ekterya.com

अपनी कार बैटरी के पानी के स्तर की जांच कैसे करें

इलेक्ट्रोलाइट के स्तरों को अक्सर जांचना महत्वपूर्ण है (वास्तव में, यह नहीं है केवल पानी) अपनी कार की बैटरी में दो कारणों से: सबसे पहले, क्योंकि यह स्वाभाविक रूप से वाष्पन करती है, और दूसरी, क्योंकि हर बार जब आप बैटरी चार्ज करते हैं तो हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में एक छोटी मात्रा इलेक्ट्रोलाइज्ड हो जाती है। अपनी गाड़ी की बैटरी में पानी को कैसे सुरक्षित और जांचना है, यह जानना कार रखरखाव का एक महत्वपूर्ण पहलू है। कारों की बैटरी में पानी के स्तर की जांच करने के तरीके के विस्तृत निर्देशों को ढूंढने के लिए नीचे दिए गए चरणों को पढ़ें, जबकि आप और आपकी कार दोनों की रक्षा करना।

चरणों

भाग 1

बैटरी को साफ करें और बंदरगाह खोलें
1
बैटरी का पता लगाएं अधिकतर कारों पर, आपको बस बैटरी तक पहुंचने के लिए हुड को खोलना होगा।
  • कुछ बैटरी सामने के बम्पर के पीछे इंजन के डिब्बे के निचले हिस्से में और सामने के पहियों के सामने स्थित हैं। कभी-कभी, आप इन बैटरियों को नीचे से एक्सेस कर सकते हैं और उन्हें रखरखाव के लिए निकालने की जरूरत है।
  • अधिकांश बीएमडब्लू और मर्सिडीज बेंज बैटरी, और कुछ अन्य, ट्रंक में स्थित हैं, एक पृथक डिब्बे में छिपा हुआ है।
  • बैटरी बैक सीट के नीचे भी पाई जा सकती है, जैसे कुछ कैडिलैक के मामले में
  • 2
    गंदगी के किसी भी निशान को साफ करता है पानी के स्तर की जांच करने से पहले, बैटरी के ऊपर से और बैटरी टर्मिनलों के आसपास के किसी भी गंदगी या मलबे को साफ करें। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि जब आप उन्हें खोलते हैं तो आप किसी भी विदेशी सामग्री को बैटरी की कोशिकाओं में प्रवेश नहीं करना चाहते हैं यह भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि किसी बैटरी में एक साफ सतह धीमे या पास के धातु में क्षरण को रोकने में मदद करता है।
  • पटरियों और मामूली जंग से गंदगी की सामान्य सफाई के लिए, एक अमोनिया-आधारित ग्लास क्लीनर का उपयोग करें। एक कपड़े पर क्लीनर स्प्रे करें (नहीं बैटरी पर ही) और किसी भी गंदगी साफ। आप पेपर टॉवेल का उपयोग कर सकते हैं, जब तक कि आप बिखरने से पहले उन्हें बदलते हैं
  • आप बेकिंग सोडा और पानी की एक पेस्ट के साथ तीव्र जंग साफ कर सकते हैं। फिर, एक राग और साफ गीला - बेकिंग सोडा के साथ बैटरी को नहीं सोखें। कभी-कभी, आपको कपड़े गीला और कई बार साफ करने की ज़रूरत है बिकारबोनिट को निकालने के लिए कांच क्लीनर के साथ एक कपड़े के साथ सफाई करना जारी रखें। बैटरी के बाहर बेकिंग सोडा के एक अवशेष को छोड़कर टर्मिनलों और आसपास के धातु के भविष्य के क्षरण को गति देगा।
  • आगे बढ़ो मत सुनिश्चित करें कि कवर सफाई चरण में बैटरी बंदरगाहों पर हैं। बंदरगाहों के माध्यम से बैटरी पर तरल पदार्थ के ड्रिप या फैल को साफ न करें।
  • ध्यान दें: अगर आप चाहें, तो बाद में इसे फिर से स्थापित करने के लिए इस रखरखाव की सफाई और प्रदर्शन करने से पहले आप कार से बैटरी को निकाल सकते हैं। यह अधिक सुरक्षित हो सकता है, खासकर अगर बैटरी एक अजीब स्थिति में हो। हालांकि, यह कार के सभी या कुछ इलेक्ट्रानिक सिस्टम (घड़ी, प्रीप्रोर्ज्ड रेडियो स्टेशन, आदि) को रीसेट करेगा। यदि आप कार को बिना कार को हटाए बगैर जांच सकते हैं, तो यह आम तौर पर आप सामान्य रूप से काफी समय बचाएगा।
  • आप बैटरी से टर्मिनलों को भी निकाल सकते हैं और उन्हें बहुत गर्म पानी के कप में विसर्जित कर सकते हैं। पानी का उच्च तापमान जंग को पिघल कर देगा और साफ सतह छोड़ देगा। बैटरी में जगह लेने से पहले सुनिश्चित करें कि टर्मिनल पूरी तरह से सूख रहे हैं।
  • 3

    Video: "केंट ग्रैंड +" पानी का शुधिकरण यंत्र इंस्टॉल करने की प्रक्रिया (हिन्दी मे) - केंट आरओ

    बंदरगाह खोलें बैटरी पर, आमतौर पर दो सापेक्षिक प्लास्टिक के कवर होते हैं जो बैटरी सेल के प्रत्येक बंदरगाह को सील करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इन्हें प्लास्टिक प्लेट या एक पेचकश के साथ अलग करके उन्हें धीरे से हटाया जा सकता है। उन्हें कवर के चारों ओर कई बिंदुओं से अलग करने की कोशिश करें, अगर यह तुरंत जारी न हो जाए
  • कुछ बैटरी में छह अलग-अलग गोल कवर होते हैं। आप वामावर्त दिशा बदलकर और फिर उन्हें उठाने से उन्हें निकाल सकते हैं।
  • यदि बैटरी को "रखरखाव-मुक्त" लेबल किया गया है, तो इसका मतलब है कि इसे खोलने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। निर्माता चेताते हैं कि आप इन बैटरियों में पानी नहीं जोड़ सकते हैं - अगर वे अच्छी तरह से काम करना बंद कर देते हैं तो उन्हें बस स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है
  • 4
    यदि आवश्यक हो तो सफाई जारी रखें पोर्ट कवर को हटाने से बैटरी के शीर्ष पर अधिक गंदगी सामने आ सकती है। कांच क्लीनर के साथ एक कपड़े के साथ बंदरगाहों को साफ करना जारी रखें
  • इस सफाई के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग न करें कांच क्लीनर की एक छोटी मात्रा का प्रयोग करें और बंदरगाहों में कुछ (क्लीनर, गंदगी, कागज़ के तौलिया के टुकड़े आदि) से बचने के लिए सावधान रहें।
  • इस कदम को छोड़ने का मोह न करें। बैटरी के ऊपर साफ रखने से भावी क्षरण कम हो जायेगा। कनेक्शन की अखंडता को बनाए रखने के लिए यह बैटरी रखरखाव का एक महत्वपूर्ण पहलू है।
  • भाग 2

    मौजूदा तरल पदार्थ के स्तर का मूल्यांकन करें
    1
    प्रत्येक सेल में तरल पदार्थ के स्तर की तुलना करें प्रत्येक बंदरगाह की तलाश में, आप प्रत्येक व्यक्तिगत सेल में इलेक्ट्रोलाइट का स्तर देख सकते हैं। प्रत्येक कोशिका को द्रव की समान मात्रा से कवर किया जाना चाहिए।
    • यदि यह मामला नहीं है, तो यह पहले से दुर्घटना से उन्हें बहुत अधिक भरने के साधारण तथ्य के कारण हो सकता है, इस मामले में आसानी से उन्हें बाद में भरकर समस्या ठीक हो जाती है, जो उस सेल के स्तर के बाद जो बहुत ज्यादा भर गया है कार की सामान्य सेवा के साथ सामान्य स्तर
    • यदि द्रव के स्तर स्पष्ट रूप से असमान हैं, तो यह भी संभव है कि बैटरी में तरल पदार्थ या फटा हुआ कंटेनर का छोटा रिसाव हो। यदि हां, तो बैटरी को बदला जाना चाहिए। अगर कोई स्पष्ट रिसाव नहीं है, बैटरी का उपयोग करके अधिकतम सुरक्षित स्तर तक भरें केवल आसुत जल और कुछ हफ्तों में फिर से जांच लें कि क्या स्तर एक समान रहा है।
  • कार बैटरी पावर लेवल की जांच चरण 6
    2
    उस समय को पहचानता है जब इलेक्ट्रोलाइट का स्तर कम हो। प्लेटों के किसी भी हिस्से को मौसम के संपर्क में आने पर इलेक्ट्रोलाइट बहुत कम होता है। अगर प्लेटों को पूरी तरह से इलेक्ट्रोलाइट के साथ कवर नहीं किया जाता है, तो बैटरी इसकी अधिकतम क्षमता पर काम नहीं कर सकती है।
  • मौसम में प्लेटों को उजागर करना, दिन के मामले में उजागर क्षेत्र को नष्ट कर देता है।
  • अगर इलेक्ट्रोलाइट प्लेटों के शीर्ष से नीचे केवल 1 सेमी (आधा इंच) है, तो बैटरी को पर्याप्त पानी जोड़ने के साथ ही प्लेटों को मुश्किल से कवर करने के लिए इसे क्षमता के साथ फिर से कार्य करने में सक्षम बना सकता है थोड़ा कम (पानी जोड़ने के लिए निर्देश इस लेख के भाग 3 में हैं) अन्यथा, आपको बैटरी को बदलने पर विचार करना होगा।
  • इलेक्ट्रोलाइट का एक निम्न स्तर बैटरी से अधिक चार्ज करने के कारण हो सकता है, इसलिए, यदि यह मामला है, तो आपको वैकल्पिक यंत्र की जांच करने पर विचार करना चाहिए।
  • कार बैटरी पानी के स्तर की जाँच करें शीर्षक चरण 7
    3

    Video: Homemade Remedies for Pain in Ribs - पसलियों में दर्द का घरेलू आयुर्वेदिक उपचार

    उस समय को पहचानता है जब इलेक्ट्रोलाइट का स्तर सामान्य होता है तरल पदार्थ का सामान्य स्तर लगभग 1 सेंटीमीटर (एक आधा इंच) प्लेटों के ऊपर या 3 मिमी (1/8 इंच) भरने वाले ट्यूबों के नीचे होता है वे बंदरगाहों के उद्घाटन से नीचे का विस्तार करते हैं
  • यदि यह मामला है, तो इस समय बैटरी को भरने के प्रयास के योग्य नहीं हो सकता है। बस बंदरगाहों को बदलकर तीन महीने में फिर से निरीक्षण करें।
  • कार बैटरी पावर लेवल की जांच चरण 8

    Video: Power Rangers RPM Episodes 1-32 Season Recap | Epic Kids Superheroes History

    4
    यह उस क्षण को पहचानता है जब इलेक्ट्रोलाइट अपने अधिकतम स्तर पर होता है। तरल पदार्थ का अधिकतम सुरक्षित स्तर तब होता है जब यह फ़िलिंग ट्यूबों के नीचे छूता है।
  • अधिकांश भरने वाली ट्यूबों के पास ट्यूब के निचले हिस्से के पास एक ओर स्लॉट्स की एक जोड़ी होती है। यह मेस्कुनेस (तरल पदार्थ का हिस्सा जो ट्यूब के किनारे के निकट झुकता है) के लिए एक विशिष्ट आंख का आकार बना सकता है यदि तरल पदार्थ भरने वाली ट्यूब को छू रहा है, जबकि तरल पदार्थ भाग से कम होने पर कोई भी meniscus नहीं होगा। भरने ट्यूब के नीचे
  • एक आँख के रूप में मेनिससस को भरने को रोकने के लिए सिग्नल के रूप में डिज़ाइन किया गया है। स्पष्ट रूप से द्रव स्तर और मेनिसस की मौजूदगी या अनुपस्थिति को देखने के लिए आपको टॉर्च का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • छवि शीर्षक कार बैटरी वॉटर लेवल की जांच चरण 9
    5



    याद रखें कि ये स्तर केवल सीसा और एसिड मोटर वाहन बैटरी के लिए हैं। यदि आप इस आलेख में दी गई जानकारी के साथ संघर्ष करते हैं तो आपको हमेशा बैटरी वितरक या निर्माता के निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • यह भी ध्यान रखें कि गोल्फ कार्ट और फर्श की सफाई मशीनों के लिए बैटरी, साथ ही निकल और कैडमियम बैटरी, विशेष रूप से, अन्य इलेक्ट्रोलाइट स्तर की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3

    तरल स्तर समायोजित करें
    1
    कोशिकाओं को भरने के लिए केवल आसुत जल का उपयोग करें। आप सबसे सुपरमार्केट में आसुत जल खरीद सकते हैं अगर कोशिकाओं में इलेक्ट्रोलाइट का स्तर कम होता है (प्लेटों को उजागर किया जाता है), तब तक प्रत्येक कक्ष को भरें जब तक कि यह केवल प्लेटों को कवर न करे। उसके बाद, बैटरी चार्ज करने के लिए एक चार्जर का उपयोग करें या बस सामान्य सेवा में कुछ दिनों के लिए गाड़ी चलाएं। अगर बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो तो केवल सुरक्षित अधिकतम स्तर तक भरें (बस भरण ट्यूबों के नीचे स्पर्श करें)
    • फ़नल का उपयोग करें, आइसोटोनिक पेय की एक बोतल, एक रसोई सिरिंज, आदि। प्रत्येक बंदरगाह भरते समय प्रवाह नियंत्रण और अंतिम स्तर की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए स्वच्छ। दस कोशिकाओं में प्रवेश करने से किसी भी गंदगी या सफाई एजेंट को रोकने के लिए बहुत सावधान रहें।
    • नल का पानी, अच्छी तरह से पानी, फ़िल्टर्ड पानी या डिस्टिल्ड वॉटर के अलावा अन्य कुछ का उपयोग करके खनिजों और रसायनों (उदाहरण के लिए, क्लोरीन अगर शहर का पानी होता है) और अन्य प्रदूषकों का परिचय दिया जाएगा जिससे बैटरी जीवन में कमी आ जाएगी।
  • छवि शीर्षक कार बैटरी वॉटर लेवल की जांच चरण 11
    2
    यदि बैटरी कमजोर या निर्वहन होती है, तो कोशिकाओं को पूरी तरह से भरने से बचें। यदि आप पानी जोड़ने जा रहे हैं क्योंकि बैटरी कमजोर है या छुट्टी दे दी है, तो यह प्लेटों को कवर करने के लिए पर्याप्त (या यह सामान्य स्तर पर है, जैसे कि इसे छोड़ दें) भरने के लिए सबसे अच्छा है।
  • जब एक कमजोर या निर्वहन बैटरी का आरोप लगाया जाता है, तो इलेक्ट्रोलाइट स्तर बढ़ जाता है। इसलिए, जब आप बैटरी चार्ज करते हैं तो आपको स्तर बढ़ने के लिए कमरा छोड़ना चाहिए (यह पूरी तरह से चार्ज किया बैटरी के साथ नहीं होता है)।
  • बैटरी गर्म होने पर इलेक्ट्रोलाइट का स्तर बढ़ सकता है
  • 3
    स्वच्छ फैल और बंद बंदरगाहों। सुनिश्चित करें कि सभी क्षेत्रों को साफ और गंदगी या मलबे से मुक्त है, फिर बैटरी में बंदरगाहों के साफ कवर को बदल दें।
  • अगर, दुर्घटना से, आपने बैटरी को बहुत अधिक भर दिया है, लेकिन यह ऊपर की सतह पर नहीं उगता है, तो आप जो भी कर सकते हैं, वह सिर्फ इसे भरने से रोकता है और उसे इस तरह छोड़ देता है। अगर बैटरी के शीर्ष पर एक अतिप्रवाह होता है, तो याद रखें कि यह एसिड है, इसलिए इसे आपकी त्वचा या अपने कपड़े के संपर्क में न आने दें।
  • इसे कपड़े या रैग्ज से या पोतों के विपरीत दिशा में पेपर टॉवेल के साथ पोंछ लें। गाड़ी के दूसरे हिस्सों या किसी और चीज़ पर ड्रिप करने के लिए कपड़े या तौलिया पत्रों को पर्याप्त न जाने दें। पानी की एक बाल्टी में चीर या कागज तौलिया कुल्ला। दस्ताने पहनें और पानी अपने हाथों को स्पर्श न करें।
  • नौकरी खत्म करने के बाद, नियमित कचरे में रग या कागज़ के तौलिया को हटा दें। नाली नीचे पानी डालो, सावधान रहना यह छप नहीं। आपको कुछ पर एसिड अवशेषों को छिड़कने का खतरा नहीं है। अंत में, कुछ भी जो कि ग्लास क्लीनर से सजे हुए कपड़े का उपयोग करके अतिप्रवाह से संपर्क में आ गया है।
  • प्रत्येक बैटरी को स्पष्ट रूप से निरीक्षण करें, जिसे किसी भी अधिक अतिप्रवाह के लिए एक महीने के लिए अतिभारित किया गया है और यदि आवश्यक हो, तो ऊपर बताए अनुसार इसे साफ़ करें।
  • सल्फरिक एसिड जो एक आकस्मिक अतिप्रवाह के कारण बैटरी खो गया है शायद बैटरी के संचालन के लिए अप्रासंगिक होने के लिए पर्याप्त मात्रा में है। हानि को फिर से भरने के लिए एसिड को जोड़ने की कोशिश करना बेहतर नहीं है (बहुत अधिक एसिड बैटरी की अवधि को बहुत कम एसिड के बजाय कम करता है)।
  • भाग 4

    पर्याप्त सुरक्षा सावधानी बरतें
    1
    सुरक्षात्मक चश्मे का उपयोग करके अपनी आँखों को सुरक्षित रखें बैटरी में इलेक्ट्रोलाइट सल्फ्यूरिक एसिड होता है, इसलिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि इस तरल में से कोई भी आपकी आंखों में नहीं गिरता, क्योंकि यह महत्वपूर्ण नुकसान या अंधापन भी पैदा कर सकता है।
    • संपर्क लेंस किसी भी सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं और एक दुर्घटना जटिल हो सकता है। पक्ष ढाल की कमी के कारण नियमित रूप से लेंस पर्याप्त रूप से रक्षा नहीं करते हैं।
    • इसलिए, सुरक्षात्मक चश्मे पहनने के लिए आवश्यक है, जिसे आप सबसे हार्डवेयर स्टोरों में खरीद सकते हैं।
  • 2
    डिस्पोजेबल दस्ताने पहनकर अपने हाथों को सुरक्षित रखें एक प्रकार का दस्ताना चुनें जो कम से कम कुछ मिनट के लिए सल्फ्यूरिक एसिड का विरोध कर सकते हैं। आप उन्हें हार्डवेयर स्टोर पर खरीद सकते हैं।
  • लेटेक्स और विनाइल दस्ताने लंबे समय तक एसिड का विरोध नहीं करेंगे। यदि आप लाटेकस या विनाइल दस्ताने पहनते हैं, तो तुरंत ही दस्ताने बदलें जैसे ही आप उन पर छिलके देखते हैं। जैसे-जैसे समय लगता है, इलेक्ट्रोलाइट का छिलका दस्ताने के माध्यम से घुसना और आपकी त्वचा को जला देगा।
  • Neoprene दस्ताने एक घंटे या उससे अधिक के लिए सुरक्षा प्रदान करते हैं, लेकिन नियमित हार्डवेयर स्टोर में प्राप्त करना अधिक मुश्किल है। Nitrile न्योप्रेन के समान नहीं है Nitrile दस्ताने लेटेक्स से कम सल्फ्यूरिक एसिड संरक्षण प्रदान करते हैं और इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • Video: रुपौली,पूर्णिया विधायिका बीमा भारती की सौतन गुड़िया देवी पर हुआ हमला,देखिये उनकी जुबानी

    3
    आपकी त्वचा को सुरक्षित रखें लंबे आस्तीन, लंबी पैंट और बंद जूते के साथ पुराने कपड़े पहनें जितना संभव हो उतना त्वचा को कवर करें। यदि आपके कपड़े पर थोड़ा इलैक्ट्रोलाइट छिड़कता है, कपड़े एक या दो हफ्तों के अंतराल में घुल जाएगा, तो एक छेद छोड़कर, ऐसे पुराने कपड़े पहनें जो आप बलिदान कर सकते हैं
  • 4
    ध्यान रखें कि अगर इलेक्ट्रोलाइट आपकी त्वचा को छूता है तो आपको क्या करना चाहिए। यदि आपकी त्वचा पर थोड़ा इलेक्ट्रोलाइट छिड़कता है, तो पानी और साबुन चलाने के तुरंत बाद इसे धो लें।
  • यदि आप त्वचा पर कहीं जलती हुई या झुनझुनी महसूस करते हैं, तो संभव है कि आपने इलेक्ट्रोलाइट की एक बूंद को छिड़क दिया हो। जलने के कारण केवल एक बूंद की आवश्यकता होती है
  • जब तक बहुत देर हो चुकी हो तब तक आप किसी भी लाली या चोट को नहीं देख सकते हैं, इसलिए यदि आपको संदेह है कि आप खुद को छिड़क सकते हैं, तो अपने काम से ब्रेक ले लें और तुरंत मौका लेने के बजाय धो लें।
  • जब काम खत्म हो जाए तो सभी इस्तेमाल किए गए दस्ताने और रैग्ड निकाल दें। उन्हें अन्य सामग्रियों के संपर्क में छोड़कर क्षति हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं, अपनी कार को मैकेनिक में ले जाएं। अधिकांश ऑटो पार्ट्स स्टोर इस सेवा को निःशुल्क मुहैया कराएंगे।
    • सभी क्षेत्रों को स्पष्ट और मलबे से मुक्त रखें, जब तक आप बैटरी की सर्विसिंग कर रहे हैं।
    • कार चालू होने पर बैटरी बंदरगाहों से कवर को हटाएं न।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी आंखों की सुरक्षा करें बैटरी में एसिड आपको अंधा कर सकता है और बहुत संक्षारक है।
    • बैटरी कोशिकाओं में द्रव स्तरों की जांच और भरने के दौरान सुरक्षात्मक चश्मे का उपयोग करें।
    • बंदरगाह के कवर को अलग करने के लिए 1 इंच (1 सेमी) चौड़ा प्लास्टिक का प्रयोग करें। प्लास्टिक स्पॉटुला को ज्यादातर हार्डवेयर स्टोर में खरीदा जा सकता है या जहां घरों के लिए पेंट बेचा जाता है। वैकल्पिक रूप से, आप एक स्क्रूड्रियर का उपयोग एक ग्रिड हैंडल के साथ कर सकते हैं, लेकिन जब कवर को अलग करते हैं, सावधान रहें कि स्कूड्रियर की धातु वाली रॉड को किसी अन्य धातु के साथ टकराकर गलती नहीं करनी चाहिए। इससे एक स्पार्क हो सकता है, जो बैटरी के अंदर हाइड्रोजन को प्रज्वलित कर सकता है।
    • बैटरी को साफ करें गंदगी नमी को बरकरार रखती है और थोड़ा प्रवाहकीय हो जाती है, विशेष रूप से जो कि बैटरी के एसिड वाफरों से निकलती है। गंदगी के माध्यम से बैटरी की बाहरी सतहों पर बहती प्रवाह ने आस-पास के धातु के जंग को बढ़ावा दिया है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सुरक्षात्मक चश्में;
    • दस्ताने (neoprene सबसे अच्छा है - लेटेक्स और vinyl स्वीकार्य हैं, लेकिन नाइट्रिल बैटरी एसिड का सामना नहीं कर सकते हैं);
    • लत्ता या तौलिए पत्र;
    • आसुत जल;
    • आइसोटोनिक पेय की बोतल, रसोई सिरिंज या फ़नल;
    • अमोनिया पर आधारित कांच क्लीनर;
    • सोडियम बाइकार्बोनेट (वैकल्पिक यदि बैटरी के टर्मिनलों में तीव्र जंग मौजूद है);
    • बंदरगाह को अलग करने के लिए 1 "(1 सेमी) चौड़ा प्लास्टिक का पट्टा, या एक अछूता संभाल के साथ एक पेचकश का उपयोग सावधानी से
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com