ekterya.com

फेसबुक पर नेटवर्क बनाने का तरीका

फेसबुक इंटरनेट पर लोगों के सबसे बड़े समुदायों में से एक है, जो इसे व्यापार नेटवर्क बनाने के अपने प्रयासों का विस्तार करने के लिए सही जगह बनाता है। फेसबुक समूहों और सही इंटरैक्शन का उपयोग करके, आप अपने व्यापार नेटवर्क को त्वरित रूप से बढ़ा सकते हैं, जो आपको अपने पेशेवर कैरियर के लिए नए अवसर और पथ देगा।

चरणों

भाग 1
अपनी पेशेवर प्रोफ़ाइल बनाएं

फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
आप जो साझा करते हैं उसे मॉनिटर करें जब आप किसी व्यवसाय नेटवर्क के लिए फेसबुक का उपयोग करते हैं, तो आपको जो अपलोड, पोस्ट और साझा करना है उसके साथ सावधान रहना होगा। जिन पेशेवरों के साथ आप कनेक्शन स्थापित करते हैं, वे इन चीजों को देख सकते हैं और अपने व्यावसायिक जीवन का नकारात्मक प्रभाव ले सकते हैं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र, चरण 2
    2
    नेटवर्क बनाने शुरू करने से पहले अपनी प्रोफ़ाइल और अपनी जीवनी बलिदान करें यदि आप फ़ेसबुक पर पेशेवर नेटवर्क बनाने शुरू करने का फैसला करते हैं, तो अपना प्रोफाइल सॉर्ट करने में कुछ समय दें। सभी टिप्पणियों या फ़ोटो को हटा दें जो आपको दोषी ठहरा सकते हैं
  • ऐसी तस्वीरों को बचाने से बचें, जिसमें आप पीने या ड्रग्स का उपयोग करते हैं। यौन सुझाव देने वाली तस्वीरें भी आपको बहुत कम पेशेवर दिखेंगे।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र, चरण 3
    3
    अपने करियर के लिए प्रासंगिक सामग्री पोस्ट करें यद्यपि आपको अपने फेसबुक प्रोफाइल को सीवी में परिवर्तित नहीं करना चाहिए, फिर भी अपने सबसे महत्वपूर्ण काम मील के पत्थर को उजागर करना अच्छा होगा।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला छवि, चरण 4
    4
    सूचियों का उपयोग करके फेसबुक को विभाजित करें एक पेशेवर सूची बनाएं, जिसमें केवल व्यावसायिक संपर्क और उन सभी मित्रों की सूची शामिल है, जो आपके सभी सामाजिक संपर्कों को शामिल करते हैं। यह आपको अपने प्रोफ़ाइल के पहलुओं को सेट करने की अनुमति देता है जो केवल आपके सामाजिक मित्रों को दिखाई देगा। हर बार जब आप एक पेशेवर संपर्क जोड़ना चाहते हैं, तो इसे पेशेवर सूची पर रखें।
  • एक नई सूची बनाने और लोगों को इसमें जोड़ने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह मार्गदर्शिका देखें
  • Video: How to build team from Facebook टीम बनाये Facebook से Traffic बनाये लोगो का Mlm suport All Traffic

    फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपनी सूचियों का उपयोग करके आप क्या साझा करते हैं। आपके पास एक व्यावसायिक सूची और दोस्तों की सूची के बाद, आप अपने प्रोफ़ेशनल संपर्कों के लिए अपनी प्रोफ़ाइल के भागों को अवरुद्ध करना शुरू कर सकते हैं। अपना फेसबुक पेज खोलें और अपनी तस्वीर के नीचे "प्रोफ़ाइल संपादित करें" लिंक पर क्लिक करें।
  • आप कॉन्फ़िगर कर सकते हैं कि आपके प्रोफ़ाइल के हर पहलू को कौन देख सकता है। यह देखने के लिए कि कौन इसे देख सकता है, प्रत्येक पहलू के कोने में सिल्होटेस के साथ बटन पर क्लिक करें। अपने दोस्तों को देखने के लिए सभी जानकारी छिपाने के लिए, लेकिन आपके पेशेवर संपर्कों को छिपाने के लिए इन चरणों का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप उन सभी छवियों के साथ ऐसा ही करते हैं जिन्हें आप पेशेवर संपर्कों के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं। छवियां बहुत हानिकारक हो सकती हैं अगर कोई कंपनी इसकी सामग्री को अस्वीकार्य मानता है
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    पुराने सहकर्मियों को ढूंढें नए संपर्क बनाने शुरू करने से पहले, सहकर्मियों और अन्य पुराने व्यावसायिक संपर्क ढूंढने में कुछ मिनट लगें। नए लोगों से मिलना शुरू करने से पहले यह एक स्थापित नेटवर्क बनाने में आपकी सहायता कर सकता है
  • फेसबुक शीर्षक बार में "मित्र" आइकन पर क्लिक करें "मित्रों के लिए खोजें" लिंक पर क्लिक करें और फिर संपर्क जोड़ने के लिए ऊपरी दाएं कोने में स्थित बटनों का उपयोग करें।
  • भाग 2
    समूह खोजें

    फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 7
    1
    अपने व्यावसायिक हितों के अनुसार समूहों की खोज करें हजारों फेसबुक समूह हैं जो हर हद तक मौजूद हर हद तक मौजूद हैं। कुछ खोजें जो सीधे आपके क्षेत्र या हित के क्षेत्र से संबंधित हों अपने कई हितों के आधार पर विभिन्न समूहों का पता लगाने के लिए फेसबुक के शीर्ष पर खोज बार का उपयोग करें।
    • उन खोजशब्दों के बारे में सोचें जो आपके क्षेत्र की विशेषज्ञता के लिए लागू होते हैं या पेशेवर के बारे में आप जो भावुक हैं समूहों के लिए खोज करने के लिए इन कीवर्ड का उपयोग करें
    • विशिष्ट फ़ील्ड के लिए अपनी खोज को पुनर्निर्देशित करने के लिए फ़िल्टर का उपयोग करें
    • आप अपने संपर्कों की पेशेवर प्रोफाइल को देखकर समूह भी पा सकते हैं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    जांचें कि समूह सक्रिय है। आपको उन समूहों में शामिल होना सुनिश्चित करना होगा जो सक्रिय और जीवंत हैं समूह में शामिल होने की प्रतिबद्धता स्वीकार करने से पहले आप कुछ चीजें देख सकते हैं:
  • हाल के समाचार समूह के मॉडरेटर इस अनुभाग को अपडेट करते हैं। जांच करें कि सूचना को अपडेट किया गया है और केवल प्रचार पर केंद्रित नहीं है।
  • सदस्यों की सूची समूह के कितने सदस्यों की जांच करें, साथ ही साथ उनके द्वारा साझा की जाने वाली रुचियों के प्रकार देखें। यह आपको उन लोगों के प्रकार की अच्छी धारणा दे सकता है जो उस समूह को आकर्षित करता है।
  • पैनल चर्चा देखें कि समूह में कितनी बार लोग प्रकाशित होते हैं और किस प्रकार की चर्चाओं के प्रकार होते हैं। यदि वे तर्क हैं जो इसके लायक नहीं हैं, तो यह संभावना है कि समूह आपको इस पर अपना समय बर्बाद नहीं कर सकता।
  • दीवार पर प्रकाशन अगर दीवार पर बहुत सारे "स्पैम" हैं, तो शायद मॉडरेटर समूह के साथ बहुत ही सम्मिलित नहीं हैं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    आप में शामिल होने वाले प्रत्येक समूह के लिए एक प्रस्तुति पोस्ट करें। हर बार जब आप किसी समूह में शामिल होते हैं, तो अपनी दीवार पर त्वरित प्रस्तुति प्रकाशित करें लोगों को पता चले कि आप कौन हैं, यदि आप वहां काम कर रहे हैं या नौकरी ढूंढने के लिए हैं, तो आपके पास क्या रुचियां या खासियत हैं और अगर आप दूसरों को सलाह दे सकते हैं
  • बहुत अधिक प्रकाशन से बचें अपनी सेवाओं का प्रचार न करें या प्रचार न करें, अपने व्यवसाय की वेबसाइट पर लिंक न रखें और अपनी प्रस्तुति में कुछ भी बेचने की कोशिश न करें। जब वे इसके लिए पूछते हैं तब यह जानकारी सहेजें। आप संपर्क बनाने के लिए फेसबुक पर हैं, न कि बिक्री हासिल करने के लिए।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    4
    समूह में संबंधित सामग्री साझा करें प्रेस लेख, ब्लॉग पोस्ट, प्रेस विज्ञप्ति और अन्य सामग्री जो कि समूह के लिए महत्वपूर्ण है प्रेस के लिए पोस्ट लिंक अपने प्रकाशन के टिप्पणी अनुभाग में हस्तक्षेप करना सुनिश्चित करें अपनी निजी ब्रांड के विस्तार के दौरान महत्वपूर्ण बात यह है कि चर्चा करने और चर्चा शुरू करें।
  • फेसबुक पर नेटवर्क का शीर्षक चित्र 11
    5
    टिप्पणियों और चर्चाओं में शामिल हों I फेसबुक समूह के प्रमुख कार्यों में से एक चर्चाएं हैं अपने व्यावसायिक हितों से संबंधित चर्चा ढूंढें और शुरू करें जब आप किसी मौजूदा चर्चा में फिर से भाग लेते हैं, तो सामान्य जवाब पोस्ट नहीं करें। उन सभी वार्तालापों में मूल्य जोड़ने का प्रयास करें जिसमें आप भाग लेते हैं। अन्य लोगों के साथ शत्रुता से बचें और समूह के अन्य सदस्यों को उत्पादक चर्चाओं में एकीकृत करने का प्रयास करें।
  • प्रंचस्टर्स हमेशा हर ऑनलाइन चर्चा में प्रकट होते हैं प्रशंसकों ने अन्य उपयोगकर्ताओं को परेशान करने के लिए तैयार की गई टिप्पणियों को प्रकाशित करके चर्चाओं को कमजोर करने का प्रयास किया। इन pranksters का जवाब समय की बर्बादी है, तो आप उनकी टिप्पणी जब संभव हो तो अनदेखा करना चाहिए



  • फेसबुक पर नेटवर्क का शीर्षक चित्र 12
    6
    समूह सदस्यों को अपनी पेशेवर सूची में जोड़ने के बाद उन्हें थोड़ा पता चला है। आपको अपने पेशेवर सूची में तुरंत समूह के सभी सदस्यों को जोड़ने से बचना चाहिए। इसके बजाय, थोड़ी देर प्रतीक्षा करें और यह देखने के लिए प्रतीक्षा करें कि क्या आप दूसरे सदस्यों के साथ संबंध विकसित करते हैं। समूह पन्ने पर एक बार जब आपने थोड़ा बातचीत की है, तो आप उन्हें अपनी सूची में जोड़ सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पेशेवर सूची में जोड़ते हैं और मित्र सूची में नहीं। यदि आप उन्हें गलत सूची में जोड़ते हैं, तो उनके पास उस जानकारी तक पहुंच होगी, जिसे आप साझा नहीं करना चाहते।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 13
    7
    अपनी सदस्यता को नियंत्रण में समूहों में रखें किसी भी समूह में शामिल होने से बचें और इसके बजाय, कुछ महत्वपूर्ण समूहों पर ध्यान केंद्रित करें। इन समूहों के साथ बातचीत करने के लिए कुछ समय लें - यदि आप केवल सैकड़ों समूहों में शामिल होते हैं और उनमें से किसी में भाग नहीं लेते हैं, तो आपको इससे अधिक परिणाम दिखाई देंगे।
  • भाग 3
    अन्य लोगों के साथ संपर्क स्थापित करें

    फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    अपने संपर्कों की दीवार पर पोस्ट करें समूह में किसी को जानने के बाद, आप व्यक्तिगत रूप से उनके साथ बातचीत शुरू कर सकते हैं वार्तालाप शुरू करने के लिए उन्हें उत्तेजित करने की कोशिश करने के लिए अपनी दीवारों पर दिलचस्प सामग्री पोस्ट करें उन टिप्पणियों का पालन करें, जो वे आपके प्रकाशनों के बारे में करते हैं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    मॉडरेशन के साथ चैट करें। कई पेशेवर लोग फेसबुक चैट का इस्तेमाल नहीं करते हैं और आम तौर पर चैट कार्यक्रम ईमेल की तुलना में कम पेशेवर माना जाता है। यदि आप किसी पेशेवर फेसबुक संपर्क को संदेश भेजना चाहते हैं, तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें ताकि इसका प्रारूप पेशेवर ईमेल संदेश के समान ही हो।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    इमोटिकॉन का उपयोग न करें जब आप किसी व्यावसायिक संपर्क में पोस्ट, संदेश या टिप्पणियां लिखते हैं, तो इमोटिकॉन का उपयोग करने से बचें। ये बहुत ही आरामदायक प्रतीकों हैं और आपको उन्हें अपने दोस्तों के साथ चैट करने के लिए आरक्षित करना होगा।
  • Video: नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में लोगो को मीटिंग में बुलाने का सही तरीका सीखें।

    फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    अपने व्याकरण की जांच करें जब आप ऑनलाइन संवाद करते हैं, तो आपका व्याकरण पहली छाप बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके सभी संदेश स्पष्ट रूप से लिखे गए हैं और आपके पास टाइपिंग या विराम चिह्न त्रुटियाँ नहीं हैं विस्मयादिबोधक चिह्नों से बचने की कोशिश करें
  • फेसबुक पर स्टेप 18 नेटवर्क का शीर्षक चित्र
    5
    अपने संपर्कों को परेशान करने से बचें जबकि किसी भी समय अपने दोस्तों के साथ चैट करना कोई समस्या नहीं है, आपको अपने व्यावसायिक संपर्कों के साथ अपने दैनिक पत्राचार को सीमित करना चाहिए। यदि आप उनके साथ बहुत बार संवाद करते हैं, तो आप उनके स्वागत का दुरुपयोग कर सकते हैं और किसी की तरह हताश हो सकते हैं। बातचीत को संक्षिप्त और विषय से संबंधित रखने की कोशिश करें।
  • भाग 4
    अपने अनुभव को अनुकूलित करें

    फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र चरण 1 9
    1
    अपने अनुप्रयोगों के साथ चयनात्मक रहें यदि आप फेसबुक पर एक प्रोफ़ेशनल प्रोफ़ाइल सेट अप करने जा रहे हैं, तो इसे खेलने के लिए उपयोग करने से बचें। हालांकि फेसबुक गेम बहुत लोकप्रिय हैं, लेकिन वे पेशेवर खातों के लिए उपयुक्त नहीं हैं। जब आप फेसबुक पर कुछ खेलते हैं, तब इसे सार्वजनिक किया जा सकता है और यह अन्य पेशेवरों के लिए एक बड़ा मोलभाव हो सकता है
    • अगर आप वैसे भी खेलना चाहते हैं तो यह सुनिश्चित करने के लिए कई बार जांच करें कि आप अपनी पेशेवर सूची के साथ अपने गेम के किसी भी अपडेट को साझा नहीं करते हैं।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक स्टेज 20 पर छवि
    2
    आपके द्वारा किए गए प्रकाशनों की मात्रा सीमित करें अपने संपर्कों की आत्मकथाओं को अतिरंजित या बाढ़ न करें अपनी पोस्ट को सीमित करने का प्रयास करें और दिन में केवल कुछ बार साझा करें। यदि आप इसे अधिक बार करते हैं तो ऐसा लगता है कि आप फेसबुक पर काम करने से अधिक समय व्यतीत करते हैं, जो संभावित नियोक्ताओं और संपर्कों को विचलित कर देगा।
  • फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक वाला चित्र चरण 21
    3

    Video: Network marketing का प्लान कैसा हो? जिससे सफलता जल्दी मिले.....

    कारणों में शामिल हों अपने विश्वासों को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने से आपके कैरियर के लिए लाभकारी हो सकता है, खासकर यदि आपके क्षेत्र से संबंधित कारण हो। ऐसे कारणों की खोज करें जैसे आप समूहों के साथ करते थे और संबंधित पृष्ठों के "पसंद" थे। अगर कुछ ऐसा है जो आप वास्तव में विश्वास करते हैं, तो आप अपने समूहों और व्यावसायिक संपर्कों के साथ कारण अपडेट साझा कर सकते हैं।
  • Video: नेटवर्क मार्केटिंग प्लान दिखाने का सही तरीका | Right Way to Show the Plan in MLM or Direct Selling

    फेसबुक पर नेटवर्क शीर्षक शीर्षक छवि 22
    4
    अपने नेटवर्क की घटनाओं को ढूंढें और इसमें शामिल हों जैसा कि आप कुछ समूहों में शामिल होना शुरू करते हैं, संभवतः आप घटनाओं और बैठकों का सामना करना शुरू कर देंगे। आपके संचार प्रयासों को बढ़ावा देने का अवसर लें व्यक्तिगत रूप से मिलना सामाजिक नेटवर्क के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है, इसलिए समय के साथ आपको फेसबुक से परे कनेक्शन बनाने की आवश्यकता होगी।
  • जब आप एक घटना या सम्मेलन में शामिल हों, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास "लिफ्ट वार्तालाप" तैयार है। यह अपने बारे में एक त्वरित प्रस्तुति है कि आप आसानी से किसी को भी जानते हैं जिसे आप जानते हैं। अपनी शिक्षा का उल्लेख करें, आपके पिछले कार्य अनुभव और कुछ ब्याज इसे तीस सेकंड में सीवी के विवरण के रूप में देखें।
  • आपको एक छोटी सी बातचीत में सहज महसूस करना चाहिए। आपके कार्यक्रम में लगभग निश्चित रूप से बहुत कुछ बात होगी, जिसका अर्थ है कि आपको वार्तालाप जारी रखने से परिचित होना होगा। एक छोटी बात की चाबी यह है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसके साथ आम में रूचि पाएं। इन समानताएं देखें, जब दूसरों को दिखाया जाए और उन्हें आपके साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • बोलने से पहले सोचो अपना मुंह खोलने या जवाब देने से पहले, आप क्या कहेंगे इससे आपको बोलने के समय काम करने से बचने में मदद मिलेगी और आपको कागज के एक टुकड़े करने से भी रोका जा सकेगा
  • जिन लोगों को आप जानते हैं उनसे संपर्क न खोएं सुनिश्चित करें कि आप व्यवसाय कार्ड प्राप्त करें या दूसरों से संपर्क जानकारी प्राप्त करें ताकि आप बाद में उनके साथ संवाद कर सकें। यह आपको फेसबुक से परे संपर्क स्थापित करने के अपने प्रयासों को जारी रखने में मदद करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com