ekterya.com

कैसे विंडोज़ कार्यक्रमों को हटाने के लिए

जब एक प्रोग्राम उपयोगी हो या आपके कंप्यूटर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने से शुरू होता है, तो इसका समय निकालने का समय है सामान्य तौर पर, विंडोज 7 में एक प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करना एक काफी सरल प्रक्रिया है, लेकिन कार्यक्रम थोड़ी मुश्किल हो सकता है अगर कार्यक्रम सहयोग करने से मना कर देता है। किसी भी प्रोग्राम को अनइंस्टॉल कैसे करें और यह जानने के लिए यह आलेख पढ़ें कि क्या समस्या उत्पन्न होती है।

चरणों

छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 1
1
"नियंत्रण कक्ष" खोलें आप प्रारंभ मेनू से नियंत्रण कक्ष तक पहुंच सकते हैं और आप स्क्रीन के निचले बाएं कोने में या कीबोर्ड पर विंडोज कुंजी दबाकर विंडोज लोगो पर क्लिक करके प्रारंभ मेनू खोल सकते हैं।
  • छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 2

    Video: windows 10,8,7:How to fix wi-fi connected but no internet access

    2
    "प्रोग्राम और सुविधाएं खोलें।" सामान्य तौर पर, नियंत्रण कक्ष दो अलग-अलग तरीकों से प्रदर्शित होता है: "श्रेणियों के अनुसार देखें" या "आइकन द्वारा देखें"। श्रेणी के अनुसार प्रत्येक में कुछ विकल्पों के साथ आठ या नौ चिह्न हैं, जबकि आइकन दृश्य आइकन की एक लंबी सूची है
  • "श्रेणी के अनुसार देखें" में, "प्रोग्राम" श्रेणी में "एक प्रोग्राम अनइंस्टॉल करें" पर क्लिक करें।
  • "आइकन द्वारा देखें" में, "प्रोग्राम और सुविधाएं" आइकन पर क्लिक करें।
  • छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 3
    3
    उस कार्यक्रम का पता लगाएं जिसे आप अनइंस्टॉल करना चाहते हैं। जब आप "प्रोग्राम और सुविधाएं" खोलते हैं, तो आपको सभी इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों की सूची दिखाई देगी। सूची के लिए पूरी तरह से लोड होने के लिए आपको कुछ मिनट इंतजार करना पड़ सकता है इसे चुनने के लिए सूची में प्रोग्राम पर क्लिक करें।
  • यदि प्रोग्राम जिसे आप हटाना चाहते हैं, सूची में नहीं दिखता है, तो जांच लें कि उसकी अपनी स्थापना रद्द उपकरण क्या है। सामान्य तौर पर, यह प्रारंभ मेनू के समूह में है, जिसे आप प्रारंभ → सभी प्रोग्राम → प्रोग्राम या कंपनी का नाम क्लिक करके खोल सकते हैं।
  • यदि आप अनइंस्टॉल टूल कहीं भी नहीं ढूँढ सकते, तो आपके पास एक मैलवेयर हो सकता है और आपको इसे हटाने के लिए विशेष प्रक्रियाओं की आवश्यकता होगी। Malwarebytes जैसे प्रोग्राम डाउनलोड करें और मैलवेयर की खोज में विश्लेषण करें।



  • छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 4
    4
    "अनइंस्टॉल" बटन पर क्लिक करें यह सूची में एक प्रोग्राम का चयन करते समय यह शीर्ष टूलबार में दिखाई देगा। आप प्रकट होने वाले मेनू में अनइंस्टॉल को खोजने के लिए प्रोग्राम पर दायाँ क्लिक कर सकते हैं। स्थापना रद्द करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए उस पर क्लिक करें। जब आप करते हैं, तो वे आपको पूछेंगे कि क्या आप जारी रखना चाहते हैं
  • Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 5
    5
    निर्देशों का पालन करें प्रत्येक प्रोग्राम में अलग-अलग स्थापना कार्यक्रम होंगे। आपसे पूछा जा सकता है कि क्या आप फाइल कॉन्फ़िगरेशन में सेटिंग्स को सहेजना चाहते हैं अगर आप बाद में किसी प्रोग्राम को पुनर्स्थापित करने की योजना बनाते हैं, तो सेटिंग्स को सहेजना उन्हें कॉन्फ़िगर करना आसान बना सकता है।
  • अगर प्रोग्राम इसे अनइंस्टॉल करने के बाद इसे अनइंस्टॉल या फिर से दिखने से इनकार करता है, तो यह संभव है कि आपके कंप्यूटर में वायरस है वायरस से निपटने के लिए, आपको अलग-अलग वायरस हटाने के कार्यक्रम चलाने की आवश्यकता हो सकती है परामर्श इस गाइड वायरस के संक्रमण से निपटने के तरीके पर कुछ सुझाव प्राप्त करने के लिए
  • छवि निकालें प्रोग्राम निकालें (विंडोज 7) चरण 6
    6
    एक अतिरिक्त सफाई कार्यक्रम निष्पादित करें। कई बार, वांछित फाइलें और रजिस्ट्री प्रविष्टियों को अनइंस्टॉल प्रक्रिया के दौरान पीछे छोड़ दिया जाता है। ये समय के बीतने के साथ आपके कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, खासकर यदि आप अक्सर प्रोग्राम स्थापित और अनइंस्टॉल करते हैं सीसी क्लीनर जैसे कार्यक्रम आपको इन आवेशपूर्ण फाइलों को खत्म करने में मदद कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर को आसानी से चला सकते हैं।
  • यदि आप एक ही समय में कई कार्यक्रमों को खत्म करने जा रहे हैं और आप काफी मात्रा में अंतरिक्ष छोड़ रहे हैं, तो आप चाहते हैं कि हार्ड ड्राइव को defragment अपने कंप्यूटर के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए
  • Video: How to make files and folder undeleteable and unaccessible #computerrepair (4k) #computerrepair

    चेतावनी

    • कभी-कभी स्थापना कार्यक्रम आपको "साझा किए गए फ़ाइलें" को हटाने के लिए कहेंगे (आमतौर पर, ये फ़ाइलें "DLL" या "OXL" में समाप्त होती हैं)। इन फ़ाइलों को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है, खासकर यदि आपने कोई भी प्रोग्राम इंस्टॉल नहीं किया है, क्योंकि आपने वह प्रोग्राम इंस्टॉल किया है जिसे आप हटाना चाहते हैं। हालांकि, यदि आपके पास प्रोग्राम था जिसे आप अपने कंप्यूटर पर लंबे समय तक हटाना चाहते हैं, तो फ़ाइलें छोड़ें (बस सुनिश्चित करने के लिए)।
    • यदि आप ऐसे प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने का प्रयास करते हैं जो "इस प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करें, तो अन्य कार्यक्रमों को नुकसान पहुंचा सकता है", तो यह संभव है कि इसे खत्म नहीं करना बेहतर होगा (जब तक कि आप सुनिश्चित नहीं हों कि यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य प्रोग्राम को प्रभावित नहीं करेगा)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com