ekterya.com

प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

छात्रों, सहकर्मियों या किसी टीम में काम करने वाले किसी भी व्यक्ति की उपलब्धियों और उपलब्धियों को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है। हालांकि कुछ कंपनियों के पुरस्कार और पुरस्कार है कि मूल्यवान नहीं कर रहे हैं में हजारों डॉलर खर्च करते हैं, कई कर्मचारियों का कहना है कि वे बस को पहचान अपने काम उसका सबसे अच्छा प्रेरणा देने के लिए पर्याप्त है। कुछ प्रयासों को पहचानने के लिए एक प्रमाण पत्र बनाने के लिए, आपको सभी की जरूरत है अच्छी गुणवत्ता वाले कार्ड स्टॉक और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस। PowerPoint में और Microsoft Word में प्रमाण पत्र बनाने के बारे में पढ़ते रहें और जानें।

चरणों

विधि 1
PowerPoint का उपयोग करना

एक सर्टिफिकेट चरण 1 को बनाएं
1
अपने टैब प्रमाणपत्र के लिए एक थीम चुनें "डिज़ाइन" PowerPoint टूलबार में यहां आप पूर्वनिर्धारित प्रमाण पत्र चुन सकते हैं या इसे अपने आप डिजाइन कर सकते हैं। आप प्रमाण पत्र के लिए एक थीम चुन सकते हैं जो आपकी कंपनी के लोगो के समान रंगों को शामिल करता है, या कोई भिन्न थीम चुन सकता है और जितने चाहें रंगों को संपादित कर सकते हैं।
  • पाठ के बाहर कुछ अंधेरे या चमकीले रंग के साथ एक थीम चुनने का प्रयास करें। इससे आपके प्रमाण पत्र पेशेवर दिखेंगे।
  • एक सर्टिफिकेट चरण 2 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    2
    उद्देश्य और प्रकार निर्धारित करें आपका प्रमाण पत्र देने के लिए एक सामान्य प्रशंसा, से पता चलता है कि वह एक कर्मचारी की विशेष रूप से यह एक ऐसी उपलब्धि का उल्लेख किया है या एक पाठ्यक्रम के पूरा होने के लिए सम्मानित किया काम करेगा? व्यवस्थित करें कि पाठ बॉक्स की सटीक संख्या को बनाने के लिए प्रमाण पत्र में कितनी जानकारी शामिल होगी I
  • एक सर्टिफिकेट स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    आपके मान्यता प्रमाणपत्र के लिए टेक्स्ट बॉक्स सम्मिलित करें टेक्स्ट सम्मिलित करने के लिए, टैब पर क्लिक करें "सम्मिलित", फिर आइकन पर क्लिक करें "टेक्स्ट बॉक्स"। पिछली दृश्य लंबवत ग्रिड लाइन पर पहली दृश्य लंबवत ग्रिड रेखा को क्लिक करें और खींचें माउस बटन को छोड़ें
  • यदि आवश्यक हो, पाठ बॉक्स के किनारे पर क्लिक करें और इसे स्थानांतरित जब तक यह सिर्फ पहली क्षैतिज ग्रिड रेखा से नीचे तक पहुँच जाता है और आधा ग्रिड की ऊंचाई है आकार को समायोजित करने।
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र 4
    4
    पाठ भरें पाठ बॉक्स पर राइट क्लिक करें और पॉप-अप मेनू से संशोधित टेक्स्ट विकल्प चुनें। बॉक्स में कंपनी का नाम लिखें आइकन पर क्लिक करके बॉक्स के अंदर स्थित पाठ को केन्द्रित करें "पैराग्राफ अनुभाग पर फोकस करें" टैब का "दीक्षा"। पाठ बॉक्स पर राइट क्लिक करें और चुनें "प्रतिलिपि" पॉप-अप मेनू में
  • पृष्ठ के शीर्ष पर दूसरी दृश्यमान क्षैतिज ग्रिड लाइन पर राइट क्लिक करें और चुनें "पेस्ट"। यदि आवश्यक हो, तो आप नए टेक्स्ट बॉक्स को उचित स्थान पर क्लिक करके खींच सकते हैं। बॉक्स के अंदर क्लिक करें और सत्यापित करें कि टेक्स्ट कहता है "अनुपालन का प्रमाण पत्र", "उपलब्धि का प्रमाण पत्र" या "मान्यता का प्रमाण पत्र", प्रमाण-पत्र के उद्देश्य और उपलब्धि के आधार पर, जिसे आप उजागर करना चाहते हैं
  • एक सर्टिफिकेट चरण 5 नामक छवि
    5
    आवश्यक पाठ बक्से बनाना जारी रखें। क्षैतिज ग्रिड लाइन 3.75, 4.75, 5, 5.5 और 6.5 में अतिरिक्त टेक्स्ट बॉक्स को कॉपी करें। प्रत्येक में पाठ संपादित करें ताकि वे कहते हों "इस प्रमाण पत्र के लिए दी गई है", "कर्मचारी का नाम", "(प्रशिक्षण पाठ्यक्रम, उपलब्धि या असाधारण प्रदर्शन का नाम) ", "परियोजना या टीम का नाम", " अनुमोदित: तिथि" और "इसे देने वाले व्यक्ति की नाम और स्थिति"।
  • आप अपने पाठ बक्से में इन सामान्य प्रारूप विवरणों का उपयोग कर सकते हैं और भविष्य के उपयोग के लिए टेम्पलेट्स के रूप में मान्यता प्रमाणपत्र सहेज सकते हैं।
  • एक सर्टिफिकेट चरण 6 को बनाएं
    6
    प्रत्येक पाठ बॉक्स के लिए फ़ॉन्ट आकार और फ़ॉन्ट में संपादित करें अधिकांश ग्राफिक डिजाइनर किसी भी प्रकाशित दस्तावेज़ के लिए 3 अलग-अलग स्रोतों से ऊपर का उपयोग करना चाहिये, तो आम तौर पर सबसे अच्छा विकल्प कुछ सरल और संक्षिप्त चयन करने के लिए है।
  • जॉर्जिया फॉन्ट का उपयोग करके बॉक्स के आकार 14 में देखें "कंपनी का नाम", "इस प्रमाण पत्र के लिए दी गई है" और "अनुमोदित: तिथि"। चित्रों के लिए 32 अक्षर आकार का प्रयोग करें "का प्रमाणपत्र" और चित्र के लिए पत्र 44 का आकार "कर्मचारी का नाम"। आप विवरण बॉक्स में आकार 10 लागू कर सकते हैं "द्वारा", और आकार 18 बॉक्स में "परियोजना या टीम का नाम"।
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र शीर्षक 7
    7
    बॉक्स पर हस्ताक्षर के लिए एक पंक्ति जोड़ें "इसे देने वाले व्यक्ति की नाम और स्थिति" प्रमाण पत्र में आइकन पर क्लिक करें "रूपों" टैब में "सम्मिलित", अनुभाग में "रेखांकन" और पहली सीधी रेखा का चयन करें क्लिक करें और सातवें लाइन के लिए ब्लेड की बाईं ओर तीसरे दिखाई खड़ी रेखा से एक लाइन आकर्षित करने के लिए कर्सर खींचें। माउस बटन को छोड़ें
  • लाइन पर राइट क्लिक करें और चुनें "फ़ॉर्म प्रारूप" ड्रॉप-डाउन मेनू में रेखा शैली अनुभाग में चौड़ाई को 1.75 में समायोजित करें। अनुभाग में एक रंग चुनें "थीम रंग" अनुभाग में पाया "लाइन रंग"।



  • एक शीर्षक बनाओ चित्र 8
    8
    प्रमाण पत्र समाप्त करें एक मोटी बढ़त के साथ मान्यता के अपने प्रमाण पत्र को सजाने, फ़ॉन्ट रंग और मोटाई समायोजित या एक कोने में अपनी कंपनी के लोगो डालें। अपने प्रमाण पत्र को बचाएं और इसे आपके लिए सादे कागज पर प्रिंट करें। आप इसे एक सहकर्मी या बॉस को दिखाने के लिए यह पूरा करने से पहले आप अपनी राय देने और कागज पर मुद्रित कर सकते हैं।
  • जब आप उत्पाद से संतुष्ट हो जाते हैं, तो उसे कार्ड पर प्रिंट करें, इसे काट लें और इसे पुन: सम्मिलित करें।
  • विधि 2
    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड टेम्पलेट का उपयोग करना

    इमेज शीर्षक से एक सर्टिफिकेट चरण 9
    1
    प्रमाणपत्र के लिए टेम्पलेट चुनें यह एक अच्छा विचार है एक पेशेवर प्रमाण पत्र टेम्पलेट है कि आप की तरह लगता है और आप जल्दी से और प्रभावी ढंग से उपयोग कर सकते हैं किसी भी अवसर या घटना है, जिसमें प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा में भरने के लिए। आप प्रमाणपत्र के लिए कई सुरुचिपूर्ण टेम्पलेट पा सकते हैं यहां और यहां.
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र शीर्षक 10

    Video: How to apply Female cast ? महिला का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाये ?

    2
    टेम्पलेट डाउनलोड करें इसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में खोलें, अधिमानतः 2007 या सबसे वर्तमान संस्करण में। जब आप एक उचित लगता है, तो आप भविष्य वार्षिक पुरस्कार या अन्य उपलब्धियों के लिए एक ही टेम्पलेट का उपयोग कर सकते हैं।
  • टेम्पलेट चुनें और मेनू खोलने के लिए राइट क्लिक करें, फिर दस्तावेज़ खोलने के लिए Office आइकन का बटन चुनें।
  • एक शीर्षक बनाओ चित्र 11
    3
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार टेम्पलेट को अनुकूलित करें प्रत्येक अनुभाग में के रूप में लेबल "नाम" या "तिथि" आप उस व्यक्ति या व्यक्तियों की जानकारी को क्लिक करके लिख सकते हैं जिनके पास मान्यता दी जाती है। यह आसान और तेज होगा
  • यदि बहुत से लोगों को एक ही डिप्लोमा मिलेगा, तो आपको कुछ समय बचाने के लिए पहले से भरे कुछ डेटा के साथ टेम्पलेट के संस्करण को सहेजना चाहिए। फिर, आपको बस इतना करना है कि नाम लिखना है।
  • Video: Digital life certificate from mobile | मोबाइल से जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनाएं

    एक सर्टिफिकेट स्टेप 12 बनाएं शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना प्रमाण पत्र प्रिंट करें नाम और विशिष्ट जानकारी रखने के बाद, आप इसे प्रिंट करने और उसे प्रस्तुत करने के लिए तैयार होंगे। अधिक पेशेवर और गुणवत्ता खत्म करने के लिए अच्छी गुणवत्ता के कार्डबोर्ड का उपयोग करें। आप कुछ अतिरिक्त डॉलर के लिए अधिकतर कार्यालय की आपूर्ति वाले स्टोर में इन कार्डों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक प्रमाणपत्र बनाओ चित्र 13
    5
    संबंधित प्राधिकरण द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र प्राप्त करें आमतौर पर यह जब अधिकार देने का प्रमाण पत्र एक उपलब्धि फर्म हाथ के उपलक्ष्य में अच्छा लग रहा है। अपने मालिक कुछ प्रमाण पत्र व्यक्तिगत समय के लिए पर्याप्त अपने पर्यवेक्षक फर्म प्रदान करने के लिए, फर्म के लिए कार्यालय से बाहर ले उन्हें अग्रिम में पेश करने के लिए निर्देश देता है। यह थोड़ा और समय लेगा, लेकिन यह प्रमाण पत्र को एक विशेष मूल्य देगा।
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप वास्तविक और प्रासंगिक जानकारी के साथ सभी क्षेत्रों को पूरा करते हैं। उस बॉक्स को निकालें जिसे आप उपयोग नहीं करेंगे।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • Microsoft PowerPoint
    • मोटी कार्डबोर्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com