ekterya.com

विजुअल बेसिक 6.0 में एक साधारण कैलकुलेटर कैसे बनाऊं

विजुअल बेसिक 6.0 माइक्रोसॉफ्ट द्वारा विकसित एक प्रोग्रामिंग भाषा है जो शुरुआत और उन्नत प्रोग्रामर आसानी से सीख और उपयोग कर सकते हैं। यद्यपि माइक्रोसॉफ्ट अब आप का समर्थन नहीं करता है, हजारों आवेदन अभी भी इसके आधार पर काम करते हैं और विकास में बहुत अधिक हैं। यह गाइड आपको दिखाएगा कि विजुअल बेसिक 6.0 में एक साधारण कैलकुलेटर कैसे बना सकता है

चरणों

दृश्य मूल 6.0 चरण में एक सरल कैलक्यूलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक
1
विजुअल बेसिक 6.0 खोलें और एक नया बनाएं स्टैंडर्ड एक्सई प्रोजेक्ट. स्टैंडर्ड एक्सई प्रोजेक्ट्स सरल और अर्द्ध-जटिल दोनों कार्यक्रमों को विकसित करने के लिए कई आज्ञाओं और उपयोगी उपकरण प्रदान करते हैं।
  • आप एक भी चुन सकते हैं परियोजना वीबी एंटरप्राइज एडिशन इससे आपको काम करने के लिए कई और विकल्प मिलेंगे शुरुआती प्रोग्रामर के लिए, यह मानक एक्सई प्रोजेक्ट का उपयोग करने के लिए सुझाव दिया गया है।
  • दृश्य मूल 6.0 चरण में एक सरल कैलक्यूलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक

    Video: विजुअल बेसिक 6.0 का उपयोग कर सरल कैलक्यूलेटर बनाने के लिए

    2
    प्रोजेक्ट स्क्रीन से खुद को परिचित कराएं स्क्रीन के केंद्र में कई बिंदुओं के साथ एक बॉक्स होगा। यह आपका रूप है एक फॉर्म वह जगह है जहां आप अपने कार्यक्रम के विभिन्न तत्वों (कमांड बटन, चित्र, पाठ बक्से) जोड़ देंगे।
  • स्क्रीन के बाईं ओर टूलबॉक्स है। टूलबॉक्स में किसी भी प्रोग्राम के लिए कई पूर्वनिर्धारित तत्व होते हैं। आप इन तत्वों को खींच कर खींच सकते हैं।
  • स्क्रीन के दाहिने नीचे दिए गए फॉर्म का डिज़ाइन है। यह उस जगह को निर्धारित करता है जहां आपका कार्यक्रम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा और प्रोजेक्ट पूरा हो जाने पर उसे क्रियान्वित किया जाएगा।
  • सही मध्य भाग में, संपत्ति बॉक्स है, जो किसी भी तत्व के गुणों को रूप में निर्धारित करता है। इसके साथ, आप विभिन्न गुणों को बदल सकते हैं यदि कोई आइटम चयनित नहीं हैं, तो फॉर्म के गुण प्रदर्शित किए जाएंगे।
  • शीर्ष दाईं ओर, परियोजना एक्सप्लोरर है। यह एक परियोजना में शामिल विभिन्न डिजाइनों और रूपों को दर्शाता है।
  • यदि आपको इनमें से कोई भी बक्से नहीं मिलते हैं, तो आप उन्हें मेनू बार में "दृश्य" बटन पर क्लिक करके जोड़ सकते हैं।
  • दृश्य मूल 6.0 चरण में एक साधारण कैलक्यूलेटर बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    3
    फ़ॉर्म में एक लेबल खींचें और लेबल का टेक्स्ट "पहले नंबर दर्ज करें" में बदलें।
  • आप प्रॉपर्टी बॉक्स का उपयोग कर किसी लेबल का टेक्स्ट बदल सकते हैं।
  • दृश्य मूल 6.0 चरण में एक साधारण कैलक्यूलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक

    Video: उन्नत कैलकुलेटर दृश्य बुनियादी 6.0 का उपयोग कर कार्यक्रम

    4
    प्रथम लेबल के दायीं ओर एक टेक्स्ट बॉक्स बनाएं प्रॉपर्टी बॉक्स में "टेक्स्ट" फ़ील्ड को साफ़ करके टेक्स्ट बॉक्स के अंदर दिखाई देने वाला टेक्स्ट निकालें।
  • दृश्य मूल 6.0 में एक सरल कैलकुलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    एक अन्य लेबल बनाएं और टेक्स्ट को "दूसरा नंबर दर्ज करें" पर बदलें और अपने दाएं पर एक अन्य टेक्स्ट बॉक्स बनाएं।
  • दृश्य मूल 6.0 चरण में एक साधारण कैलक्यूलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक
    6
    इन दो लेबल के नीचे चार कमांड बटन खींचें और बनाएं। इन कमांड बटनों का पाठ क्रमशः "जोड़ें", "घटाएं", "गुणा करें" और "विभाजित करें" में बदलें
  • दृश्य मूल 6.0 में एक साधारण कैलक्यूलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    7
    चार कमांड बटनों के नीचे, "सही" और आपके दाईं ओर एक टेक्स्ट बॉक्स के साथ एक और लेबल बनाएं इस टेक्स्ट बॉक्स का इस्तेमाल परिणाम दिखाने के लिए किया जाएगा। इसके साथ, आपका डिज़ाइन पूरा हो जाएगा।
  • दृश्य मूल 6.0 चरण में एक सरल कैलक्यूलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक
    8



    प्रोजेक्ट ब्राउज़र में कोड लिखना शुरू करने के लिए, फ़ॉर्म पर क्लिक करें और फिर बाईं ओर स्थित बटन का चयन करें। यह आपको कोड स्क्रीन पर ले जाएगा।
  • कोड स्क्रीन पर ऊपर बाईं ओर, सूची बॉक्स पर क्लिक करें। एक-एक करके, सभी कमांड (कमांड 1, कमांड 2, इत्यादि) पर क्लिक करें ताकि सभी का परिणामी कोड आपके कोड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो सके।
  • दृश्य मूल 6.0 चरण में एक साधारण कैलकुलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक
    9
    वेरिएबल्स घोषित करें चर घोषित करने के लिए, निम्नलिखित लिखें:
  • डीमैट ए, बी, आर इंटिजर के रूप में
  • "ए" पहले पाठ बॉक्स में दर्ज मूल्य है, "बी" दूसरे पाठ बॉक्स में दर्ज मूल्य है, और "आर" परिणाम है आप किसी भी अन्य चर भी जोड़ सकते हैं।
  • दृश्य मूल 6.0 चरण में एक सरल कैलक्यूलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक
    10
    राशि के लिए कोड लिखना शुरू करें (कमांड 1)। कोड निम्न होगा:
  • निजी उप कमांड 1_Click ()
    ए = वैल (पाठ 1। पाठ)
    बी = वैल (पाठ 2। पाठ)
    आर = ए + बी
    पाठ 3। पाठ = आर
    एंड सब
  • दृश्य मूल 6.0 में एक साधारण कैलक्यूलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    11
    सबटाटेक्शन कमांड (कमांड 2) के लिए कोड लिखें। कोड निम्न होगा:
  • निजी उप कमांड 2_Click ()
    ए = वैल (पाठ 1। पाठ)
    बी = वैल (पाठ 2। पाठ)
    आर = ए - बी
    पाठ 3। पाठ = आर
    एंड सब
  • दृश्य मूल 6.0 चरण में एक साधारण कैलक्यूलेटर बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    12
    गुणन आदेश (कमांड 3) के लिए कोड लिखें कोड निम्न होगा:
  • निजी उप कमांड 3_Click ()
    ए = वैल (पाठ 1। पाठ)
    बी = वैल (पाठ 2। पाठ)
    आर = ए * बी
    पाठ 3। पाठ = आर
    एंड सब
  • दृश्य मूल 6.0 में एक सरल कैलक्यूलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 13
    13

    Video: कैसे विज़ुअल बेसिक 6.0 में एक कैलकुलेटर बनाने के लिए

    डिवीजन कमांड (कमांड 4) के लिए कोड लिखें कोड निम्न होगा:
  • निजी उप कमांड 4_Click ()
    ए = वैल (पाठ 1। पाठ)
    बी = वैल (पाठ 2। पाठ)
    आर = ए / बी
    पाठ 3। पाठ = आर
    एंड सब
  • विज़ुअल बेसिक 6.0 में एक साधारण कैलकुलेटर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 14
    14
    प्रोग्राम को चलाने के लिए प्रारंभ बटन पर क्लिक करें या F5 दबाएं।
  • सभी आदेशों का परीक्षण करें और जांचें कि क्या कार्यक्रम काम करता है।
  • दृश्य मूल 6.0 में एक साधारण कैलकुलेटर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    15
    प्रोजेक्ट और फ़ॉर्म को सहेजें प्रोजेक्ट को बनाइए और इसे अपने कंप्यूटर पर ".exe" फ़ाइल के रूप में सहेजें - इसे जब चाहें चलाएं!
  • युक्तियाँ

    • इसे और अधिक रंगीन दिखने के लिए प्रॉपर्टी बॉक्स का उपयोग करके प्रपत्र और टेक्स्ट बॉक्स में रंग जोड़ें
    • यदि कोई त्रुटि है, तो कार्यक्रम को डीबग करना सीखें।
    • आप साधारण कैलकुलेटर के लिए अलग-अलग बदलाव बना सकते हैं। कमांड बटन के बजाय एक विकल्प बॉक्स का उपयोग करने का प्रयास करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com