ekterya.com

अपने छात्रों को प्रभावित करने के लिए इंटरैक्टिव प्रस्तुतियां कैसे बनाएं

अपने प्रस्तुतियों में इंटरैक्टिव तत्वों को जोड़कर आसानी से छात्रों और दर्शकों का ध्यान रखें। प्रोग्रामिंग ज्ञान के बिना इन तत्वों को आसानी से बनाएं। इस लेख में तीन टूल हैं, सरल उपयोग के लिए, फ्लैश प्रारूप में परीक्षाएं डिज़ाइन करने के लिए, जो सीखा सामग्री की समीक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विद्यार्थियों को प्रभावित करने के लिए इंटरेक्टिव प्रस्तुतियां बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1

Video: शिक्षण सहायक सामग्री प्रयोग कौशल

1



सबसे पहले, एक .exe प्रोग्राम का उपयोग करने पर विचार करें। .exe प्रोग्राम कैसे मदद करता है? उदाहरण के लिए, चलो एक भौतिक विज्ञान वर्ग लेते हैं। आमतौर पर, विजुअल बेसिक पर आधारित एक .एक्सई प्रोग्राम कुछ भौतिक घटनाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे कि मारने, चरण में, चरण से बाहर, हस्तक्षेप, विवर्तन और इसी तरह। याद रखें कि ये प्रदर्शन न केवल घटना को दिखाते हैं, बल्कि कानूनों का भी प्रदर्शन करते हैं, जो घटना से ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। दूसरे शब्दों में, विशिष्ट आवश्यकताओं, जैसे कि तरंगदैर्ध्य, आवृत्ति, प्रारंभिक चरण आदि के लिए संबंधित मापदंडों को बदलने की अनुमति दी जानी चाहिए। लेकिन, एक वीडियो अधिक मदद की हो सकती है। अब, इस मामले की जड़ प्रोग्रामिंग में Visual Basic है। जाहिर है! सौभाग्य से, ज्यादातर परिस्थितियों में, उन कार्यक्रमों को सार्वभौमिक रूप से पारिवारिक सामग्री के कारण - उदाहरण के लिए, एक कार्यक्रम मारने की घटना को दर्शाता है। आवृत्ति, आयाम और चरण अंतर में बुनियादी पैरामीटर संभवतया परिवर्तित हो जाएंगे। एक प्रोग्राम जो संतुष्ट करता है वह किसी भी बल्लेबाजी वर्ग के लिए उपयुक्त है। और इस प्रकार के प्रदर्शन इंटरनेट पर उपलब्ध हैं `xxx का प्रदर्शन` चूंकि यह आसान है, इसलिए एक को परेशान क्यों करना है
  • विद्यार्थियों को प्रभावित करने के लिए इंटरेक्टिव प्रस्तुतियाँ बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    फ्लैश के साथ प्रयास करें फ्लैश उन अधिकांश कार्यों को संभालने में सक्षम है जो कि .exe प्रोग्राम हैं इसके अलावा, फ्लैश के लिए। एईसी कार्यक्रमों की तुलना में विजुअल ऐनिमेशन के माध्यम से ऑडियंस को खुश करने के लिए आसान है, और यह प्रोग्रामिंग ज्ञान के मामले में अधिक पहुंच योग्य है। इस प्रकार, फ़्लैश डेमो तेजी से लोकप्रिय होते जा रहे हैं .exe कार्यक्रमों की तरह, फ़्लैश डेमो को वेब से डाउनलोड किया जा सकता है, लेकिन आप इंटरेक्टिव फ्लैश परीक्षा भी बना सकते हैं जो छात्रों का ध्यान आकर्षित करेंगे। संदेह के बिना, मैक्रोमीडिया फ्लैश सबसे प्रभावशाली और अनन्य परीक्षा बनाने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, लेकिन अगर हम उपस्थिति के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो हम प्रोग्रामिंग से बचने में सक्षम होंगे। आर्टिक्यूलेट, आईएसप्रिंग, तनीडा और वांडर्सर ऐसे कार्यक्रम हैं जो फ्लैश परीक्षाओं के लिए शक्तिशाली उपकरण प्रदान करते हैं।
  • आर्टिकुलेट क्विज़मेकर (क्यूएम) चारों में सबसे शक्तिशाली उपकरण है और सबसे महंगा ($ 39 9) है आप ऑनलाइन सर्वेक्षण और योग्य प्रश्नावली (एक नोट के साथ परीक्षा) दोनों को डिजाइन कर सकते हैं। एक अनुकूल इंटरफेस के साथ, उपयोगकर्ता एक गाइड की आवश्यकता के बिना परीक्षा विकसित कर सकते हैं। इसमें से चुनने के लिए 21 मानक प्रश्न, एक नोट, सच / गलत, एकाधिक पसंद, एकाधिक उत्तर, जोड़ी (ड्रैग और ड्रॉप), अनुक्रम (ड्रैग और ड्रॉप) के साथ परीक्षाओं के लिए, रिक्त भरें, मानचित्र पर क्लिक करें (हॉटस्पॉट) ), शब्द बैंक, मैच (ड्रॉप डाउन), अनुक्रम (ड्रॉप डाउन), संख्यात्मक, और सर्वेक्षण और सर्वेक्षण के लिए 10।
  • iSpring QuizBuilder iSpring PRESENTER का एक हिस्सा है, विशेष रूप से ई-लर्निंग में पेशेवरों के लिए डिज़ाइन किया गया एक मुख्य टूल। एकीकृत प्रश्नोत्तरी बिल्डर के साथ आईएसपीआरिंग प्रेजर $ 39 9 से शुरू हो रहा है वर्चुअल शैक्षणिक वातावरण में प्रकाशित करने के लिए तैयार आईएसप्रिंग, एक फ्लैश संगत SCORM में आपकी सामान्य पावर प्वाइंट प्रस्तुति को बदल देती है। आप फ्लैश में आसानी से पूर्ण पाठ्यक्रम बना सकते हैं, दिलचस्प क्विज़, ऑडियो कथन और एक वीडियो प्रस्तोता के साथ समृद्ध हो सकते हैं। iSpring QuizBuiler सभी प्रकार के बुनियादी सवालों का समर्थन करता है और आपको परीक्षा समय, अनुमोदन स्कोर, प्रयासों की संख्या आदि जैसी परीक्षाओं के विन्यास का प्रबंधन करने की अनुमति देता है।
  • क्विज़मेकर, टैनिडा क्विज़ बिल्डर (क्यूबी) से 1 99 डॉलर और वंडर्सर क्विज़स्ट्रेटर (क्यूसी) से कम $ 99.95 पर पूरा किया गया है, केवल ग्रेड के साथ परीक्षा पर ध्यान केंद्रित। QB का इंटरफ़ेस बहुत ही सुव्यवस्थित है, जबकि क्यूसी के बहुत प्यारा और सुंदर है उत्तरार्द्ध पहले की तुलना में अधिक सहज है। यह ध्यान देने योग्य है कि केवल क्यूसी अपने इंटरफेस के बाईं ओर प्रश्नों की एक योजना प्रदान करता है, जो परीक्षा की संरचना को स्पष्ट करने में बहुत मदद करता है। दोनों चुनने के लिए 8 मानक प्रश्न प्रदान करते हैं। क्यूबी के पहले 8 प्रकार के क्यूएम हैं, जबकि क्यूसी के पहले 7 प्रकार के क्यूएम हैं, लघु निबंध के अतिरिक्त।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com