ekterya.com

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने इनवॉइस का ट्रैक कैसे रखें

कई कंपनियां डिपार्टमेंट व्यय या ओवरहेड का ट्रैक रखने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का इस्तेमाल करती हैं। जबकि एक्सेल अब अक्सर निजी कंप्यूटर से जुड़ा हुआ है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करता है, अगर आपके डेस्कटॉप पर एक्सेल है, तो आप अपने इनवॉइस का ट्रैक रखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आपके खाकों को माइक्रोसॉफ्ट और अन्य वेबसाइटों से ट्रैक करने के लिए कई टेम्पलेट उपलब्ध हैं और एक्सेल के हाल के संस्करणों में आपके चालानों का ट्रैक रखने के लिए आपके इंस्टॉल किए गए टेम्पलेट्स में एक टेम्पलेट शामिल है। आप Excel में अपने चालान का ट्रैक रखने के लिए अपनी स्प्रैडशीट भी कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। नीचे आप दोनों तरीकों के लिए निर्देश देखेंगे।

चरणों

विधि 1
एक्सेल स्प्रैडशीट के साथ कार्य करें

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चरण 1 में अपने बिलों को ट्रैक करें
1
पूर्व-स्थापित टेम्प्लेट चुनें। एक्सेल के हाल के संस्करणों में सामान्य व्यवसाय अनुप्रयोगों के लिए टेम्पलेट्स के साथ व्यक्तिगत व्यय का ट्रैक रखने के लिए एक टेम्पलेट शामिल है। आप ये टेम्प्लेट एक्सेस कर सकते हैं और एक्सेल में अपने इनवॉइस का ट्रैक रखने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Excel 2003 में, "फ़ाइल" मेनू में "नया" चुनें "टेम्पलेट" संवाद बॉक्स को प्रदर्शित करने के लिए "नया पुस्तक" कार्य फलक से "मेरे कंप्यूटर पर" चुनें
  • Excel 2007 में, चयन करें "नई" "मेनू" बटन में यह "नया पुस्तक" संवाद स्क्रीन दिखाता है बाईं ओर "टेम्पलेट" मेनू में "इंस्टॉल किए गए टेम्पलेट" चुनें मध्य भाग में "स्थापित टेम्पलेट" में "व्यक्तिगत मासिक बजट" चुनें और "बनाएं" पर क्लिक करें
  • Excel 2010 में, "फ़ाइल" टैब पर क्लिक करें, फिर "फ़ाइल" मेनू में "नया" चुनें "उपलब्ध टेम्पलेट्स" के ऊपरी भाग में "नमूना टेम्पलेट्स" को चुनें, फिर प्रदर्शित नमूना टेम्प्लेट में "व्यक्तिगत मासिक बजट" चुनें और "बनाएं" पर क्लिक करें।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने बिल्स ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 2

    Video: चालान ट्रैकर Excel टेम्पलेट का उपयोग कर बिक्री चालान ट्रैक कैसे

    2
    ऑनलाइन टेम्पलेट चुनें यदि निजी बजट टेम्पलेट जो माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के साथ पूर्व-स्थापित आता है, आपके खर्चों का ट्रैक रखने के लिए काम नहीं करता है, तो आप ऑनलाइन टेम्पलेट का चयन कर सकते हैं आप किसी तृतीय पक्ष साइट से एक टेम्प्लेट डाउनलोड कर सकते हैं या आप एक्सेल को माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऑनलाइन से कनेक्ट करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • Excel 2003 के लिए, आप Microsoft Excel ऑनलाइन लाइब्रेरी में से एक उपयुक्त टेम्प्लेट का चयन कर सकते हैं https://office.microsoft.com/en-us/templates/। (आप एक्सेल के और अधिक हाल के संस्करणों के आधार पर भी खाका देख सकते हैं।)
  • Excel 2007 में, "न्यू बुक" संवाद बॉक्स के ऑनलाइन Microsoft Office अनुभाग में "बजट" चुनें। Office ऑनलाइन टेम्प्लेट लाइब्रेरी से जुड़ने में सक्षम होने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • Excel 2010 में, उपलब्ध टेम्पलेट पैनल के Office.com अनुभाग में "बजट" चुनें। Office ऑनलाइन टेम्प्लेट लाइब्रेरी से जुड़ने में सक्षम होने के लिए आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने बिलों को ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    उचित सूचनाओं में अपनी जानकारी दर्ज करें सटीक जानकारी आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्प्रेडशीट टेम्पलेट पर निर्भर करती है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    अपनी स्प्रेडशीट सहेजें आप उस नाम का उपयोग कर सकते हैं जिसे टेम्पलेट आपको अपनी स्प्रैडशीट के लिए देता है या इसे अधिक समझ से कुछ के साथ बदल सकता है। अपना नाम जोड़ने और मौजूदा फ़ाइल का वर्ष पर्याप्त होना चाहिए।
  • विधि 2
    अपने स्वयं के खर्च रिकॉर्ड स्प्रैडशीट को डिज़ाइन करें

    Video: चालान ट्रैकर

    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    1
    एक्सेल खोलें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    सेल A1 में स्प्रैडशीट के लिए एक नाम दर्ज करें एक नाम का प्रयोग करें जो "निजी बजट", "व्यक्तिगत व्यय रिकॉर्ड" या कुछ इसी तरह की तरह समझ में आता है। (नाम दर्ज करते समय उद्धरण चिह्नों को छोड़ दें- उनका उपयोग केवल यह दिखाने के लिए किया जाता है कि नाम उदाहरण हैं)
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    3
    पंक्ति 2 में कॉलम के शीर्षक दर्ज करें कुछ शीर्षक और सुझाए गए आदेश "दिनांक", "भुगतान श्रेणी" (या "भुगतान") हैं, "मेमो," "खर्चों" "राजस्व" (या "टिकट "या "जमा") और "शेष राशि।" कक्ष ए 2 से जी 2 में इन खिताबों को दर्ज करें - आपको लंबे खिताब या लंबी प्रविष्टियों को समायोजित करने के लिए कॉलम की चौड़ाई समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्प्रैडशीट और कॉलम हेडर के शीर्षक सेट करने के बाद, इन शीर्षलेखों को अपने प्रविष्टियों के माध्यम से स्क्रॉल करते हुए प्रदर्शित करने के लिए "फ़्रीज़ पैनल" विकल्प का उपयोग करें। फ़्रीज़ पैनल Excel 2007 और 2010 में "दृश्य" मेनू टैब में "विंडो" समूह में, Excel 2003 में "दृश्य" मेनू में और पिछले संस्करणों में पाया जा सकता है।
  • Video: कैसे Excel में एक चालान खाका बनाने के लिए!

    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक 8
    4
    पंक्ति 3 में कक्षों में अपना पहला व्यय दर्ज करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल्स ट्रैक करें शीर्षक 9
    5
    सेल जी 3 में शेष सूत्र दर्ज करें। चूंकि यह बैलेंस शीट पर पहली प्रविष्टि है, शेष राशि का खर्च और राजस्व के बीच अंतर से निर्धारित किया जाएगा। आप इसे किस प्रकार स्थापित करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि क्या आप खर्च या नकद उपलब्ध देखना चाहते हैं।
  • यदि आप मुख्य रूप से अपने खर्चों को देखने के लिए स्प्रैडशीट को कॉन्फ़िगर करते हैं, तो संतुलन का सूत्र = E3-F3 होगा, जहां ई 3 खर्च का प्रतिनिधित्व करता है और F3 आय का प्रतिनिधित्व करने वाला सेल है। सूत्र को इस तरह से स्थापित करने से आपके खर्च का एक सकारात्मक नंबर मिल जाएगा, जिससे इसे समझना आसान होगा।
  • यदि आप उपलब्ध नकदी का ट्रैक रखने के लिए स्प्रेडशीट को कॉन्फ़िगर करते हैं, तो शेष सूत्र = F3-E3 होगा स्प्रैडशीट को इस तरीके से स्थापित करना शेष राशि को सकारात्मक बताता है जब आपके नकदी प्रवाह से आपके खर्च और नकारात्मक हो जाता है जब आपके पास आय से अधिक खर्च होता है
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक 10
    6
    पंक्ति 4 में कक्षों में अपना दूसरा खर्च दर्ज करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    7
    सेल जी 4 में शेष सूत्र दर्ज करें। दूसरी प्रविष्टि के रूप में और निम्न प्रविष्टियां एक वर्तमान शेष राशि बनाए रखेगी, आपको पिछली प्रविष्टि के शेष मूल्य के लिए व्यय और आय के बीच अंतर के परिणाम को जोड़ना होगा।
  • यदि आप स्प्रेडशीट को मुख्य रूप से आपके खर्चों को देखने के लिए कॉन्फ़िगर करते हैं, तो शेष सूत्र = जी 3 + (ई 4-एफ 4) होगा, जहां जी 3 पिछले शेष का प्रतिनिधित्व करने वाला सेल है, ई 4 वह खरा है जो व्यय का प्रतिनिधित्व करता है और एफ 4 सेल है जो आय का प्रतिनिधित्व करता है
  • यदि आप उपलब्ध नकदी का ट्रैक रखने के लिए स्प्रेडशीट को कॉन्फ़िगर करते हैं, तो शेष फॉर्मूला = जी 3 + (एफ 4-ई 4) होगा।
  • कोशिकाओं के आस-पास के कोष्ठक जो खर्च और आय के बीच अंतर का प्रतिनिधित्व करते हैं, वे जरूरी नहीं हैं - ये केवल सूत्र की अवधारणा को थोड़ा स्पष्ट करने के लिए शामिल किया गया है।
  • यदि आप सेल को शेष राशि से खाली रखना चाहते हैं, जब तक कि आप पूर्ण आय न हो, आप फॉर्मूला में IF स्टेटमेंट का उपयोग कर सकते हैं, जिससे कि शेष राशि दर्ज नहीं हो जाती है। इसके लिए फार्मूला, दूसरी प्रविष्टि के लिए = IF (ए 4 =)"","", जी 3 + (ई 4-एफ 4)) अगर आप खर्चों का ट्रैक रखने के लिए स्प्रैडशीट सेट करते हैं और es = IF (ए 4 ="","", जी 3 + (एफ 4-ई 4)) यदि आप उपलब्ध नकदी का ट्रैक रखने के लिए स्प्रेडशीट को कॉन्फ़िगर करते हैं (आप कोष्ठकों के चारों ओर कोष्ठक छोड़ सकते हैं, जो खर्च और आय का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन आप बाहरी कोष्ठकों को नहीं छोड़ सकते हैं।)
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में 12 बजे ट्रैक करें
    8
    कॉलम जी (बैलेंस कॉलम) में अन्य कक्षों में संतुलन सूत्र की प्रतिलिपि बनाएँ। सेल जी 3 पर राइट क्लिक करें और पॉप-अप मेनू से "कॉपी करें" चुनें - फिर कॉलम में नीचे दिए गए कक्षों का चयन करने के लिए खींचें। चयनित कक्षों पर राइट-क्लिक करें और चयनित कक्षों में सूत्र को पेस्ट करने के लिए पॉप-अप मेनू से "पेस्ट" चुनें। (Excel 2010 में, पॉप-अप मेनू से "पेस्ट" या "पेस्ट फ़ॉर्मूला" विकल्प चुनें)। वर्तमान पंक्ति से व्यय, आय और तारीख के संदर्भ (यदि उपयोग किया जाता है) और पिछले पंक्ति से शेष राशि को वर्तमान पंक्ति में संदर्भित करने के लिए सूत्र स्वचालित रूप से संदर्भ कक्षों को अपडेट करेगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक 13
    9
    स्प्रेडशीट सहेजें यह एक अर्थपूर्ण नाम दें, जैसे "व्यय लॉग। Xls" या "व्यक्तिगत बजट। Xls" या "व्यक्तिगत बजट। Xls।" किसी टेम्पलेट के आधार पर बजट की स्प्रेडशीट के साथ, आप अपना नाम शामिल करना चाह सकते हैं और वर्ष फ़ाइल के नाम पर। (फिर से, ध्यान रखें कि उद्धरण केवल उदाहरण के नामों को प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं और इन्हें नहीं लिखा जाना चाहिए, न ही आपको फ़ाइल का प्रत्यय लिखना चाहिए - एक्सेल यह आपके लिए करता है)
  • Excel 2003 और पुराने संस्करण स्प्रैडशीट फ़ाइलों को पुराने प्रारूप में सहेजते हैं ".xls", बजाय Excel 2007 और 2010 स्प्रेडशीट को एक्सएमएल पर आधारित नए प्रारूप में सहेज सकते हैं ".xlsx" लेकिन वे पुरानी प्रारूप में स्प्रैडशीट को पढ़ और सहेज सकते हैं ".xls" भी। यदि आपके पास कई कंप्यूटर हैं और आप यह स्प्रैडशीट सभी की योजना चाहते हैं, तो अपने पुराने कंप्यूटर का उपयोग करें यदि आपके कंप्यूटर में एक्सेल 2003 या कुछ पुराने संस्करण हैं और नए प्रारूप का उपयोग करें, यदि आपके सभी कंप्यूटरों में कम से कम Excel 2007 है
  • युक्तियाँ

    • इनवॉइस से भुगतान किए गए इनवॉइस को अलग करने के लिए जिन्हें भुगतान नहीं किया गया है लेकिन जो खर्चों का अनुमान लगाया गया है, आप बोल्ड में या कुछ रंग के साथ भुगतान किए गए इनवॉइस का टेक्स्ट कर सकते हैं या आप कोशिकाओं को छाया कर सकते हैं।
    • उपयोग "स्वत: पूर्ण" एक सुसंगत वर्तनी सुनिश्चित करने के लिए खर्च और आय की श्रेणियों में
    • किसी सूत्र या कॉलम हैडर को गलती से बदलने से बचने के लिए, आप उन कक्षों को परिवर्तन से सुरक्षित कर सकते हैं। उन कोशिकाओं का चयन करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं (तिथि, भुगतान की श्रेणी, व्यय, आय और ज्ञापन मूल्य) और उन कक्षों को अनलॉक करें, फिर संपूर्ण स्प्रेडशीट में सुरक्षा लागू करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com