ekterya.com

जीमेल में लेबल कैसे संभालना है

Google जीमेल ईमेल सेवाओं को व्यवस्थित करने के लिए एक सहज और अभिनव तरीके के रूप में, अपने लिए खाता सेवाएं प्रदान करता है। जीमेल में आपको सबसे उपयोगी अवधारणाओं में से एक लेबल्स का प्रयोग होता है। टैग एक ब्लॉग पोस्ट में टैग के बहुत समान हैं, वे आपको जल्दी से पहुंचने और उन्हें संबंधित जानकारी के माध्यम से सॉर्ट करने की अनुमति देते हैं। फ़ोल्डर्स के आधार पर एक सिस्टम के विपरीत, जिसमें प्रत्येक फ़ाइल या संदेश केवल एक फ़ोल्डर में मिल सकता है, आप एक से अधिक लेबल लागू कर सकते हैं, और इसलिए, प्रत्येक ईमेल संदेश के लिए एक से अधिक संदर्भ। यह आलेख आपको Gmail में लेबल प्रबंधित करने के लिए बुनियादी चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।

चरणों

विधि 1
एक जीमेल अकाउंट बनाएँ

Gmail में लेबल्स प्रबंधित करें शीर्षक चरण 1
1
जीमेल में एक खाता खोलें या अपने मौजूदा जीमेल खाते में लॉग इन करें https://mail.google.com/.

विधि 2
लेबल चुनें

Gmail में लेबल्स प्रबंधित करें शीर्षक चरण 2
1
आप जिन Gmail वार्तालापों को टैग या टैग बदलना चाहते हैं, उसके आगे खाली बॉक्स पर क्लिक करें। एक चेक मार्क प्रत्येक बॉक्स में दिखाई देना चाहिए।

विधि 3
एक नया टैग जोड़ें

Gmail में लेबल प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 3

Video: EPA 608 Review Lecture PART 2 - Technician Certification For Refrigerants (Multilingual Subtitles)

1
जीमेल टूलबार पर "टैग" बटन पर क्लिक करें एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा।
  • Gmail में लेबल्स प्रबंधित करें शीर्षक 4 छवि
    2
    एक लेबल चुनें डिफ़ॉल्ट (कार्य, कर्मियों, प्राप्तियां, यात्रा) द्वारा प्रदान किए गए लेबलों में से एक का उपयोग करें या अपना स्वयं का लेबल लिखने के लिए "नया बनाएँ" चुनें। एक बार जब आपने इसे चुना है, तो यह सभी चयनित वार्तालापों पर लागू होगा। कोई नया लेबल "लेबल" ड्रॉप-डाउन मेनू के तहत उपलब्ध होगा ताकि आप इसे भविष्य में डिफ़ॉल्ट लेबल के साथ उपयोग कर सकें।
  • विधि 4
    टैग निकालें

    Gmail में लेबल्स प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    एक टैग किए गए बातचीत का चयन करें
  • जीमेल में लेबल प्रबंधित करें शीर्षक चरण 6
    2
    जीमेल टूलबार पर "टैग" बटन पर क्लिक करें
  • जीमेल में लेबल्स प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3



    उस लेबल के बगल में स्थित बॉक्स पर क्लिक करें, जिसे आप हटाना चाहते हैं।
  • Video: haryana ke song par mast sexy drance! सेक्सी हरयानी नाच

    जीमेल में लेबल प्रबंधित करें शीर्षक 8
    4
    "लागू करें" चुनें।
  • विधि 5
    लेबल को संपादित या हटाएं

    जीमेल में लेबल प्रबंधित करें शीर्षक 9 चित्र

    Video: महात्मा गांधी के विचारों को बढ़ावा देने वाले सुझाव दें और #Bapu150 को यादगार बनाएं

    1
    जीमेल स्क्रीन के बाईं तरफ लेबल की ड्रॉप-डाउन सूची के माध्यम से आप जिस लेबल को संपादित या हटाना चाहते हैं उसे दर्ज करें। यदि आप जिस लेबल को ढूंढ रहे हैं, उसे क्लिक करने के लिए प्रदर्शित नहीं किया जाता है, तो आपको उसे "(#) प्लस" शीर्षक के नीचे मिलेगा, जहां (#) अतिरिक्त लेबल की संख्या है जो प्रदर्शित नहीं की जाती है।
  • जीमेल में लेबल प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक 10
    2
    लेबल के बाईं ओर के नीचे तीर पर क्लिक करें। यह आपको एक मेनू दिखाएगा जो आपको छिपाने, नाम बदलना या लेबल को हटाने की अनुमति देगा। आप लेबल को रंग जोड़ने के लिए इस मेनू का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • विधि 6
    डिस्प्ले लेबल

    जीमेल में लेबल प्रबंधित करें शीर्षक 11
    1
    "छुपाएं" विकल्प का प्रयोग करें, लेबल के बाईं ओर स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू के माध्यम से, जीमेल स्क्रीन के बाईं तरफ, स्क्रीन के बाईं ओर स्थित डिफॉल्ट सूची से लेबल्स को निकालने के लिए और उन्हें "(#) अधिक " यह आपके जीमेल वार्तालापों के लेबल छिपाएगा नहीं।
  • जीमेल में लेबल 12 प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    2
    क्लिक करें और "(#) प्लस" विकल्प के नीचे छुपे हुए लेबल को डिफ़ॉल्ट लेबल विकल्प पर खींचें, यदि आप चाहते हैं कि उन्हें एक बार फिर आसानी से दिखाई दे।
  • विधि 7
    लेबल प्रबंधित करें

    जीमेल में लेबल प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक 13
    1
    Gmail उपकरण पट्टी पर "लेबल" बटन पर क्लिक करके और "लेबल प्रबंधित करें" चुनकर बड़ी मात्रा में लेबल प्रबंधित करें। ये सभी लेबलों के साथ "छिपाएं" और "दिखाएं" बटन के साथ सभी मौजूदा जीमेल लेबल के साथ एक मेनू लाएगा अधिकांश लेबल में उनके पास एक "हटाएं" बटन भी होगा, और लेबल के नाम पर क्लिक करके संपादित किया जा सकता है

    युक्तियाँ

    • जीमेल में, आपके और दूसरे व्यक्ति के बीच आगे भेजे गए ईमेल एक साथ समूहीकृत किए जाते हैं, जैसे कार्डधारक में कार्ड। संबंधित ईमेल का यह समूह बातचीत को कहलाता है, और वार्तालाप में किसी संदेश पर लागू टैग पूरे वार्तालाप पर लागू होगा
    • ध्यान रखें कि कुछ "सिस्टम टैग" हैं जो डिफ़ॉल्ट रूप से संदेशों को व्यवस्थित करने के लिए उपयोग करते हैं, और इन्हें हटाया नहीं जा सकता है इन सिस्टम लेबल में इनबॉक्स, लिफाफे और ड्राफ्ट शामिल हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com