ekterya.com

कैसे दो राउटर से कनेक्ट करने के लिए

दो राउटर कनेक्ट करने से होम नेटवर्क में बहुत सुधार हो सकता है। दो राउटरों को कनेक्ट करके, आप एक ऐसा नेटवर्क बना सकते हैं जो पूरे घर में फैली हुई है और आप ऑनलाइन अपने बच्चों की रक्षा के लिए सबनेट भी बना सकते हैं। यदि आपका रूटर इसे पुल के रूप में कॉन्फ़िगर करने की क्षमता रखता है, तो आप वायरलेस सिग्नल की सीमा का विस्तार करेंगे, जो आखिरकार आपको गैरेज में या पिछवाड़े में एक संकेत देने की अनुमति देगा।

चरणों

विधि 1
ईथरनेट के माध्यम से दो राउटर्स कनेक्ट करें

कनेक्ट दो राउटर्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
निर्धारित करें कि कौन सा रूटर मुख्य होगा मुख्य वाला एक रूटर होगा जो मॉडेम से जुड़ा होता है। सामान्य तौर पर, सबसे अच्छी सुविधाओं के साथ नवीनतम रूटर आधार रूटर होना चाहिए। यदि आपके पास दो समान हैं, तो आप किसी एक को चुन सकते हैं।
  • कनेक्ट दो रूटर चरण 2 के शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि द्वितीयक रूटर क्या होगा। यह एक ऐसा होगा जो मूल नेटवर्क को बढ़ाता है, जो आमतौर पर एक पुराने रूटर है। यह माध्यमिक नेटवर्क को नियंत्रित करेगा यदि आप वान नेटवर्क (नीचे देखें) के लिए एक LAN बनाने के लिए जा रहे हैं।
  • कनेक्ट दो राउटर्स चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कंप्यूटर के पास दोनों राउटर रखें विन्यास प्रक्रिया के दौरान, आप कंप्यूटर के पास रूटर रख सकते हैं ताकि आप उन्हें आसानी से एक्सेस कर सकें। तब आप उन्हें अपने स्थायी स्थानों में रख सकते हैं।
  • Video: Wi fi का अविष्कार किसने किया था, Wi fi क्या है, Wi fi के फायदे

    कनेक्ट दो राउटर्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    लैन के बीच लैन या लैन से डब्ल्यूएएन कनेक्शन के बीच तय करें। लैन से लैन कनेक्शन (लोकल एरिया नेटवर्क या लोकल एरिया नेटवर्क) नेटवर्क का आकार बढ़ाता है, जिससे अधिक डिवाइस कनेक्ट करने की अनुमति मिलती है। डिवाइस नेटवर्क पर किसी अन्य डिवाइस पर फ़ाइलें और संसाधन साझा कर सकते हैं। वैन कनेक्शन के लिए एक लैन (वाइड एरिया नेटवर्क) मुख्य नेटवर्क (डब्ल्यूएएन) के भीतर एक माध्यमिक नेटवर्क (लैन) बनाता है यह आपको छोटे नेटवर्क से जुड़े डिवाइसों के एक सबसेट को प्रतिबंधित करने की अनुमति देगा। यह नुकसान यह है कि वे मुख्य नेटवर्क के साथ फाइल या संसाधनों को साझा नहीं कर पाएंगे।
  • लैन को वान नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है DNS को संशोधित करें केवल द्वितीयक नेटवर्क के लिए, जो उन साइटों को प्रभावित करता है जिन्हें दौरा किया जा सकता है। द्वितीयक नेटवर्क भी कनेक्ट करने वाले डिवाइसों तक पहुंचने के लिए हैकर्स के लिए कठिन बना देता है, जो माता-पिता के लिए बहुत अच्छा होगा जो अपने बच्चों की इंटरनेट पहुंच को मॉनिटर और नियंत्रित करना चाहते हैं।
  • कनेक्ट दो राउटर्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    मुख्य राउटर को मॉडेम से कनेक्ट करें, फिर अपने कंप्यूटर को ईथरनेट के माध्यम से राउटर से कनेक्ट करें। इसे सेट करें आप सामान्य रूप से नेटवर्क को कॉन्फ़िगर कैसे करेंगे चूंकि यह रूटर इंटरनेट के कनेक्शन को संभालता है, इसे कॉन्फ़िगर करें जैसे कि आप केवल एक राउटर का प्रयोग कर रहे थे।
  • है उपयोग कर सकते हैं निम्न पते में प्रवेश करने वाले अधिकांश रूटरों के लिए: 192.168.1.1, 192.168.2.1 या 192.168.0.1
  • रूटर और सबनेट मास्क का आईपी पता रिकॉर्ड करें आईपी ​​पता उसी प्रकार है, जैसा कि आपने राउटर कॉन्फ़िगरेशन पेज तक पहुंच के लिए उपयोग किया था। सबनेट मुखौटा आमतौर पर होता है 255.255.255.0.
  • यदि आप वैन नेटवर्क के लिए एक लैन बनाने जा रहे हैं, प्राथमिक राउटर के डीएचसीपी सेवा को पते के बीच में फेंकने के लिए कॉन्फ़िगर करें 192.168.1.2 और 192.168.1.50. यदि आप लैन नेटवर्क के लिए एक लैन बनाने जा रहे हैं, तो आप डिफ़ॉल्ट रूप से डीएचसीपी कॉन्फ़िगरेशन को छोड़ सकते हैं।
  • जब आप इसे कॉन्फ़िगर करते हैं तो राउटर के कंप्यूटर को डिस्कनेक्ट करें।
  • कनेक्ट टू राउटर चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    कंप्यूटर को द्वितीयक राउटर से कनेक्ट करें विन्यास पृष्ठ खोलें। यदि आप LAN नेटवर्क बनाने के लिए एक LAN बनाने जा रहे हैं, तो पहले राउटर से मेल करने के लिए आईपी एड्रेस को बदलें, आपको केवल एक को पिछले अंक में जोड़ना होगा (उदाहरण के लिए: 192.168.1.1 यह हो जाता है 192.168.1.2)। यदि आप लैन को वान नेटवर्क बनाने जा रहे हैं, तो आईपी एड्रेस को बदलें ताकि वह पहले राउटर से मेल खा सके, आपको केवल तीसरे नंबर पर पिछले अंक जोड़ना होगा (उदाहरण के लिए:192.168.1.1 यह हो जाता है 192.168.2.1)। सुनिश्चित करें कि सबनेट मुखौटा प्राथमिक राउटर के समान है
  • यदि आप वान नेटवर्क के लिए एक लैन बनाने जा रहे हैं, तो द्वितीयक राउटर के वान आईपी पते को बदलें 192.168.1.51.
  • यदि आपके राउटर में UPnP विकल्प है, तो उसे द्वितीयक रूटर में निष्क्रिय करें।
  • कनेक्ट दो रूटर चरण 7 के शीर्षक वाली छवि
    7
    द्वितीयक रूटर पर DHCP सर्वर को कॉन्फ़िगर करें यदि आप लैन नेटवर्क के लिए एक लैन बनाने जा रहे हैं, तो द्वैधिक रूटर में डीएचसीपी सर्वर बंद होना चाहिए। यदि आप वैन नेटवर्क के लिए एक लैन बनाने जा रहे हैं, तो द्वितीयक रूटर के DHCP सर्वर के बीच पते फेंकना चाहिए 192.168.2.2 और 192.168.2.50.
  • कनेक्ट दो रूटर चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    वायरलेस चैनल बदलें यदि दोनों रूटर वायरलेस हैं, तो आपको चैनल को मैन्युअल रूप से कॉन्फ़िगर करना होगा ताकि संकेत एक-दूसरे के साथ हस्तक्षेप न करें। प्राइमरी राउटर को चैनल 1 से 6 तक द्वितीयक रूटर को चैनल 11 में कॉन्फ़िगर करें।
  • कनेक्ट दो राउटर्स चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    रूटर रखें अब जब कि सब कुछ कॉन्फ़िगर किया गया है, आप उन रूटरों को रख सकते हैं जहां आप चाहते हैं। याद रखें कि आपको एक ईथरनेट केबल के साथ दो राउटर कनेक्ट करना होगा। आप कर सकते हैं दीवार के माध्यम से एक ईथरनेट केबल स्थापित करें अगर आपको दूसरे कमरे में जाना है तो आपकी सुविधा के लिए, मॉडेम के पास प्राथमिक राउटर को रखें।



  • कनेक्ट दो रूटर्स के शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    10
    दो राउटर से कनेक्ट करें प्राथमिक राउटर पर किसी भी लैन पोर्ट में ईथरनेट केबल के एक छोर को प्लग करें।
  • यदि आप लैन नेटवर्क के लिए एक लैन बनाने जा रहे हैं, तो दूसरी छोर को द्वितीयक रूटर के लैन पोर्ट में प्लग करें।
  • यदि आप वैन नेटवर्क के लिए एक लैन बनाने जा रहे हैं, तो दूसरी छोर को द्वितीयक रूटर के वैन पोर्ट में प्लग करें।
  • विधि 2
    दो वायरलेस रूटर लिंक करें

    कनेक्ट दो रूटर चरण 11 का शीर्षक चित्र
    1
    निर्धारित करें कि आपका उपकरण संगत है या नहीं। दो राउटर को वायरलेस तरीके से लिंक करने के लिए, द्वितीयक रूटर में "पुल" मोड की क्षमता होनी चाहिए (पुल) या "पुनरावर्तक" (पुनरावर्तक)। ये विशेषताओं ज्यादातर वाणिज्यिक रूटरों में बहुत आम नहीं हैं यदि आपका रूटर पुल मोड के साथ संगत नहीं है, तो आप डीडी-डब्लूआरटी, एक कस्टम ओपन सोर्स फर्मवेयर स्थापित करने में सक्षम होना चाहिए जो पुल मोड को सक्षम करता है।
    • राउटर के दस्तावेज आपको बताएंगे कि क्या इसमें पुल मोड है आप इंटरनेट पर राउटर मॉडल भी पा सकते हैं।
    • सभी राउटर डीडी-डब्लूआरटी के साथ संगत नहीं हैं। संगत रूटर की सूची देखने के लिए डीडी-डब्लूआरटी वेबसाइट पर जाएं।
  • कनेक्ट दो रूटर चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने कंप्यूटर के पास दोनों राउटर रखो विन्यास प्रक्रिया के दौरान, यदि आपके पास दोनों रूटर और मॉडेम के लिए आसान पहुंच है, तो यह आसान होगा। जब आप उन्हें कॉन्फ़िगर करते हैं, तो आप उन्हें अपने स्थायी स्थानों पर रख सकते हैं।
  • कनेक्ट दो रूटर चरण 13 के शीर्षक वाली छवि
    3
    प्राथमिक राउटर को कॉन्फ़िगर करें प्राथमिक राउटर को मॉडेम में प्लग करें और फिर इसे अपने कंप्यूटर से ईथरनेट के माध्यम से कनेक्ट करें। आपको प्राथमिक राउटर को कॉन्फ़िगर करना होगा जैसा कि आप सामान्य रूप से करेंगे वायरलेस नेटवर्क के लिए राउटर के आईपी पते, डीएचसीपी रेंज, और सबनेट मास्क रिकॉर्ड करें।
  • प्राथमिक राउटर सबसे शक्तिशाली एंटेना के साथ रूटर होना चाहिए। इस तरह से आप द्वितीयक रूटर को और भी कॉन्फ़िगर कर सकते हैं।
  • वायरलेस नेटवर्क के लिए इसे कॉन्फ़िगर करने के बाद राउटर को डिस्कनेक्ट करें।
  • कनेक्ट दो रूटर चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    4
    द्वितीयक रूटर पर कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ खोलें। एक ईथरनेट केबल के साथ कंप्यूटर पर द्वितीयक राउटर से कनेक्ट करें और कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ खोलें। आपको इसे मॉडेम से कनेक्ट नहीं करना होगा। जब आप साइन इन होते हैं तो "इंटरनेट" या "वायरलेस कनेक्शन" सेटिंग पृष्ठ देखें
  • कनेक्ट दो रूटर चरण 15 के शीर्षक वाली छवि
    5
    पुल मोड को सक्षम करता है "वायरलेस कनेक्शन" पृष्ठ पर "नेटवर्क मोड", "वायरलेस मोड" या "कनेक्शन प्रकार" मेनू में पुल मोड या पुनरावर्तक मोड चुनें यदि आप डीडी-डब्लूआरटी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो "रिप्टर पुल" का चयन करें (पुनरावर्तक ब्रिज) अगर उन विकल्पों को चुनने के लिए कोई मेनू नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपका राउटर पुल को जोड़ने का समर्थन नहीं करता।
  • कनेक्ट दो रूटर चरण 16 के शीर्षक वाली छवि

    Video: Wifi Password पता लगायें 30 सेकेण्‍ड में

    6
    द्वितीयक रूटर का आईपी पता निर्दिष्ट करता है। प्राथमिक राउटर की सीमा के भीतर एक आईपी पता दर्ज करें। उदाहरण के लिए, यदि प्राथमिक राउटर का आईपी पता 192.168.1.1 है, तो 192.168.1.50 दर्ज करें या प्राथमिक राउटर के डीएचसीपी रेंज के भीतर दूसरा पता दर्ज करें।
  • सुनिश्चित करें कि सबनेट मुखौटा प्राथमिक राउटर के समान है
  • Video: Tenda Router D151 setup at Home - Tech Saurabh

    कनेक्ट दो रूटर चरण 17 के शीर्षक वाली छवि
    7
    एक अद्वितीय SSID दर्ज करें यह आपको यह जानने में मदद करेगा कि आप नेटवर्क में किस राउटर से कनेक्ट होंगे, उदाहरण के लिए, प्राथमिक का नाम "शयनगृह" हो सकता है और माध्यमिक का नाम "कक्ष" हो सकता है
  • सुनिश्चित करें कि सुरक्षा एक ही कक्षा (WEP, WPA, WPA2) का है और आपके पास एक ही पासवर्ड है
  • कनेक्ट दो रूटर चरण 18 के शीर्षक वाली छवि
    8
    द्वितीयक रूटर रखें जब आप द्वितीयक रूटर को कॉन्फ़िगर कर लेते हैं, तो आप इसे डाल सकते हैं जहां आप सिग्नल को दोहरा सकते हैं। एक अच्छा कनेक्शन पाने के लिए, आपको इसे कहीं और रखना चाहिए जहां प्राथमिक रूटर सिग्नल की कम से कम 50% शक्ति प्राप्त होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com