ekterya.com

मैक मशीन पर फ़ाइलों को कैसे डीफ्रैग करें

यदि आपका मैक बहुत धीरे धीरे काम करता है, तो आप डिस्क को डीफ़्रैग्मेन्ट करना चाह सकते हैं ताकि इसे और तेज़ और आसानी से पढ़ा जा सके अपने Mac पर फ़ाइलों को डीफ्रैग करने का तरीका जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
सॉफ्टवेयर के साथ डीफ़्रैग्मेंट

एक मैक कंप्यूटर चरण 1 पर डिफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली छवि
1
अपनी आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें ओएस एक्स (10.2 इसके बाद के संस्करण) हार्ड ड्राइव पर सबसे बड़ा मुक्त अंतरिक्ष ब्लॉकों में नए डेटा लिखकर फ़ाइलों की विखंडन क्षमता को स्वचालित रूप से कम कर देता है। हालांकि, फ़ाइलों को अभी भी कितनी बार खुल जाता है, और अगर पूरी फ़ाइल को फिट करने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है, तब भी यह विखंडित हो सकता है यहां कुछ अतिरिक्त शर्तें हैं जिनमें मैक ओएस एक्स स्वचालित रूप से फ़ाइलों को डीफ्रैग करेगा, और कारणों से आपके कंप्यूटर को डीफ़्रैग्मेन्टेशन से लाभ हो सकता है:
  • 20 एमबी से कम आकार के फाइल।
  • जिन फ़ाइलों में 8 से अधिक टुकड़े हैं
  • फ़ाइलों का उपयोग नहीं किया जा रहा है
  • यदि आपने समय के साथ बड़ी फ़ाइलों (जैसे वीडियो फ़ाइलों) को डाउनलोड किया है, तो आपका मैक डीफ़्रेग्मेंटेशन से लाभ उठा सकता है।
  • यदि आपकी हार्ड ड्राइव 90% से अधिक है, तो इसे अच्छी तरह से defrag के लिए उपयोगी हो सकता है
  • यदि आपकी टीम इन मानदंडों में से किसी से मेल नहीं खाती है, तो आप इस बात से विश्वास के साथ कह सकते हैं कि यह defragmenting इसे तेजी से नहीं करेगा, हालांकि यह आपको कभी चोट नहीं देगा
  • जिन कम्प्यूटरों में ऑपरेटिंग सिस्टम 9 या इससे पहले हो या डीफ़्रेग्मेंटेशन से लाभान्वित नहीं हो सकता है, लेकिन इन दिनों इन सिस्टमों के लिए कार्यक्रमों को खोजने में बहुत मुश्किल है।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 2 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    2
    हार्ड डिस्क की जगह बढ़ाएं। यदि आप अपनी हार्ड ड्राइव को डीफ्रैग्ज करने जा रहे हैं क्योंकि यह लगभग पूर्ण है, यह उन चीजों को खत्म करने का एक अच्छा समय है जो आपके लिए काम नहीं करते हैं। मल्टीमीडिया फ़ाइलों के लिए सस्ते बाहरी हार्ड ड्राइव में निवेश करने पर विचार करें। एपल के iCloud या माइक्रोसॉफ्ट के SkyDrive जैसे क्लाउड स्टोरेज सेवा में कुछ फाइलें सह, या स्टोर करें
  • SkyDrive, iCloud, और अन्य इसी तरह की सेवाएं आम तौर पर 2 से 7 गीगाबाइट के बीच मुक्त भंडारण प्रदान करती हैं। अधिक पाने के लिए आपको एक वार्षिक शुल्क का भुगतान करना होगा जो कि भिन्न होता है, लेकिन यह हमेशा एक महीने में $ 10 से कम होता है।
  • हार्ड ड्राइव उन कंप्यूटर से काम करेंगे जो वे कनेक्ट करते हैं। कंप्यूटर स्वचालित रूप से हार्ड ड्राइव को प्रारूपित करने की पेशकश करेगा, ताकि पहली बार इसे कनेक्ट किया जा सके। विशेष हार्ड ड्राइव पर अतिरिक्त पैसे खर्च करने की कोई ज़रूरत नहीं है "मैक कंप्यूटर्स के लिए"।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 3 पर डिफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Failon Ngayon: सस्ते उत्पादों गलत हो गया

    एक डीफ़्रेग्मेंटेशन सॉफ़्टवेयर प्राप्त करें चूंकि ज्यादातर ओएस एक्स मैक्स को ज्यादातर समय डीफ़्रैग्मेन्ट करने की जरूरत नहीं है, इसलिए प्रोग्राम में शामिल कोई डीफ़्रैग्मेन्टेशन टूल नहीं है "डिस्क उपयोगिता"। अपनी हार्ड ड्राइव को defragment करने के लिए "मैन्युअल रूप से" आपको तीसरे पक्ष के सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होगी आमतौर पर हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैगमेंट और ऑप्टिमाइज़ करने के लिए उपयोगिता है iDefrag कोरिओलिस सिस्टम्स से, जो लगभग $ 30 की लागत है एक और सॉफ्टवेयर विकल्प प्रोसॉफ़्ट से ड्राइव जीनियस 3 है जीनियस 3 ड्राइव डेटा विखंडन और हार्ड ड्राइव स्थान को मुक्त करने के लिए पते। यह एक ग्राफिक खिड़की भी प्रदान करता है जिससे आपको यह देखने में मदद मिलती है कि आपका हार्ड ड्राइव कितना विखंडित है, और कई अन्य सुविधाएं जो आपकी हार्ड ड्राइव के स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी सहायता करती हैं।
  • अन्य विकल्प उपलब्ध हैं सुनिश्चित करें कि भुगतान करने से पहले आप अन्य उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं और रेटिंग की जांच करें, और उन्हें एक साफ जगह से डाउनलोड करना सुनिश्चित करें
  • दुर्भाग्य से, Macintosh कंप्यूटर जो कि ओएस 9 और उससे पहले के संस्करण हैं, वे इतने पुराना माना जाता है कि सॉफ़्टवेयर उनके लिए उपलब्ध नहीं है, यहां तक ​​कि ऑनलाइन भी डीफ़्रैग उपयोगिता (जैसे Norton Utilities या Alsoft प्लस ऑप्टिमाइज़र) को खोजने के लिए, आपको संभवतः दूसरे पुराने मैक उपयोगकर्ताओं को किसी प्रयुक्त प्रति खरीदने या विनिमय करने के लिए संपर्क करना होगा।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 4 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    4
    डीफ़्रैग उपयोगिता को स्थापित और चलाएं यदि आप प्रोग्राम को ऑनलाइन खरीदा है, तो उसे एक फ़ाइल के रूप में डाउनलोड किया जाना चाहिए, जिसे आप डबल क्लिक करके बस खोल सकते हैं। निर्देशों का पालन करें जब तक कार्यक्रम पूरी तरह से इंस्टॉल नहीं हो जाता है, और इसे चलाएं। ज्यादातर मामलों में, उपलब्ध विकल्प स्पष्ट होंगे अपनी हार्ड ड्राइव को डिफ्रैग करने के लिए चुनें और प्रोग्राम को तब तक चलाने की अनुमति दें जब तक यह खत्म नहीं हो जाता।
  • सामान्यतया, आपको कंप्यूटर को स्थानांतरित नहीं करना चाहिए, जबकि हार्ड ड्राइव को डीफ़्रैग्मेन्ट किया जा रहा है डीफ़्रैग्मेंट के लिए एक क्षण चुनें, जिसमें आपको थोड़ी देर तक टीम को उठा, खींचें या स्थानांतरित करने की आवश्यकता नहीं है।
  • Video: Failon Ngayon: एसएसएस निलंबन

    एक मैक कंप्यूटर चरण 5 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आप डीफ़्रैग्मेन्टेशन प्रक्रिया शुरू करने से पहले एक बैकअप बनाते हैं।
  • विधि 2
    डिफ्रैग्मेंट मिटिंग

    एक मैक कंप्यूटर चरण 6 पर डिफ्रैगमेंट फाइलें शीर्षक वाली छवि



    1
    अपनी फ़ाइलों की बैकअप प्रतिलिपि बनाएँ सौभाग्य से, मैक उपयोगकर्ताओं के पास ऐसा करने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाली विधि चुनें याद रखें कि आभासी भंडारण और भौतिक भंडारण के उनके संबंधित फायदे और नुकसान हैं, और याद रखें कि आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को पुन: स्वरूपित करने के बाद एक बैकअप हमेशा के लिए नहीं चलेगा। संपूर्ण रहें
    • ICloud के साथ अपना बैकअप बनाएं यदि आपकी अधिकांश सामग्री को कानूनी रूप से आइट्यून्स स्टोर से खरीदी गईं फ़ाइलें हैं। ICloud सेवा स्वचालित रूप से हर दिन स्वचालित रूप से इन सामग्रियों का बैक अप लेती है, साथ ही साथ उपयोगकर्ता सेटिंग्स, पाठ संदेश, टेलीफोन संपर्क आदि जैसे विवरण। अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, iCloud कंप्यूटर या कंप्यूटर की तुलना में स्मार्टफ़ोन के लिए एक विकल्प है।
    • बाहरी हार्ड ड्राइव पर बैकअप बनाएं यह पारंपरिक पद्धति है जो कि अधिकांश लोग अपने कंप्यूटर का बैकअप लेने के लिए उपयोग करते हैं। ऐप्पल टाइम मशीन जैसी एक कार्यक्रम है, और इसे बाहरी हार्ड ड्राइव पर निर्देशित करें जिसे आपने अपने कंप्यूटर से जोड़ा है। कार्यक्रम सिस्टम फ़ाइलों को छोड़कर सब कुछ का बैकअप बना देगा।
    • तुम भी बैकअप मैन्युअल सचमुच सब कुछ आप अपने डेस्कटॉप बाहरी हार्ड ड्राइव पर रखना चाहते हैं खींच कर सकते हैं, लेकिन यह थोड़ा गन्दा और समस्याग्रस्त, धीमी और कम विश्वसनीय से जाने के लिए एक कार्यक्रम में आप के लिए सब कुछ विधि का ख्याल रखना है अधिकांश मामलों में
  • भौतिक माध्यम पर बैकअप बनाएं सब कुछ विफल हो, अगर आपके कंप्यूटर (जैसे एक डीवीडी / आरडब्ल्यू के रूप में) एक रिकॉर्ड करने योग्य ऑप्टिकल ड्राइव है आप कई खाली डिस्क मैनुअल प्रतियां डिस्क पर, एक डिस्क एक समय में खरीद सकते हैं और कर सकते हैं। यह विकल्प सबसे अनुशंसित नहीं है, और यह खो देते हैं या नुकसान डिस्क करने के लिए आसान है, लेकिन एक आपात स्थिति में आप डेटा और अनुप्रयोगों है कि अन्यथा खो दिया जा सकता है की वसूली कर सकते हैं।
  • एक मैक कंप्यूटर पर 7 डीफ्रैगमेंट फाइल नाम वाली छवि चरण 7
    2
    डिस्क से पुनरारंभ करें ऑप्टिकल ड्राइव में अपने मैक अधिष्ठापन डिस्क लोड करें और कंप्यूटर को पुन: प्रारंभ करें। स्टार्टअप के दौरान, कुंजी दबाएं "ग" इसे स्थापना डिस्क से बूट करने के लिए बाध्य करने के लिए आपको भाषा विकल्पों की एक सूची और एक मेनू स्क्रीन दिखाई देगी।
  • यहां तक ​​कि जब तक आप पूरी तरह से आपके सिस्टम सॉफ़्टवेयर को पुनर्स्थापित नहीं कर चुके हैं और कंप्यूटर को पुनरारंभ करते हैं, नहीं किसी भी कारण से ड्राइव अधिष्ठापन डिस्क को निकालें।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 8 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    3
    डिस्क उपयोगिता चलाएं चुनना "उपयोगिताएँ" मेनू से, और "डिस्क उपयोगिता" वहां से डिस्क उपयोगिता में, उस हार्ड डिस्क का चयन करें जिसे आप पुल-डाउन मेनू से हटाना चाहते हैं और टैब पर क्लिक करें "हटाना", और बटन पर पुष्टि करें "हटाना"। डिस्क यूटिलिटी पूरे यूनिट को मिटा देगा।
  • एक हार्ड ड्राइव मिटा समय लगता है। आपको थोड़ी देर प्रतीक्षा करने के लिए तैयार रहना चाहिए, और हमेशा की तरह, उपकरण मिटाते समय या हिलाना न करें।
  • दुर्घटना से अपना बैकअप इकाई चुनने के लिए सावधान रहें। यदि आपको चिंता है कि आप कोई गलती कर सकते हैं, तो उसे पुनरारंभ करने से पहले कंप्यूटर से इसे डिस्कनेक्ट करें।
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 9 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    4
    सिस्टम सॉफ़्टवेयर को पुनर्स्थापित करें जब आप हार्ड ड्राइव को हटाते हैं, तो मैक इंस्टॉलर विंडो को खोजने के लिए डिस्क उपयोगिता से बाहर निकलें। बटन पर क्लिक करें "जारी रखने के लिए" लाइसेंस समझौते को देखने के लिए अगर आप चाहें तो इसे पढ़ें, इसे स्वीकार करें और हार्ड ड्राइव पर क्लिक करें जिसे आपने अभी अगली स्क्रीन पर हटा दिया है। पर क्लिक करें "स्थापित" सिस्टम सॉफ्टवेयर स्थापित करने के लिए
  • एक मैक कंप्यूटर पर 10 डीफ्रैगमेंट फाइल नाम वाली छवि चरण 10
    5
    पुनरारंभ करें और अपडेट करें जब आप सिस्टम सॉफ़्टवेयर स्थापित करना समाप्त कर लें, तो क्लिक करें "रिबूट" अपने मैक को पुनः आरंभ करने और सामान्य रूप से लोड करने के लिए आपका मैक आपको प्रारंभिक अधिष्ठापन के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा, और जब आप कर लेंगे तो आप का उपयोग करने वाले ओएस के नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करने का समय है। Apple.com पर अपने खाते पर जाएं और पहले से खरीदे गए सभी अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करें
  • एक मैक कंप्यूटर चरण 11 पर डिफ्रैगमेंट फाइल्स नाम वाली छवि
    6
    अपनी फ़ाइलें पुनर्स्थापित करें विधि आपके द्वारा चुने गए के आधार पर आपका ऑप्टिकल डिस्क क्रमिक रूप से अपलोड करें, अपनी बाहरी हार्ड ड्राइव से फ़ाइलें खींचें, या चलाने के टाइम मशीन (या किसी अन्य बैकअप उपयोगिता) और बाहरी हार्ड ड्राइव से अपनी फाइल को बहाल करने के लिए चुनें। सभी तीन विधियों के लिए बहुत समय की आवश्यकता होती है, इसलिए धीरज रखो।
  • यदि आपके पास iCloud में डेटा है, तो आप बस लॉग इन कर सकते हैं और उन्हें अपनी हार्ड ड्राइव पर वापस कॉपी कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • सॉफ्टवेयर डीफ़्रैग्मेन्टेशन को अपेक्षाकृत तेज और परेशानियों के बिना होने का लाभ होता है दूसरी ओर, अगर आपकी समस्या का स्रोत एक खंडित हार्ड ड्राइव है, तो कुछ भी आपके मैक के पेट को साफ नहीं करेगा और शुरुआत से सबकुछ ठीक कर देगा। किसी भी विधि को मत छोड़ें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com