, चित्रित क्षेत्र को साबुन और पानी का एक हल्का मिश्रण धो लें
  • Video: बेहद आसान टिप्स अपना बचाएं अपनी कार को जंग से, जानिए टिप्स

    इमेज शीर्षक से निकालें जंग एक कार से कदम 9
    9



    रंग की पतली परत स्प्रे करें पेंट की पतली परतें लागू करें और हर एक को "बैठो" के लिए अनुप्रयोगों के बीच एक या दो मिनट के लिए आइए, ताकि रंग चलने या सिंक न हो। एक अच्छा रंग और खत्म हासिल करने के लिए आवश्यक के रूप में प्राइमर पर पेंट की कई परतें लागू करें
  • टेप को हटाने से पहले रंग को कम से कम 24 घंटे तय करने की अनुमति दें धैर्य रखें यदि रंग चिपचिपा लगता है, तो आपको अधिक इंतजार करना पड़ सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, हटाए गए जंग से एक कार चरण 10
    10
    पुराने रंग के साथ मिश्रण करने के लिए नए रंग के किनारों को पोलिश करें यदि आवश्यक हो, तो स्पष्ट रंग की एक परत को लागू करें जो बाकी कार की समाप्ति से मेल खाता है। अंत में, रंगों को 48 घंटों तक कठोर करने दें
  • इमेज का शीर्षक, हटाए गए जंग से एक कार चरण 11
    11
    कार धो लें और मोम करें बधाई! आपकी कार जंग-मुक्त है और आपके लिए ड्राइव करने के लिए तैयार है
  • सावधानी के तौर पर, कार को पेंट करने के 30 दिनों के भीतर ताजा पेंट पर कभी भी मोम लागू न करें क्योंकि सतह को स्क्रबिंग या पॉलिश करने पर आप जो कार्य करते हैं वह रंग को निकाल सकते हैं।
  • विधि 2

    "पोटीन पैच" का उपयोग करें
    इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से कार चरण 12
    1
    सतह को पीसकर "शुद्ध धातु" दिखाई देता है। यह विधि ऊपर वर्णित एक से थोड़ा अलग है हालांकि, यह एक ही बुनियादी सिद्धांतों के साथ काम करता है, खासकर जंगली क्षेत्रों में जो छेद या निशान का कारण बना है। शुरू करने के लिए, एक धातु की चक्की के साथ सभी जंग को हटा दें जब तक आप जंगली इलाके के चारों ओर "शुद्ध स्टील" (जंग के बिना) की खोज करते हैं, भले ही ऐसा कर रहे हों तो छेद छोड़ दें।
    • यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी जंग से छुटकारा पाएं यदि आप एक छोटे से जंग का दाग छोड़ते हैं, तो समय के साथ कि दाग कार के पेंट के नीचे सतह को कुचलना कर सकता है और दूसरे क्षेत्र को जंग कर सकता है।
    • ध्यान रखें कि क्योंकि आप एक चक्की का उपयोग करेंगे, लेख की शुरुआत में उल्लिखित सुरक्षा उपाय भी इस पद्धति पर लागू होते हैं इसका मतलब है कि दस्ताने, चश्मे और पहनना विशेष रूप से एक धूल मुखौटा जो आपके फेफड़ों को धूल कणों और पेंट से बचाता है।
  • छवि से हटाए गए चित्र को एक कार से चरण 13 में हटा दें
    2
    एक स्टेनलेस पोटीन के साथ छेद को कवर करें उसके बाद, आपको उस क्षेत्र पर एक पोटीन लागू करना चाहिए जहां पहले ऑक्साइड था। आप कम कीमत वाले ऑटो स्टोरों में वाणिज्यिक पट्टियों को खरीद सकते हैं (जैसे बोंडो ब्रांड से एक, ऊपर उल्लेखित) हालांकि, आपको सुधारना पड़ सकता है यदि छेद बड़ा हो। उस मामले में, आपको कुछ चिकनी, बहुत टिकाऊ, स्टेनलेस की आवश्यकता होगी और जिस पर पेंट छेद को पैच करने के लिए तय किया जा सकता है। इस ऑब्जेक्ट को छेद में रखें, वाणिज्यिक पोटीन की एक परत को लागू करें और इसे सूखा दें।
  • मानो या न मानो, बियर के डिब्बे या कार्बोनेटेड शीतल पेय पिचिंग छेद के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं। इन डिब्बेों का एल्यूमिनियम जंग के लिए स्वाभाविक रूप से प्रतिरोधी है और कई आधुनिक डिब्बे एक पतली सुरक्षात्मक परत के साथ कवर किए गए हैं। एक और विकल्प हार्ड प्लास्टिक शीट्स का उपयोग करना है
  • इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से एक कार चरण 14
    3
    एक सैंडपेपर के साथ सतह को स्तर दें नए "पैच" और कार बॉडी के बीच चिकनी और यहां तक ​​की सतह बनाने के लिए सैंडपार्ड का उपयोग करें। यह एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है जबकि sanding, आप शायद पाएंगे कि आपको अतिरिक्त पोटीन जोड़ने की आवश्यकता है और इसे मौजूदा पोटीन को हटाने के रूप में नियमित रूप से सूखने की अनुमति है। हालांकि, इस प्रक्रिया को इस तरह से वर्णित किया जा सकता है: पोटीनी, पॉलिश, पोटीनी, पॉलिश, पोटीनी, पॉलिश ... आदि।
  • एक किसी न किसी sandpaper (कम अनाज) उभार सम करने के लिए के साथ शुरू होता सेंडिंग धीरे-धीरे मध्यम sandpaper अग्रिम और अंत में ठीक sandpaper (उच्च अनाज) के लिए एक पूरी तरह से चिकनी खत्म प्राप्त करने के लिए।
  • यह सिफारिश की जाती है कि इस प्रक्रिया के लिए हाथ से सैंडिंग, धीरे-धीरे और लगातार मैकेनिकल ग्रैंडर्स पैच को हटा सकते हैं।
  • छवि से हटाए गए चित्र को हटा दें जंग से कदम 15
    4

    Video: लोहे का जंग कैसे हटाएँ 1 मिनट मे । How to remove jang from regmal paper/rust remover,DIY at home.

    कार्य क्षेत्र के आसपास सुरक्षात्मक टेप और मास्किंग पेपर रखें। उसके बाद, आपको रस्ते क्षेत्र पर एक ताजा कोट लागू करना चाहिए जो आपने मरम्मत की है। सुरक्षा के टेप और मास्किंग पेपर को अधिकतर कार पर रखकर सतह को तैयार करके इसे प्राइमर और कणों से हवा में उड़ने से बचाने के लिए तैयार करें। खिड़कियां और टायर भी कवर करने के लिए मत भूलना
  • किनारों टेप मास्किंग और कार शरीर नए रंग और पुराने के बीच कम से कम मतभेदों को छिपाने के लिए की तेजी के साथ कागज मास्किंग (जब तक आप एक चिकनी मिश्रण प्राप्त करने के लिए पर्याप्त अनुभव है) के साथ कवर किया संरेखित करें।
  • इमेज का शीर्षक हटाए गए जंग से एक कार चरण 16
    5
    प्राइमर को लागू करें और फिर रंग दें। प्राइमर के कुछ पतली परतों को लागू करें और प्रत्येक स्तर पर पहले से दूसरे को लागू करने से पहले एक या दो मिनट का इंतजार करें। प्राइमर को रात भर सूखें। फिर, लगभग 12 घंटे के बाद, एक 400 धैर्य के सैंडपैड का उपयोग रेत को परत में करें ताकि रंग ठीक से पालन कर सके। जब आप तैयार हो जाते हैं, तो प्राइमर के साथ उपयोग की जाने वाली समान रणनीति का उपयोग करके कोट को पेंट करें: एक समय में एक पतली परत स्प्रे करें और उसे सूखा दें।
  • पिछली पद्धति के साथ, आप रंग के किनारों को पॉलिश कर सकते हैं या उन्हें पारदर्शी परत के साथ कवर कर सकते हैं ताकि उस कार के बाकी हिस्सों की समाप्ति के साथ मेल हो।
  • जाहिर है, यह एक रंग चुनना महत्वपूर्ण है जो कार के वर्तमान खत्म से मेल खाता है। प्रत्येक वाहन के लिए एक विशिष्ट रंग कोड है जिसे आप वाहन में स्थित स्टिकर पर ढूंढ सकते हैं। आपको रंग से मिलान करने के लिए इस जानकारी की आवश्यकता है। ऑटो पेंट दुकानों में अधिकतर विक्रेता आपकी मदद करने में प्रसन्न होंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि पुरानी कारों पर पेंट धीरे-धीरे समय खत्म हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • ऑक्साइड कन्वर्टर्स लंबी प्रक्रियाओं के लिए एक विकल्प हैं। इन प्राइमरों को सीधे जंगली सतह पर लागू करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्क्रैचिंग की प्रक्रिया के विपरीत, प्राइमर और पेंटिंग लागू करने से, आपको धातु को तब तक नहीं निकालना होगा जब तक कि धातु दिखाई नहीं दे। ऑक्साइड कनवर्टर के दो मुख्य घटक हैं: एक टैनिन आधारित पॉलिमर और एक जैविक बहुलक जैविक बहुलक प्राइमर की सुरक्षात्मक परत प्रदान करता है टैनिन लोहे के ऑक्साइड से प्रतिक्रिया करता है, इसे टैनेट लोहे में परिवर्तित करता है, नीले या काले रंग के एक स्थिर संक्षारक उत्पाद। आप शॉपिंग सेंटर पर $ 3 के लिए जंग कनवर्टर की खरीद सकते हैं।
    • यदि कार का एक बहुत ही जंगम क्षेत्र है जो शरीर के एक बड़े हिस्से को कवर करता है, तो आप एक से पूछ सकते हैं पेशेवर जो काम का प्रभार लेता है
    • एक स्प्रे-मुक्त बोतल का जंग कनवर्टर छोटे चिप्स के लिए उत्कृष्ट है, भले ही वे जंग को शुरू न करें। एक गत्ता कप में एक छोटे से जंग कनवर्टर डालो। कनवर्टर का वह भाग जल्दी से टूट जाता है जब यह जंग के टुकड़ों से दूषित हो जाता है और आपको अतिरिक्त को छोड़ देना चाहिए। इसे टूथपिक का उपयोग करके अच्छी स्थिति में पेंट के किनारों पर रखें। कार का उपयोग करने से पहले, कई घंटे तक इंतजार करें जब तक कन्वर्टर काम और शुष्क न हो जाए एक बार सतह चलने के लिए पर्याप्त सूखी नहीं है, तो आप इसे चला सकते हैं। कनवर्टर एक काला देहाती परत छोड़ देता है जो एक दागदार दाग की तरह दिखता है और आमतौर पर एक मध्यवर्ती, अंधेरे या धातु रंग के माध्यम से दिखाई नहीं देता है। टच-अप पेंट कनवर्टर का पालन करेगा।
    • यदि जंग खाए गए क्षेत्रों को फ़ेंडर पर या आसपास रखा गया है, तो पहियों में से एक के पीछे कील का उपयोग करके सावधानी से कार को उठाना उपयोगी हो सकता है। पहिया को निकालें और प्लास्टिक की रक्षा करें जो इसे संरक्षित करता है यदि आप करते हैं, तो आप अंदर से किसी भी गड्ढे को मार सकते हैं और आपके पास पीसने और पेंट करने के लिए अधिक स्थान होगा।

    चेतावनी

    • प्रणोदक विस्फोटक गुण होते हैं, तो आप किसी भी चिंगारी या लौ, ऑक्साइड को हटाने की प्रक्रिया के दौरान कार्य क्षेत्र के पास प्रकाश सिगरेट सहित उत्पादन नहीं करते।
    • जलन या क्षति होने से जंग और रंग की धूल को रोकने के लिए दस्ताने, सुरक्षा चश्मा और एक धूल मुखौटा पहनें।
    • यदि आप फॉस्फोरिक एसिड का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उत्पाद पैकेजिंग के निर्देशों को पढ़ें और अनुसरण करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com