ekterya.com

क्लास सी नेटवर्क में एक सबनेट कैसे बनाया जाए

यदि आपके पास एक बड़ा नेटवर्क है, तो आप शायद छोटे नेटवर्क बनाना चाहते हैं। इस तरह आप उन्हें आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं। इसके अलावा, छोटे नेटवर्क सुरक्षित होते हैं और टकराव को कम करते हैं। क्लास सी नेटवर्क में एक सबनेट बनाना एक कठिन और मुश्किल काम हो सकता है, लेकिन यह जानना जरूरी है कि यह कैसे करना है। इन चरणों का अनुसरण करके क्लास C नेटवर्क में एक सबनेट बनाएँ

चरणों

छवि का शीर्षक सबनेट एक क्लास सी नेटवर्क चरण 1
1
होस्ट का आईपी पता और नेटवर्क मुखौटा देखें जब आप इसकी समीक्षा करेंगे, तो आप निम्न जानकारी प्राप्त कर पाएंगे:
  • मेजबान सबनेट का स्थान
  • सबनेट का प्रसारण पता
  • मेजबान के वैध सबनेट श्रेणी जो होस्ट कॉन्फ़िगर करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • Video: आईपी ​​हिंदी में संबोधित कर रहे | कक्षा सी subnetting - उदाहरण

    छवि का शीर्षक सबनेट ए क्लास सी नेटवर्क चरण 2
    2
    पता लगाएं कि प्रसारण का पता क्या है सबनेट प्राप्त करने के बाद, यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रसारण पता मान्य होस्ट पता नहीं है। इसलिए, आप इसे होस्ट कॉन्फ़िगरेशन पर निर्दिष्ट नहीं कर सकते। जब आप सीखें कि सबनेट और प्रसारण पते क्या हैं, तो होस्ट का पता ढूंढना आसान होगा। इसका कारण यह है कि वास्तविक होस्ट श्रेणी प्रसारण पते और सबनेट पते के बीच की संख्या से बना है।
  • छवि का शीर्षक सबनेट एक क्लास सी नेटवर्क चरण 3
    3
    सबनेट की संख्या प्राप्त करें निम्न सूत्र का उपयोग करके सबनेट की संख्या पता करें: 2ⁿ N घटक मुखौटा में सबनेट बिट्स की संख्या है। थोड़ा कंप्यूटर में डेटा की सबसे छोटी इकाई है इसकी एक अनूठी बाइनरी वैल्यू है, जो 0 या 1 हो सकती है। कंप्यूटर शब्दावली में, 0 का अर्थ 1 पर होने पर बंद होता है। सबनेट के लिए, बिट 1 है, जिसका मतलब भी है।
  • छवि शीर्षक सबनेट एक क्लास सी नेटवर्क चरण 4



    4
    मेजबानों की संख्या प्राप्त करें निम्नलिखित सूत्रों का उपयोग कर मेजबानों की संख्या का पता लगाएं: 2ⁿ - 2. एन घटक मुखौटा में मेजबान बिट्स की संख्या है। होस्ट के लिए, बिट 0 है, जिसका अर्थ है बंद।
  • छवि का शीर्षक सबनेट ए क्लास सी नेटवर्क चरण 5
    5
    मूल्यांकन करें कि आपको मुखौटा के लिए नेटवर्क की आवश्यकता होगी। आपको सबनेट की संख्या, साथ ही साथ प्रत्येक नेटवर्क के मेजबान खोजने की आवश्यकता होगी। इस जानकारी को प्राप्त करने के बाद, आपको उसी फार्मूला का उपयोग करना चाहिए, 2ⁿ - 2
  • छवि का शीर्षक सबनेट ए कक्षा सी नेटवर्क चरण 6

    Video: कक्षा सी नेटवर्क सबनेट गणना

    6

    Video: कक्षा सी Subnetting उदाहरण

    सबनेट्स बनाने के लिए क्लास सी मुखौटा देखें सब-नेट्स बनाने का सबसे अच्छा तरीका है क्लास सी मुखौटे को याद रखना। डिफ़ॉल्ट सबनेट मुखौटा 255.255.255.0 है। क्लास सी बनाने वाले अन्य सबनेट मास्क भी हैं। आप इन मास्क को इंटरनेट पर न केवल कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में पुस्तकों में देखेंगे।
  • छवि का शीर्षक सबनेट एक क्लास सी नेटवर्क चरण 7
    7
    तय करें कि आप किस सी क्लास मुखौटा का उपयोग अपने उप-नेट के लिए करना चाहते हैं नेटवर्क और मेजबान निर्धारित करने के बाद यह कदम उठाओ। उदाहरण के लिए, यदि आप आठ सबनेट्स बनाना चाहते हैं उनमें से प्रत्येक दस मेजबानों की मांग करेगा आप उपयोग करना चाहिए वर्ग सी मुखौटा 255.255.255.240 है। इसका कारण यह है कि 240 बाइनरी 11110000 है। याद रखें, सबनेट बिट 1 है, जबकि होस्ट बिट 0 है। इसलिए, 240 पर होस्ट के लिए चार सबनेट और चार बिट्स के लिए चार बिट हैं। सूत्र 2ⁿ -2 के साथ आपको 14 सबनेट और 14 मेजबान मिलेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com