ekterya.com

जमाराशि के कंपित सर्टिफिकेट्स का उपयोग कैसे करना शुरू करें

जमा प्रमाणपत्र आम तौर पर बैंक खातों तुलना में बेहतर प्रदर्शन और $ 250,000 से ऊपर (एफडीआईसी) (या नेशनल इंश्योरेंस फंड क्रेडिट यूनियन NCUSIF) द्वारा फेडरल डिपोजिट इंश्योरेंस के सहयोग से की गारंटी है। जमा की प्रमाण-पत्रों की "सीढ़ी", विभिन्न परिपक्वता तिथियों वाले प्रमाण पत्रों की एक श्रृंखला, नकदी और वापसी की उच्च दर प्रदान करती है। यदि आपके पास 1,000 डॉलर और 5,000 डॉलर के बीच है तो यह सबसे अच्छा निवेश है जो आप कर सकते हैं।

चरणों

एक सीडी सीढ़ी का उपयोग करके स्टार्ट सेविंग नाम का चित्र चरण 1
1
आपके पास बैंक खाते में एक आपातकालीन फंड या धन बाजार में फंड होना चाहिए। आपको किसी बैंक या किसी मौद्रिक फंड में "तरल" खाते में एक या दो माह के खर्च के बराबर राशि की आवश्यकता होगी जहां आप तुरंत धन वापस ले सकते हैं। क्योंकि जब भी आप चाहते हैं कि आप पैसे वापस ले सकते हैं, तो आप आमतौर पर बहुत कम ब्याज दर अर्जित करेंगे। बैंक खाते तत्काल खर्च का भुगतान करने के लिए और धन जमा करने के लिए उपयोगी होते हैं, जिसके बाद आप जमा और अन्य निवेश के प्रमाणपत्रों में निवेश कर सकते हैं।
  • सीडी सीडर का इस्तेमाल करना प्रारंभ करने की योजना
    2
    आपको जमा प्रमाणपत्रों की बुनियादी अवधारणाओं को समझना चाहिए। वे निर्धारित अवधि में निवेश तय कर रहे हैं। वे "तरल" नहीं हैं, यानी, आप पैसे आसानी से नहीं निकाल सकते हैं (यदि आप करते हैं तो आपको जुर्माना लगाया जाएगा)। आप उन्हें बैंकों, क्रेडिट यूनियनों या ब्रोकरेज में खरीद सकते हैं। अर्जित ब्याज प्रमाण पत्र में खुद को जोड़ा जा सकता है या किसी अन्य को पास किया जा सकता है। शब्द एक महीने से 5 वर्ष तक हो सकता है। आम तौर पर, इस अवधि में जितनी अधिक राशि का निवेश किया जाता है, उतनी अधिक राशि और ब्याज दर जितनी अधिक होगी, उतनी अधिक होगी। इसके अलावा, प्रमाण-पत्रों का मूल्यांकन करते समय आपको कई प्रकार के विकल्प मिलते हैं।
  • सीडी सीढ़ी का उपयोग करना प्रारंभ करना प्रारंभिक छवि चरण 3
    3
    अपना लक्ष्य निर्धारित करें और जमा सीढ़ी के अपने प्रमाण पत्र का डिज़ाइन करें। आप घर के लिए, यूनिवर्सिटी, सेवानिवृत्ति के शुरुआती भुगतान के लिए क्या खरीद रहे हैं, कार खरीद रहे हैं? आपका लक्ष्य निर्धारित करता है कि आपको कितना धन चाहिए और आपको इसकी आवश्यकता कब होगी।
  • एक अधिक महत्वपूर्ण आपातकालीन फंड बनाने के लिए (3 से 6 महीने के व्यय मूल्य की सिफारिश की जाती है) आपको 6 माह या $ 18,000 के लिए प्रति माह 3,000 डॉलर की आवश्यकता हो सकती है। प्रत्येक बार जमा का प्रमाणपत्र परिपक्व होता है, इसे 6 महीने के एक नए प्रमाण पत्र में पुन: संयोजन करता है।
  • आप प्रारंभिक कार भुगतान करने के लिए एक नया या एक घर खरीदने के लिए बचाने के लिए चाहते हैं, लंबी अवधि प्रमाण पत्र के साथ शुरू होता है और धीरे-धीरे अपने सभी निवेश के लिए कुछ अल्पकालिक खरीदने anda एक ही समय में परिपक्व होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप 5 साल में घर खरीदना चाहते हैं, तो एक साल में एक साल के भीतर, एक 4 साल के प्रमाणपत्र खरीदते हैं, अगले साल एक 3 साल का प्रमाणपत्र आदि। जब आपका निवेश परिपक्व होता है, तो आप विश्वास नहीं करेंगे कि आपने कितने पैसे बचाए हैं।
  • अपनी सेवानिवृत्ति के लिए आप प्रत्येक वर्ष परिपक्व होने वाली एक के साथ 5 साल की परिपक्वता अवधि वाले प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं।
  • सीडी सीढ़ी का उपयोग कर प्रारंभ सेविंग का शीर्षक चरण 4



    4
    सर्वोत्तम पेशकश ढूंढें ऐसी कई फीस हो सकती हैं जो अलग-अलग प्रमाण पत्र उसी अवधि में भुगतान करते हैं। एक का उपयोग करेंकैलकुलेटर सर्वोत्तम दरें उपलब्ध दिखाने के लिए अपने सभी विकल्पों पर विचार करें जब आप खरीदते हैं
  • सीडी सीढ़ी का इस्तेमाल करना प्रारंभ स्टार्ट नाम वाली छवि चरण 5
    5
    जमा प्रमाण पत्र की शर्तों की समीक्षा करें और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रश्न पूछें कि प्रमाण पत्र की शर्तें पूरी तरह से समझें। कुछ अलग-अलग बाधाएं हैं
  • सीडी सीढ़ी का उपयोग करना प्रारंभ करना प्रारंभ करने वाली छवि चरण 6
    6
    परिपक्व होने वाले प्रमाण पत्रों को चालू करें। जमा राशि का परिपक्वता प्रक्रिया शुरू होने से पहले, अपने पैसे को फिर से निवेश करने की तलाश शुरू करें। यदि आप तत्काल कार्रवाई नहीं करते हैं, शायद एक ही बैंक में जमा का प्रमाण वापस, आपको उच्च ब्याज दर प्राप्त करने से रोकना ज्यादातर बैंकों की आवश्यकता होती है कि आप परिपक्वता के बाद पहले 10 दिनों के भीतर किसी चेक या बचत खाते में अपने निवेश को स्थानांतरित करें या फिर जमा की प्रमाण पत्र की अवधि अलग ब्याज दर के साथ फिर से शुरू हो जाएगी। अगर आप सक्रिय रूप से अपने पैसे का प्रबंधन नहीं करना चाहते हैं, तो यह बहुत अच्छा है क्योंकि नए निवेश में पिछले एक अवधि की समान अवधि होगी। पिछले जमा प्रमाणपत्र के लिए आपकी जमा राशि शेष राशि में जोड़ दी जाएगी और आपको पिछली लाभ के लिए ब्याज मिलेगा
  • युक्तियाँ

    • आमतौर पर, क्रेडिट यूनियनों वाणिज्यिक बैंकों की तुलना में बहुत अधिक ब्याज दरों प्रदान करते हैं। अपने स्थानीय क्षेत्र की जांच करें, आज कई क्रेडिट यूनियनों में काफी उदारवादी प्रविष्टियां हैं और यहां तक ​​कि कुछ लोगों को भी आपको अपने संगठन में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है।
    • संपूर्ण अनुबंध पढ़ें सब कुछ। आपको जो प्रश्न नहीं समझे उसके बारे में प्रश्न पूछें।
    • चूंकि जमा के प्रमाण पत्रों ने गारंटीकृत ब्याज दरों की गारंटी दी है, इसलिए स्टॉक मार्केट में पैसा खोने का कोई खतरा नहीं है।
    • आपको अपने हितों का पालन करना चाहिए जब करों को घोषित करने का समय आता है, तो आपको इसे "ब्याज आय" के रूप में सरकार को सूचित करना चाहिए। यद्यपि शुरुआत में आप अपनी सभी ब्याज आय घटा सकते हैं, अंततः आप करों का भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा कमाएंगे और कोई भी इसे आईआरएस का पीछा नहीं करना चाहेंगे।
    • जमा प्रमाणपत्रों की सीढ़ी का उपयोग करने की कुंजी यह है कि आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के अनुसार इसे कॉन्फ़िगर करना है। कोई भी आपकी वित्तीय स्थिति को आपसे बेहतर नहीं समझता है यदि आप बचत शुरू करते हैं और आपको लगता है कि आप उस पैसे के बिना आसानी से जीवित रह सकते हैं, तो लंबी अवधि का प्रयास करें।
    • कागजी कार्यवाही को कम करने के लिए, नए लोगों को बनाने के बजाय पहले से ही परिपक्व होने वाले जमा के प्रमाण पत्र में धन जोड़ें 5 या 6 प्रमाण पत्रों को अपने वृद्धि को सीमित करने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि कम से कम एक वर्ष या 6 महीने की परिपक्व होती है।
    • स्टैगर डॉलर की लागत का औसत भी प्रबंधित करता है, इस प्रकार एक बार में अपने सभी पैसे का निवेश करने से अधिक स्थिर वापसी अर्जित करता है।

    चेतावनी

    • जमा प्रमाणपत्र के लिए बीमा $ 250,000 अकेले 2013 के अंत तक संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध हैं तो यह, फिर से $ 100,000 बन हालांकि, आप एक से अधिक संस्थानों में जमा प्रमाणपत्र की खरीद और संपत्ति के विभिन्न संयोजनों बनाने के द्वारा बीमा की राशि में वृद्धि कर सकते हैं अपने साथी के साथ
    • जल्दी वापसी के लिए दंड काफी महंगे हैं। अगर आपको इस समय पैसे की ज़रूरत नहीं है, तो बेहतर प्रतीक्षा करें यदि आपने पहले कभी निवेश नहीं किया है, तो कम अवधि के लिए दुबला
    • जमा का प्रमाणपत्र ब्याज दर और मुद्रास्फीति जोखिम के अधीन हैं - यदि आप ब्याज दर (और मुद्रास्फीति) में वृद्धि करते हैं तो भी आप निवेश से जुड़े होते हैं।
    • लंबी अवधि हमेशा उच्च ब्याज दरों की गारंटी नहीं देता है एक उपज वक्र है जो विभिन्न शर्तों के लिए ब्याज दरों को दर्शाता है (एक महीने से 5 वर्ष के बीच) एक उल्टे उपज की अवस्था लंबी अवधि के लिए कम ब्याज दर दर्शाती है।
    • यदि आपके पास जमा के अपने प्रमाण पत्र की खरीद के बारे में कोई शिकायत है, तो उसे हल करने के लिए अनुशंसित एफडीआईसी प्रक्रिया का पालन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com