ekterya.com

वायर्ड या वायरलेस होम नेटवर्क कैसे सेट करें

क्या आपके पास अपने घर में एक से अधिक कंप्यूटर हैं? या शायद Xbox, प्लेस्टेशन या वाइ जैसे वीडियो गेम सिस्टम? अच्छा, बेशक यह आपके प्रत्येक अलग-अलग डिवाइसों के माध्यम से इंटरनेट से कनेक्ट होने के लिए अपना स्वयं का घर नेटवर्क बनाने के लिए बहुत उपयोगी होगा। इसे कैसे करें यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

सेट अप वायर्ड या वायरलेस होम नेटवर्क चरण 1
1
अपने भौगोलिक क्षेत्र में एक आईएसपी (इंटरनेट सेवा प्रदाता) के लिए खोजें कुछ शोध करें और निर्धारित करें कि कौन आपकी विशेष आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छा सौदा पेश करता है। जिन चीजों को आप ध्यान में रखना चाहिए वे हैं: गति, उपयोग की क्षमता और सब कुछ के सबसे महत्वपूर्ण: कीमत!
  • सेट अप वायर्ड या वायरलेस होम नेटवर्क चरण 2
    2
    मॉडेम प्राप्त करें जब इंटरनेट सेवा स्थापित होती है, तो वे आमतौर पर आपको एक मॉडेम देते हैं। विभिन्न आकृतियों, आकारों और कार्यात्मकताओं के मोडेम हैं उनमें से कुछ ने एक वायरलेस रूटर एकीकृत किया है जो एक वायरलेस नेटवर्क को स्थापित करने में आसान बनाता है। आपको बस इतना करना होगा कि वे इन्हें प्लग इन करें दूसरों के पास बस एक बंदरगाह है जो आपको अपने रूटर से कनेक्ट करना होगा। आपके इंटरनेट प्रदाता की राउटर होने के बाद, सबसे पहले आपको यह करना चाहिए कि यह किस प्रकार है इस गाइड में एक मानक रॉजर्स ब्रांड मॉडेम का उपयोग किया जाएगा, लेकिन फिर से, यह प्रदाता के अनुसार भिन्न होता है।
  • एक वायर्ड या वायरलेस होम नेटवर्क सेट अप करें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    अपने नेटवर्क स्टेशन को स्थापित करने के लिए एक अच्छी जगह खोजें आमतौर पर आपके घर के केंद्र के पास एक जगह देखने के लिए सबसे अच्छा होता है, ताकि आपके नेटवर्क में इसके अधिकांश क्षेत्रों को कवर किया जा सके। लैपटॉप के साथ अपने कमरे में चलने के लिए यह अच्छा नहीं होगा और पता चलता है कि संकेत कम है क्योंकि नेटवर्क स्टेशन घर के दूसरी तरफ और तहखाने में है।
  • मानक रोजर्स ब्रांड मॉडेम काफी आसान है। इसमें एक शक्ति कनेक्टर, एक केबल टीवी पोर्ट और आरजे 45 ईथरनेट पोर्ट है। सामान्य ज्ञान आपको पावर केबल को पावर कनेक्टर, केबल केबल के केबल केबल और ईथरनेट पोर्ट के मानक ईथरनेट केबल से कनेक्ट करने के लिए कहेंगे। (टीआईपी: सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए, मॉडेम की पावर कॉर्ड सीधे दीवार आउटलेट से कनेक्ट करें)
  • सेट अप वायर्ड या वायरलेस होम नेटवर्क चरण 4
    4
    एक समय में एक उपकरण के साथ इंटरनेट से कनेक्ट करें।
  • एक वायर्ड या वायरलेस होम नेटवर्क सेट अप करें शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    अपनी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप एक राउटर खोजें आपको निम्नलिखित को ध्यान में रखना चाहिए: चाहे वह वायर्ड या वायरलेस हो, वायरलेस कनेक्शन का प्रकार (उदाहरण जी या एन), गुणवत्ता और एक बार फिर, कीमत! अपेक्षित रूप से, उच्च गुणवत्ता वाले रूटर अधिक महंगा होंगे। एक रूटर खोजने के लिए आपको फ़्यूचर शॉप, बेस्ट खरीदें या स्टेपल्स जैसे किसी तकनीकी स्टोर पर जाना चाहिए। कई और अधिक स्टोर हैं और आप किसी भी डिपार्टमेंट स्टोर के इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में जा सकते हैं। कीमतों की तुलना करना अच्छा होगा और देखें कि क्या आपको कोई ऑफ़र मिल सकता है, इसलिए आपको सस्ता मिलता है!
  • सेट अप वायर्ड या वायरलेस होम नेटवर्क चरण 6
    6



    एक बार आपके रूटर के बाद, इसे मॉडेम से कनेक्ट करें। मोडेम की तरह, रूटर सब अलग हैं, एंटेना की विभिन्न संख्या, आरजे 45 उत्पादन बंदरगाहों में से विभिन्न मात्रा और आदानों और भोजन के लिए विकल्प हैं। आपको अपने ईथरनेट केबल को मॉडेम के आउटपुट पोर्ट से अपने राउटर के इनपुट पोर्ट में जोड़ना होगा। फिर, राउटर की पावर कॉर्ड से कनेक्ट करें (नोट: तुम बस enrutador- पावर कॉर्ड अनप्लग करें और इसे फिर से प्लग करने के लिए जोड़ने के बाद अपने मॉडेम को पुनः आरंभ करने की आवश्यकता हो सकती)।
  • सेट अप एक वायर्ड या वायरलेस होम नेटवर्क चरण 7
    7
    राउटर स्थापित होने के बाद, किसी कंप्यूटर से नेटवर्क से कनेक्ट करें। आदर्श रूप में, कंप्यूटर रूटर के निकट होना चाहिए। आप अक्सर अपने डिवाइस पर एक वायरलेस नेटवर्क दिखाई देंगे, जिस पर आपके द्वारा खरीदारी करने का निर्णय लिया गया डिवाइस का ब्रांड नाम है।
  • एक वायर्ड या वायरलेस होम नेटवर्क चरण 8 को सेट करें
    8
    एक बार जब आपको नेटवर्क मिल जाए, तो इसे कॉन्फ़िगर करें ऐसा लगता है कि आपके द्वारा खरीदा जाने वाला रूटर एक इंस्टॉलेशन सीडी के साथ आता है। कंप्यूटर में सीडी डालें और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का पालन करें। जिस डिवाइस पर आप खरीदना चाहते हैं, वह निश्चित रूप से आपको बताएगा कि आपको प्रत्येक कंप्यूटर पर सीडी फ़ाइलों को स्थापित करने की आवश्यकता है जो कि नेटवर्क का हिस्सा होगा। इस गाइड में उपयोग किए जाने वाले राउटर के लिए यह आवश्यक नहीं था।
  • एक वायर्ड या वायरलेस होम नेटवर्क चरण 9 को सेट करें छवि शीर्षक

    Video: Internet Technologies - Computer Science for Business Leaders 2016

    9
    एक बार सीडी स्थापित करने के बाद, नेटवर्क को कॉन्फ़िगर करना शुरू करें ऐसा करने के लिए, उस पते को टाइप करें जिसे आपने राउटर के अधिष्ठापन निर्देशों में निर्दिष्ट किया है (यह आमतौर पर एक आईपी पते की उपस्थिति है, इसलिए इसका प्रारूप 0.000.0.0.00 या कुछ इसी तरह होगा)। यह राउटर के होम पेज को खोल देगा। आपको लॉग इन करना होगा ऐसा करने के लिए, अपने राउटर द्वारा निर्दिष्ट डिफ़ॉल्ट लॉगिन जानकारी का उपयोग करें
  • एक वायर्ड या वायरलैस होम नेटवर्क सेट अप शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    एक बार जब आप रूटर के होम पेज में प्रवेश कर लेते हैं, तो आप सेटिंग बदलना शुरू कर सकते हैं, जैसे कि आपके नेटवर्क के लिए पासवर्ड, साथ ही रूटर के होम पेज की लॉगइन जानकारी भी। एक बार जब आप इसे पूरा कर लेंगे, तो आप लगभग समाप्त हो जाएंगे!
  • एक वायर्ड या वायरलेस होम नेटवर्क को सेट करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    नेटवर्क के बाकी उपकरणों को जोड़ें बस नेटवर्क से कनेक्ट करने का प्रयास करें और फिर आपके द्वारा बनाया गया पासवर्ड दर्ज करें।
  • एक वायर्ड या वायरलैस होम नेटवर्क चरण 12 को सेट करें
    12
    किसी केबल के माध्यम से किसी भी डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए, बस राउटर के आउटपुट पोर्ट से अपने डिवाइस पर ईथरनेट केबल कनेक्ट करें। यदि कनेक्शन वायर्ड है, तो आपको पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com