ekterya.com

कैसे उबंटू के लिए सॉफ्टवेयर की स्थापना रद्द करें

क्या आपको लगता है कि आपकी हार्ड ड्राइव पहले से ही भरा है? यदि आप ड्राइव करते हैं लिनक्स उबंटू

, आप सोच रहे हैं कि पुराने प्रोग्रामों को हटाने के लिए जिन्हें आप अब उपयोग नहीं करते हैं प्रोग्राम्स की स्थापना रद्द करने के कई तरीके हैं, ग्राफ़िक दोनों और कमांड लाइन का उपयोग करते हुए। जिस पद्धति के साथ आप सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, उन कार्यक्रमों को खत्म करने के लिए इस गाइड का पालन करें।

चरणों

विधि 1
पैकेज मैनेजर "सिनैप्टिक" का उपयोग कर प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें

उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 1 को अनइंस्टॉल करें
1
पैकेज प्रबंधक "सिनैप्टिक" खोलें उबंटु एक पूर्व-स्थापित जीयूआई (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस) पैकेज मैनेजर के साथ आता है जो आपको विज़ुअल विंडो के उपयोग से प्रोग्राम को हटाने की अनुमति देता है। यह बहुत उपयोगी है अगर आप कमांड लाइनों का उपयोग करने में सहज महसूस नहीं करते हैं
  • "सिस्टम" पर क्लिक करें और "प्रशासन" चुनें। "प्रशासन" मेनू में, "सिनैप्टिक" पैकेज प्रबंधक चुनें।
  • उबंटु के कुछ नए संस्करणों में सिनैप्टिक पूर्व-स्थापित के साथ नहीं आया है। इसे स्थापित करने के लिए, टर्मिनल खोलें और टाइप करें:

    sudo apt-get synaptic स्थापित करें
  • यदि आप युनिटीएम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो बोर्ड खोलें और "सिनैप्टिक" की तलाश करें।
  • उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 2 को अनइंस्टॉल करें
    2
    उस कार्यक्रम का पता लगाएं जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं। स्क्रीन पर, आप श्रेणियों द्वारा कार्यक्रमों को व्यवस्थित कर सकते हैं। सिनैप्टिक के शीर्ष पर इंस्टॉल किए गए प्रोग्राम (पैकेज) दिखाई देंगे
  • अक्सर, कार्यक्रम उनके संक्षिप्त रूप से दिखाई देंगे। उदाहरण के लिए, मीडिया प्लेयर "एमप्लेयर" के रूप में दिखाई देगा यदि आपको नहीं पता कि प्रोग्राम का नाम जिसे आप हटाना चाहते हैं, तो इसे हटाने से पहले इसे ऑनलाइन देखें
  • उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 3 की स्थापना रद्द करें
    3
    जिस पैकेज को आप हटाना चाहते हैं उस पर राइट क्लिक करें मेनू में "हटाने के लिए चिह्नित करें" चुनें। आप ऐसा सभी पैकेजों के साथ ऐसा कर सकते हैं जिन्हें आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं।
  • आप कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों को हटाने के साथ-साथ प्रोग्राम फ़ाइलों को "पूरी तरह से अनइंस्टॉल करने के लिए मार्क" का चयन कर सकते हैं।
  • उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 4 को अनइंस्टॉल करें
    4
    "लागू करें" बटन पर क्लिक करें जब आप उन सभी संकुलों को चिह्नित करते हैं जिन्हें आप हटाना चाहते हैं, तो खिड़की के शीर्ष पर स्थित "लागू करें" बटन पर क्लिक करें। पैकेज प्रबंधक आपको कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहेंगे। परिवर्तनों को स्वीकार करने और कार्यक्रमों को हटाने के लिए "लागू करें" पर क्लिक करें।
  • विधि 2
    सॉफ़्टवेयर केंद्र का उपयोग कर प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें

    उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 5 की स्थापना रद्द करें
    1
    सॉफ्टवेयर केंद्र पैकेज प्रबंधक खोलें सॉफ्टवेयर केंद्र एक GUI पैकेज प्रबंधक है जो आप कर सकते हैं स्थापित और लिनक्स में स्थापना रद्द करें उबंटू के पुराने संस्करणों में, आप इस प्रबंधक को "एप्लिकेशन" मेनू में पा सकते हैं। नए संस्करणों में, आप इसे लॉन्चर में या बोर्ड के खोज क्षेत्र में "सॉफ़्टवेयर" टाइप करके देख सकते हैं।
  • उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 6 को अनइंस्टॉल करें



    2
    सॉफ्टवेयर खोलें बाएं फ्रेम में, उस लिंक पर क्लिक करें जो "इंस्टॉल सॉफ़्टवेयर" कहते हैं यह आपके द्वारा सिस्टम में स्थापित किए गए सभी कार्यक्रमों की एक सूची खोल देगा।
  • उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 7 को अनइंस्टॉल करें
    3
    कार्यक्रमों को हटाएं वह प्रोग्राम चुनें जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं और उपकरण पट्टी में दिखाई देने वाले "डिलीट" बटन पर क्लिक करें। यह आपको व्यवस्थापक पासवर्ड टाइप करने के लिए कहेंगे। पासवर्ड दर्ज करने के बाद, प्रोग्राम स्वचालित रूप से हटा दिया जाएगा।
  • आप उन लोगों की सूची में और प्रोग्राम जोड़ सकते हैं, जिन्हें आप चुनकर हटा देंगे और "हटाएं" बटन पर क्लिक करेंगे। पहला प्रोग्राम अनइंस्टॉल हो जाने के बाद, सूची में अगले एक की स्थापना रद्द करना शुरू हो जाएगा।
  • विधि 3
    टर्मिनल का प्रयोग करके प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें

    उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 8 को अनइंस्टॉल करें
    1
    टर्मिनल खोलें आप "apt-get" कमांड का उपयोग करेंगे, जो कि स्थापित प्रोग्रामों में हेरफेर करने के लिए सामान्य आदेश है। जब आप कोई प्रोग्राम अनइंस्टॉल करते हैं, तो वह आपको व्यवस्थापक पासवर्ड टाइप करने के लिए कहेंगे
    • जब आप इसे टाइप करेंगे तो पासवर्ड दिखाई नहीं देगा। पासवर्ड टाइप करने के बाद Enter दबाएं।
  • उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 9 को अनइंस्टॉल करें
    2
    स्थापित प्रोग्रामों के माध्यम से ब्राउज़ करें। अपने कंप्यूटर पर स्थापित सभी संकुलों की एक सूची देखने के लिए, निम्न कमांड टाइप करें उन पैकेजों के नाम लिखें जिन्हें आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं:

    डीपीकेजी --लिस्ट
  • उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 10 की स्थापना रद्द करें

    Video: कैसे निकालें उबंटू में / स्थापना रद्द करें अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर

    3

    Video: कैसे खोजें करने के लिए, स्थापित करें, और Ubuntu टर्मिनल का उपयोग पर स्थापना रद्द करें सॉफ्टवेयर

    प्रोग्राम और सभी कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों को अनइंस्टॉल करें टर्मिनल में निम्नलिखित कमांड लिखें, प्रतिस्थापित करें उस कार्यक्रम के नाम के साथ जिसे आप हटाना चाहते हैं:

    सुडो उपयुक्त-प्राप्त --पुर्ज निकालें
  • उबंटू सॉफ्टवेयर चरण 11 को अनइंस्टॉल करें
    4
    केवल प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें यदि आप प्रोग्राम हटाना चाहते हैं लेकिन आप कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों को रखना चाहते हैं, तो निम्न कमांड टाइप करें:

    sudo apt-get निकालें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com