ekterya.com

Excel में एक परिवार के पेड़ को कैसे बनाया जाए

पारिवारिक पेड़ स्कूल के विशिष्ट काम हैं और दूसरों को अपने पूर्वजों को सिखाने का एक मजेदार तरीका है एक्सेल भी अधिक जटिल वंशावली परियोजनाओं को ले जाने में सक्षम है, यद्यपि उन परियोजनाओं के लिए जो लंबे समय तक कार्यरत हैं, आप एक विशेष कार्यक्रम का उपयोग करना पसंद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
टेम्पलेट का उपयोग करें

इमेज का शीर्षक टाइप करें एक परिवार ट्री पर एक्सेल चरण 1
1
टेम्पलेट से एक नया दस्तावेज़ बनाएं टेम्पलेट से फ़ाइल → नया चुनें अगर आपके पास विकल्प होता है। Excel के कुछ संस्करणों में, बस फ़ाइल → न्यू का चयन करना एक पैनल खोल देगा जहां आप विभिन्न टेम्पलेट्स के बीच चयन कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक परिवार ट्री पर एक्सेल चरण 2
    2
    एक परिवार के पेड़ के लिए एक टेम्पलेट खोजें। यह टेम्प्लेट पूर्व-स्थापित नहीं है, इसलिए इसे खोजने के लिए आपको इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा। खोज "परिवार का पेड़" मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध दो विकल्प खोजने के लिए यदि आप खोज बार नहीं देखते हैं, तो देखें "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऑनलाइन," "Office.com" या "नेटवर्क टेम्पलेट्स" एक्सेल के आपके संस्करण के आधार पर उपधारा का चयन करें "स्टाफ़" और वंशावली वृक्ष टेम्पलेट ब्राउज़ करें।
  • आप इन विकल्पों को देख नहीं सकते हैं, जब आप Excel 2007 या पुराने संस्करण का उपयोग करते हैं। अनौपचारिक टेम्पलेट्स के लिए इंटरनेट पर खोज करना संभव है या अन्य विकल्पों को देखने के लिए निम्न अनुभागों पर जाएं।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें फ्रेमिली ट्री ऑन एक्सेल स्टेप 3
    3
    मूल पारिवारिक वृक्ष ग्राफ़िक को आज़माएं का ग्राफ "पारिवारिक पेड़ टेम्पलेट" यह परिवार के पेड़ को चित्रित करने के लिए रंगीन कोशिकाओं के साथ एक बुनियादी स्प्रैडशीट है। आपके लिए और प्रत्यक्ष पूर्वजों की चार पीढ़ियों के लिए एकमात्र स्थान है। यह स्कूल के काम के लिए एक अच्छा विकल्प है, लेकिन अधिक व्यापक खोज के लिए नहीं है इसका उपयोग करने के लिए, रंगीन कोशिकाओं पर बस क्लिक करें और अपने परिवार के सदस्यों का नाम दर्ज करें।
  • अपने भाइयों के लिए कोशिकाओं को जोड़ने के लिए, कॉपी और पेस्ट करें "आपके" एक ही कॉलम के दूसरे कक्ष में सेल जिससे कि यह एक ही हरा रंग हो। इसी तरह, अपने माता-पिता की कोशिकाओं को उसी कॉलम में प्रतिलिपि बनाना और पेस्ट करना संभव है, जिससे आपके चाची और चाचा के लिए स्पष्ट हरी कोशिकाएं बन जाए।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें फ्रेमिली ट्री ऑन एक्सेल स्टेप 4
    4

    Video: Baalveer - Episode 383 - 3rd March 2014

    बड़े परिवार का पेड़ बनाएं यदि आप अधिक जटिल पेड़ के साथ काम करते हैं, तो टेम्पलेट चुनें "परिवार का पेड़"। यह SmartArt सुविधा का उपयोग करता है, जिसके लिए Excel 2007 या बाद के वर्शन की आवश्यकता होती है बक्से पर क्लिक करना और अपने रिश्तेदारों के नाम को दर्ज करना संभव है, लेकिन इसमें कई अतिरिक्त सुविधाएं भी होंगी:
  • टेक्स्ट पैनल को लाने के लिए दस्तावेज़ में कहीं भी क्लिक करें। यह आपको एक सरल और कॉम्पैक्ट सूची के साथ परिवार के पेड़ को संपादित करने की अनुमति देगा। किसी अन्य परिवार के सदस्य को जोड़ने के लिए, पैनल के शीर्ष पर + बटन दबाएं। चयनित नए सेल के साथ, पीढ़ियों के बीच स्थानांतरित करने के लिए → या ← बटन का उपयोग करें अपने बेटे या बेटी के नाम के तहत इसे स्थानांतरित करने के लिए क्लिक करें और खींचें
  • SmartArt लूप मेनू में दस्तावेज़ पर कई दृश्य विकल्प मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, के आइकन पर क्लिक करना संभव है "अनुक्रम" डेटा प्रदर्शित करने के तरीकों का चयन देखने के लिए
  • विधि 2
    SmartArt (Excel 2007 या बाद का उपयोग करें)

    इमेज का शीर्षक टाइप करें एक परिवार ट्री पर एक्सेल चरण 5
    1

    Video: नोनी एक चमत्कारिक फल

    मेनू बार में SmartArt आइकन पर क्लिक करें। Excel के आधुनिक संस्करणों में, यह सुविधा का उपयोग करना संभव है "SmartArt" ताकि आरेख अधिक आकर्षक हो। चुनना "SmartArt" प्रारंभ करने के लिए खाली कार्यपत्रक के ऊपर स्थित मेनू बार में
    • Excel 2007 में, टैब का चयन करें "सम्मिलित" और उसके बाद के समूह में SmartArt की तलाश करें "रेखांकन"।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक परिवार ट्री पर एक्सेल चरण 6

    Video: ADHI AKSHAR PREM NA | Superhit Gujarati Comedy Natak FULL | Kamlesh Oza, Mukesh Rawal, Dimple Shah

    2
    एक पदानुक्रम बनाएँ जब मेनू बार स्मार्टआर्ट विकल्प दिखाता है, तो आइकन का चयन करें "अनुक्रम" मेनू के बाईं ओर के बगल में इच्छित दृश्य शैली का चयन करें और यह स्प्रेडशीट में दिखाई देगा।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक फ़ैमिली ट्री ऑन एक्सेल स्टेप 7
    3
    परिवार के पेड़ को भरें किसी अन्य एक्सेल ऑब्जेक्ट की तरह ही नया आरेख खींचें और विस्तार करना संभव है। अपने परिवार के पेड़ के नाम को दर्ज करने के लिए आरेख में प्रत्येक आकार या रिक्त रेखा पर क्लिक करें।
  • वैकल्पिक रूप से, पाठ पैनल का उपयोग करें, जब आप चित्र का चयन करते हैं। पाठ पैनल में कोई भी बदलाव आप आरेख के स्वरूप को सीधे प्रभावित करेगा।



  • विधि 3
    मूल स्प्रेडशीट का उपयोग करें

    इमेज का शीर्षक टाइप करें एक फ़ैमिली ट्री ऑन एक्सेल स्टेप 8
    1
    चुनना "फ़ॉर्म सम्मिलित करें"। Excel में एक नई स्प्रेडशीट बनाएं मेनू या मेनू बार के शीर्ष पर सम्मिलित करें और फिर प्रपत्र पर क्लिक करें। एक आयताकार, अंडाकार या कोई अन्य आकार चुनें।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक परिवार ट्री पर एक्सेल चरण 9
    2
    इसे स्प्रेडशीट में रखें। स्प्रेडशीट पर क्लिक करके उसे खींचें "खींचना" जिस तरह से एक संपूर्ण सर्कल या स्क्वायर बनाने के लिए, कुंजी को दबाकर रखें राजधानी जबकि आप फ़ॉर्म को खींचते हैं
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें फ्रेमिली ट्री ऑन एक्सेल स्टेप 10
    3
    फ़ॉर्म पर अपना नाम लिखें नीचे दिए गए फॉर्म पर क्लिक करें और अपना नाम दर्ज करें। अगले चरण पर जाने से पहले फ़ॉन्ट, रंग और अन्य शैलियों को इच्छित समायोजित करें।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक परिवार ट्री पर एक्सेल चरण 11
    4
    अधिक आकार बनाने के लिए कॉपी और पेस्ट करें उस प्रतिलिपि का चयन करें जिसे आपने अभी खींचा है और इसे कुंजी के साथ प्रतिलिपि बनाएँ ^ Ctrl+सी (⌘ सीएमडी+सी मैक पर) कई प्रतियों के रूप में पेस्ट करें जैसा कि आपको बार-बार कुंजी दबाकर की आवश्यकता होती है ^ Ctrl+वी.
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक परिवार ट्री पर एक्सेल चरण 12
    5
    परिवार के पेड़ को व्यवस्थित करें परिवार के पेड़ की सिल्हूट बनाने के लिए आकृतियों को क्लिक करें और खींचें। सबसे सामान्य है स्प्रेडशीट के नीचे एक, दो पंक्ति में, और दो, आदि। प्रत्येक प्रपत्र पर क्लिक करें और प्रत्येक रिश्तेदार का नाम डालें।
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें एक परिवार ट्री पर एक्सेल चरण 13
    6
    लाइनें सम्मिलित करें मेनू पर लौटें "फ़ॉर्म सम्मिलित करें" और झीग्ज लाइन का चयन करें ऊपर क्लिक करके (माता-पिता) से ऊपर के आकार को जोड़ने वाली रेखा खींचने के लिए उसे स्प्रेडशीट पर क्लिक करके खींचें। पहले की तरह, नई लाइन बनाने के लिए कॉपी और पेस्ट करें और उन्हें अपने स्थान पर रखने के लिए खींचें
  • इमेज का शीर्षक टाइप करें फ्रेमिली ट्री ऑन एक्सेल स्टेप 14
    7
    अतिरिक्त जानकारी दर्ज करें यदि आप चाहते हैं, तो प्रत्येक नाम के तहत जन्म तिथि या नोट्स शामिल करना संभव है। यह स्वयं को स्वयं के रूप में जोड़ना भी संभव है, या इस जानकारी को दर्ज करने के लिए प्रत्येक नाम के नीचे की कोशिकाओं पर क्लिक करें
  • टिप्स

    • पावरपॉइंट में परिवार के पेड़ों के लिए एक टेम्पलेट भी है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com