ekterya.com

जीमेल में एक नया फ़ोल्डर कैसे बनाएं

आपने शायद गौर किया है कि आपके जीमेल इनबॉक्स में आपके हाथों से थोड़ा सा निकला है। यदि आप इसे व्यवस्थित करना चाहते हैं, तो आप "फ़ोल्डर्स" विकल्प की तलाश शुरू कर सकते हैं। हालांकि, जीमेल में ऐसा कोई विकल्प नहीं है इसके बजाय, आप अपने संदेशों को व्यवस्थित और क्रमबद्ध करने के लिए लेबल बना सकते हैं। चूंकि कई लेबल एक ही संदेश पर लागू किए जा सकते हैं, इसलिए वे पारंपरिक फ़ोल्डरों की तुलना में अधिक शक्तिशाली होंगे। टैग इनबॉक्स का एक मूलभूत भाग भी हैं, Google का वैकल्पिक ईमेल समाधान

चरणों

भाग 1
Gmail में लेबल (फ़ोल्डर) बनाएं

जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
जीमेल वेबसाइट पर लॉग इन करें जीमेल उन लेबलों की एक प्रणाली का उपयोग करता है जो फ़ोल्डर्स के रूप में कार्य करते हैं - हालांकि, यह ईमेल को एक से अधिक लेबल रखने की अनुमति देता है आप केवल जीमेल वेबसाइट का उपयोग करके अपने लेबल का प्रबंधन कर सकते हैं - जीमेल एप्लिकेशन आपको नए लेबल बनाने की अनुमति नहीं देता है।
  • यदि आप जीमेल वेबसाइट के बजाय इनबॉक्स वेबसाइट तक पहुंचते हैं, तो स्क्रीन के बाईं ओर स्थित मेनू में "जीमेल" बटन पर क्लिक करें।
  • जीमेल आवेदन के विपरीत, इनबॉक्स अनुप्रयोग आपको अपने लेबल और फिल्टर को प्रबंधित करने की अनुमति देता है। विवरण के लिए इस आलेख के इस अनुभाग की जांच करें।
  • Video: How to Use Pendrive as Computer Password In Hindi - पेनड्राइव आपके कम्‍प्‍यूटर का पासवर्ड

    जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    उस ईमेल को खोजें, जिसमें आप एक फ़ोल्डर (लेबल) जोड़ना चाहते हैं। आप अपने कुछ संदेशों पर लेबल लागू कर सकते हैं अपने इनबॉक्स पर वापस जाएं और उस संदेश को खोजें जहां आप अपना नया टैग लागू करना चाहते हैं।
  • आप अपने इनबॉक्स में या खोज परिणामों में प्रत्येक के बगल में स्थित बॉक्स को चेक करके कई संदेश भी चुन सकते हैं।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    संदेश या सूची के शीर्ष पर स्थित "लेबल" बटन पर क्लिक करें इस बटन में एक लेबल का चिह्न है। बटन पर क्लिक करने से आपके द्वारा पहले से ही सभी टैग दिखाई देंगे, सिस्टम लेबल भी शामिल होंगे।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    उस लेबल का नाम दर्ज करें जिसे आप बनाना चाहते हैं। यदि आप शीर्ष पर लिखते हैं और उसके बाद "नया लेबल बनाएं" बटन पर क्लिक करें तो आप इस मेनू से सीधे एक नया लेबल बना सकते हैं।
  • आप मौजूदा लेबल के बगल में स्थित बॉक्सों को भी चेक कर सकते हैं और एक संदेश में आपके द्वारा चुने गए लेबल जोड़ने के लिए "लागू करें" पर क्लिक कर सकते हैं।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    यदि आप एक मौजूदा टैग के भीतर टैग को घोंसला करना चाहते हैं तो चुनें। जब आप एक नया टैग बनाते हैं, तो आपको यह तय करने के निर्देश दिए जाएंगे कि क्या आपको किसी अन्य टैग के अंदर घोंसला करना चाहिए। इसके बारे में सोचें जैसे कि आप एक फ़ोल्डर दूसरे के अंदर रख रहे थे।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    नया लेबल बनाने के लिए "बनाएँ" पर क्लिक करें और उसे संदेश में लागू करें। आपको एक अधिसूचना मिलेगी जो दर्शाएगी कि लेबल आपके संदेश (संदेशों) पर लागू किया गया था।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    अपने टैग किए गए संदेशों को देखें संदेशों को लेबल जोड़ने के बाद, आप बाईं ओर मेनू में कई लेबल चुनकर उन्हें ढूंढ सकते हैं। आप सूची के नीचे "अधिक" बटन पर क्लिक करके अपने सभी लेबल देख सकते हैं। किसी लेबल पर क्लिक करने से उस संदेश के सभी संदेशों को उस क्रम में प्रदर्शित किया जाएगा, जिसमें आपने उन्हें प्राप्त किया था।
  • भाग 2
    Gmail लेबल पर संदेशों को फ़िल्टर करें

    जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    1
    विशिष्ट लेबल पर आने वाले संदेशों को स्वचालित रूप से क्रमबद्ध करने के लिए फ़िल्टर बनाएं। आप इनकमिंग संदेशों को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं ताकि टैग आने पर उनके द्वारा स्वतः ही लागू हो जाए। यह आपको अपने इनबॉक्स को सॉर्ट करने में मदद कर सकता है जिससे कि आप आसानी से आपको वही ढूंढ सकें जो आपको चाहिए।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    जीमेल सेटिंग्स मेनू खोलें। गियर बटन पर क्लिक करें और Gmail सेटिंग मेनू खोलें
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    "फ़िल्टर और ब्लॉक किए गए पते" टैब का चयन करें इससे वर्तमान में उपयोग किए जा रहे फ़िल्टरों की सूची लाएगा।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 11
    4



    "एक नया फ़िल्टर बनाएं" लिंक पर क्लिक करें आप इसे फ़िल्टर सूची के निचले भाग में पा सकते हैं।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 12
    5
    टैग जोड़ने के लिए संदेशों को ढूंढने के लिए उपयोग किए जाने वाले मापदंड को दर्ज करें। आप प्रेषक पते, प्राप्तकर्ता का पता, विषय, खोजशब्द, लगाव और आकार से खोज सकते हैं। जैसा कि आप मानदंड दर्ज करते हैं, मेलिंग संदेश मुख्य विंडो में दिखाई देंगे। आप बहुत विशिष्ट फ़िल्टर बनाने के लिए कई मानदंड दर्ज कर सकते हैं।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 13
    6
    पर क्लिक करें "इन खोज मानदंडों के साथ एक फिल्टर बनाएं". इससे आपको यह चुनने की अनुमति मिल जाएगी कि नया संदेश आने के बाद क्या होगा और खोज मापदंड से मेल खाएगा। चुनें "लेबल लागू करें:" और उसके बाद वह लेबल चुनें जिसे आप सेट करना चाहते हैं। आप इनबॉक्स को बायपास करने के लिए एक संदेश भी चुन सकते हैं या उसे पढ़े जाने के रूप में स्वतः चिह्नित कर सकते हैं।
  • "मापदंड को पूरा करने वाले वार्तालापों के लिए फिल्टर को भी लागू करें" बॉक्स को चेक करें ताकि फ़िल्टर आपके द्वारा पहले ही प्राप्त हुए संदेशों को पूर्वव्यापी तरीके से लागू किया जा सके।
  • भाग 3
    Google इनबॉक्स में टैग बनाएं और उपयोग करें

    जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    मोबाइल एप्लिकेशन या इनबॉक्स वेबसाइट खोलें यदि आप मोबाइल एप्लिकेशन या इनबॉक्स वेबसाइट का उपयोग करते हैं, तो आप इसे अपने लेबल बनाने और प्रबंधित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। वेबसाइट की डिजाइन मोबाइल एप्लिकेशन की नकल करना चाहता है, क्योंकि यह प्रक्रिया व्यावहारिक रूप से दोनों में समान है।
    • इनबॉक्स एक नई Google ईमेल सेवा है यह आपका ईमेल हर दिन प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने के लिए Gmail के साथ काम करता है।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    मेनू खोलें और क्लिक करें या दबाएं "नया बनाएं". आप मेनू खोलने के लिए स्क्रीन के बाईं ओर से स्लाइड कर सकते हैं। वेब पेज पर यह डिफ़ॉल्ट रूप से खुला होगा। "नया बनाएं" बटन को आपकी लेबल सूची के निचले भाग पर स्क्रॉल करते हुए देखा जा सकता है।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    अपना नया लेबल (फ़ोल्डर) एक नाम दें जब आप एक नया लेबल बनाने का निर्णय लेते हैं, तो आपको वहां एक नाम दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • Video: 1 मुझे 10 फ़ोल्डर kaise बनाये क्लिक करें

    जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 17

    Video: कम्प्यूटर सममूल्य नया फ़ोल्डर Kaise banate Hai?

    4
    टैग में संदेश कैसे जोड़े जाएंगे यह कॉन्फ़िगर करने के लिए "जोड़ें" बटन पर क्लिक करें। आप Gmail में उपलब्ध अधिकांश नियमों के अनुसार चुन सकते हैं, जिसमें प्रेषक पता, विषय, कीवर्ड और बहिष्करण शामिल हैं विभिन्न मानदंडों का चयन करने के लिए "से" मेनू पर क्लिक करें या क्लिक करें।
  • आप लेबल में अतिरिक्त नियम जोड़ने के लिए "वाई" मेनू का उपयोग कर सकते हैं। संदेशों को उन सभी मानदंडों को पूरा करना होगा जो उन्हें जोड़ना है।
  • जैसा कि आप मानदंड दर्ज करते हैं, मौजूदा और मिलान किए गए संदेश नीचे दिखाई देंगे।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 18
    5
    अपना नया लेबल और नियम सहेजें आपको टैग सेटिंग पर पुनः निर्देशित किया जाएगा और आपका नया नियम शीर्ष पर दिखाई देगा।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    6
    निर्धारित करें कि आप संदेश "एक साथ" चाहते हैं यदि आप इनबॉक्स में सभी संदेशों को एक साथ दिखाना चाहते हैं, तो समान लेबल वाले सभी संदेश एक ही स्थान पर एक साथ समूहबद्ध किए जाएंगे। यह एक निश्चित टैग में कई ईमेल संदेशों को खोजने और प्रबंधित करना आसान बना सकता है। यदि आप एक लेबल के अनुसार एक साथ दिखाने के लिए नहीं चुनते हैं, तो प्रत्येक संदेश आपके इनबॉक्स में दिखाई देगा जैसा कि सामान्य रूप से दिखाई देता है। यदि आप एक साथ दिखाना तय करते हैं, तो आप यह चुन सकते हैं कि सेट को अपने इनबॉक्स के ऊपर ले जाने के लिए (हर बार एक नया संदेश आने पर, एक बार एक बार या सप्ताह में एक बार)।
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 20
    7
    अपने टैग किए गए संदेशों को ढूंढें आप इनबॉक्स मेनू में अपने सभी अलग-अलग टैग देख सकते हैं। जब कोई लेबल चुनते हैं, तो इसमें शामिल सभी संदेश दिखाई देंगे। आपके इनबॉक्स में सेट के लेबल्स भी दिखाई देंगे यदि आपके पास न पढ़े संदेश हैं
  • जीमेल में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 21
    8
    मौजूदा लेबल में एक नया संदेश जोड़ें। यदि आपको एक नया संदेश प्राप्त होता है और इसे किसी मौजूदा टैग में त्वरित रूप से जोड़ना है, तो आप संदेश से सीधे ऐसा कर सकते हैं।
  • तीन बिंदु (⋮) वाले बटन पर क्लिक करें या उस पर क्लिक करें और यह संदेश के शीर्ष पर है।
  • वह लेबल चुनें जिसे आप जोड़ना चाहते हैं आप इस मेनू से एक नया लेबल भी बना सकते हैं।
  • चुनें कि उस पते के सभी भावी संदेशों को टैग में जोड़ा जाना चाहिए या नहीं। यह वैकल्पिक है - हालांकि, आप वर्गीकरण प्रक्रिया को स्वचालित करने में सहायता कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • जीमेल 5000 लेबल तक का समर्थन करता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com