ekterya.com

कैसे एक डीवीडी जला

डीवीडी फ़ाइलों को स्टोर, बैकअप और स्थानांतरित करने के सबसे सामान्य तरीके हैं। वे आपके कंप्यूटर से या किसी भी डीवीडी प्लेयर से फिल्में खेलने का एक शानदार तरीका भी हैं यदि आपके पास एक डीवीडी बर्नर है, तो आप सबसे आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम में शामिल उपकरण का उपयोग करके जल्दी से डीवीडी बना सकते हैं। यदि आप एक डीवीडी बनाने की इच्छा रखते हैं जो अधिकांश डीवीडी प्लेयरों पर काम करता है, तो आपको मुफ्त प्रोग्राम की सहायता की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1
वीडियो डीवीडी

जला एक डीवीडी चरण 1 छवि का चित्र
1
एक डीवीडी निर्माण कार्यक्रम डाउनलोड करें। अगर आप किसी डीवीडी प्लेयर को किसी डीवीडी प्लेयर पर खेलने के लिए एक वीडियो फ़ाइल जला देना चाहते हैं, तो आपको एक विशेष प्रकार के रिकॉर्डिंग प्रोग्राम की आवश्यकता होगी जिसे एक डीवीडी प्रोग्राम के रूप में जाना जाता है। "डीवीडी निर्माण"। इन प्रोग्रामों को वीडियो फ़ाइलों को ऐसे प्रारूप में कनवर्ट करते हैं जो डीवीडी प्लेयर पहचान सकते हैं। आम तौर पर ये प्रोग्राम आपके कंप्यूटर पर स्थापित नहीं होते हैं, हालांकि मूल या परीक्षण संस्करण आपके डीवीडी रिकॉर्डर के साथ आ सकता है। नीचे आप प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सबसे लोकप्रिय मुफ्त विकल्पों में से कुछ देखेंगे:
  • WinX डीवीडी लेखक: winxdvd.com/dvd-author/ (विंडोज़)
  • जला: burn-osx.sourceforge.net (मैक)
  • DeVeDe: rastersoft.com/programas/devede.html (लिनक्स)
  • जला एक डीवीडी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने डीवीडी निर्माण कार्यक्रम के साथ एक नया वीडियो प्रोजेक्ट बनाएं आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रम के आधार पर प्रक्रियाएं थोड़ा भिन्न होती हैं, लेकिन आमतौर पर वे आपको कार्यक्रम शुरू करने पर एक मेनू दिखाएंगे और वहां आप जिस प्रकार की डीवीडी बनाने जा रहे हैं उसका चयन कर सकते हैं। विकल्प या टैब का चयन करें "वीडियो"।
  • जला एक डीवीडी चरण 3 छवि
    3
    अपनी वीडियो फ़ाइलों को नई परियोजना में जोड़ें एक बार जब आप अपनी नई परियोजना शुरू करते हैं, तो आप अपनी पहली वीडियो फ़ाइल जोड़ सकते हैं अधिकांश डीवीडी संलेखन कार्यक्रम मुख्य वीडियो प्रारूपों का समर्थन करते हैं, इसलिए आपको आमतौर पर फ़ाइलों को पहली बार कनवर्ट करने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। वीडियो पर क्लिक करें और उसे प्रोग्राम विंडो पर खींचें या अपने कंप्यूटर पर वीडियो फ़ाइल खोजें।
  • आम तौर पर एक डीवीडी में आप एक पूरी फिल्म, या टेलीविजन एपिसोड के कई घंटे रिकॉर्ड कर सकते हैं।
  • जला एक डीवीडी चरण 4 छवि
    4
    रूपांतरण प्रक्रिया से आरंभ करें विडियो फाइलें अक्सर एमपीईजी -2 प्रारूप में नहीं होती हैं जो वीडियो डीवीडी बनाने के लिए आवश्यक होती हैं। डीवीडी निर्माण कार्यक्रम आपकी वीडियो फाइल को परिवर्तित करने के लिए जिम्मेदार होगा जब आप इसे परियोजना में जोड़ देंगे या एक बार जब आप सभी फ़ाइलों को जोड़ना समाप्त कर लेंगे वीडियो के रूपांतरण को पूरा करने में कुछ क्षण लग सकते हैं।
  • यदि वीडियो कनवर्ज़न के दौरान वे आपको ऐसा करने के लिए कहते हैं, तो अपने डीवीडी प्लेयर के लिए उपयुक्त क्षेत्र चुनें एनटीएससी का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान में किया जाता है, जबकि ज्यादातर यूरोपीय देशों में पीएएल का इस्तेमाल होता है।
  • यदि आप DeVeDe का उपयोग करने जा रहे हैं, तो रूपांतरण निर्माण प्रक्रिया के अंत में किया जाएगा।
  • यदि आपको फ़ाइल को कनवर्ट करने की कोशिश करते समय त्रुटि संदेश प्राप्त होते हैं, तो आपको विशेष रूप से वीडियो परिवर्तित करने के लिए समर्पित प्रोग्राम का उपयोग करना पड़ सकता है, जैसे कि हैंडब्रैक यहां क्लिक करें एक डीवीडी के साथ संगत प्रारूप में अपनी फ़ाइलें कनवर्ट करने के लिए हैंडब्रैक का उपयोग करने के निर्देशों के लिए
  • जला एक डीवीडी चरण 5 छवि
    5

    Video: How to Mount and Burn ISO Images in Windows 8.1 / 10 Tutorial | The Teacher

    मेनू बनाएं मेन्यू बनाने के लिए कई डीवीडी संलेखन कार्यक्रमों में बुनियादी उपकरण हैं उनके माध्यम से आप अपने वीडियो के लिए एक व्यक्तिगत मेनू बना सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि डीवीडी में एक मेनू है जो इसे खेलने में सक्षम हो, क्योंकि आप डिस्क को डाले जाने पर उसे खेलना शुरू कर सकते हैं।
  • में "जलाना" मैक के लिए, गियर बटन पर क्लिक करें और चुनें "डीवीडी थीम का उपयोग करें" अपने डीवीडी के लिए मूल मेनू को सक्षम करने के लिए
  • जब आप मेनू बनाते हैं, तो बॉक्स के किनारों के किसी भी किनारे पर बटन रखे। पुरानी टीवी और डीवीडी प्लेयर अक्सर किनारों को काटते हैं।
  • जला एक डीवीडी कदम 6 छवि
    6
    रिक्त डीवीडी डालें एक बार जब मेनू बनाया गया वीडियो परिवर्तित हो गया है, तो आप रिकॉर्डिंग प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। अपने कंप्यूटर की डीवीडी बर्नर में रिक्त डीवीडी-आर डालें। यह वीडियो डीवीडी बनाने के लिए सबसे अच्छा डिस्क प्रारूप है, चूंकि डीडीडी-रुपये ज्यादातर डीवीडी प्लेयर के साथ संगत है। कुछ पुराने डीवीडी प्लेयर, प्रारूप की परवाह किए बिना, किसी भी दर्ज किए गए डीवीडी नहीं खेल सकते।
  • अगर आपके कंप्यूटर को रिक्त डिस्क डालने पर ऑटोप्ले विंडो को खोलता है, तो बस इसे बंद करें
  • जला एक डीवीडी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7

    Video: राम मंदिर ना बना तो 2019 में मोदी सरकार की ईंट से ईंट बजा देंगे।।Dharmsena Ayodhya।।

    डीवीडी संलेखन कार्यक्रम के जला मेनू को खोलता है एक बार फिर, यह प्रक्रिया आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रम के आधार पर अलग-अलग होगी। डिस्क को प्रोजेक्ट जलने से पहले कुछ विन्यासों को जांचना अच्छा होगा:
  • एक स्थापित करें "लेखन गति" कम। हालांकि यह अधिकतम लिखने की गति या उच्च मूल्य सेट करने के लिए आकर्षक लग सकता है, यह डिस्क त्रुटियों का कारण बन सकता है और परिणामस्वरूप डिस्क को नहीं खेला जा सकता। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि डिस्क केवल 2X या 4x पर रिकॉर्ड करने के लिए काम करेगी।
  • यदि आपको अभी तक अपने क्षेत्र का चयन करने के लिए नहीं कहा गया है, तो उचित क्षेत्र चुनने के लिए रिकॉर्डिंग मेनू में एनटीएससी या पाल विकल्प की जांच करें।
  • जला एक डीवीडी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    डिस्क को रिकॉर्ड करें अपनी सेटिंग्स की समीक्षा करने के बाद, पर क्लिक करके रिकॉर्डिंग प्रक्रिया शुरू करें "प्रारंभ" या "अभिलेख"। पूरी प्रक्रिया में कुछ क्षण लग सकते हैं, खासकर यदि आपने रिकॉर्डिंग की गति कम कर दी है रूपांतरण या रिकॉर्डिंग के दौरान अपने कंप्यूटर का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे प्रक्रिया की गति कम हो सकती है या त्रुटियों का कारण हो सकता है।
  • यदि आप DeVeDe का उपयोग करने जा रहे हैं, तो प्रोग्राम केवल एक आईएसओ फाइल (एक डिस्क छवि) बना देगा इसलिए आपको आईएसओ फाइल को खुद ही जला देना होगा। अधिक जानकारी के लिए, इस खंड को पढ़ें।
  • जला एक डीवीडी चरण 9 छवि का चित्र
    9



    आपके द्वारा रिकॉर्ड किया जाने वाला डिस्क चलाएं। एक बार रूपांतरण और रिकॉर्डिंग प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको अधिकांश डीवीडी प्लेयर पर अपनी नई डिस्क खेलने में सक्षम होना चाहिए। याद रखें: सभी डीवीडी प्लेयर रिकॉर्ड किए गए डीवीडी का समर्थन नहीं करते हैं, खासकर अगर यह एक पुराना मॉडल है
  • विधि 2
    डेटा डीवीडी

    जला एक डीवीडी चरण 10 छवि का चित्र
    1
    अपने डीवीडी रिकॉर्डर में एक रिक्त डीवीडी डालें यदि आप अपने डेटा के साथ फाइलें बनाने जा रहे हैं या किसी को भी डिस्क पर डाल दिया है, तो किसी DVD-R या DVD-R DL (अंग्रेजी में अपने संक्षिप्त नाम के लिए उपयोग करें) "दोहरी परत"इसका क्या मतलब है? "डबल परत")। यदि आप डिस्क पर सामग्री को फिर से लिखना और संपादित करना चाहते हैं, तो एक DVD-RW का उपयोग करें
  • जला एक डीवीडी चरण 11 छवि
    2
    अपने कंप्यूटर के फ़ाइल ब्राउज़र में डीवीडी खोलें। अधिकांश आधुनिक ऑपरेटिंग सिस्टम आपको किसी भी अतिरिक्त सॉफ़्टवेयर के बिना फाइल ब्राउज़र से सीधे डेटा डीवीडी को जलाने की अनुमति देते हैं जब आप खाली डिस्क को खोलते हैं, तो आप फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को जोड़ सकते हैं।
  • विंडोज 7 और बाद के संस्करणों में, आपको यह चुनने के लिए कहा जाएगा कि क्या आप डिस्क को यूएसबी स्टिक के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं या पारंपरिक समाप्त डीवीडी के रूप में। यदि आप चुनते हैं "एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव के रूप में ", आप डिस्क को फिर से लिख सकते हैं, भले ही वह रीराइटेबल डिस्क न हो, लेकिन यह केवल विंडोज में काम करेगा यदि आप चुनते हैं "सीडी / डीवीडी प्लेयर के साथ", डिस्क एक पारंपरिक डिस्क की तरह काम करेगी और आपको उसे अंतिम रूप देना होगा, लेकिन आप इसे केवल एक बार लिख सकते हैं।
  • यदि आप ओएस एक्स का उपयोग करने जा रहे हैं, रिक्त डिस्क आपके डेस्कटॉप पर दिखाई देगी। खोजक के साथ इसे खोलने के लिए उस पर डबल क्लिक करें
  • जला एक डीवीडी चरण 12 छवि का चित्र
    3
    फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को खाली डिस्क विंडो में खींचें आप अपनी फ़ाइलों की मूल प्रतियां नहीं खो देंगे आप केवल रिक्त डीवीडी-आर पर 4.38 जीबी डेटा तक ही सीमित कर सकते हैं खिड़की के नीचे स्थित स्टेटस बार दिखाएगा कि कितना स्थान उपलब्ध है।
  • छवि जर्नी एक डीवीडी 13 कदम
    4
    डिस्क को रिकॉर्ड करें एक बार जब आप अपनी फ़ाइलें जोड़ना समाप्त कर लें, तो आप डिस्क को अंतिम रूप दे सकते हैं और इसे अन्य कंप्यूटरों में उपयोग के लिए निकाल सकते हैं। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम और इसकी कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर प्रक्रिया थोड़ा अलग है
  • यदि आपने चुना है "एक यूएसबी फ्लैश ड्राइव के रूप में" विंडोज़ में, आप फ़ाइलों को जोड़ने के बाद डिस्क को आसानी से निकालें और आप इसे अन्य विंडोज कंप्यूटरों में उपयोग करने के लिए तैयार हैं। इसमें लगभग एक मिनट लग सकता है
  • यदि आपने चुना है "सीडी / डीवीडी प्लेयर के साथ" विंडोज में, बटन पर क्लिक करें "रिकॉर्डिंग समाप्त करें" डिस्क को अंतिम रूप देने के लिए इसमें कई मिनट लग सकते हैं
  • यदि आप ओएस एक्स इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो बटन पर क्लिक करें "अभिलेख" बाईं साइडबार में, डिस्क के नाम के आगे।
  • विधि 3
    आईएसओ और अन्य डिस्क छवि प्रारूप

    जला एक डीवीडी चरण 14 छवि का चित्र
    1
    डिस्क छवि फ़ाइल को पहचानें डिस्क छवि फ़ाइलों को एक डीवीडी या सीडी की सटीक प्रतियां हैं जिन्हें रिक्त डिस्क पर जला दिया जाना चाहिए ताकि उनका इस्तेमाल किया जा सके। उनके माध्यम से आप अपनी डिस्क मूल की एक प्रति में बदल सकते हैं। आपके द्वारा डाउनलोड किए गए कुछ डिस्क प्रकार की डिस्क छवियों की एक विस्तृत विविधता है। सबसे आम फाइल प्रकार आईएसओ है, और आप विंडोज 7 या बाद में, या ओएस एक्स में एकीकृत सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर सकते हैं, ताकि एक रिक्त डिस्क पर एक छवि जला जा सके। अन्य डिस्क छवि प्रारूप हैं: सीडीआर, बिन / क्यूई, डीएमजी, सीडीआई, और एनआरजी।
    • यदि आप Windows Vista या XP का उपयोग करने जा रहे हैं, या आप आईएसओ के अलावा कोई अन्य छवि फ़ाइल जला रहे हैं, तो आपको एक छवि रिकॉर्डिंग प्रोग्राम स्थापित करना होगा। विंडोज के लिए सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से एक है इमगिबर (imgburn.com)।
  • जला एक डीवीडी चरण 15 छवि का चित्र
    2
    रिक्त डीवीडी को अपने रिकॉर्डर में डालें जब आप अपनी डिस्क पर एक छवि फ़ाइल रिकॉर्ड करते हैं, तो डिस्क को अंतिम रूप दिया जाएगा और आप उसे फिर से लिखने में सक्षम नहीं होंगे। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, DVD-R प्रारूप के साथ डिस्क का उपयोग करें
  • इमेज का शीर्षक है जला एक डीवीडी चरण 16
    3
    छवि रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर खोलें ऑपरेटिंग सिस्टम और इंस्टॉल किए गए सॉफ़्टवेयर के आधार पर प्रक्रिया अलग-अलग होती है:
  • विंडोज 7, 8 और 10: आईएसओ फाइल पर राइट क्लिक करें और चुनें "डिस्क पर रिकॉर्ड करें"। उपयोगिता खुल जाएगी "विंडोज डिस्क इमेज रिकॉर्डर"।
  • ओएस एक्स: कार्यक्रम खोलें "डिस्क उपयोगिता"। आप इसे फ़ोल्डर में पा सकते हैं "उपयोगिताएँ"। खिड़की के बाईं ओर स्थित बॉक्स में अपनी आईएसओ फाइल खींचें "डिस्क उपयोगिता"।
  • Windows Vista और XP, या आईएसओ के अलावा किसी प्रारूप के साथ फाइलें: अपना छवि रिकॉर्डिंग प्रोग्राम खोलें और छवि फ़ाइल लोड करें।
  • जला एक डीवीडी चरण 17 छवि
    4
    रिकॉर्डिंग प्रक्रिया प्रारंभ करें बटन पर क्लिक करें "अभिलेख" रिक्त डीवीडी पर अपनी आईएसओ या दूसरी छवि फ़ाइल रिकॉर्डिंग शुरू करने के लिए इस प्रक्रिया को आपके रिकॉर्डर की गति और छवि फ़ाइल के आकार के आधार पर कई मिनट लगेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com