ekterya.com

एनपीवी की गणना कैसे करें

व्यापारिक दुनिया में, शुद्ध वर्तमान मूल्य (एनपीवी) वित्तीय निर्णय लेने के लिए उपलब्ध सबसे उपयोगी उपकरणों में से एक है। आम तौर पर, एनपीवी का अनुमान लगाने के लिए उपयोग किया जाता है कि क्या एक निश्चित खरीद या निवेश से अधिक लंबी अवधि के लाभ लाए जाएंगे यदि बचत बैंक में बराबर राशि का निवेश किया गया था। हालांकि यह कॉर्पोरेट वित्त की दुनिया में अधिक बार उपयोग किया जाता है, लेकिन आप इसे दैनिक जीवन के निवेश की योजना के लिए भी उपयोग कर सकते हैं। आम तौर पर एनपीवी की गणना राशि के रूप में की जाती है (पी / (1 + आई)) - सभी सकारात्मक integers के लिए सी तक टी

, जहाँ टी समय की अवधि है, पी नकदी प्रवाह है, सी प्रारंभिक निवेश है और मैं छूट दर है

चरणों

भाग 1
VAN की गणना करें

चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 1
1

Video: वर्तमान मूल्य (NPV)

प्रारंभिक निवेश का निर्धारण करें व्यापारिक दुनिया में, लंबी अवधि में पैसा बनाने के लिए खरीद और निवेश अक्सर बनाये जाते हैं। इस प्रकार के निवेश में आम तौर पर एक एकल प्रारंभिक लागत होती है (आमतौर पर, खरीदा जाने वाला अच्छा)
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि आपके पास एक छोटा नींबू पानी का स्टैंड है आप अपने व्यवसाय के लिए बिजली के जूसर खरीदने पर विचार कर रहे हैं, जिससे आप समय और मेहनत से बच सकते हैं यदि आप हाथों से नींबू को फैलाएंगे। अगर ज्यूज़र के लिए $ 100 का खर्च होता है, तो वह $ 100 प्रारंभिक निवेश होता है
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 2
    2
    मूल्यांकन करने के लिए समय की अवधि निर्धारित करें जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, व्यापार और व्यक्तियों ने दीर्घकालिक धन प्राप्त करने के लिए निवेश किया है। अपने निवेश के एनपीवी को निर्धारित करने के लिए, आपको समय की अवधि निर्दिष्ट करने की आवश्यकता होगी, जिसके दौरान आप यह निर्धारित करने का प्रयास करेंगे कि क्या निवेश खुद के लिए भुगतान करेगा। समय की इस अवधि को समय के किसी भी इकाई में मापा जा सकता है, लेकिन अधिकांश वित्तीय गणना वर्षों में मापा जाता है।
  • नींबू पानी के स्टैंड के उदाहरण में, कल्पना करें कि आपने जूसर खरीदने के बारे में ऑनलाइन शोध किया है। अधिकांश राय के अनुसार, जुआकर पूरी तरह से काम करता है, लेकिन आमतौर पर 3 साल बाद टूट जाता है। इस मामले में, आप एनपीवी की गणना के लिए उन 3 वर्षों का समय अवधि के रूप में उपयोग करेंगे और यह निर्धारित करेंगे कि क्या जुआकर खुद को तोड़ने से पहले भुगतान करेगा या नहीं।
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 3
    3
    प्रत्येक अवधि के लिए नकदी प्रवाह या आय प्रवाह का अनुमान लें अब आपको यह अनुमान लगाने की आवश्यकता होगी कि आप उस अवधि के दौरान अपने निवेश के साथ कितना पैसा अर्जित करेंगे, जिसके दौरान आपको उस निवेश से आय प्राप्त होगी। ये राशि (या "नकदी प्रवाह") विशिष्ट और ज्ञात मूल्य हो सकते हैं, या वे अनुमान हो सकते हैं। दूसरे मामले के लिए, कंपनियां और वित्तीय कंपनियां एक सटीक अनुमान बनाने में बहुत अधिक समय और प्रयास समर्पित करते हैं, जिसके लिए वे उद्योग, विश्लेषकों आदि में विशेषज्ञों को किराए पर लेते हैं।
  • नींबू पानी के उदाहरण के बाद, मान लें कि आपने अपने पिछले प्रदर्शन और भविष्य के लिए सबसे अच्छा अनुमान के आधार पर, यह निर्धारित है कि खरीद निचोड़ने का यंत्र $ 100 तीसरे दौरान $ 50 पहले वर्ष के लिए अतिरिक्त, $ 40 दूसरे वर्ष के दौरान और $ 30 मिलता है साल। ये लाभ हैं जो आपको अपने कर्मचारियों को नींबू निचोड़ने का समय कम करने से प्राप्त होता है (और इसलिए मजदूरी पर पैसे बचाने के लिए)। इस मामले में, अपेक्षित नकदी प्रवाह है: पहले वर्ष के लिए $ 50, दूसरे वर्ष के लिए $ 40 और तीसरे वर्ष के लिए $ 30
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 4
    4

    Video: एन पी वी और आईआरआर (वर्तमान मूल्य और आंतरिक दर वापसी) एक्सेल की गणना कैसे करें

    संबंधित छूट दर निर्धारित करें सामान्य तौर पर, भविष्य की तुलना में आज निश्चित रूप से एक निश्चित राशि का मूल्य अधिक है इसका कारण यह है कि आपके पास आज का पैसा है जो आप एक ऐसे खाते में निवेश कर सकते हैं जो आपके पक्ष में रुचि पैदा करता है और समय के साथ पैसा कमाता है। दूसरे शब्दों में, एक वर्ष में $ 10 की तुलना में 10 डॉलर हो सकते हैं क्योंकि आप आज $ 10 का निवेश कर सकते हैं और एक वर्ष में $ 10 से अधिक प्राप्त कर सकते हैं। एनपीवी की गणना करने के लिए, किसी निवेश खाते या किसी जोखिम के स्तर के साथ अवसर का ब्याज दर जानना जरूरी है जिसे आप विश्लेषण करने जा रहे हैं। यह वही है जो के रूप में जाना जाता है "छूट दर" और यह दशमलव संख्या में व्यक्त किया जाता है, न कि प्रतिशत के रूप में।
  • कॉर्पोरेट वित्त में, एक फर्म की भारित औसत लागत का उपयोग अक्सर डिस्काउंट दर निर्धारित करने के लिए किया जाता है। सरल परिस्थितियों में, आप आमतौर पर बचत खाते की वापसी की दर, या स्टॉक में निवेश आदि का उपयोग कर सकते हैं। कि आप उस निवेश को बाहर करने के बजाय अपने पैसे से प्राप्त कर सकते हैं जो आप विश्लेषण करने जा रहे हैं।
  • नींबू पानी की स्थिति के उदाहरण में, कल्पना करें कि अगर आप ज्यूसीर नहीं खरीदते हैं, तो आप शेयर बाजार में पैसा निवेश करेंगे, जहां आप अनुमान लगाते हैं कि आप अपने पैसे के साथ प्रति वर्ष 4% अर्जित कर सकते हैं। इस मामले में, छूट की दर का उपयोग आपको गणना के लिए करना चाहिए 0.04 (4% एक दशमलव संख्या के रूप में व्यक्त किया गया है)
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 5
    5
    डिस्काउंट कैश फ्लो इसके बाद, आपको प्रत्येक अवधि के लिए नकदी प्रवाह के मूल्य का वज़न करना चाहिए, जिसे आप विश्लेषण करने जा रहे हैं, उस अवधि की तुलना में उस राशि की तुलना करें जिसे आप एक ही अवधि में वैकल्पिक निवेश के साथ प्राप्त कर सकते हैं। यह वही है जो के रूप में जाना जाता है "छूट" नकदी प्रवाह और यह सूत्र के माध्यम से किया जाता है पी / (1 + आई), जहाँ पी नकदी प्रवाह की राशि है, मैं छूट की दर है और टी समय का प्रतिनिधित्व करता है अभी तक प्रारंभिक निवेश के बारे में चिंता न करें, आप इसे अगले चरण में उपयोग करेंगे।
  • नींबू पानी के उदाहरण में, आप 3 साल की अवधि का विश्लेषण करेंगे। इसलिए आपको 3 बार सूत्र का उपयोग करना होगा। प्रति वर्ष रियायती नकदी प्रवाह की गणना निम्नानुसार है:
  • प्रथम वर्ष: 50 / (1 + 0.04) = 50 / (1.04) = $ 48.08-
  • दूसरा वर्ष: 40 / (1 +0.04) = 40 / 1,082 = $ 36.98-
  • तीसरे वर्ष: 30 / (1 +0.04) = 30 / 1,125 = $ 26.67
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 6
    6
    डिस्काउंटेड कैश फ्लो को जोड़ें और कुल से अपना प्रारंभिक निवेश घटाएं। अंत में, परियोजना, खरीद या निवेश का कुल एनपीवी प्राप्त करने के लिए जो आप विश्लेषण करने जा रहे हैं, आपको रियायती नकदी प्रवाह के सभी मूल्यों को जोड़ना होगा और आरंभिक निवेश घटा देना होगा। गणना के परिणाम के रूप में आपके द्वारा प्राप्त उत्तर आपके एनपीवी (निवेश की बदली में आपको पैसे की शुद्ध राशि, वैकल्पिक निवेश के मुकाबले मिलेगा, जो आपको छूट दर दी थी) का प्रतिनिधित्व करेंगे। दूसरे शब्दों में, यदि संख्या सकारात्मक है, तो आप अगर आप किसी अन्य वैकल्पिक परियोजना में निवेश कर रहे हैं तो इससे अधिक पैसा मिलेगा। यदि यह नकारात्मक है, तो आपको कम पैसा मिलेगा
  • नींबू पानी के उदाहरण में, एक्सट्रूडर के लिए अनुमानित अंतिम एनपीवी होगा:
  • 48.08 + 36.98 + 26.67 - 100 = $ 11.73



  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 7
    7
    निर्धारित करें कि क्या यह सुविधाजनक है या निवेश नहीं करना है सामान्य तौर पर, यदि आपके निवेश परियोजना का एनपीवी एक सकारात्मक संख्या है, तो आप अगर आप अपने पैसे को वैकल्पिक परियोजना के लिए नियत करते हैं, तो इसके मुकाबले आप अधिक लाभ अर्जित करेंगे और इसलिए इसे बाहर ले जाने के लिए सुविधाजनक होगा। अगर एनपीवी नकारात्मक है, तो आपका पैसा बेहतर रूप से किसी अन्य परियोजना में निवेश किया जाएगा और प्रस्तावित निवेश को अस्वीकार करना बेहतर होगा। ध्यान रखें कि ये केवल सामान्य हैं, असली दुनिया में कई कारक हैं जिनका मूल्यांकन किया जाना चाहिए, यह निर्धारित करते समय कि कोई निश्चित निवेश एक अच्छा विचार है या नहीं।
  • नींबू पानी के स्टैंड के उदाहरण में, एनपीवी $ 11.73 है। चूंकि यह एक सकारात्मक संख्या है, इसलिए संभवतः यह ज्यूसिक में निवेश करना बेहतर होगा।
  • ध्यान रखें कि इसका अर्थ यह नहीं है कि बिजली जूलर आपको केवल $ 11.73 देगा। इसका मतलब है, वास्तव में, कि जूलर आपको 4% सालाना वापस देगा और इसके अतिरिक्त, एक अतिरिक्त $ 11.73। दूसरे शब्दों में, यह वैकल्पिक निवेश से 11.73 डॉलर अधिक लाभदायक है।
  • भाग 2
    एनपीवी समीकरण का उपयोग करें

    चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 8
    1
    अपने एनपीवी के माध्यम से निवेश के अवसरों की तुलना करें कई निवेश के अवसरों के VAN को ढूंढने से आप आसानी से विकल्पों की तुलना कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि सबसे लाभदायक कौन सा है। सामान्य तौर पर, एनपीवी का निवेश सबसे अधिक लाभदायक है क्योंकि इसके वर्तमान आर्थिक मूल्य के मामले में संभावित मुनाफा सबसे ज्यादा है। इस वजह से, पहले स्थान पर सबसे अधिक एनपीवी के साथ निवेश का चयन करना सबसे अच्छा होता है (यह सोचते हुए कि आपके पास सकारात्मक एनपीवी के साथ प्रत्येक विकल्प में निवेश करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं)।
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपके पास तीन निवेश अवसर हैं एक $ 150 का एनपीवी है, दूसरे में $ 45 का एनपीवी है और दूसरे में एनपीवी है- $ 10 इस स्थिति को देखते हुए, आपको सबसे पहले $ 150 विकल्प चुनना होगा क्योंकि इसकी अधिकतम एनपीवी है यदि आपके पास 45 डॉलर के लिए पर्याप्त संसाधन हैं, तो यह अच्छा होगा यदि आप उस विकल्प को दूसरे स्थान पर चुनते हैं $ 10 का विकल्प सीधे तौर पर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि, नकारात्मक एनपीवी के साथ, आप कम पैसे कमाते हैं, अगर आप किसी समान जोखिम के जोखिम वाले विकल्प में निवेश कर रहे थे।
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 9
    2
    वर्तमान और भविष्य के मूल्य को खोजने के लिए सूत्र PV = FV / (1 + i) का उपयोग करें। मानक एनपीवी फार्मूले के एक थोड़ा संशोधित संस्करण का उपयोग करना, भविष्य में निश्चित रूप से भविष्य में कितनी राशि का मौजूदा धन लायक होगा (या भविष्य में कितना धनराशि आज के लायक है) का निर्धारण करना संभव है। बस फार्मूला पीवी = एफवी / (1 + आई) का उपयोग करें, जहां मैं छूट दर है, टी समय की अवधि है, एफवी भविष्य में धन का मूल्य है और पीवी आज पैसे का मूल्य ज्ञान मैं, टी और एफपी या पीवी, यह समीकरण को हल करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है और अंतिम वैरिएबल के मूल्य का पता लगाता है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप जानना चाहते हैं कि पांच साल में कितना $ 1000 का मूल्य है यदि आपको पता है कि, कम से कम, आप उस पैसे पर 2% रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, तो आप 0.02 के लिए उपयोग कर सकते हैं मैं, 5 के लिए टी, 1000 के लिए पीवी और मूल्य का पता लगाएं एफवी निम्नानुसार है:
  • 1000 = एफवी / (1 + 0.02)
  • 1000 = एफवी / (1.02)
  • 1000 = एफवी / 1,104
  • 1000 × 1,104 = एफवी = $ 1104.
  • चित्र शीर्षक एनपीवी चरण 10
    3
    अधिक सटीक एनपीवी प्राप्त करने के लिए अन्य मूल्यांकन तरीकों की जांच करें। एनपीवी गणना की शुद्धता मूल रूप से आपके द्वारा छूट दर और भावी नकदी प्रवाह के लिए उपयोग किए जाने वाले मूल्यों की सटीकता पर निर्भर करती है। अगर छूट की दर वापसी की वर्तमान दर के करीब है, तो आप समान जोखिम के वैकल्पिक निवेश के लिए अपने पैसे के साथ मिल सकते हैं, और भविष्य में नकदी प्रवाह आपके निवेश से कमाए गए धन के करीब हैं, फिर आपके वैन की गणना सही होगी।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि निवेश संबंधी निर्णय लेने के दौरान हमेशा अन्य गैर-वित्तीय कारक (उदाहरण के लिए, पर्यावरण या सामाजिक ब्याज के मुद्दों) को ध्यान में रखा जा सकता है
    • आप एनपीवी की गणना एक वित्तीय कैलकुलेटर या वीएएन टेबल की एक श्रृंखला के द्वारा भी कर सकते हैं जो काफी उपयोगी होते हैं, जब आपके पास कैश फ्लो डिस्काउंट करने के लिए कैलकुलेटर नहीं होता है।

    चेतावनी

    Video: Episode 127: How to Calculate the Internal Rate of Return | Part 1

    • जब भी आप वित्तीय निर्णय लेने जा रहे हैं, समय के साथ धन के मूल्य को ध्यान में रखें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंसिल
    • कागज़
    • कैलकुलेटर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com