ekterya.com

जावा को कैसे स्थापित करें

वेब जावा-आधारित कार्यक्रमों से भरा है। ये अधिक से अधिक अन्तरक्रियाशीलता की अनुमति देते हैं और बहुत रचनात्मक पृष्ठों को समर्थन दे सकते हैं। इस सामग्री को देखने में सक्षम होने के लिए, आपके कंप्यूटर को जेआरई (जावा रनटाइम में पर्यावरण) स्थापित करना होगा। आपके ऑपरेटिंग सिस्टम की परवाह किए बिना, JRE को इंस्टॉल करने में कुछ मिनट लगते हैं यह कैसे करना है यह जानने के लिए नीचे 1 कदम देखें।

चरणों

यह मार्गदर्शिका ब्राउज़रों में जावा रनटाइम पर्यावरण स्थापित करने के लिए लिखा गया था। डेवलपर टूल्स (जेडीके) कैसे स्थापित करें, इसके निर्देशों के लिए, देखें इस गाइड. जावा जावास्क्रिप्ट से भी अलग है यदि आपको जावास्क्रिप्ट सक्षम करने की आवश्यकता है, तो देखें इस गाइड.

1
जावा होम पेज पर जाएं जावा सिस्टम फ़ाइलों को स्थापित करता है जो सभी ब्राउज़र उपयोग करते हैं, इसलिए प्रत्येक ब्राउज़र के लिए विशिष्ट निर्देशों का पालन करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप जावा होम पेज से जावा इंस्टालर प्राप्त कर सकते हैं।
  • जावा इंस्टॉलर अधिष्ठापन प्रक्रिया के दौरान फाइलें डाउनलोड करेगा। यदि आपको एक ऐसे डिवाइस पर जावा स्थापित करना है जिसमें नेटवर्क कनेक्शन नहीं है, तो ऑफ़लाइन इंस्टॉलर डाउनलोड करें, जो मैन्युअल डाउनलोड पृष्ठ पर उपलब्ध है।
  • आपके ब्राउज़र की सेटिंग के आधार पर, डाउनलोड शुरू करने से पहले आपको जावा इंस्टॉलर डाउनलोड को स्वीकार करना पड़ सकता है।
  • मैक ओएस एक्स 10.6 के लिए, जावा पूर्व-स्थापित है ओएस एक्स 10.7 और बाद के लिए, जावा पूर्व-स्थापित नहीं है जावा की स्थापना के लिए आपको ओएस एक्स 10.7.3 या उच्च संस्करण की आवश्यकता होगी। साथ ही, आपको 64-बिट ब्राउज़र जैसे सफारी या फ़ायरफ़ॉक्स (अर्थात क्रोम का उपयोग न करें) का उपयोग करना चाहिए।
  • लिनक्स में, आपको जावा को डाउनलोड करना, उसे मैन्युअल रूप से इंस्टॉल करना होगा और फिर उसे कार्य करने के लिए सक्षम करना होगा। दृष्टि इस गाइड लिनक्स पर जावा को स्थापित करने के बारे में विस्तृत निर्देशों के लिए
  • Video: First Java Program for beginners: Install Java, set env and run the first program

    2
    इंस्टॉलर शुरू करें इंस्टॉलर डाउनलोड होने के बाद, उसे इंस्टॉलेशन प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए चलाएं। ओएस एक्स में, स्थापना शुरू करने के लिए .dmg फ़ाइल पर डबल क्लिक करें।
  • स्थापना प्रारंभ करने से पहले अपने ब्राउज़र की विंडो को बंद करें, क्योंकि किसी भी स्थिति में आपको स्थापना समाप्त होने के बाद उन्हें पुनरारंभ करना होगा।



  • 3
    स्थापना चरणों का पालन करें। इंस्टॉलेशन प्रोग्राम के प्रत्येक स्क्रीन को पढ़ें। जावा आपके ब्राउज़र के लिए टूलबार जैसे अतिरिक्त प्रोग्राम्स को स्थापित करने का प्रयास करेगा, जब तक कि आप संबंधित बक्से को अनचेक न करें। यदि आप अपना ब्राउज़र नहीं बदलना चाहते हैं, तो प्रत्येक स्क्रीन को सावधानीपूर्वक पढ़ना सुनिश्चित करें
  • 4

    Video: java software kaise install kare//जावा सॉफ़्टवेयर स्थापित करने के लिए कैसे करें

    स्थापना का परीक्षण करें। आपके द्वारा जावा इंस्टॉल करने के बाद, स्थापना का प्रयास करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि सबकुछ अच्छी तरह से चला गया। आप जावा वेबसाइट या खोज पर जावा परीक्षण करने के लिए एपलेट पा सकते हैं "जावा टेस्ट" और दिखाई देने वाला पहला परिणाम चुनना।
  • आपको प्लगइन को चलाने के लिए अनुमति देने की आवश्यकता होगी और लोड होने से पहले आपको कई बार पुष्टिकरण के लिए कहा जा सकता है। यह आमतौर पर है क्योंकि जावा एक खतरनाक उपकरण हो सकता है जो दूसरों को आपके कंप्यूटर तक पहुंच प्रदान कर सकता है यदि आप आवश्यक सावधानी नहीं लेते हैं सुनिश्चित करें कि आप हमेशा विश्वसनीय वेबसाइट्स पर जावा ऐप्लेट का उपयोग करते हैं
  • चेतावनी

    • जावा के साथ सावधान रहें! कुछ वेबसाइटों में ऐसी दुर्भावनापूर्ण लिपियां हो सकती हैं जो जावा में प्रोग्राम की जाती हैं और आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकती हैं, इसलिए आपके द्वारा देखी जाने वाली साइटों से सावधान रहना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com