ekterya.com

Excel में समयरेखा कैसे तैयार करें

एक्सेल कई ग्राफ़िक्स का उपयोग नहीं करता है, लेकिन समयरेखा तैयार करने के तरीके हैं यदि आपके पास एक्सेल 2013 या एक नया संस्करण है, तो आप एक धुरी सारणी का उपयोग करके स्वचालित रूप से समयसीमा बना सकते हैं। पुराने संस्करण मुख्य रूप से स्मार्टआर्ट ग्राफिक्स पर आधारित होते हैं, टेम्प्लेट पर या स्प्रैडशीट्स में कोशिकाओं के संगठन पर।

चरणों

विधि 1
स्मार्टअर्ट का उपयोग करें (Excel 2007 के बाद)

शीर्षक से छवि Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 1
1
एक नई स्प्रैडशीट बनाएं SmartArt एक नया ग्राफ़िक डिज़ाइन बनाता है जहां आप जानकारी जोड़ सकते हैं यह आपकी मौजूदा जानकारी को बदलती नहीं है, इसलिए आपको अपनी टाइमलाइन के लिए एक रिक्त पत्रक बनाना होगा
  • छवि शीर्षक में छवि Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 2
    2
    स्मार्टआर्ट मेनू खोलें Excel के आपके संस्करण के आधार पर, मेनू में SmartArt टैब पर क्लिक करें या सम्मिलित करें टैब पर और फिर SmartArt बटन पर क्लिक करें। यह विकल्प केवल Excel 2007 से ही उपलब्ध है।
  • छवि शीर्षक में छवि Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 3
    3
    के सबमेनू में समयरेखा का चयन करें "प्रक्रियाओं"। के समूह में, SmartArt मेनू में प्रक्रियाओं बटन पर क्लिक करें "स्मार्ट कला ग्राफिक डालें"। दिखाई देने वाले ड्रॉप-डाउन मेनू में, चुनें "बेसिक टाइमलाइन" (एक तीर नीचे इशारा करते हुए)
  • आप के अन्य चार्ट को अनुकूलित कर सकते हैं "प्रक्रियाओं" एक समयरेखा के रूप में उपयोग करने के लिए प्रत्येक ग्राफ़िक के नाम को देखने के लिए, कर्सर को आइकन पर ले जाएं और पाठ को प्रकट होने की प्रतीक्षा करें।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 4
    4
    अधिक घटनाएं जोड़ें डिफ़ॉल्ट रूप से, आप केवल कुछ ईवेंट के साथ शुरू करते हैं अधिक जोड़ने के लिए, समयरेखा चुनें ग्राफ़ के बाईं ओर एक टेक्स्ट पैनल दिखाई देगा टाइमलाइन पर एक नया इवेंट जोड़ने के लिए टेक्स्ट पैनल के शीर्ष पर स्थित + बटन पर क्लिक करें।
  • अधिक घटनाओं को जोड़ने के बिना समयरेखा को विस्तारित करने के लिए, सीमा को विभाजित करने वाले वर्ग को लाने के लिए समयरेखा पर क्लिक करें इसे बड़ा बनाने के लिए बाएं या दाएं किनारे को खींचें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 5
    5
    समयरेखा संपादित करें प्रविष्टियों को जोड़ने के लिए टेक्स्ट पैनल बॉक्स में लिखें आप समय-समय पर जानकारी को कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं और एक्सेल को उन्हें समायोजित करने के लिए प्रबंधित कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, आप समयरेखा में प्रत्येक प्रविष्टि के लिए जानकारी के एक स्तंभ के साथ समाप्त हो जाएंगे
  • विधि 2
    PivotTable विश्लेषण का उपयोग करें (Excel 2013 के बाद)

    छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 6
    1
    उस स्प्रैडशीट को खोलें जिसके पास एक है गतिशील तालिका. स्वत: एक समयरेखा उत्पन्न करने के लिए, आपकी जानकारी को पिवट सारणी में व्यवस्थित किया जाना चाहिए। आपको एक गतिशील तालिका विश्लेषण मेनू की भी आवश्यकता है, जो Excel 2013 में पहली बार प्रदर्शित हुआ।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 7
    2
    पिवट सारणी के भीतर कहीं भी क्लिक करें। इससे शीर्ष पर रिबन में पिवट तालिका के उपकरण खुल जाएगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 8
    3
    पर क्लिक करें "विश्लेषण"। यह तालिका में जानकारी को हेरफेर करने के विकल्प के साथ एक बार खुल जाएगा।
  • Video: Modern History Revision Capsule notes download in pdf

    छवि शीर्षक में छवि Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 9
    4



    पर क्लिक करें "समयरेखा सम्मिलित करें"। एक पाठ बॉक्स दिनांक स्वरूप के अनुरूप क्षेत्र दिखाएगा। ध्यान रखें कि पाठ के रूप में लिखी गई तारीखों को मान्यता नहीं दी जाएगी।
  • शीर्षक में छवि Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 10
    5
    क्षेत्र का चयन करें "उपयुक्त" और क्लिक करें "स्वीकार करना"। एक नया बॉक्स दिखाई देगा जो आपको अपनी समयरेखा के माध्यम से नेविगेट करने की अनुमति देता है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 11
    6
    चुनें कि सूचना कैसे फ़िल्टर की जाएगी। उपलब्ध जानकारी के आधार पर आप यह जानकारी चुन सकते हैं कि यह जानकारी कैसे फ़िल्टर्ड हो जाएगी (यह महीनों, वर्ष या तिमाहियों के लिए हो सकती है)।
  • छवि का शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 12
    7
    मासिक जानकारी की जांच करें जब आप समयरेखा के नियंत्रण बॉक्स में एक महीने पर क्लिक करते हैं, तो पिवट तालिका वह जानकारी प्रदर्शित करेगी जो उस महीने के लिए होती है।
  • छवि का शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 13
    8
    अपना चयन विस्तृत करें आप स्क्रॉल पट्टी के किनारे पर क्लिक करके और खींचकर अपने चयन का विस्तार कर सकते हैं।
  • विधि 3
    मूल स्प्रेडशीट का उपयोग करें (कोई संस्करण)

    छवि का शीर्षक शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 14
    1
    एक टेम्पलेट डाउनलोड करने पर विचार करें हालांकि पूरी तरह से आवश्यक नहीं है, एक टेम्पलेट समय की संरचना बनाने के द्वारा समय की बचत करने में आपकी सहायता कर सकता है। आप जांच कर सकते हैं कि क्या आपके पास फ़ाइल → नई या फ़ाइल → टेम्पलेट से कमांड के साथ खोज करने वाली समयरेखा का पहले से ही टेम्प्लेट है। अन्यथा, उपयोगकर्ताओं द्वारा ऑनलाइन समयरेखा तैयार किए गए खोजें। यदि आप किसी टेम्पलेट का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो अगले चरण पर जारी रखें।
    • यदि समयरेखा कई शाखाओं के साथ किसी प्रोजेक्ट की प्रगति को ट्रैक करती है, तो तालिका के लिए टेम्पलेट ढूंढने पर विचार करें "गैंट" एक समयरेखा के टेम्पलेट के बजाय
  • शीर्षक छवि शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 15
    2
    सामान्य कोशिकाओं का उपयोग करके अपना समयरेखा प्रारंभ करें। आप रिक्त कार्यपत्रक पर एक बुनियादी समयरेखा बना सकते हैं एक पंक्ति में अपनी टाइमलाइन की तारीख लिखें, उन रिक्त कक्षों के साथ अंतर करें, जो प्रत्येक प्रविष्टि के बीच से गुजरने वाले समय के अनुपात में हैं।
  • शीर्षक छवि शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 16
    3
    प्रविष्टियां लिखें सेल में सीधे ऊपर या नीचे तिथि में उस घटना का विवरण लिखें जो उस तिथि पर हुआ था। यदि आप बेतरतीब दिखते हैं तो चिंता न करें
  • तिथि के ऊपर और नीचे वर्णित विवरणों को पढ़ने के लिए समयरेखा को आसान बनाते हैं।
  • छवि का शीर्षक Excel में एक टाइमलाइन बनाएं चरण 17
    4
    विवरण झुकाएं वह पंक्ति चुनें, जिसमें आपके विवरण शामिल हैं। टैब पर क्लिक करें "दीक्षा" रिबन मेनू में, फिर बटन को ढूंढें "उन्मुखीकरण" के समूह में "संरेखण"। (कुछ संस्करणों में, बटन "उन्मुखीकरण" यह एबीसी पत्रों की तरह दिखता है)। उस पर क्लिक करें और इच्छुक पाठ विकल्पों में से किसी एक का चयन करें। पाठ की झुकाव समयरेखा में वर्णन को फिट कर देगा।
  • यदि आप Excel 2003 (या पिछले संस्करण) का उपयोग करते हैं, तो इसके बजाय उपरोक्त आप को चयनित सेल पर दायाँ क्लिक करना होगा। फ़ॉर्मेट कक्ष चुनें और फिर संरेखण टैब पर क्लिक करें। उस डिग्री की संख्या लिखें, जिसे आप पाठ को घुमाने के लिए चाहते हैं, फिर ठीक पर क्लिक करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इन विकल्पों से संतुष्ट नहीं हैं, तो PowerPoint का प्रयास करें, जिसमें अधिक ग्राफिक विकल्प हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com