ekterya.com

औसत आयु की गणना कैसे करें

क्या आपको औसत आयु की गणना करने की आवश्यकता है? यह बहुत सरल है आपको केवल एक सरल तीन-चरणीय प्रक्रिया का उपयोग करने की ज़रूरत है और आप अपने औसत की गणना कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
औसत आयु की गणना करें

छवि शीर्षक की गणना औसत आयु चरण 1
1
सूची में सभी आयु को व्यवस्थित करें की गणना औसत एक डेटा सेट का बहुत सरल है इसका मतलब है कि आपको सभी नंबरों को एक सूची से लेना होगा और फिर उन्हें पत्र की शीट पर या स्प्रैडशीट पर लिखना होगा।
  • छवि का शीर्षक औसत आयु चरण 2 का शीर्षक
    2
    सूची में सभी आयु के योग का पता लगाएं। इसका अर्थ है कि आपको कुल प्राप्त करने के लिए उन सभी को जोड़ना होगा। मान लें कि आपके पास 5 आयु: 31, 30, 26, 21, 10. कुल संख्या या उन संख्याओं का योग 118 है।
  • छवि शीर्षक की गणना औसत आयु चरण 3

    Video: आयु गणना करने का सबसे आसान तरीका The easiest way to calculate age

    3
    अब, उस राशि को विभाजित करें जो आपको सूची में उम्र की संख्या से मिलती है। यही औसत है पिछले उदाहरण का उपयोग करना, आपको 118 (सभी आयुओं का योग) को 5 (सूची में उम्र की संख्या) से विभाजित करना होगा। औसत आयु 23.6 है।
  • यह लंबी संख्या की सूची के साथ काम करता है उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप क्लब में लोगों के एक समूह की औसत आयु खोजना चाहते हैं और उस समूह में 100 सदस्य हैं आपको उनमें से प्रत्येक की सटीक उम्र जानने की जरूरत है फिर आपको कुल प्राप्त करने के लिए उन सभी आयु जोड़ना होगा। फिर, संख्या 100 द्वारा योग को विभाजित करें। यही क्लब के सदस्यों की औसत उम्र है।
  • छवि शीर्षक की गणना औसत आयु चरण 4
    4
    संख्याओं के दूसरे समूह का औसत पता लगाएं अन्य प्रकार की संख्याओं के लिए औसतन गणना करने में कोई अंतर नहीं है, जो आयु नहीं हैं। उसी तरह से औसत काम करता है
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अमेरिका में 10 सबसे बड़े शहरों की औसत जनसंख्या जानना चाहते हैं। आपको प्रत्येक देश की आबादी की संख्या लिखनी है अगला, आपको उन सभी नंबरों को जोड़ना होगा अब उस राशि को 10 से विभाजित करें और वह औसत है
  • ऐसे समय होते हैं जब आपको भारित औसत का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, किसी छात्र के ग्रेड की औसत लेते हुए, आप कुछ कार्यों को दूसरों के मुकाबले अधिक मूल्य के लिए भारित कर सकते हैं ऐसा करने के लिए, भारित रेटिंग से प्रत्येक रेटिंग को बढ़ाएं। फिर उन नंबरों को जोड़ें और उन्हें रेटिंग की कुल संख्या से विभाजित करें।
  • भाग 2
    निर्धारित करें कि औसत का उपयोग कब करना है

    छवि का शीर्षक औसत आयु चरण 5
    1

    Video: औसत समस्याओं चाल और शॉर्टकट बैंक पीओ | क्लर्क | कैट | एसएससी [हिंदी में] भाग 1 (उम्र + औसत)




    औसत और औसत के बीच के अंतर को समझें कभी-कभी लोग संख्याओं के एक सेट के औसत और औसत के बीच अंतर को भ्रमित करते हैं। वास्तव में, ऐसे समय होते हैं जब औसत से औसत का उपयोग करना बेहतर होता है।
    • औसत जानकारी का एक सेट में औसत संख्या है औसत संख्या है (इस मामले में उम्र) जो बिल्कुल मध्य में दिखाई देती है ..
    • अगर समूह में एक अलग मामला है तो औसत प्राप्त करना उम्र का बेहतर मूल्यांकन हो सकता है। मान लीजिए कि 20 साल की कक्षा में सभी कॉलेज के छात्रों की उम्र 18 से 25 साल के बीच है, लेकिन 80 साल के एक भी पुराने छात्र हैं। यदि आप औसत की गणना करते हैं, तो 80 वर्षीय छात्र औसत शूट अप कर देगा जो ऐसा दिखता है जैसे कक्षा में छात्रों की तुलना में वे वास्तव में हैं। यदि आप सूची में सभी आयु के बीच एक नंबर का चयन करते हैं, तो यह कक्षा का अधिक सटीक प्रतिनिधित्व होगा। इस कारण से, यदि आपकी सूची में कोई अलग मामला है तो एक औसत उपयोग करना बेहतर होगा।
  • छवि की गणना औसत आयु चरण 6
    2

    Video: Age Calculation Tricks ,अपनी आयु(उम्र ) निकालना(साल ,महीना ,दिन )

    पता लगाएं कि फैशन औसत या औसत से कैसे भिन्न है। फ़ैशन अलग है - फ़ैशन ऐसी संख्या होती है जो जानकारी सेट में अधिक बार दिखाई देती है।
  • औसतन औसत के समान है इसका अर्थ सिर्फ एक और शब्द है जो औसत का वर्णन करता है। कभी-कभी, संख्याओं के साथ काम करने का सबसे अच्छा तरीका सिर्फ एक ही संख्या से अधिक पेश करना है, इस मामले में यह औसत और औसत होगा
  • आप औसत उम्र को खोजने के लिए कहा जाता है, लेकिन केवल उम्र (जैसे 2 और 4 वर्ष की उम्र वाले लोगों की संख्या और 4 और 6 वर्ष के बीच के लोगों की एक संख्या के रूप में की एक सीमा है, तो आप प्रत्येक आयु सीमा के मध्य बिंदु की गणना कर सकते , उन दोनों को जोड़ें और फिर उन्हें प्रत्येक आयु सीमा में कुल संख्याओं के बीच विभाजित करें)
  • भाग 3
    कई संख्याओं के साथ औसत आयु ढूंढें

    छवि शीर्षक की गणना औसत आयु चरण 7
    1
    Excel स्प्रेडशीट का उपयोग करने का प्रयास करें यदि आपको उम्र की बहुत लंबी सूची के औसत की गणना करने की आवश्यकता है, तो उन्हें Excel सूची में डालने का प्रयास करें। अन्यथा, यदि आप इसे कागज के एक टुकड़े पर लिखते हैं और एक कैलकुलेटर का उपयोग करते हैं, तो यह आपको एक लंबा समय लगेगा।
    • मान लें कि आपको एक बड़ी कंपनी के पेरोल में स्कूल या सभी लोगों के सभी छात्रों की औसत आयु की गणना करने की आवश्यकता है। ये ऐसे उदाहरण हैं जहां सूची में कई अलग-अलग उम्र हो सकते हैं, इसलिए Excel जैसे स्प्रेडशीट प्रोग्राम का उपयोग करना बेहतर है।
    • सबसे पहले आपको एक्सेल स्प्रैडशीट में सभी उम्र की जरूरत है। एक्सेल एक प्रसिद्ध प्रोग्राम है जिसे आप माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस पैकेज से प्राप्त कर सकते हैं। आप सभी आयु अपने आप Excel में लिख सकते हैं या, बेहतर अभी तक, किसी अन्य दस्तावेज़ को आयात कर सकते हैं जो पहले से ही उम्र में एक्सेल में सीधे हैं हो सकता है कि आपके पास पहले से ही एक्सेल में संगठित आयु हो।
    • Excel में एक फ़ाइल आयात करने के लिए, विकल्प पर क्लिक करें "बाहरी जानकारी प्राप्त करें" और पाठ में एक्सेल एक विज़ार्ड खोलागा जो आपको बताएगा कि स्प्रेडशीट में सूचना कैसे आयात करें।
  • छवि का शीर्षक औसत आयु चरण 8
    2
    औसत पाने के लिए एक्सेल सूत्र का उपयोग करें। मान लें कि उम्र Excel में स्तंभ A में हैं मान लीजिए कि वे पंक्ति 1 में शुरू करते हैं और पंक्ति 200 में समाप्त होते हैं (कॉलम Excel में लंबवत हैं और पंक्तियाँ क्षैतिज हैं)। औसत पाने के लिए, आपको औसतन पाने के लिए एक्सेल सूत्र दर्ज करना होगा। आप स्तंभ ए के अंत में लिख सकते हैं।
  • Excel में औसत प्राप्त करने के लिए सूत्र है "= (औसत) ए 1: ए 200"। आपको कॉलम के निर्देशांक और पंक्ति को बदलने की जरूरत है जिसमें ए 1 की कॉलम में पहली आयु होगी। इस उदाहरण में, चूंकि पहली आयु स्तंभ 1 में है, यह सूत्र में एक समान है। आपको ए -200 को उस स्तंभ और पंक्ति के निर्देशांक के साथ बदलने की ज़रूरत है जिसमें आपकी सूची में अंतिम आयु हो।
  • इस उदाहरण में, A200 बनी हुई है क्योंकि पिछले साल की उम्र कॉलम में लिखा गया है, 200 पंक्ति कॉलन (:) मूल्यों के बीच कंप्यूटर बताता है जो सभी उम्र सेल हैं जोड़ने के लिए A1 सेल A200 और उसके बाद औसत ले। प्रेस "दर्ज" और औसत दिखाई देगा।
  • Video: औसत उम्र योग्यता सवाल-जवाब | कम तो 1 मिन का समाधान करने के लिए

    छवि का शीर्षक औसत आयु चरण 9
    3
    औसत कैलकुलेटर का उपयोग करने की कोशिश करें ये वेबसाइटें हैं जो औसत की गणना करने के लिए इसे बहुत सरल बनाती हैं। ये साइटें ऑनलाइन कैलकुलेटर प्रदान करती हैं, जहां आप बड़ी संख्या में नंबर डाल सकते हैं।
  • बेशक, आप परिणाम प्राप्त करने के लिए एक पेंसिल, पेपर और कैलकुलेटर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। समझने के साथ कि औसत सूत्र कैसे काम करता है, आप यह पता लगा सकते हैं कि आप किस उपकरण से उस गणना को प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • Excel में काम करते समय, मूल स्प्रैडशीट की प्रतिलिपि रखें और प्रतिलिपि पर काम करें, अगर आप अपना काम खो देते हैं या इसकी समीक्षा करने की आवश्यकता होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com