ekterya.com

कैसे उबंटू की स्थापना रद्द करें

यदि आपने यह निर्णय लिया है कि अब आप उबंटु ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग नहीं करेंगे, तो आपको आश्चर्य होगा कि यह आपके सिस्टम से मिटा देने के लिए क्या करना है। जब आपके कंप्यूटर पर एकमात्र ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो उबंटू को हटाना काफी सीधा है, लेकिन आपके पास इसके साथ विंडोज़ स्थापित होने पर सब कुछ थोड़ा अधिक जटिल हो जाएगा। यह गाइड आपको सिखाना होगा कि कैसे दोनों मामलों में उबंटू को निकालना है।

चरणों

विधि 1
दोहरी बूट के साथ विंडोज़ सिस्टम पर उबंटू को निकालें

इरज़ उबंटू चरण 1 नामक छवि
1
अपने कंप्यूटर में विंडोज इंस्टॉलेशन डिस्क डालें इसे "रिकवरी" डिस्क के रूप में भी लेबल किया जा सकता है यदि आपके पास कोई स्थापना या पुनर्प्राप्ति डिस्क नहीं है, तो आप Windows में पुनर्प्राप्ति डिस्क बना सकते हैं।
  • इरज़ उबंटू चरण 2 नामक छवि
    2
    यह सीडी से शुरू होता है पुनर्प्राप्ति डिस्क से बूट करने के लिए, आपको सीडी / डीवीडी ड्राइव से बूट करने के लिए BIOS को कॉन्फ़िगर करना होगा। जब कंप्यूटर शुरू होता है, तो BIOS कॉन्फ़िगरेशन कुंजी दबाएं। यह आमतौर पर F2, F10, F12 या Del होगा। बूट मेनू पर जाएं और सीडी / डीवीडी ड्राइव का चयन करें। इसे चुनने के बाद, इसे सहेजें और कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • इरज़ उबंटू चरण 3 नामक छवि
    3

    Video: दोहरी बूट विंडोज़ 10 से उबंटू दूर करने के लिए कैसे

    कमांड प्रॉम्प्ट खोलें (कमांड प्रॉम्प्ट) रिकवरी डिस्क के मुख्य मेनू से, "कमांड प्रॉम्प्ट" विकल्प चुनें। यदि आप एक अधिष्ठापन डिस्क का उपयोग कर रहे हैं, तो "कंप्यूटर को सुधारें" चुनें, जो कमांड प्रॉम्प्ट खुल जाएगा।
  • इरज़ उबंटू चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: उबंटू 16.04 /15.04 /14.04 की स्थापना रद्द करने के लिए कैसे

    मुख्य बूट रिकॉर्ड को ठीक करें (मास्टर बूट रिकॉर्ड) इस आदेश को कार्यान्वित करने से आप दोहरी बूट विकल्प को समाप्त कर देंगे जब आप कंप्यूटर को शुरु करते हैं और सीधे विंडोज में खोलते हैं। कमांड प्रॉम्प्ट पर निम्न आदेश दर्ज करें:
    बूट्रेक / फिक्सएमबीआर
  • इरज़ उबंटू चरण 5 नामक छवि

    Video: कैसे Windows 10 में लिनक्स (Ubuntu) दोहरी बूट से निकालने के लिए (2018)

    5
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें पुनरारंभ करते समय, आपको उबंटू को चुनने का विकल्प नहीं दिखना चाहिए इसके बजाय, आप सीधे विंडोज पर जाएंगे
  • इरज़ उबंटू चरण 6 नामक छवि
    6



    "डिस्क प्रबंधन खोलें।" विंडोज़ में एक बार, यह उबंटू की पुरानी स्थापना से छुटकारा पाने के लिए और हार्ड ड्राइव पर स्थान को पुनर्प्राप्त करने का समय होगा। "प्रारंभ" दबाएं और कंप्यूटर / माई कंप्यूटर पर राइट क्लिक करें "प्रबंधित करें" चुनें और फिर "कंप्यूटर प्रबंधन" विंडो के बाएं फ्रेम में "डिस्क प्रबंधन" पर क्लिक करें।
  • विंडोज 8 में, विंडोज़ + एक्स कुंजी दबाएं और मेनू में "डिस्क मैनेजमेंट" चुनें।
    इरज़ उबंटू चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • इरज़ उबंटू चरण 7 नामक छवि
    7
    Ubuntu विभाजन निकालें उबंटू पार्टिशन पर राइट क्लिक करें और "डिलीट" चुनें। सुनिश्चित करें कि आप सही विभाजन को हटाना चाहते हैं। जब विभाजन हटा दिया जाता है, तो यह निरस्त स्थान हो जाएगा। Windows विभाजन पर राइट क्लिक करें और "विभाजन बढ़ाएं" चुनें नि: शुल्क अंतरिक्ष का चयन करें जिसे आपने इसे विंडोज इंस्टालमेंट में जोड़ने के लिए बनाया था।
  • विधि 2
    एकल बूट के साथ विंडोज सिस्टम पर उबंटू निकालें

    इरज़ उबंटू चरण 8 नामक छवि
    1
    ऑपरेटिंग सिस्टम की डिस्क डालें जिसमें आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। यदि उबंटू कंप्यूटर पर एकमात्र ऑपरेटिंग सिस्टम है, तो आप इसे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना डिस्क से हटा सकते हैं। एक बार इसे डालने के बाद, कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और सीडी से बूट करें, जैसा कि पहले चरण 2 में बताया गया है।
  • इरज़ उबंटू स्टेप 9 नामक छवि
    2
    Ubuntu विभाजन निकालें जब आप नए ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना प्रक्रिया शुरू करते हैं, तो आपको हार्ड ड्राइव पर विभाजन बनाने और हटाने का अवसर दिया जाएगा। उबंटू विभाजन का चयन करें और उसे हटा दें। ऐसा करने से विभाजन को निरस्तित स्थान पर लौटा दिया जाएगा।
  • इरज़ उबंटू चरण 10 नामक छवि
    3
    ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करना जारी रखें या डिस्क निकालें और कंप्यूटर को बंद करें जब विभाजन हटा दिया गया है, तब उबंटू को कंप्यूटर से सफलतापूर्वक निकाल दिया जाएगा। अब आप जैसे एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित कर सकते हैं विंडोज 7 या विंडोज़ 8.
  • यदि आप किसी ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित नहीं करना चाहते हैं, तो आप कंप्यूटर का उपयोग तब तक नहीं कर सकते जब तक कि आप एक इंस्टॉल नहीं करते।
    इरज़ उबंटू चरण 10 बुलेट 1 नामक छवि
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके पास कई लिनक्स वितरणों का दोहरा बूट है, तो आपको उस कंप्यूटर को बूट करना होगा जिस पर आप उबंटू विभाजन को वहां से रखने और मिटा देना चाहते हैं। उसके बाद आपको GRUB या LILO बूट लोडर को अद्यतन या पुनः स्थापित करने की आवश्यकता होगी। आप यह पूछ सकते हैं कि वितरण मंच के लिए समर्थन फोरम में इसे कैसे करना है जिसे आप रखना चाहते हैं और वे बहुत ही कम समय में जवाब देंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com