ekterya.com

ईमेल का पता लगाने का तरीका

बहुत से लोग रोजाना ईमेल प्राप्त करते हैं इनमें से कई ईमेल काम से संबंधित हैं, लेकिन कई अन्य स्पैम हैं, जिनके प्रेषकों को प्राप्तकर्ता द्वारा अनदेखा कर दिया जाता है प्रत्येक उपयोगकर्ता के पास उनके कंप्यूटर से जुड़े एक आईपी पता है आईपी ​​पता एक ऐसा लेबल है जो इंटरनेट का उपयोग करने वाली डिवाइस के स्थान की पहचान करता है। अगर आपको एक ईमेल के बारे में सुनिश्चित नहीं है जो आपको प्राप्त हुआ है और प्रेषक को ढूंढना चाहते हैं, तो आप इसे ट्रैक करने के लिए अपने आईपी पते का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि सभी ईमेल पतों को ट्रैक करना संभव नहीं है, लेकिन यदि आप सबसे लोकप्रिय ईमेल प्रदाताओं को छिपाने वाले फ़ील्ड का उपयोग करते हैं, तो आप कई ईमेल ट्रैक कर सकेंगे। यह लेख आपको एक आईपी पते के माध्यम से एक ईमेल को ट्रैक करने का तरीका बताएगा।

चरणों

ट्रेस एक ईमेल चरण 1 छवि शीर्षक
1
अपने इंटरनेट ब्राउज़र से ईमेल खोलें अगर यह संदिग्ध लगने वाला लगाव के साथ आता है, तो इसे खोलें नहीं। आप किसी भी अटैचमेंट को खोलने के बिना अपनी आवश्यकता की जानकारी पा सकते हैं।
  • ट्रेस एक ईमेल चरण 2 छवि शीर्षक
    2
    मेल शीर्षलेख खोजें शीर्ष लेख में मेल और आईपी पते की रूटिंग जानकारी है। आउटलुक, हॉटमेल, जीमेल, याहू मेल और एओएल जैसे कई प्रोग्राम शीर्ष लेख में जानकारी छुपाते हैं क्योंकि वे इसे आवश्यक जानकारी नहीं मानते हैं। अगर आपको पता है कि हेडर कैसे खोलें, तो आप यह जानकारी पा सकते हैं।
  • Outlook में, अपने इनबॉक्स पर जाएं और कर्सर का उपयोग करके ईमेल का चयन करें, लेकिन इसे किसी नए विंडो में नहीं खोलें। यदि आप माउस का उपयोग करते हैं, तो संदेश पर राइट क्लिक करें। यदि आप किसी माउस के बिना मैक का उपयोग करते हैं, तो "नियंत्रण" कुंजी को दबाते समय क्लिक करें मेनू दिखाई देने पर "संदेश विकल्प" चुनें खिड़की के निचले भाग में स्थित हैडर देखेंगे।
  • हॉटमेल में, "उत्तर दें" शब्द के आगे स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें। "संदेश स्रोत देखें" चुनें। सूचना के साथ एक विंडो दिखाई देगी
  • जीमेल में, संदेश के ऊपरी दाएं कोने में "उत्तर दें" शब्द के बगल में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें। "मूल दिखाएं" चुनें। एक आईपी आईपी जानकारी के साथ दिखाई देगा।
  • याहू में, राइट क्लिक करें या "नियंत्रण" दबाएं और जब आप संदेश में हों तो क्लिक करें "पूर्ण शीर्षलेख देखें" का चयन करें
  • एओएल में, अपने संदेश में "एक्शन" पर क्लिक करें, फिर "संदेश स्रोत देखें" चुनें।
  • ट्रेस एक ईमेल चरण 3 छवि शीर्षक
    3
    आपके द्वारा प्रकट हुई सूचना में आईपी पते को पहचानें आपके मेल प्रदाता के अनुसार इनमें से किसी भी तरीके का पालन करने के बाद, कई कोड जानकारी वाली एक विंडो दिखाई देगी आपको इस जानकारी की आवश्यकता नहीं होगी
  • यदि आईपी पते को खोजने के लिए विंडो बहुत छोटी है, तो जानकारी की प्रतिलिपि बनाएँ और उसे वर्ड प्रोसेसर में पेस्ट करें
  • ट्रेस ईमेल का शीर्षक चरण 4
    4
    "एक्स-ओरिजिनिंग-आईपी" शब्दों को ढूंढें"यह आईपी पते को खोजने का सबसे आसान तरीका है - हालांकि, यह सभी ई-मेल कार्यक्रमों में ऐसा नहीं दिख सकता है। अगर आपको ऐसा नहीं मिल सकता है, तो" प्राप्त "शब्द ढूंढें और तब तक लाइन का पालन करें जब तक आपको कोई संख्यात्मक पता न मिले।
  • इन शब्दों को आसानी से ढूंढने के लिए अपने कंप्यूटर पर "खोज" फ़ंक्शन का उपयोग करें मैक पर, "कमांड" और पत्र "एफ" दबाएं इंटरनेट एक्सप्लोरर में, "संपादन" मेनू पर क्लिक करें और "इस पृष्ठ पर खोजें" चुनें, फिर उस विंडो में शब्द दर्ज करें जो दिखाई देता है और "दर्ज करें" दबाएं।
  • Video: चोरी हुआ, गुम हुआ मोबाईल 1 मिनट मे पता करे । बिना किसे APP के।




    ट्रेस ईमेल का शीर्षक चरण 5
    5
    आईपी ​​पते की प्रतिलिपि बनाएँ एक आईपी पता उन दोनों के बीच कुछ बिंदुओं के साथ संख्याओं की एक श्रृंखला है। एक उदाहरण: 68.20.90.31
  • ट्रेस ईमेल का शीर्षक चरण 6
    6
    आईपी ​​पते को खोजने के लिए किसी साइट के लिए इंटरनेट खोजें। बहुत से चयन करने के लिए कई हैं और सबसे अधिक मुफ़्त है
  • ट्रेस ए ईमेल नाम की छवि चरण 7
    7
    साइट द्वारा प्रदान की गई जगह में आईपी पते चिपकाएं। "Enter" दबाएं।
  • Video: Tubel बोरिंग लगाने के लिए भूमि में पानी देखने की 3 सफल विधियाँ ।जमीन के अंदर पानी देखने का तरीका

    ट्रेस ए ईमेल नाम वाली छवि चरण 8
    8
    साइट द्वारा प्रदान की गई जानकारी की जांच करें अधिकांश परिणाम आपको आईपी पते के राज्य या मूल शहर को दिखाएंगे और शायद आपको उस पते से जुड़े कंप्यूटर का नाम भी मिलेगा।
  • युक्तियाँ

    • कई ईमेल कार्यक्रमों में, आप ईमेल में सभी आईपी सूचना देखने के लिए विकल्प का चयन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, हॉटमेल के साथ, अपना इनबॉक्स खोलें और अपनी स्क्रीन के शीर्ष दाईं ओर "विकल्प" पर क्लिक करें। "मेल विकल्प" के अंतर्गत, "मेल दृश्य सेटिंग्स" (या कुछ इसी तरह) चुनें। "संदेश शीर्षलेख" के अंतर्गत, "पूर्ण" कहने वाले बटन पर क्लिक करें "ओके" पर क्लिक करें अपने इनबॉक्स पर वापस जाएं और शीर्ष लेख में पूरी जानकारी देखने के लिए अपना संदेश चुनें। नोट: यह आपके सभी ईमेल में पूर्ण हेडर सक्रिय करेगा यदि आप "बेसिक" कॉन्फ़िगरेशन पर लौटना चाहते हैं तो आपको मेनू पर वापस जाना होगा।
    • आईपी ​​पते को खोजने के लिए कुछ साइट आपको शिकायत दर्ज करने की अनुमति देते हैं यदि आपको लगता है कि वे आपको भेजे गए संदेश अवैध हैं या आपको इसकी आवश्यकता नहीं है। अपनी शिकायत बढ़ाने के लिए आपको मिली जानकारी दर्ज करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com