ekterya.com

अपने नेटवर्क के लिए सबसे अच्छा ब्रॉडबैंड राउटर कैसे चुन सकता है

एक राउटर या आवासीय गेटवे एक नेटवर्क घटक है जो स्विच या हब के रूप में कार्य करता है, कंप्यूटर और उपकरणों को डीएसएल नेटवर्क या केबल मॉडेम से जोड़ता है। ब्रॉडबैंड रूटर चुनने पर विचार करने के लिए कई चीजें हैं। कौन से उत्पाद आपकी ज़रूरतों के अनुरूप होगा, यह स्थापित नेटवर्क के प्रकार और व्यक्तिगत प्रदर्शन आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। एक कॉर्पोरेट नेटवर्क के पास घर नेटवर्क या छोटे कार्यालय से अलग-अलग आवश्यकताओं की आवश्यकता होगी। उसी तरह, ऑनलाइन गेम खेलने वाले लोगों की तुलना में एक साधारण इंटरनेट ब्राउज़र की अलग-अलग आवश्यकताओं की आवश्यकता होगी। यह आलेख आपके विशेष नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड राउटर चुनने में आपकी सहायता करने के लिए जानकारी प्रदान करता है।

चरणों

अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
एक आम रूटर या व्यापार राउटर के बीच चुनें एंटरप्राइज़ रूटर मध्यम से बड़े संगठनों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं एक सामान्य राउटर का उपयोग किसी होम नेटवर्क या छोटे कार्यालय में किया जाता है।
  • अपने नेटवर्क के लिए बेस्ट ब्रॉडबैंड राउटर चुनें शीर्षक से छवि चरण 2
    2
    सामान्य राउटर और व्यापार राउटर के बीच मुख्य अंतर को समझें: आपके द्वारा स्थानांतरित किए जा सकने वाले डेटा की मात्रा और स्थानांतरण दर। एक व्यावसायिक राउटर को बहुत अधिक डेटा ट्रांसफर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसलिए यह एक सामान्य उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं और बजट से अधिक हो जाएगा। सामान्य तौर पर, केवल ऐसे उपयोगकर्ता जिनकी गतिविधियों को भारी मात्रा में डेटा स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है, जैसे ऑनलाइन खिलाड़ियों और जो वीडियो देखते हैं या प्रसारित करते हैं
  • अपने नेटवर्क के लिए बेस्ट ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    निर्णय लें कि वायरलेस रूटर स्थापित करना आवश्यक है या नहीं। वायरलेस राउटर हाल के वर्षों में मानक बन गए हैं, क्योंकि वे ईथरनेट केबल के माध्यम से सर्वर पर प्रत्यक्ष भौतिक कनेक्शन की आवश्यकता को खत्म करते हैं। वायरलेस राउटर के नकारात्मक पक्ष यह है कि कुछ स्थितियों में कनेक्शन धीमा हो सकता है हालांकि, वायरलेस routers के पास सामान्य रूप से बंदरगाह होता है जब डेटा ट्रांसफर की तेज दरों की आवश्यकता होती है तो भौतिक कनेक्शन बनाने के लिए।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    आवश्यक ईथरनेट पोर्ट की संख्या निर्धारित करता है। राउटर के पास सभी डिवाइस के लिए पर्याप्त बंदरगाह होनी चाहिए, जो कि आप नेटवर्क से शारीरिक रूप से कनेक्ट होने की योजना बनाते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक प्रिंटर, एक स्कैनर और दो कंप्यूटर नेटवर्क से कनेक्ट करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कम से कम 4 पोर्ट की आवश्यकता होगी। ईथरनेट पोर्ट राउटर के रियर पैनल पर स्थित हैं।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5



    यह प्रदर्शन विनिर्देशों को समझता है अधिकांश उपयोगकर्ता पाएंगे कि मानक रूटर की विशिष्टताएं पर्याप्त से अधिक हैं हालांकि, कुछ उपयोगकर्ता, जैसे कि ऑनलाइन गेम खेलते हैं या जिन्हें भारी फ़ाइलों जैसे कि वीडियो को तुरंत स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है, को सामान्य उपयोगकर्ता के मुकाबले एक उच्च स्तर की प्रदर्शन की आवश्यकता होगी।
  • अपने नेटवर्क के लिए बेस्ट ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक छाप 6
    6
    एक वायरलेस राउटर चुनें जो मानक को पूरा करता है "आईईईई 802.11 एन" अगर आपको एक उच्च रैंक की आवश्यकता है एक मानक वायरलेस रूटर के बारे में 32 मीटर (120 फुट) घर के अंदर और के बारे में 95 मीटर (300 फीट) सड़क पर की एक सीमा है। हालांकि, एक क्लास राउटर "आईईईई 802.11 एन" इसकी एक बाहरी सीमा 96 मीटर (400 फीट) और लगभग 285 मीटर (900 फीट) की एक आंतरिक सीमा होगी।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 7
    7

    Video: जियो apane Graahako ko Dega दीवाली tohapha, रिलायंस जियो दीवाली ऑफर 2018? फोन, सिम, ब्रॉडबैंड?

    एक उच्चतर स्थानांतरण दर के लिए 2.4 GHz आवृत्ति बैंड में संचारित एक राउटर चुनें। वायरलेस राउटर दो आवृत्तियों। 2.4 GHz और 5 GHz 2.4 GHz संचारित आवृत्ति रेंज वाई-फाई प्रदान करता है अधिक से अधिक तथापि, 5 GHz की सीमा 20% से अधिक बैंडविड्थ है। एक दोहरी रूटर दो आवृत्तियों पर संचारित, लेकिन काफी रूटर दो बैंड में से एक में संचारित से ज्यादा महंगे हैं कर सकते हैं।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक वाला छवि चरण 8
    8
    राउटर में स्थापित रैम की मात्रा पर विचार करें। RAM की मात्रा एक रूटर पर स्थापित 8 128 मेगाबाइट (MB) से लेकर कर सकते हैं और रूटर के प्रदर्शन पर एक नाटकीय प्रभाव पड़ेगा। खिलाड़ियों, और जो नियमित रूप से नेटवर्क और इंटरनेट पर डेटा की बड़ी मात्रा के लिए स्थानांतरण, कम से कम 64 MB के साथ एक रूटर चयन करना चाहिए।
  • अपने नेटवर्क के लिए बेस्ट ब्रॉडबैंड राउटर चुनें शीर्षक से छवि चरण 9
    9

    Video: PTCL MODEM KO BETTERY PA KASE CHALAI/USE KARA?

    फ्लैश मेमोरी स्थापित की मात्रा पर विचार करें। स्थापित फ्लैश मेमोरी की मात्रा 1 से 8 एमबी तक होती है, और यह डिवाइस के प्रदर्शन को भी प्रभावित करेगी। जो उपयोगकर्ता बड़ी मात्रा में डेटा को नियमित रूप से स्थानांतरित करते हैं, उन्हें कम से कम 4 एमबी इंस्टॉल फ्लैश मेमोरी के साथ राउटर चुनना चाहिए।
  • अपने नेटवर्क के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रॉडबैंड रूटर चुनें शीर्षक 10 छवि
    10
    पुष्टि करें कि राउटर में निम्नलिखित फ़ंक्शन हैं
  • समझें कि फ़ायरवॉल की सुरक्षा एक महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधा है, जो कि अधिकांश रूटरों में आता है। कंप्यूटर फ़ायरवॉल की तरह, राउटर के फ़ायरवॉल नेटवर्क के अनधिकृत उपयोग को रोकता है, सभी अनजान कनेक्शनों को अवरुद्ध करता है।
  • समारोह पर विचार करें "डायनामिक होस्ट कॉन्फ़िगरेशन प्रोटोकॉल" (डीएचसीपी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) डीएचसीपी रूटर को नेटवर्क से जुड़े प्रत्येक डिवाइस पर एक स्थिर आईपी पता आवंटित करने की अनुमति देता है और आम तौर पर एक मानक फ़ंक्शन के रूप में आता है।
  • पुष्टि करें कि रूटर एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) प्रदान करता है वीपीएन सुविधा मोबाइल और पोर्टेबल डिवाइस नेटवर्क के लिए एक सुरक्षित कनेक्शन स्थापित करने की अनुमति देती है।
  • पूर्ण-द्वैध क्षमता वाले डिवाइस पर विचार करें। पूर्ण द्वैध फ़ंक्शन गति के मामले में रूटर के प्रदर्शन को बढ़ाता है जिस पर डेटा ईथरनेट कनेक्शन पर प्रसारित होता है। पूर्ण द्वैध संचार समारोह एक ईथरनेट लाइन के माध्यम से एक दो तरह से दो उपकरणों के बीच एक साथ स्थापित है, रूटर के अंतरण दर को दोगुना करने की अनुमति देता है।
  • पोर्ट के साथ एक राउटर खरीदें डिमैलिटरिज्ड जोन (डीएमजेड), जिसे पृथक नेटवर्क समर्थन भी कहा जाता है. डीएमजेड एक सुरक्षा सुविधा है जो एक डिवाइस को बाकी नेटवर्क तक पहुंच प्रदान किए बिना इंटरनेट पर इनकमिंग कनेक्शन स्वीकार करने की अनुमति देता है। ऑनलाइन खिलाड़ियों ने अक्सर इस सुविधा का उपयोग नेटवर्क में गेम कंसोल से जुड़ने के लिए किया है और इनबाउंड कनेक्शन की अनुमति देते हुए, शेष नेटवर्क तक पहुंच को रोकने के लिए।
  • पुष्टि करें कि डिवाइस बूट प्रोटोकॉल (BOOTP) के लिए समर्थन प्रदान करता है। होस्ट के आईपी पते की पहचान करने के लिए वर्कस्टेशन द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले BOOTP एक इनहेरिट किया गया प्रोटोकॉल है। BOOTP क्लाइंट्स को नेटवर्क एक्सेस प्रदान करता है जो DHCP स्टैटिक आईपी प्रोटोकॉल का उपयोग नहीं करते हैं। हालांकि DHCP मानक बन गया है, कुछ ग्राहक अभी भी BOOTP का उपयोग करते हैं, इसलिए कुछ स्थितियों में BOOTP समर्थन अभी भी एक बहुत महत्वपूर्ण विशेषता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com