ekterya.com

संचित वृद्धि दर की गणना कैसे करें

संचित विकास एक शब्द है जिसका उपयोग किसी निश्चित अवधि के दौरान वृद्धि के प्रतिशत का वर्णन करने के लिए किया जाता है। संचयी विकास, अतीत में विकास को मापने के लिए, और इस प्रकार जनसंख्या वृद्धि, जैविक विकास अनुमान कोशिकाओं की योजना के लिए, बिक्री में वृद्धि और इतने पर मापने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह निर्धारित करने के लिए एक उपयोगी वर्णनात्मक उपकरण है कि समय के साथ विकास कैसे विकसित हुआ है और यह जानने के लिए कि यह कैसे विकसित होगा। निवेशकों, व्यापारियों और व्यापार योजनाकारों,, सीएजीआर (विकास की संचयी वार्षिक दर) के रूप में व्यक्त पता है कि कैसे संचयी विकास की गणना करनी है, क्योंकि यह अक्सर कंपनियों के वार्षिक रिपोर्ट में वित्तीय वर्गों में प्रकट होता है। निम्नलिखित अनुच्छेद टीसीएसी को ढूंढने और उपयोग करने के विभिन्न तरीकों का उल्लेख करता है।

चरणों

विधि 1
टीसीएसी मैन्युअल रूप से गणना करें

कैलक्यूलेट संचयी ग्रोथ चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
टीसीएसी की गणना करने के लिए आपको कौन-से मान चाहिए टीसीएसी की गणना के लिए, आपको कुछ आवश्यक मूल्यों की आवश्यकता होगी, जैसे प्रारंभिक मान, अंतिम मूल्य और उस समय की अवधि जिसके साथ आप विकास को मापना चाहते हैं।
  • किसी परिसंपत्ति के प्रारंभिक मूल्य (एसवी) का निर्धारण करें - उदाहरण के लिए, शेयरों में शेयर के लिए भुगतान की गई कीमत।
  • अंतिम मूल्य (एफवी) या उस परिसंपत्ति के वर्तमान बाजार मूल्य को निर्धारित करता है
  • समय की अवधि निर्धारित करें (टी) आप जांचना चाहते हैं- उदाहरण के लिए, वर्ष, महीनों, तिमाहियों, आदि की संख्या।
  • कैलक्यूलेट संचयी ग्रोथ चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    इन मूल्यों को टीसीएसी के सूत्र में रखें। सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद, टीसीएसी समीकरण में मानों को रखें। यह समीकरण है: टीसीएसी = ((ईवी / एसवी) ^ 1 / टी)) -1
  • कैलक्यूलेट संचयी ग्रोथ चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    टीसीएसी प्राप्त करने के लिए इसे हल करें टीसीएसी समीकरण में मूल्यों को रखने के बाद, बस आपरेशनों के सही क्रम का उपयोग करके इसे हल करें। उदाहरण के लिए, पहले (1 / टी) की गणना करना सुनिश्चित करें क्योंकि यह एक एक्सपोनेंट है उसके बाद, EV / SV को हल करें और उस नंबर को पहले चरण में पाई गई शक्ति को बढ़ाएं। अंत में, 1 नंबर से कम करें जो आपको बस मिला है। परिणाम आपका टीसीएसी होगा
  • उदाहरण के लिए, अगर एक निवेश पोर्टफोलियो $ 10,000 के एक प्रारंभिक मूल्य 3 साल के लिए $ 19,500 की वृद्धि हुई थी, आप के साथ TCAC = (($ 19,500 / $ 10,000) ^ (1/3)) शुरू करनी चाहिए - 1 और TCAC = करने के लिए आसान बनाने (( 1.95) ^ (0.333)) - 1 और टीसीएसी = 1.249-1 अंतिम परिणाम टीसीएसी = 0.249 या 24.9% होगा।
  • विधि 2
    कंप्यूटर का उपयोग करके टीसीएसी की गणना करें

    कैलक्यूलेट संचयी ग्रोथ चरण 4 के शीर्षक वाला छवि
    1
    एक ऑनलाइन कैलकुलेटर का उपयोग करके टीसीएसी की गणना करें शायद, टीसीएसी की गणना करने का सबसे आसान तरीका एक ऑनलाइन टीसीएसी कैलकुलेटर का उपयोग कर रहा है ये कार्यक्रम आपको एसवी, ईवी और टी के मूल्यों को रखने की अनुमति देते हैं और बाद में, वे आपके लिए काम करने के प्रभारी हैं। इन कैलकुलेटर में से एक को खोजने के लिए, खोज इंजन में टाइप करें "टीसीएसी कैलकुलेटर"।



  • कैलक्यूलेटर संचयी ग्रोथ चरण 5
    2

    Video: Brian McGinty How to Make Money with Karatbars Brian McGinty

    माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल का उपयोग करके टीसीएए की गणना करें। टीसीएए की गणना करने का एक और आसान तरीका माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का प्रयोग कर रहा है। अन्य स्प्रेडशीट प्रोग्राम भी इस फ़ंक्शन को निष्पादित कर सकते हैं, लेकिन वे विभिन्न सूत्र संरचनाओं का उपयोग कर सकते हैं। इन कार्यों के निष्पादन को सीखने के लिए इन प्रोग्रामों के सहायता मार्गदर्शिका की समीक्षा करें। उदाहरण के लिए, सेल A1 में एसवी, बी 1 में ईवी और सी 1 में टी रखें।
  • एक्सेल में टीसीए की गणना करने का सबसे आसान तरीका एक चौथाई कक्ष में फार्मूला में प्रवेश करके है। डी 1 में निम्नलिखित (या किसी भी सेल आपको लगता है कि सबसे अच्छा है) में प्रवेश के लिए आवश्यक है: = ((बी 1 / A1) + (1 / C1)) - 1। एक्सेल आपके लिए गणना कर देगा और परिणाम किसी भी सेल में दिखाई देगा जिसे आपने समीकरण के लिए चुना है।
  • एक्सेल में टीसीए की गणना करने का एक वैकल्पिक तरीका फ़ंक्शन का उपयोग कर रहा है "शक्ति" क्योंकि यह उन समीकरणों की गणना करता है जिनके प्रतिपादक हैं। इस गणना के लिए, सूत्र के लिए एक सेल बनाएं और दर्ज करें: = पावर (बी 1 / ए 1, (1 / सी 1)) -1 फिर, दबाने के बाद सेल में जवाब सेल में दिखाई देना चाहिए "दर्ज"।
  • इसके अतिरिक्त, Excel फ़ंक्शन का उपयोग करके टीसीएसी की गणना करता है "दर"। इस सूत्र को एक नए सेल में रखें: = दर (सी 1, -ए 1, बी 1)। प्रेस "दर्ज" और एक्सेल जवाब दिखाएगा।
  • विधि 3
    संचयी विकास की भविष्यवाणी के लिए टीसीएसी का उपयोग करें

    कैलक्यूलेट संचयी ग्रोथ चरण 6
    1
    टीसीएसी की गणना करने के लिए आवश्यक मानों की पहचान करें पिछले टीसीएसी के आधार पर भावी विकास की भविष्यवाणी करने के लिए टीसीएसी का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यह उसी तरह किया जाता है जब पुराने टीसीएए की गणना की जाती है। भविष्य के मूल्य की गणना करने के लिए, आपको प्रारंभिक मान, अंतिम मूल्य और उस समय के अन्य आवश्यक मूल्यों की आवश्यकता होगी, जिसमें आप विकास को मापना चाहते हैं।
    • किसी परिसंपत्ति के प्रारंभिक मूल्य (एसवी) को पहचानता है- उदाहरण के लिए, शेयरों के शेयर या किसी कंपनी की वर्तमान आय के लिए भुगतान की गई कीमत।
    • समय (टी) की अवधि निर्धारित करें जिसे आप मूल्यांकन करना चाहते हैं - उदाहरण के लिए, वर्ष, महीनों, तिमाहियों, आदि की संख्या।
    • प्रकार TCAC के प्रतिशत के उदाहरण के लिए decimal- के रूप में, TCAC 24.9% का प्रतिशत पहली विधि में गणना, 0249 के रूप में दर्ज किया जा सकता है।
  • Video: How to Earn Free Bitcoins in 2018 - Legit Way to Earn Bitcoins Online Free Fast and Easy

    कैलक्यूलेट संचयी ग्रोथ चरण 7
    2
    टीसीएसी का उपयोग करके भविष्य के मूल्य की गणना करें भविष्य के मानों का निम्न सूत्र का उपयोग करके गणना की जा सकती है: एफवी = एसवी (1 + सीएजीआर) ^ टी। बस उन मूल्यों को रखें जिन्हें आपने पहचाना है और जिस तरह से टीसीएसी पाया जाता है उसी तरह भविष्य के मूल्य की गणना करें। आप एक कैलकुलेटर या कंप्यूटर के साथ इस मान की गणना कर सकते हैं।
  • किसी कंप्यूटर पर इसकी गणना करने के लिए, एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम का उपयोग करें और रिक्त कक्ष में जानकारी दर्ज करें। उदाहरण के लिए, Excel में एक संभावित गणना सेल A1, सेल सी 1 में टीसीए में एसवी के साथ शुरू होगी। एफवी की गणना करने के लिए, खाली कक्ष में निम्न दर्ज करें: = ए 1 (1 + डी 1) ^ सी 1 और प्रेस "दर्ज"।
  • कैलक्यूलेटर संचयी ग्रोथ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने परिणाम का विश्लेषण करें भावी मूल्यों की भविष्यवाणी करने के लिए टीसीएसी का उपयोग करते समय, याद रखें कि रिकॉर्ड किए गए डेटा भविष्य का सटीक अनुमान नहीं लगा सकते। हालांकि, टीसीएसी भविष्य के विकास का अनुमान लगाने के लिए एक विश्वसनीय उपकरण माना जा सकता है। यह भी याद रखें कि टीसीएसी का मानना ​​है कि मूल्यों की औसत वृद्धि का प्रतिनिधित्व किया गया है और यह उस वर्ष या उस समय की अवधि के दौरान कम या उच्च होने की संभावना है जब आप अनुमान लगाने का इरादा रखते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि TCAC और व्यापार से संबंधित है, संचयी विकास इस लेख में उल्लिखित को मापने के लिए मुख्य रास्ता है, इन गणनाओं भी विज्ञान के क्षेत्र में अन्य अनुप्रयोगों के लिए उपयोगी हो सकता है। विभिन्न समयावधियों के दौरान किसी भी दो मानों के बीच संचयी विकास को खोजने के लिए समान समीकरण का उपयोग किया जा सकता है।
    • समझें कि यह टीसीएसी एक शुल्क है "गोल" या "नरम"। इसका अर्थ यह है कि यदि आप मानते हैं कि यह कम या ज्यादा संगत आर्थिक इतिहास रहा है, तो यह लगातार हो गया है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com