ekterya.com

स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क में अपना कंप्यूटर कैसे सेट करें

यह विकी मार्गदर्शिका आपको एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क (LAN) स्थापित करने का तरीका बताएगी ताकि आप विंडोज के साथ कई कंप्यूटरों को जोड़ सकें।

चरणों

विधि 1
लैन कॉन्फ़िगर करें

एक लोकल एरिया नेटवर्क चरण 1 पर अपने पीसी को कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
1
उन कंप्यूटरों की संख्या निर्धारित करें जिन्हें आप कनेक्ट करेंगे। आपके द्वारा कनेक्ट किए जाने वाले कंप्यूटरों की संख्या आपको उस नेटवर्क हार्डवेयर के प्रकार को निर्धारित करने की आवश्यकता होगी।
  • यदि आप चार कंप्यूटर्स या कम से कनेक्ट होने जा रहे हैं तो आपको सिर्फ रूटर की आवश्यकता है या यदि आप इंटरनेट का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो आपको केवल एक स्विच (स्विच) की आवश्यकता है
  • यदि आप चार से अधिक कंप्यूटरों को कनेक्ट करने जा रहे हैं, तो आपको एक रूटर और एक स्विच की जरूरत है, या यदि आप इंटरनेट का उपयोग नहीं करने पर स्विच करना चाहते हैं
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 2 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नेटवर्क के वितरण का निर्धारण करता है यदि आप एक स्थायी लैन स्थापित करने जा रहे हैं, तो केबल की लंबाई को ध्यान में रखना अच्छा होगा। कैट ईथरनेट केबलों को 75 मीटर (250 फीट) से अधिक नहीं बढ़ाना चाहिए। यदि आपको अधिक दूरी की जरूरत है, तो आपको प्रत्येक निश्चित अंतराल स्विच की आवश्यकता होगी या सीधे सीएटी 6 केबल का उपयोग करें
  • आपको प्रत्येक कंप्यूटर के लिए एक ईथरनेट केबल की आवश्यकता होगी जिसे आप नेटवर्क से कनेक्ट करना चाहते हैं, और एक अतिरिक्त ईथरनेट केबल को स्विच करने के लिए रूटर से कनेक्ट करें (यदि आप एक का उपयोग करते हैं)।
  • एक स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क चरण 3 पर आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    नेटवर्क हार्डवेयर प्राप्त करें एक लैन बनाने के लिए आपको एक रूटर और एक नेटवर्क स्विच (स्विच) की आवश्यकता होगी। ये हार्डवेयर घटक होंगे "केंद्र" आपके लैन का और सभी कंप्यूटर एक-दूसरे से जुड़े होंगे
  • एक लैन बनाने का सबसे आसान तरीका जहां सभी कंप्यूटरों को इंटरनेट तक पहुंच है, एक राउटर का उपयोग करके और फिर एक नेटवर्क स्विच जोड़कर यदि रूटर में पर्याप्त पोर्ट नहीं हैं राउटर स्वचालित रूप से प्रत्येक कंप्यूटर को एक आईपी पता देगा जो उससे जुड़ा हुआ है।
  • स्विचेस या स्विच रूटर के समान होते हैं लेकिन आईपी एड्रेस को स्वचालित रूप से निर्दिष्ट नहीं करते हैं स्विच आमतौर पर रूटर से अधिक ईथरनेट बंदरगाह होते हैं।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 4 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    रूटर के वान पोर्ट के लिए अपने मॉडेम से कनेक्ट करें यह बंदरगाह भी बंदरगाह के रूप में लेबल किया जा सकता है "इंटरनेट"। इस तरह आप सभी कंप्यूटरों को इंटरनेट एक्सेस प्रदान करेंगे जो कि लैन से जुड़े हैं।
  • यदि आप जिस स्थानीय नेटवर्क को बनाने जा रहे हैं उसे इंटरनेट एक्सेस की आवश्यकता नहीं है, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं।
  • एक लैन बनाने के लिए यह वास्तव में एक रूटर का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन इसका उपयोग करके सब कुछ आसान होता है यदि आप केवल एक नेटवर्क स्विच का उपयोग करते हैं, तो आपको उन्हें कनेक्ट होने के बाद प्रत्येक कंप्यूटर के आईपी पते मैन्युअल रूप से निर्दिष्ट करना होगा।
  • एक लोकल एरिया नेटवर्क चरण 5 पर आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्विच को एक लैन पोर्ट पर रूटर पर कनेक्ट करें। यदि आप अधिक कंप्यूटर कनेक्ट करने के लिए नेटवर्क स्विच का उपयोग करने जा रहे हैं, तो उसे रूटर के लैन पोर्ट में से किसी एक से कनेक्ट करें। आप कनेक्शन स्थापित करने के लिए स्विच के किसी भी खुले पोर्ट का उपयोग कर सकते हैं। कनेक्ट होने के बाद, रूटर दो उपकरणों में से किसी से जुड़े प्रत्येक कंप्यूटर के लिए आईपी पते प्रदान करेगा।
  • विधि 2
    कंप्यूटर से कनेक्ट करें

    Video: Hands-on with the Google Cloud Vision and Natural Language APIs with Romin Irani (GDD India '17)

    एक लोकल एरिया नेटवर्क चरण 6 पर आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें
    1
    अपने कंप्यूटर का ईथरनेट पोर्ट खोजें यह आमतौर पर डेस्कटॉप कंप्यूटर के मामले में बॉक्स या टॉवर के पीछे या लैपटॉप के मामले में पक्षों के पीछे या पीछे पाया जाता है।
    • पतली लैपटॉप में ईथरनेट पोर्ट नहीं हो सकता है उस मामले में आपको यूएसबी इथरनेट एडेप्टर का उपयोग करना चाहिए या रूटर कनेक्ट होने पर वायरलेस कनेक्ट करना चाहिए।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 7 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कंप्यूटर पर ईथरनेट केबल के एक छोर से कनेक्ट करें सुनिश्चित करें कि आप एक ईथरनेट केबल (RJ45) का उपयोग करते हैं और न कि एक टेलीफोन केबल (आरजे 11)
  • एक लोकल एरिया नेटवर्क चरण 8 में अपने पीसी को कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला छवि
    3
    केबल के दूसरे छोर से अपने लैन पर एक निःशुल्क पोर्ट पर कनेक्ट करें। यह आपके LAN के किसी भी मुफ्त बंदरगाह, राउटर और स्विच दोनों के आधार पर हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि आपने अपने नेटवर्क को कैसे कॉन्फ़िगर किया है।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 9 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने नेटवर्क की जांच करें (केवल रूटर)। यदि आप केवल एक राउटर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपका काम खत्म हो जाएगा एक बार जब सभी कंप्यूटर आपके LAN पर बंदरगाह से जुड़े हों, तो उन्हें एक आईपी स्वचालित रूप से असाइन किया जाएगा और नेटवर्क पर दिखाई देगा। यदि आप अपने गेम को चलाने के लिए अपने लैन को कॉन्फ़िगर करते हैं, तो अब आप अपना नेटवर्क गेम शुरू कर सकते हैं और सभी कंप्यूटरों को कनेक्ट कर सकते हैं।
  • यदि आप केवल एक स्विच (राउटर के बिना) का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको अब भी प्रत्येक कंप्यूटर पर एक आईपी पता देना होगा।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 10 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    फ़ाइलों और प्रिंटर के साझाकरण को सक्षम करता है नेटवर्क कंप्यूटर के संसाधनों का उपयोग करने के लिए, आपको पहले फ़ाइलों और प्रिंटर के साझाकरण को सक्षम करना होगा। आप प्रत्येक कंप्यूटर पर यह चयन कर सकते हैं विशिष्ट फ़ाइलें, फ़ोल्डर्स या इकाइयां जिन्हें आप साझा करना चाहते हैं और यह भी स्थापित करें कि क्या प्रिंटर पर पहुंच साझा की जाएगी.
  • विधि 3
    आईपी ​​पते निरुपित करें (केवल अगर आप रूटर का उपयोग नहीं करते हैं)

    एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 11 के लिए आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र

    Video: Paradise or Oblivion

    1
    अपने नेटवर्क कनेक्शन पर राइट क्लिक करें। आप इसे सिस्टम ट्रे में पाएंगे। यदि आप अपने कंप्यूटर को एक स्विच के माध्यम से कनेक्ट करने के लिए जा रहे हैं, तो बिना रूटर का उपयोग कर, आपको उन्हें नेटवर्क में अपने प्रत्येक व्यक्तिगत आईपी पते निर्दिष्ट करना होगा। यदि आप एक राउटर का उपयोग करते हैं, तो यह प्रक्रिया स्वचालित रूप से किया जाता है।
    • एक ईमेल पता के रूप में एक आईपी पते के बारे में सोचें। नेटवर्क पर प्रत्येक कंप्यूटर को एक अनन्य आईपी पता की जरूरत है ताकि नेटवर्क के माध्यम से भेजी गई जानकारी सही गंतव्य तक पहुंच सकें।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 12 के लिए आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ओपन नेटवर्क और साझाकरण केंद्र पर क्लिक करें।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 13 के लिए आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र



    3
    खिड़की के शीर्ष पर ईथरनेट लिंक पर क्लिक करें आप इसके आगे देखेंगे "कनेक्शन"।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 14 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला छवि
    4
    गुण पर क्लिक करें
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 15 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 4 (टीसीपी / आईपीवी 4) पर क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि आप इस विकल्प के लिए बॉक्स को चेक नहीं करते हैं, आपको इसे चुनना होगा।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 16 में अपने पीसी को कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    गुण पर क्लिक करें
  • एक लोकल एरिया नेटवर्क चरण 17 पर अपने पीसी को कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    अगले आईपी पते का प्रयोग करें के बगल में स्थित रेडियो बटन पर क्लिक करें।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 18 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    लिखना 192.168.1.50 क्षेत्र में "आईपी ​​पता"।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 1 9 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    लिखना 255.255.0.0 क्षेत्र में "सबनेट मास्क"।
  • एक लोकल एरिया नेटवर्क चरण 20 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें
    10
    लिखना 192.168.0.0 क्षेत्र में "डिफ़ॉल्ट गेटवे"।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 21 पर आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    11
    ठीक पर क्लिक करें अब उस कंप्यूटर के लिए नया नेटवर्क सेटिंग्स सहेजी जाएगी। अब उस कंप्यूटर पर उस नेटवर्क के लिए एक अद्वितीय आईपी पता होगा
  • एक लोकल एरिया नेटवर्क चरण 22 के लिए आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    12
    अगले कंप्यूटर पर इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 4 (टीसीपी / आईपीवी 4) प्रॉपर्टी खोलें विंडो खोलने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें "इंटरनेट प्रोटोकॉल गुण संस्करण 4 (टीसीपी / आईपीवी 4)"।
  • एक लोकल एरिया नेटवर्क चरण 23 के लिए आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें
    13
    अगले आईपी पते का प्रयोग करें के बगल में स्थित रेडियो बटन पर क्लिक करें।
  • एक लोकल एरिया नेटवर्क चरण 24 के लिए आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला छवि
    14
    लिखना 192.168.1.51 क्षेत्र में "आईपी ​​पता"। पते में संख्याओं के आखिरी समूह को देखें: अब इसे 1 की वृद्धि हुई है
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 25 में आपका पीसी कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    15
    सबनेट मास्क और डिफ़ॉल्ट गेटवे के लिए समान मूल्य दर्ज करें। इन मूल्यों को समान होना चाहिए जिन्हें आपने पहले कंप्यूटर के लिए स्थापित किया था (255.255.0.0 और 1 9 02 .68.0.0 क्रमशः)।
  • एक लोकल एरीया नेटवर्क चरण 26 में अपने पीसी को कॉन्फ़िगर करें शीर्षक वाला चित्र
    16
    शेष कंप्यूटरों में से प्रत्येक के लिए एक अद्वितीय आईपी पता निरुपित करें। प्रत्येक कंप्यूटर के लिए इन चरणों को दोहराएं जिन्हें आप नेटवर्क से कनेक्ट करेंगे, लेकिन आईपी एड्रेस को प्रत्येक मामले में 1 (अधिकतम 255 तक) तक बढ़ाना होगा। "सबनेट मास्क" और "डिफ़ॉल्ट गेटवे" वे हमेशा सभी कंप्यूटरों पर समान रहना चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com