ekterya.com

अपने कंप्यूटर पर RAID को अक्षम कैसे करें

RAID एक संक्षिप्त है कि डेटा की बड़ी मात्रा के लिए एक भंडारण प्रौद्योगिकी का वर्णन करता है (अंग्रेजी में, स्वतंत्र डिस्क का निरर्थक सरणी, या "निर्भर डिस्क की निरर्थक सरणी) है, जो एक से अधिक कठिन वितरित या जानकारी संग्रहीत डिस्क को दोहराने के लिए उपयोग करता है में तेजी लाने और है उनके प्रसंस्करण। कुछ परिस्थितियों में आपको अस्थायी रूप से अपने सिस्टम के RAID फ़ंक्शन को अक्षम करना होगा। यह एक विंडोज कंप्यूटर पर करने के लिए सबसे प्रभावी तरीका सिस्टम BIOS से RAID सिस्टम को अक्षम करना है। मैक उपयोगकर्ताओं के मामले में, एक ऐसा कार्यक्रम है जिसे सामान्य सत्र से आरडीएडम कहा जाता है। यह आलेख आपको पीसी और मैक दोनों पर RAID को निष्क्रिय करने के लिए आवश्यक जानकारी देगा।

चरणों

विधि 1
BIOS (पीसी) से RAID अक्षम करें

Video: The Great Gildersleeve: A Job Contact / The New Water Commissioner / Election Day Bet

छवि शीर्षक रेड चरण 1 अक्षम करें
1
सामान्य विंडोज सत्र भार से पहले अपने BIOS दर्ज करें अपने कंप्यूटर और आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए BIOS संस्करण के आधार पर, इसे एक्सेस करने और अपने कॉन्फ़िगरेशन में परिवर्तन करने के लिए अलग-अलग तरीके हो सकते हैं। लेकिन यद्यपि वहाँ विभिन्न संस्करणों रहे हैं, BIOS का उपयोग कर इंटरफ़ेस आम तौर पर एक समान पैटर्न का पालन, और आमतौर पर, जबकि कंप्यूटर सिर्फ बूट करने के लिए शुरू होता है कुंजीपटल पर एक विशेष कुंजी दबाकर इसे उपयोग।
  • Video: Spider-Man Ps4 Walkthrough Gameplay Part 20 Poisoned - Pete

    छवि शीर्षक रेड स्टेप 2 अक्षम करें
    2
    BIOS तक पहुंचने के लिए अपने कंप्यूटर पर विशिष्ट कुंजी को पहचानें। कुंजी सबसे अधिक यह तक पहुँचने के लिए दबाया जा रहे हैं: F1, F2, F11 और Esc कुंजी आमतौर पर एक पौराणिक कथा या BIOS का उपयोग करने की संभावना के बारे में नोटिस काले पर सफेद अक्षरों में प्रदर्शित बाद दिखाई देता है तुरंत। पावर परीक्षण उपकरण (पॉवर-ऑन स्वयं परीक्षण, या पोस्ट) है, जो आपको सही कुंजी बता देगा और आप प्रेस करने के लिए केवल कुछ सेकंड है।
  • BIOS इंटरफ़ेस तक पहुंचने के लिए संकेतित कुंजी का उपयोग करें। जब आप पहले से ही क्या आप कुंजी की आवश्यकता है, अगर समय खिड़की जहां आप पहले से ही समाप्त धक्का, अपना कंप्यूटर पुनरारंभ सकता स्टार्टअप से पहले फिर से इसका इस्तेमाल करने का मौका पाने के लिए पता है। पहली बार स्क्रीन चालू होने से कई बार दबाने (या दबाकर रखें) सही कुंजी दबाएं।
  • छवि शीर्षक रेड चरण 3 अक्षम करें
    3
    BIOS से RAID को कॉन्फ़िगर करने के लिए उपयोगिता का पता लगाएँ। इस उपयोगिता का स्थान आपके कंप्यूटर के आधार पर भिन्न हो सकता है कुछ संस्करणों में, आप जबकि अन्य संस्करणों मेनू है कि सीधे कुंजीपटल या मेनू SATA विन्यास से पहुँचा रहे हैं के बीच शामिल किया जा सकता है, मेनू उन्नत BIOS कार्यों में विन्यास विकल्प मिल सकता है।
  • अपने कुंजीपटल के तीर कुंजियों का उपयोग अपने BIOS के अलग-अलग मेनू को एक्सप्लोर करने तक करें जब तक कि आप RAID कॉन्फ़िगरेशन की उपयोगिता नहीं पाते।



  • छवि शीर्षक रेड चरण 4 अक्षम करें
    4
    आपके सिस्टम के BIOS के RAID फ़ंक्शन को अक्षम करता है। जब आप RAID को कॉन्फ़िगर करने के लिए उपयोगिता के स्थान पर स्थित हैं, तो तीर कुंजियों का उपयोग करके नेविगेट करें, और विकल्प मेनू प्रदर्शित करें। चुनना "अक्षम करें" और Enter कुंजी दबाएं फिर मुख्य मेनू पर वापस जाने के लिए Esc कुंजी दबाएं।
  • BIOS से बाहर निकलने के लिए, पहले मुख्य मेन्यू में नेविगेट करें जब तक कि विकल्प नहीं "सेटिंग्स सहेजें और बाहर निकलें", और Enter दबाएं । इसके साथ, भंडारण RAID सिस्टम को निष्क्रिय कर दिया जाएगा और आपका कंप्यूटर सामान्य रूप से शुरू होगा
  • विधि 2
    RAID व्यवस्थापक (मैक ओएस एक्स) का उपयोग कर RAID को अक्षम करें

    Video: Finally Solved:Windows Could Not Complete The Installation

    छवि शीर्षक रेड चरण 5 अक्षम करें

    Video: Week 5, continued

    1
    मैक ओएस एक्स में RAID को अक्षम करने के लिए, आपको प्रशासनिक उपकरण का उपयोग करना होगा जो एक अनुप्रयोग या डिस्क उपयोगिता के रूप में ऑपरेटिंग सिस्टम में शामिल है। इसे रेड एडमिन कहा जाता है, और अगर आपने इसे किसी भी कारण से स्थापित नहीं किया है, तो आप इसे एप्पल पेज से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं।
    • अपने डेस्कटॉप पर या डॉक में रैड एडमिन आइकन का पता लगाएँ, और एप्लिकेशन शुरू करने के लिए उस पर क्लिक करें। विकल्प का पता लगाएं "ऐरे हटाएं" या "सेट निकालें" RAID व्यवस्थापक टूलबार में, और इसे चुनें। जब आप इसका अनुरोध करते हैं तो सिस्टम प्रशासन पासवर्ड दर्ज करें। RAID एडमिन विंडो में एरेज़ या सेट की सूची में सभी प्रविष्टियों के लिए एक ही प्रक्रिया को दोहराएं। जब आप सभी प्रविष्टियों को हटाना समाप्त कर लें, तो RAID फ़ंक्शन अक्षम हो जाएगा।

    युक्तियाँ

    • किसी भी सिस्टम में RAID फ़ंक्शन को अक्षम करना में डेटा हानि का उच्च जोखिम शामिल है। अपने सभी दस्तावेज और महत्वपूर्ण जानकारी को बैकअप में आरएडी समारोह को निष्क्रिय करने या RAID व्यवस्थापक के साथ सरणी को हटाने से पहले सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com