ekterya.com

मैक ओएस एक्स कैसे पुनर्स्थापित करें

समय-समय पर त्रुटियों को ठीक करने और कंप्यूटर के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए ओएस एक्स को पुनः स्थापित करना आवश्यक हो सकता है। पुनर्स्थापना प्रक्रिया को केवल कुछ मिनट की आवश्यकता होती है और लगभग स्वचालित है जब तक आपके पास सभी महत्वपूर्ण फाइलों का अच्छा बैकअप होता है, तब भी आप कई सिरदर्द से बचेंगे। ओएस एक्स पुनः स्थापित करने के तरीके जानने के लिए पहले चरण पर जाएं।

चरणों

भाग 1

स्थापना को तैयार करें
छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 1
1
डेटा का बैकअप बनाएं ओएस एक्स को पुनर्स्थापित करना कंप्यूटर से सभी डेटा हटा देगा। इस कारण आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी दस्तावेज, चित्र, वीडियो और अन्य महत्वपूर्ण फाइल कम से कम एक अन्य स्टोरेज डिवाइस पर कॉपी की गई हैं।
  • आप फ़ाइलों को एक डीवीडी में जला सकते हैं, उन्हें बाहरी हार्ड ड्राइव पर कॉपी कर सकते हैं या उन्हें क्लाउड स्टोरेज सेवा पर अपलोड भी कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपको जिस चीज़ की ज़रूरत है उसे ठीक से संग्रहीत किया गया है। स्थापना पूर्ण करने के बाद, आप फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • आप स्थापना प्रक्रिया के दौरान सभी कॉन्फ़िगरेशन और फ़ाइलों को निर्यात करना चुन सकते हैं, लेकिन एक पूर्ण स्थापना करने के लिए सिफारिश की जाती है जिसमें बेहतर प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए सब कुछ नष्ट कर दिया गया है।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 2
    2
    सक्रिय कंप्यूटर से स्थापना प्रारंभ करें यदि कंप्यूटर OS X को बूट कर सकता है, तो आप ऑपरेटिंग सिस्टम के भीतर स्थापना प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। कंप्यूटर में स्थापना डीवीडी डालें और इसे डेस्कटॉप पर प्रदर्शित होने के लिए प्रतीक्षा करें। "मैक ओएस एक्स स्थापित करें" आइकन पर डबल-क्लिक करें और "पुनः आरंभ करें" बटन पर क्लिक करें।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 3
    3
    एक निष्क्रिय कंप्यूटर से स्थापना प्रारंभ करें अगर कंप्यूटर ओएस एक्स शुरू नहीं करता है, तो आप इसे डीवीडी से बूट करके अधिष्ठापन शुरू कर सकते हैं। दबाए गए "विकल्प" कुंजी के साथ कंप्यूटर को पुनरारंभ करें इससे "बूट मैनेजर" लोड होगा, जो सभी स्रोतों से दिखाता है जिससे आप कंप्यूटर को बूट कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप "बूट मैनेजर" स्क्रीन पर हों, तो ओएस एक्स इंस्टॉलेशन डीवीडी डालें। कुछ पलों के बाद, डीवीडी स्रोत सूची में दिखाई देगी। डीवीडी से कंप्यूटर शुरू करने के लिए चयन करें
  • भाग 2

    ओएस एक्स स्थापित करें
    छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) चरण 4
    1
    भाषा चुनें और स्थापना प्रारंभ करें। कंप्यूटर पुनरारंभ हो जाने के बाद, स्थापना प्रक्रिया शुरू होती है। आपको एक भाषा चुनने के लिए कहा जाएगा और फिर "वेलकम" स्क्रीन दिखाई देगी। स्थापना शुरू करने के लिए "जारी रखें" बटन पर क्लिक करें।
  • पुनर्मुद्रण मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 5 का शीर्षक चित्र
    2
    स्थापना के प्रकार को चुनें। "गंतव्य चुनें" स्क्रीन पर "विकल्प ..." बटन पर क्लिक करें जब आप ओएस एक्स को पुनः स्थापित करते हैं तो आपके पास दो अलग-अलग स्थापना विकल्प होते हैं: "सहेजें और इंस्टॉल करें" और "हटाएं और इंस्टॉल करें" अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप प्रक्रिया चुनें और "ओके" बटन पर क्लिक करें
  • "सहेजें और स्थापित करें" सिस्टम की फ़ाइलों की प्रतिलिपि बनाता है और फिर एक नई प्रतिलिपि स्थापित करता है आप यह विकल्प चुनते हैं, तो आप भी उपयोगकर्ता सेटिंग्स और कनेक्शन बनाए रखने के लिए चुन सकते हैं। यदि आप ओएस एक्स किसी भी कार्यक्रम है कि आप था जब इस विधि को चुनने को पुनर्स्थापित करने के लिए है की वर्तमान स्थापना के साथ समस्या है अनुशंसित नहीं है, अन्यथा वह ठीक से काम नहीं करेगा।
  • "मिटा और स्थापित करें" डिस्क की सारी सामग्री को दूर करता है और खरोंच ओएस एक्स से एक प्रति सभी डेटा हटा दिया जाएगा स्थापित करता है, तो सुनिश्चित करें कि आप सब कुछ का एक बैकअप है कि महत्वपूर्ण है किया हुआ है। यह सबसे अधिक अनुशंसित विकल्प है क्योंकि यह आपके द्वारा अनुभव की जा सकने वाली अधिकांश समस्याओं का समाधान करता है और सबसे अच्छा प्रदर्शन प्रदान करता है
  • पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) चरण 6 का शीर्षक चित्र 6
    3
    गंतव्य चुनें आप एक से अधिक हार्ड ड्राइव या विभाजन आपके कंप्यूटर पर स्थापित है, तो आप चुन सकते हैं जो आप ओएस एक्स कितनी जगह डिस्क पर प्रदर्शित और ओएस एक्स के लिए आवश्यक है हार्ड डिस्क जिस पर आप स्थापित करना चाहते हैं का चयन करें और क्लिक करें स्थापित करना चाहते हैं "जारी रखें"।
  • डिस्क प्रारूप को "मैक ओएस एक्स विस्तारित (पत्रिका)" में सेट करने के लिए "प्रारूप डिस्क के रूप में" ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे पुनर्प्राप्ति या संग्रहण इकाई में स्थापित नहीं करते हैं।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) चरण 7
    4
    वे प्रोग्राम चुनें जिन्हें आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। संस्थापक अतिरिक्त प्रोग्राम ओएस एक्स के साथ स्थापित होने के लिए के सभी संकुल सूची जाएगा आप अपनी हार्ड डिस्क पर अधिक स्थान की जरूरत नहीं है, तो आप "कस्टमाइज़ करें" बटन पर क्लिक करके कम महत्वपूर्ण फ़ाइलों में से कुछ निकाल सकते हैं।
  • "प्रिंटर ड्राइवर" अनुभाग को विस्तारित करें और उन प्रिंटर ड्राइवरों को अनचेक करें जिन्हें आपको आवश्यकता नहीं है।
  • "भाषा का अनुवाद" अनुभाग का विस्तार करें और जिन भाषाओं का आप उपयोग नहीं करेंगे उन्हें अनचेक करें।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 8
    5
    स्थापना प्रारंभ करें एक बार जब आप अतिरिक्त प्रोग्राम विकल्प चुनते हैं, तो आप ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना शुरू कर सकते हैं। शुरू करने के लिए "इंस्टॉल करें" बटन पर क्लिक करें
  • एक प्रगति बार आपको बताएगा कि स्थापना को पूरा करने के लिए कितना समय बचा है। इंस्टॉलेशन प्रक्रिया स्वचालित रूप से शुरू होने के बाद स्वचालित होती है। कंप्यूटर पूर्ण होने पर पुनरारंभ होगा
  • भाग 3

    ओएस एक्स कॉन्फ़िगर करें
    छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) चरण 9



    1
    कीबोर्ड को कॉन्फ़िगर करें कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के बाद पहली बार आपको करना होगा कीबोर्ड को कॉन्फ़िगर करना। कुंजीपटल को खोजने और कॉन्फ़िगर करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
  • पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2

    Video: मैक: ओएस एक्स स्थापित करने के लिए कैसे आपका हार्ड ड्राइव को स्वरूपित करने के बाद - फैक्टरी रीसेट / ताजा पुनर्स्थापित OSX

    अपना क्षेत्र और कीबोर्ड लेआउट चुनें कुंजीपटल का पता लगाने के बाद, आपको क्षेत्र को कॉन्फ़िगर करना होगा और कीबोर्ड लेआउट चुनना होगा। यदि आप अक्सर यात्रा करते हैं और आपके साथ कंप्यूटर लेते हैं, तो उस क्षेत्र का चयन करें जहां आप रहते हैं।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 11
    3

    Video: कैसे मिटा करने के लिए मैक के सभी जानकारी फ़ाइलें और पुनर्स्थापित ओएस एक्स हटाएँ फैक्टरी सेटिंग्स को पुनर्स्थापित

    चुनें कि आप डेटा ट्रांसफर करना चाहते हैं या नहीं। खरोंच से अधिष्ठापन करते समय आयात करने के लिए कोई डेटा नहीं होगा। आप बाद में बैकअप से डेटा की प्रतिलिपि बना सकते हैं "मेरी जानकारी अब ट्रांसफर न करें" चुनें और "जारी रखें" पर क्लिक करें।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 12
    4
    एपल आईडी दर्ज करें अगर आपके पास एक ऐप्पल आईडी है, तो आप इसे लॉग इन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह आपके पास मौजूद सभी ऐप्पल डिवाइसों के साथ सेटिंग्स को सिंक्रनाइज़ करेगा। पर एक नज़र डालें इस गाइड एपल आईडी बनाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए एप्पल आईडी दर्ज करना आवश्यक नहीं है
  • आप ऐप्पल के साथ कार्यक्रम को पंजीकृत करना चाहते हैं या नहीं यह भी चुन सकते हैं। यदि आपको आधिकारिक समर्थन प्राप्त करने की आवश्यकता है तो यह आपकी मदद कर सकता है।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) चरण 13
    5
    एक व्यवस्थापक खाता बनाएं। व्यवस्थापक खाता एक है जिसके पास सिस्टम सेटिंग और प्रोग्राम स्थापित करने की अनुमति है। यदि कंप्यूटर आपका है, तो "नाम" फ़ील्ड में अपना नाम और "लघु नाम" फ़ील्ड में एक उपयोगकर्ता नाम दर्ज करें। कभी-कभी उपयोगकर्ता इस अंतिम क्षेत्र में उनके नाम का एक छोटा आकार का उपयोग करते हैं
  • संक्षिप्त नाम "होम" निर्देशिका लेबल करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • बाद में इस नाम को बदलना बहुत कठिन है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसके साथ खुश हैं।
  • व्यवस्थापक खाते के लिए पासवर्ड की आवश्यकता है यदि आप चाहें तो इसे याद रखने के लिए आप एक ट्रैक भी जोड़ सकते हैं
  • पुनर्मुद्रण मैक ओएस एक्स (तेंदुए और इससे पहले) शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    ओएस एक्स का इस्तेमाल करना शुरू करें "विन्यास विज़ार्ड" समाप्त करने के बाद, आप नए स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग शुरू कर सकते हैं। आपको पहले के किसी भी प्रोग्राम को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता होगी और आप बैकअप से "उपयोगकर्ता" फ़ोल्डर में फाइल कॉपी कर सकते हैं।
  • छवि पुनर्स्थापित मैक ओएस एक्स (तेंदुआ और इससे पहले) चरण 15
    7
    उपलब्ध अपडेट इंस्टॉल करें ओएस एक्स स्थापित करने के बाद, जितनी जल्दी हो सके सभी उपलब्ध अपडेट्स को स्थापित करें। ये सिस्टम को सुरक्षित रखने और प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं आपको उन्हें एप्पल से डाउनलोड करना होगा, इसलिए कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा।
  • नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए, "एप्पल" मेनू पर क्लिक करें और "अपडेट प्रोग्राम्स ..." का चयन करें। यह उपकरण अद्यतनों की जांच करेगा और उन्हें प्रदर्शित करेगा। जिन लोगों को आप इंस्टॉल करना चाहते हैं उन्हें चुनें और "इंस्टॉल करें" बटन पर क्लिक करें। अपडेट एप्पल के सर्वर से डाउनलोड किए जाएंगे और इंस्टॉल किए जाएंगे। स्थापना पूर्ण होने के बाद आपको कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा
  • प्रक्रिया को दोहराएं कुछ अद्यतन पहले से दूसरों को स्थापित करने के बाद उपलब्ध हैं। कोई अद्यतन नहीं होने तक सभी अपडेट की जांच और इंस्टॉल करें
  • Video: Mac OS X 10.7 या ओएस एक्स 10.8 पुनर्स्थापित करने के लिए कैसे पर अपने 2011 या नए मैक

    वीडियो

    युक्तियाँ

    • हमेशा कोई भी पूरा करें ऑपरेटिंग सिस्टम को पुनर्स्थापित करने के बाद एप्पल का आधिकारिक कार्यक्रम अपडेट करें

    चेतावनी

    • किसी भी प्रकार के पुनर्स्थापना को चलाने से पहले, हमेशा करें फ़ाइलों का बैकअप. यहां तक ​​कि जब भी आप विकल्प बनाते हैं सहेजें और इंस्टॉल करें, अधिष्ठापन प्रक्रिया के दौरान त्रुटियों को खोया जा सकता है।
    • विकल्प बनाते समय सहेजें और इंस्टॉल करें, आप कंप्यूटर पर स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण के लिए स्थापना सीडी का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, अगर कंप्यूटर में मैक ओएस एक्स 10.4 (टाइगर) कारखाने में था लेकिन आपने मैक ओएस एक्स 10.5 (तेंदुए) में अपडेट नहीं किया है, तो यह प्रदर्शन करता है तेंदुए की सीडी का उपयोग करके सहेजें और इंस्टॉल करें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com