ekterya.com

एक्लिप्से में एक नया जावा प्रोजेक्ट कैसे बनाएं

ईक्लिप्स जावा के लिए सबसे लोकप्रिय विकास वातावरण में से एक है, क्योंकि इसमें सब कुछ शामिल है, जिससे आपको जावा परियोजना को खरोंच से बनाने की आवश्यकता हो। अपनी नई परियोजना पर काम शुरू करने से पहले, इसे बनाने के लिए सबसे पहले यह आवश्यक है। एक्लिप्स में एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाना काफी आसान है, लेकिन यह भी भ्रमित हो सकता है अगर आपने पहले से ही एक अलग प्रोग्रामिंग भाषा के लिए एक्लिप्स स्थापित कर लिया है।

चरणों

ईक्लिप्स चरण 1 में एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला छवि
1
जावा डेवलपर्स के लिए एक्लिप्स आईडीई स्थापित करें जब आप पहली बार ग्रहण स्थापित करते हैं, तो वे आपको अपना आईडीई (एकीकृत विकास वातावरण) चुनने का विकल्प प्रदान करते हैं। कहते हैं कि विकल्प चुनें "जावा डेवलपर्स के लिए एक्लिप्स आईडीई" (जावा डेवेलपर्स के लिए आईडीई एक्लिप्स) आवश्यक फ़ाइलें और उपकरण स्थापित किए जाएंगे ताकि आप जावा प्रोजेक्ट्स बना सकें।
  • अगर आपने एक अलग प्रोग्रामिंग भाषा के लिए पहले से ही ग्रहण स्थापित किया है, तो आप उसी IDE से जावा समर्थन जोड़ सकते हैं। मेनू पर क्लिक करें "मदद" (सहायता) और चयन करें "नई सॉफ्टवेयर स्थापित करें" (नया सॉफ्टवेयर स्थापित करें) ड्रॉप-डाउन मेनू में चुनें "सभी उपलब्ध साइटें" (सभी उपलब्ध साइटें) और फिर लिखना "जावा" क्षेत्र में "फ़िल्टर" (फिल्टर)। कहते हैं कि बॉक्स को चेक करें "ग्रहण जावा विकास उपकरण" (एक्लिप्स के लिए जावा डेवलपमेंट टूल्स) और क्लिक करें "अगला" (नीचे)। जावा टूल डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए निर्देशों का पालन करें। इंस्टॉलेशन समाप्त हो जाने के बाद, एक्लिप्स पुनरारंभ होगा।
  • ईक्लिप्स चरण 2 में एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    पर क्लिक करें "फ़ाइल" → "नई" → "जावा प्रोजेक्ट" ("पुरालेख" → "नई" → "जावा प्रोजेक्ट")। एक नई विंडो शीर्षक के साथ खुल जाएगी "नया जावा प्रोजेक्ट"।
  • यदि विकल्प दिखाई नहीं देता है "जावा प्रोजेक्ट" लेकिन आपने जावा विकास उपकरण स्थापित किया है, चयन करें "परियोजना ..." मेनू में "नई"। फ़ोल्डर का विस्तार करें "जावा" और चयन करें "जावा प्रोजेक्ट"।
  • ईक्लिप्स चरण 3 में एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने प्रोजेक्ट का नाम चुनें। यह नाम जरूरी नहीं कि आपके प्रोग्राम का अंतिम नाम होगा, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप एक चुनते हैं जो आपकी सहायता करेगा और अन्य परियोजना की पहचान करेंगे।
  • ईक्लिप्स चरण 4 में एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    प्रोजेक्ट फाइलों का स्थान चुनें। फ़ाइलें डिफ़ॉल्ट रूप से एक्लिप्स् फ़ोल्डर में सहेजी जाएंगी। यदि आप चाहें, तो आप एक कस्टम स्थान सेट कर सकते हैं।
  • ईक्लिप्स चरण 5 में एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला छवि
    5
    जावा रनटाइम एन्वायरमेंट (जेआरई) का उपयोग करना है जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। यदि आप एक विशिष्ट जेआरई के लिए एक प्रोग्राम बनाने जा रहे हैं, तो उसे ड्रॉप-डाउन मेनू में चुनें। डिफ़ॉल्ट रूप से, नवीनतम JRE का चयन किया जाएगा।



  • ईक्लिप्स चरण 6 में एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला छवि
    6
    परियोजना के डिजाइन का चयन करें आप प्रोजेक्ट फ़ोल्डर का उपयोग कर या स्रोत फ़ाइलों और कक्षा फ़ाइलों के लिए अलग-अलग फ़ोल्डर का उपयोग कर सकते हैं। डिफ़ॉल्ट विकल्प है "अलग फ़ोल्डर्स बनाएं ..." (अलग फ़ोल्डर्स बनाएं) हालांकि, आपको परियोजना की आवश्यकताओं के अनुसार इसे बदलने की आवश्यकता हो सकती है।
  • ईक्लिप्स चरण 7 में एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला छवि
    7
    पर क्लिक करें "अगला" (अगले) खिड़की खोलने के लिए "जावा सेटिंग्स" (जावा कॉन्फिगरेशन) यह वह जगह है जहां आप अतिरिक्त स्रोत परिभाषित करेंगे और जहां आप परियोजना में पुस्तकालय जोड़ सकते हैं।
  • ईक्लिप्स चरण 8 में एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला छवि
    8
    टैब का उपयोग करें "स्रोत" (स्रोत) संकलन पथ को परिभाषित करने के लिए। संकलन पथ प्रोग्राम को बनाने के लिए कंपाइलर द्वारा उपयोग किया जाता है। आप अतिरिक्त स्रोत फ़ोल्डर्स, बाह्य संसाधनों के लिंक बना सकते हैं और संकलन पथ से फ़ोल्डरों को जोड़ या हटा सकते हैं। कंपाइलर संकलन पथ का उपयोग करता है यह निर्धारित करने के लिए कि किस स्रोत को संकलित करना है।
  • Video: Kunjungan Kampus Umar Usman ke Pabrik Tokyo Banana (Part 1) Bandung, Jawa Barat

    ईक्लिप्स चरण 9 में एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला छवि

    Video: Nowy प्रॉजेक्ट, Palmy, Banany

    9
    टैब का उपयोग करें "पुस्तकालय" (पुस्तकालय) परियोजना के लिए पुस्तकालयों को जोड़ने के लिए। इस टैब से, आप प्रोजेक्ट में शामिल करने के लिए JAR फ़ाइलों को जोड़ सकते हैं और आप उपयोग किए जाने वाले अंतर्निहित लाइब्रेरी भी चुन सकते हैं। JAR फ़ाइलों को आयात करके आप अन्य परियोजनाओं से पुस्तकालयों का उपयोग कर सकते हैं
  • ईक्लिप्स चरण 10 में एक नया जावा प्रोजेक्ट बनाएं शीर्षक वाला छवि
    10
    पर क्लिक करें "अंत" (खत्म) अपनी नई परियोजना पर काम शुरू करने के लिए ऐसा करने से, जावा के लिए आपके कार्यस्थान खुलेगा यदि आप परियोजना शुरू करने से पहले अन्य प्रोग्रामिंग भाषा के साथ काम कर रहे थे, तो वे सुझाव देंगे कि आप जावा परिप्रेक्ष्य पर स्विच करें। यह आईडीई फ़ंक्शंस का पूर्ण लाभ लेने के लिए अनुशंसित है।
  • आपका प्रोजेक्ट बॉक्स में दिखाई देगा "पैकेज एक्सप्लोरर" (पैकेट ब्राउज़र) खिड़की के बाईं तरफ। यदि आप केवल एक्लिप्स टैब पर स्वागत है, विंडो के बाईं ओर छोटे जावा बटन पर क्लिक करें।
  • यदि आपको अपना पहला जावा प्रोग्राम बनाने के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका की आवश्यकता है, तो पढ़ें "अपना पहला जावा प्रोग्राम कैसे लिखें".
  • युक्तियाँ

    • अगर किसी भी समय आप इसे बनाने के बाद प्रोजेक्ट सेटिंग्स बदलना चाहते हैं, तो प्रोजेक्ट के नाम पर राइट क्लिक करें और इच्छित विकल्प पर नेविगेट करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com