ekterya.com

जिम्प का उपयोग कर एक पारदर्शी छवि कैसे बनाएं

जिम्प एक स्वतंत्र और बहुत लोकप्रिय कार्यक्रम है जो छवियों को संपादित करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह शुरुआती और पेशेवर दोनों के लिए एक बहुत शक्तिशाली उपकरण है। हालांकि, विशेष रूप से शुरुआती लोगों के लिए, प्रोग्राम की सबसे अधिक उपयोगी सुविधाओं में से उपयोग करना सीखना आसान है। जीआईएमपी में पारदर्शी छवियां बनाना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है, जब महारत हासिल हो जाती है, उपयोगकर्ता के लिए कई अवसरों को खोलता है। इसे कैसे करें यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ते रहें।

चरणों

जिम्प चरण 1 का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
1
जीआईएमपी में अपनी छवि खोलें जीआईएमपी खोलें और "फाइल" का चयन करके छवि खोलें > ओपन "विंडो के शीर्ष पर टास्कबार में और छवि पर नेविगेट करें जब आप अपनी इच्छित छवि को चुनते हैं, तो वह विंडो के बीच में दो छोटी खिड़कियां, बाईं तरफ के उपकरण और दाईं तरफ संवाद के साथ लोड हो जाएंगी। याद रखें, जहां दोनों खिड़कियां हैं, क्योंकि उनके पास ऐसे टूल होते हैं जो आप छवि को पारदर्शी बनाने के लिए उपयोग करेंगे।
  • गिम्प चरण 2 का उपयोग कर एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    2
    जांचें कि छवि में अल्फा चैनल है। जीआईएमपी में, चैनल परतों के बराबर नहीं हैं क्योंकि इसमें एक विशिष्ट रंग के लिए छवि की ग्राफिक जानकारी होती है। दूसरे शब्दों में, जिम्प में, रंगीन चित्रों में तीन चैनल हैं: लाल, हरे और नीले रंग काले और सफेद चित्रों में केवल एक चैनल है: ग्रे इसके अलावा, कुछ चैनलों में "अल्फा" नामक एक अतिरिक्त चैनल है यह चैनल एक चैनल है जिसे आप छवि में पारदर्शिता बनाने के लिए हेरफेर करने जा रहे हैं। यह निर्धारित करने के लिए रखें कि आपकी छवि में एक अल्फा चैनल है या नहीं।
  • सबसे पहले, "विंडोज चुनें > अवकाशित संवाद > चैनल में "संपादन विंडो के शीर्ष पर मेनू में
  • आपको दाईं ओर "डायलॉग" विंडो में एक लाल बॉक्स, एक हरा बॉक्स और एक नीला बॉक्स वाला टैब दिखाई देगा। यदि आपने इसे अभी तक चुना नहीं है, तो उस टूल का चयन करें।
  • आपको इस टैब के शीर्ष पर स्थित लाल चैनल, हरे और नीले रंग के लिए प्रविष्टियां दिखनी चाहिए (या, यदि छवि काले और सफेद है, एक एकल ग्रे चैनल)। यह नीचे, अल्फा चैनल दिखाई देना चाहिए। यदि यह प्रकट नहीं होता है, तो आपको उसे अगले चरण में अपनी छवि में जोड़ना होगा। यदि यह प्रकट होता है, तो अगले चरण को छोड़ दें।
  • जिम्प चरण का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आवश्यक हो, तो एक अल्फा चैनल जोड़ें अगर आपकी छवि में अल्फा चैनल नहीं है, चिंता न करें, एक जोड़ना बहुत आसान है। बस "परत पर क्लिक करें > पारदर्शिता > अल्फा चैनल जोड़ें "विंडो के शीर्ष पर मेनू बार में यह अल्फा चैनल बना देगा जो कि आप अपनी छवि को पारदर्शी बनाने के लिए उपयोग करेंगे।
  • जिम्प चरण का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: GIMP ट्यूटोरियल-कैसे चित्र पारदर्शी बनाने के लिए

    4



    चयन उपकरण चुनें उपकरण विंडो के ऊपरी हिस्से में (विंडो के बाईं ओर स्थित) छवि के विभिन्न हिस्सों को चुनने के लिए उपकरण हैं अगले चरण में, हम "धुंधला चयन" टूल का उपयोग उस चित्र का हिस्सा चुनने के लिए करेंगे, जिसे हम पारदर्शी बनाना चाहते हैं। हालांकि, आपकी स्थिति के आधार पर, कोई भी अन्य उपकरण उपयुक्त हो सकता है। उपकरण मेनू विंडो में पहले सात उपकरण चयन उपकरण हैं बाएं से दाएं, ये हैं:
  • "आयताकार चयन" टूल। यह उपकरण छवि का एक आयताकार भाग चुनता है।
  • "अंडाकार चयन" उपकरण यह उपकरण आपकी छवि का एक परिपत्र, आयताकार या अंडाकार भाग का चयन करता है।
  • "निशुल्क चयन" टूल। यह उपकरण आपको उस चित्र के हिस्से के आसपास (आज़ादी से) आकर्षित करने देता है जिसे आप माउस का उपयोग करना चाहते हैं, यह छोटे तत्वों में और अजीब आकार के साथ आदर्श है।
  • "धुंधला चयन" टूल यह वह उपकरण है जिसका उपयोग हम इस गाइड में करेंगे। यह टूल उस छवि का एक हिस्सा चुनता है जो इसे बाकी की ओर से एक ऑब्जेक्ट के रूप में पहचानता है। उदाहरण के लिए, अगर आपकी छवि का एक हिस्सा एक अलग रंग है और आप उस भाग पर धूमिल चयन टूल के साथ क्लिक करते हैं, तो जिम्प केवल और कुछ नहीं चुनने का प्रयास करेगा।
  • "रंग द्वारा चयन" टूल यह उपकरण आपको समान रंगों के साथ छवि के कुछ हिस्सों को चुनने की अनुमति देता है।
  • "स्मार्ट कैंची" उपकरण यह उपकरण छवि में वस्तुओं को समझदारी से चुनने के लिए बढ़त समायोजन कौशल का उपयोग करता है।
  • "फ्रंट चयन" टूल। यह टूल उस छवि में ऑब्जेक्ट्स का चयन करने का प्रयास करता है जो कि जेमप अग्रभूमि में होने की पहचान करता है।
  • जिम्प चरण का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: कैसे Gimp में परत मास्क का उपयोग कर पारदर्शी पृष्ठभूमि बनाने के लिए | # 5

    5
    चित्र का हिस्सा चुनें इस चरण के लिए, "धुंधला चयन" उपकरण का उपयोग करना (हालांकि आप किसी अन्य उपकरण का उपयोग कर सकते हैं) टूल विंडो में "धुंधला चयन" आइकन पर क्लिक करें (यह एक जादू की छड़ी की तरह दिखता है), फिर उस चित्र के हिस्से पर क्लिक करें, जिसे आप पारदर्शी बनाना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, पृष्ठभूमि)। जिम्प छवि के इस भाग का हिस्सा लेने का प्रयास करेगा, आप देखेंगे कि एक चित्रित सीमा उस छवि के कुछ हिस्सों के किनारे दिखाई देती है जिसमें आपने क्लिक किया था
  • यदि बिंदीदार किनारे में सही क्षेत्र शामिल नहीं है, तो आपको उपकरण की संवेदनशीलता को समायोजित करने की आवश्यकता है। "धुंधला चयन" टूल पर क्लिक करने के बाद, आपको अन्य बातों के अलावा, एक उपकरण जो खिड़की के निचले भाग में "थ्रेशोल्ड" कहता है, देखना चाहिए। इस मीटर को समायोजित करके, आप दूसरे शब्दों के बीच, टूल की संवेदनशीलता को बदल सकते हैं, छवि में कितनी तेजी से वस्तुएं भिन्न हैं
  • आम तौर पर, रंगों या काले और सफेद छवियों की एक छोटी सी रेंज के चित्र के लिए, कम सीमा बेहतर होती है, जबकि उच्च थ्रेसहोल्ड रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ चित्रों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। अपनी आवश्यकताओं के लिए सही संवेदनशीलता प्राप्त करने के लिए प्रयोग करें
  • जिम्प चरण का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    पूर्ण पारदर्शिता प्राप्त करने के लिए, "हटाएं" कुंजी दबाएं। अगर आप छवि का हिस्सा चाहते हैं जिसे आपने 100% पारदर्शी चुना है, तो आपको उसे हटा देना चाहिए। वर्तमान में अल्फा चैनल के साथ, इसमें कुछ भी नहीं के साथ छवि के कुछ हिस्सों को पूरी तरह से पारदर्शी हो जाएगा। छवि के हिस्से को हटाने के बाद, आपको ग्रिड पृष्ठभूमि देखना चाहिए, इसका मतलब है कि यह पारदर्शी है।
  • सुनिश्चित करें कि आप छवि को पारदर्शी बनाने के बाद ध्यान से जांचें, खासकर यदि आपने "धुंधला चयन" टूल का इस्तेमाल किया हो। छवि का छोटा भाग पारदर्शी नहीं हो सकता है, खासकर दो वस्तुओं के बीच की सीमा के पास। ऐसा लगता है कि आपको ज़ूम इन करना होगा और इसे "इरेज़र" टूल का इस्तेमाल अंतिम स्पर्श देने के लिए करना होगा।
  • गिम्प चरण 7 का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र

    Video: एक पारदर्शी छवि Gimp 2.8 का उपयोग बनाने के लिए कैसे

    7
    आंशिक पारदर्शिता प्राप्त करने के लिए, उपलब्ध विकल्पों में से एक का उपयोग करें। कहें कि आप चयनित छवि का हिस्सा 100% पारदर्शी होने के लिए नहीं चाहते हैं। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आप चाहते हैं कि उसे 50% पारदर्शिता हो। सौभाग्य से, जीआईएमपी विभिन्न प्रकार के आंशिक पारदर्शिता विकल्प प्रदान करता है, जिसमें से अत्यंत मूल से अत्यंत जटिल तक। नीचे सबसे सामान्य विकल्पों में से तीन की सूची है जो सबसे अधिक स्थितियों को कवर करती है, अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने वाला एक चुनें:
  • इरेज़र टूल का उपयोग करें उपकरण मेनू से मिटाने का उपकरण चुनें एक "अस्पष्टता" मीटर बस नीचे दिखाई देना चाहिए। अस्पष्टता स्तर को 100% से कम स्तर तक समायोजित करके, आप छवि के कुछ हिस्सों को पारदर्शिता के साथ पेंट करने के लिए "इरेज़र" टूल का उपयोग कर सकते हैं।
  • आंशिक रूप से पारदर्शी पूरी परत बनाता है "डायलॉग" विंडो में "परतें" टैब खोलें (यह पहली टैब है)। शीर्ष पर, आपको अपनी छवि की परतों की एक सूची दिखाई देगी। आप चाहते हैं कि परत का चयन करें और फिर आप के पारदर्शिता का स्तर प्राप्त जब तक आप टैब के शीर्ष पर अस्पष्टता मीटर को समायोजित।
  • एक अस्थायी चयन का उपयोग करें उपरोक्त उल्लिखित किसी भी चयन टूल का उपयोग करके, छवि का एक हिस्सा चुनें। एक बार चुने जाने पर, "चयन करें" पर क्लिक करें > खिड़की के शीर्ष पर मेनू बार में फ़्लोटिंग "फ़्लोटिंग" यह एक अस्थायी चयन तैयार करेगा, जो अनिवार्य रूप से एक अस्थायी परत है जिसे आप तुरंत संपादित कर सकते हैं। अगर आप उस मेनू में नहीं हैं, तो "डायलॉग" विंडो में "परतें" टैब पर क्लिक करें, वहां आपको अस्थायी परत दिखाई देगी। उस परत को चुनें और अपारदर्शिता को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें। जब आप संतुष्ट हो जाते हैं, तो चयन के बाहर की छवि के किसी भी हिस्से पर क्लिक करें, कर्सर के पास इसके आगे एक एंकर होना चाहिए। छवि पर क्लिक करने से फ़्लोटिंग चयन निर्धारित होगा, छवि में किए गए परिवर्तन लागू करें और अस्थायी परत को समाप्त करें।
  • यदि आपके पास समस्याएं हैं, तो यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि अल्फ़ा चैनल को बाकी की प्रक्रिया के साथ जारी रखने से पहले संवाद विंडो में चैनल टैब में चुना गया है।
  • जिम्प चरण का उपयोग करके एक पारदर्शी छवि बनाएं शीर्षक वाला चित्र 8
    8
    जब समाप्त हो, तो छवि को सहेज या निर्यात करें जैसे GIF या PNG दोनों प्रकार की फाइलें पारदर्शिता के साथ संगत हैं। आपको उस प्रारूप में छवि को सहेज कर रखनी चाहिए जो आपको चाहिए। आम तौर पर पीएनजी फाइल बेहतर होती है क्योंकि यह जीआईएफ फ़ाइल के सभी फ़ंक्शन और कई और अधिक का समर्थन करती है, लेकिन अगर आप एक एनिमेटेड जीआईएफ बनाना चाहते हैं, तो जाहिर है कि इसे उस प्रारूप में सहेजना अच्छा होगा। यदि आपको नहीं पता है कि इसे सहेजने के लिए, इसे दोनों स्वरूपों में सहेजें, कुछ भी नहीं होता है।
  • अपनी छवि को बचाने के लिए, "फ़ाइल" चुनें > सहेजें "या" फ़ाइल " > के रूप में सहेजें "मेनू के शीर्ष पर मेनू में। छवि को निर्यात करने के लिए, "फ़ाइल का उपयोग करें > निर्यात करें "या" फ़ाइल " > के रूप में निर्यात करें "।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com