ekterya.com

कैसे रैम मेमोरी को मुक्त करने के लिए

जब बहुत से प्रोग्राम रैम (रैंडम एक्सेस मेमोरी) का उपयोग करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपका सिस्टम थोड़ा धीमा हो जाता है और यह भी जवाब नहीं दे सकता है अपने सिस्टम की मेमोरी के असंगत को साफ़ करने के लिए इस गाइड का पालन करें और इसे जल्दी से काम कर लें।

चरणों

विधि 1
अनावश्यक कार्यक्रमों को बंद करें

फ्री रैम चरण 1 नामक छवि
1

Video: श्री रामजी के हिट भजन : वन को निकल चले रघुराई || Sanjo Baghel || Popular Ram Bhajan

आपको पता होना चाहिए कि प्रोग्राम RAM का उपयोग कैसे करते हैं। प्रोग्राम्स कंप्यूटर की रैम में अस्थायी जानकारी को स्टोर करते समय चलती हैं। आपके पास और अधिक खुले कार्यक्रम हैं, अधिक रैम आपको आवश्यकता होगी। मेमोरी को मुक्त करने का सबसे आसान तरीका उन कार्यक्रमों को बंद करना है जो आप उपयोग नहीं करते हैं।
  • फ्री रैम चरण 2 नामक छवि
    2
    अतिरिक्त खिड़कियां बंद करें यदि आपके पास स्क्रीन पर एकाधिक कार्यक्रम हैं, तो जिन लोगों का आप उपयोग नहीं कर रहे हैं उन्हें बंद करें। अगर आपके पास एक खुले चैट कार्यक्रम है, लेकिन आप इस समय चैट नहीं कर रहे हैं, तो इसे बंद करें।
  • वेब ब्राउज़रों के पास कई टैब खुले हैं जो एक महत्वपूर्ण मात्रा की स्मृति का उपयोग करते हैं कुछ टैब खाली करने के लिए उपयोग नहीं किए जा रहे टैब को बंद करें
  • फ्री रैम चरण 3 नामक छवि

    Video: मोबाइल की ram और memory कैसे फ्री करते है sdmaid app aur disk usage app

    3
    पृष्ठभूमि प्रोग्राम बंद करें खिड़की बंद करने के बाद भी कुछ प्रोग्राम काम करना जारी रखेंगे। आप सिस्टम ट्रे में इन प्रोग्रामों में से अधिकांश देख सकते हैं, जो डेस्कटॉप के निचले दाएं कोने में स्थित है, घड़ी के बगल में। अपने माउस को आइकनों के पास देखें कि क्या प्रोग्राम अभी भी सक्रिय हैं।
  • प्रोग्राम मेनू खोलने के लिए आइकन पर राइट क्लिक करें। आप इस मेनू से पूरी तरह से सबसे कार्यक्रम बंद कर सकते हैं कुछ प्रोग्राम, जैसे एंटीवायरस प्रोग्राम, आप उन्हें यहां से बंद करने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • फ्री रैम चरण 4 नामक छवि
    4
    विंडोज के साथ शुरू होने वाले नियंत्रण कार्यक्रम जब आप विंडोज शुरू करते हैं तो खुले कई प्रोग्राम होने पर आपके कंप्यूटर की कार्यक्षमता और गति पर काफी प्रभाव पड़ सकता है। कुछ तरीके हैं जिसमें आप कुछ प्रोग्राम नहीं खोल सकते हैं जब आप Windows प्रारंभ करते हैं
  • प्रोग्राम के कॉन्फ़िगरेशन को बदलें। विंडोज के साथ खुले अधिकांश प्रोग्राम इस सुविधा को अक्षम करने का विकल्प रखते हैं। ओपन विकल्प या प्रोग्राम सेटिंग्स। विंडोज़ की शुरुआत में अपना उद्घाटन निष्क्रिय करने का विकल्प सामान्यतः "सामान्य" अनुभाग में पाया जाता है। उदाहरण के लिए, Google ड्राइव आइकन पर राइट क्लिक करना मेनू खोलता है यदि आप "प्राथमिकताएं" पर क्लिक करते हैं, तो एक नई विंडो दिखाई देगी। "विविध" खंड में "कंप्यूटर चालू होने पर स्वचालित रूप से Google डिस्क खोलें" विकल्प को सक्रिय और निष्क्रिय करने के लिए एक बॉक्स होता है।
  • स्टार्टअप सेवाओं को अक्षम करें एक ही समय में विंडोज कुंजी और "आर" कुंजी दबाकर "रन" कमांड को खोलें। बॉक्स में "msconfig" टाइप करें और Enter दबाएं। यह सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन विंडो खोल देगा। आपके कंप्यूटर से शुरू होने वाले कार्यक्रमों की पूरी सूची देखने के लिए "स्टार्टअप" टैब पर क्लिक करें उन प्रोग्रामों के सभी बॉक्स अक्षम करें जिन्हें आप अक्षम करना चाहते हैं।
  • फ्री रैम चरण 5 नामक छवि
    5
    मजबूर करने के लिए पृष्ठभूमि प्रोग्राम बंद करें कुछ प्रोग्राम हैं जो पृष्ठभूमि में काम करते हैं और सिस्टम ट्रे में आइकन नहीं है और सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन विंडो में दिखाई नहीं देते हैं। पृष्ठभूमि प्रोग्राम को बंद करने के लिए जो आप सामान्य रूप से उपयोग नहीं कर सकते, कार्य प्रबंधक खोलें। ऐसा करने के लिए, नियंत्रण, Alt और Delete कुंजी दबाएं और "टास्क प्रबंधक प्रारंभ करें" चुनें
  • उन कार्यक्रमों को खोजें, जिन्हें आप बंद करना चाहते हैं "प्रक्रियाएं" टैब खोलें वर्तमान में आपके कंप्यूटर पर चल रहे सभी प्रक्रियाएं दिखायी जाती हैं। खिड़की के निचले हिस्से में, आप उस रैम का कुल प्रतिशत देखेंगे जो आप उपयोग कर रहे हैं। अपनी वर्तमान रैम की खपत के अनुसार कार्यक्रमों को क्रमबद्ध करने के लिए "मेमोरी" श्रेणी पर क्लिक करें
  • जिस प्रोग्राम को आप बंद करना चाहते हैं उसे चुनें और "फिनिश प्रोसेस" पर क्लिक करें एक विंडो पूछेगी कि क्या आप इसे बंद करना चाहते हैं और चेतावनी देते हैं कि बंद करने के कार्यक्रमों के प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है केवल करीब प्रोग्राम जो आप सुनिश्चित हैं कि आप बंद करना चाहते हैं ऐसा करने से कंप्यूटर को अस्थिर अवस्था में तब तक छोड़ दिया जा सकता है जब तक आप उसे पुनः आरंभ नहीं करते। आम तौर पर, प्रोग्राम जिसका उपयोगकर्ता नाम "सिस्टम" (सिस्टम) है, आपके कंप्यूटर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक है।
  • विधि 2
    पुनरारंभ करें Windows Explorer

    फ्री रैम चरण 6 नामक छवि

    Video: बालि और सुग्रीव के बीच युद्ध !! श्री राम ने बाली का वध किया !! Sugreev Gatha !! Total Devotional !!

    1



    "कार्य प्रबंधक" खोलें प्रेस Ctrl + Alt + Delete और विकल्प की सूची से कार्य प्रबंधक चुनें। "कार्य प्रबंधक" विंडो खुल जाएगी। "प्रक्रिया" टैब पर क्लिक करें
  • फ्री रैम चरण 7 नामक छवि
    2
    "एक्सप्लोरर" के लिए खोजें। विंडोज एक्सप्लोरर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए यूजर इंटरफेस है I इसे पुनरारंभ करने से राम साफ हो जाता है और इसे पुनः लोड किया जाता है, शायद थोड़ी मात्रा में स्मृति को मुक्त करना "Explorer.exe" के लिए खोजें और "एंड प्रोसेस" पर क्लिक करें आप "नाम" श्रेणी पर क्लिक करके प्रोग्राम की सूची को नाम से सॉर्ट कर सकते हैं। यदि आप इसे ठीक से करते हैं, तो टास्कबार और डेस्कटॉप आइकन गायब हो जाएंगे।
  • Video: तेरे मन में राम - Shri Anup Jalota (Tere Man Main Ram...)

    फ्री रैम चरण 8 नामक छवि
    3
    पुनरारंभ करें Windows Explorer "एप्लिकेशन" टैब पर क्लिक करें और फिर "नया कार्य ..." बटन पर क्लिक करें। प्रकट होने वाली विंडो में "explorer.exe" टाइप करें और फिर ठीक बटन दबाएं। एक्सप्लोरर फिर से टास्कबार खुल जाएगा और आपके डेस्कटॉप पर आइकन फिर दिखाई देगा।
  • विधि 3
    अन्य चाल

    फ्री रैम चरण 9 नामक छवि
    1
    Windows Defender अक्षम करें अगर आपके पास एंटीवायरस या एंटीस्पायवेयर प्रोग्राम चल रहा है, तो Windows डिफ़ेंडर अनावश्यक है और आप इसे अक्षम कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, नियंत्रण कक्ष में विंडोज डिफेंडर खोलें, "टूल" पर क्लिक करें और फिर "विकल्प" चुनें। "व्यवस्थापक" अनुभाग पर जाएं और "इस प्रोग्राम का उपयोग करें" बॉक्स को अनचेक करें फिर "सहेजें" पर क्लिक करें और फिर "बंद करें"।
  • फ्री रैम चरण 10 नामक छवि
    2
    विंडोज एयरो बंद करो विंडोज एयरो ग्राफिक थीम है जो विंडोज अपने संस्करणों Vista और 7 में उपयोग करता है। नियंत्रण कक्ष खोलें और "सूचना और प्रदर्शन उपकरण" चुनें बाईं ओर स्थित मेनू में, "दृश्य प्रभाव समायोजित करें" पर क्लिक करें। यह "प्रदर्शन विकल्प" विंडो खुल जाएगा, जहां आप विंडोज के दृश्य विवरण को संशोधित कर सकते हैं। एयरो को बंद करने के लिए, "सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए समायोजित करें" विकल्प चुनें और फिर "लागू करें" पर क्लिक करें। सेटिंग्स को लागू किया जाता है, जबकि स्क्रीन एक पल के लिए ग्रे बदल जाएगा।
  • फ्री रैम चरण 11 नामक छवि
    3
    अधिक भौतिक RAM जोड़ें। वर्षों की अवधि में मेमोरी की लागत काफी कम हो गई है, इसलिए आपके कंप्यूटर पर रैम की मात्रा को अद्यतन करना काफी समय पहले की तुलना में सस्ता है। आपके सिस्टम में किस प्रकार के रैम संगत है यह निर्धारित करने के लिए अपने कंप्यूटर के दस्तावेज़ीकरण से परामर्श लें। डेस्कटॉप कंप्यूटर और लैपटॉप पर रैम को स्थापित करने के लिए हमारे गाइड देखें।
  • टर्मिनल चरण 4 का उपयोग करके अपने मैक को कस्टमाइज़ करें शीर्षक वाला छवि
    4
    मैक की याददाश्त मुफ्त ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम, एप्पल के मैक कंप्यूटर से, स्मृति उपयोग के संदर्भ में काफी कुशल है, लेकिन कभी-कभी, उच्च रैम की खपत वाले कार्यक्रम मेमोरी आरक्षित करेंगे और कार्यक्रम बंद होने पर इसे रिलीज़ नहीं करेंगे। अपनी मैक की स्मृति को मुक्त करने के लिए, पहले टर्मिनल खोलें आप "एप्लिकेशन" में "यूटिलिटीज़" फ़ोल्डर में ढूंढ सकते हैं
  • टर्मिनल में, बस "purge" टाइप करें और Enter दबाएं सिस्टम कुछ मिनटों के लिए प्रसंस्करण शुरू करेगा
  • आप "उपयोगिताएँ" फ़ोल्डर में "गतिविधि मॉनिटर" में पिछले और वर्तमान स्मृति उपयोग की समीक्षा कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com