ekterya.com

कैसे एक स्याही कारतूस फिर से भरना और पुन: उपयोग करें

प्रिंटर स्याही उन स्टूडियो या होम ऑफिस के लिए आवश्यक सबसे महंगी चीजों में से एक है। एक संपूर्ण कारतूस को अपेक्षाकृत जल्दी से उपभोग करना बहुत आसान है: अपने डिजिटल कैमरे से कंप्यूटर पर कुछ छवियों की प्रतिलिपि बनाने के बाद, आप कुछ मुद्रित करने का निर्णय लेते हैं, और कुछ हफ्तों में आपको पता चलता है कि आपका कारतूस खाली है

यदि ऐसा होता है तो हर बार एक नई कारतूस खरीदने की बजाय, अपने प्रिंटर के स्याही कारतूस को फिर से भरने में आपकी मदद करने के लिए इस लेख में दिए गए चरणों को ध्यानपूर्वक पढ़ें, आप कुछ महीनों के बाद सैकड़ों डॉलर बचा लेंगे। 

चरणों

एक प्रिंटर कारतूस चरण 1 को फिर से भरना और पुनः उपयोग करने वाला चित्र
1
एक आधिकारिक प्रिंटर उपभोग्य सामग्रियों की दुकान में कारतूस को भरने के लिए एक किट खरीदें। कई विशेषता भंडार या कार्यालय की आपूर्ति थोक बिक्री इन किट प्रदान करते हैं (आप भी उन्हें ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं) को भरने के लिए - लागत एक नया कारतूस खरीदने की थोड़ा आधे से भी कम कीमत हो सकता है।
  • एक प्रिंटर कारतूस चरण 2 में फिर से भरना और पुनः उपयोग करने वाला चित्र
    2
    अपने किट को कारतूस, कुछ कागज़ के तौलिए, और एक टेबल या बड़ी सतह पर कुछ पारदर्शी टेप भरने के लिए रखें जहां आप काम कर सकते हैं।
  • एक प्रिंटर कारतूस चरण 3 रीफिल और पुन: उपयोग की जाने वाली छवि
    3
    अपने प्रिंटर से स्याही कारतूस निकालें (फिर से कवर बंद करें ताकि प्रिंटर में कारतूस के साथ काम करने पर कोई धूल न हो।
  • एक प्रिंटर कारतूस फिर से भरना और पुनर्मुद्रण छवि शीर्षक छवि 4
    4
    स्याही दाग ​​से आपको बचाने के लिए डिस्पोजेबल दस्ताने की एक जोड़ी के साथ अपने हाथों को कवर करें।
  • एक प्रिंटर कारतूस फिर से भरना और पुनः प्रयोग की जाने वाली छवि चरण 5
    5
    एक कागज तौलिया लें और इसे आधे में रख दें - किसी भी स्याही अपवाह को तालिका तक पहुंचने से रोकने के लिए इसके ऊपर स्थित खाली कारतूस रखें।
  • एक प्रिंटर कारतूस फिर से भरना और पुनः प्रयोग की जाने वाली छवि चरण 6
    6
    तौलिया में खाली कारतूस रखें
  • एक प्रिंटर कारतूस 7 रीफिल और पुन: उपयोग छवि शीर्षक छवि
    7
    निर्देश पुस्तिका पढ़ें जो कि यह पता लगाने के लिए कि कैसे आप विशिष्ट प्रकार के कारतूस को भरने जा रहे हैं (निम्न चरणों का कुछ निर्देश हैं, लेकिन केवल एक सामान्य गाइड है) के साथ काम करने के लिए स्याही किट के साथ आता है।
  • एक प्रिंटर कारतूस चरण 8 को फिर से भरना और पुनः उपयोग करने वाला चित्र
    8
    कारतूस के शीर्ष में भराव छेद खोजें। यदि आप सतह पर अपनी अंगुली स्लाइड करते हैं तो आप असमानता महसूस कर सकते हैं। कुछ कारतूस में प्रत्येक इंक के लिए एक से अधिक छेद होता है जिसे आप दर्ज करने का प्रयास करेंगे, लेकिन केवल एक ही सही है: आप इसे अलग करने में सक्षम होंगे क्योंकि इसमें स्पंज है।
  • एक प्रिंटर कारतूस 9 रिफिल और पुनर्मुद्रण छवि शीर्षक छवि 9
    9
    छेद में कारतूस के शीर्ष लेबल को छेदने के लिए एक तेज पेंसिल का उपयोग करें, जिसके माध्यम से आप स्याही डालेंगे, या आप संपूर्ण लेबल (निर्देश मैनुअल आपको छेद के सटीक स्थान बता सकते हैं) को हटाने के लिए एक चाकू या पेचकश का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक प्रिंटर कारतूस फिर से भरना और पुनर्मुद्रण छवि शीर्षक 10
    10

    Video: Web Programming - Computer Science for Business Leaders 2016

    काला के अलावा, स्याही के तीन रंग हैं: मेजेन्टा, सियान और पीला किट भरने पता है जो छेद प्रत्येक स्याही रंग सम्मिलित करने के लिए, या अपशिष्ट रंग का एक नमूना प्राप्त करने और सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक के लिए सही स्याही का उपयोग कर रहे बनाने के लिए प्रत्येक होल पर एक दन्तखुदनी पतली लकड़ी दर्ज करने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • एक प्रिंटर कारतूस फिर से भरना और पुनः प्रयोग की जाने वाली छवि चरण 11
    11
    सही छेद में स्याही के सही रंग से भरी हुई एक सिरिंज की लंबी सुई डालें, और जब तक आप वाहिनी के फोम को पंचर न करें और कारतूस के निचले भाग तक जाएं, तब तक उसे स्लाइड करें। यह महत्वपूर्ण है कि हवा को कारतूस में भरने न दें (एक हवा का बैग स्याही को प्रिंट सिर तक पहुंचने से रोकता है और प्रिंटर विफल हो जाएगा।)
  • एक प्रिंटर कारतूस चरण 12 को फिर से भरना और पुनः उपयोग करने वाला चित्र



    12
    धीमी गति से स्याही डालें, सिरिंज को ध्यान से दबाएं ताकि अतिप्रवाह न हो।
  • एक प्रिंटर कारतूस चरण 13 में फिर से भरना और पुनः उपयोग करने वाला चित्र
    13
    जैसा कि आप देख कुछ स्याही सिरिंज सुई को हटाने, यह कुछ स्याही चूसना और पाइप लाइन पूरी तरह से भरे नहीं छोड़ करने के लिए एक छोटे से खींच से पहले orificio- से अधिक अतिप्रवाह के लिए शुरू होता जितनी जल्दी बंद करो।
  • एक प्रिंटर कारतूस चरण 14 फिर से भरना और पुनः उपयोग की जाने वाली छवि
    14
    स्याही से अधिक को अवशोषित करने के लिए कारतूस के प्रमुखों के कागज़ के तौलिये से हल्के से दबाएं - यह भी सुनिश्चित करें कि वह किसी भी बूंद को छानने के लिए ऊपरी छेद से बच गया है जब उसे भरना है।
  • एक प्रिंटर कारतूस चरण 15 को फिर से भरना और पुनः उपयोग करने वाला चित्र
    15
    स्पष्ट चिपकने वाला टेप का एक छोटा टुकड़ा (यह किट में शामिल सील मंडल से बेहतर काम करता है) के साथ छेद को कवर करें। सुनिश्चित करें कि कोई स्याही निशान नलिका से छेद के बाहर पेश नहीं कर रहा है (पारदर्शी टेप ड्रॉप्स का पता लगाने के लिए उपयोगी है जो कि सतह पर स्केल करता है)। सब कुछ बहुत साफ होना चाहिए ताकि स्याही गलती से किसी दूसरे छेद तक नहीं आती और रंग दूषित हो जाते हैं।
  • एक प्रिंटर कारतूस चरण 16 को रिफिल और पुनः उपयोग करने वाला छवि
    16
    प्रत्येक स्याही रंगों के लिए चरण 11 से 15 को दोहराएं।
  • एक प्रिंटर कारतूस चरण 17 में भरें और पुनः उपयोग करें
    17
    अपने कारतूस को तीन अलग-अलग रंगों के स्याही के साथ भरने के बाद, आपको प्रिंट सिर पर एक कागज तौलिया के साथ दबाव डालना चाहिए ताकि अतिरिक्त अतिरिक्त तरल निकाले जा सके। सुनिश्चित करें कि आप केवल कारतूस की नक्काशी के बिना, ऊर्ध्वाधर दबाव लागू होते हैं - आप को साफ तौलिये का उपयोग करते हुए कई बार प्रक्रिया को दोहरा कर लेना चाहिए, जब तक कि कार्ट्रिज प्रमुख रंग के तीन समान बैंड छोड़कर नहीं छोड़ते जो कागज की सतह पर गीली नहीं दिखते।
  • एक प्रिंटर कारतूस चरण 18 को फिर से भरना और पुनः उपयोग करने वाला चित्र
    18
    यदि कागज तौलिया पर उस अंतिम निशान में से किसी भी रंग को धुंधला है या अलग नहीं किया जा सकता है, तो एक नए तौलिया के साथ सिर पर दबाव फिर से शुरू करें, इस समय थोड़ा सा स्याही को प्रसारित करने की अनुमति देने के लिए नम है। एक नया सूखा तौलिया पर तीन स्ट्रिप्स का परीक्षण दोहराएं।
  • एक प्रिंटर कारतूस फिर से भरना और पुनः प्रयोग की जाने वाली छवि चरण 1 9
    19
    भरे कारतूस को अपने प्रिंटर में पुनः स्थापित करें: कभी भी एक कारतूस पुनर्स्थापित नहीं है जो अभी भी स्याही टपकता है।
  • एक प्रिंटर कारतूस चरण 20 में फिर से भरना और पुनः उपयोग करने वाला चित्र
    20
    तत्काल कुछ प्रिंट करें, ताकि रिफाल्ड कारतूस के स्याही को प्रसारित करना शुरू हो जाए - कई रंगीन पिक्चर बनाने की कोशिश करें, रंगीन छवियों के साथ सभी रंग भिन्नताएं का परीक्षण करें
  • Video: ReMarkable Digital Ink Paper Tablet - Review

    एक प्रिंटर कारतूस चरण 21 को फिर से भरना और पुनः उपयोग करने वाला चित्र
    21
    अपने मॉडल के लिए सिफारिशों के अनुसार अपने बाकी प्रिंटर को साफ या रखरखाव करें।
  • युक्तियाँ

    • कारतूस 5 या 6 बार भरने के बाद, प्रिंट सिर अंततः पहन जाएंगे और आपको एक नया कारतूस खरीदने की आवश्यकता होगी।
    • एक कारतूस भरने के बाद, उसमें वही वजन होना चाहिए जब वह नया था। कारतूस में अतिरिक्त स्याही डालने से इसकी ज़िन्दगी कम हो सकती है कारतूस एक स्पंज का प्रयोग करता है जो अंदर की स्याही को भरने के लिए भरने के छेद पर जाती है, लेकिन अगर आप उस स्पंज के ऊपर अधिक से भरकर गीला करते हैं, तो स्याही की प्राकृतिक लचीलापन इसे जारी रखने के बजाय ऊपर की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी प्रिंट सिर के लिए अपना रास्ता
    • यदि आप कुछ दुकानों में एक नया कारतूस का आदेश देते हैं, तो इसमें एक रीसाइक्लिंग सेंटर में अपने पुराने कारतूस भेजने के लिए एक डाक भुगतान किया जाएगा।
    • अपने स्याही कारतूस को बाहर सुखाने से रोकें इसे नियमित रूप से जांचें और भरें, और लंबे समय तक निष्क्रियता से अपने प्रिंटर को कृत्रिम रूप से रोकने के लिए नहीं छोड़ें। सप्ताह में एक बार कम से कम एक बार प्रिंट करने की कोशिश करें - इससे कारतूस के जीवन में वृद्धि होगी।
    • सुनिश्चित करें कि आप हवा के बुलबुले से बचने के लिए धीरे-धीरे भरने वाली स्याही को इंजेक्ट करते हैं।
    • यदि, कारतूस को पुनर्स्थापित करने के बाद, आपके प्रिंटर को कई रंगों को छपाई करने में परेशानी होती है, इसे फिर से हटा दें और टेप कवर की जांच करें - उन्हें नई स्थिति में पुनर्स्थापित करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे वाहिनी के अंदर चूषण बल का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं ।
    • फिर से और फिर से प्रयोग करने में डर नहीं। हो सकता है कि पहली बार आप एक कारतूस बर्बाद कर रहे हैं और आपको एक नया खरीदना होगा, लेकिन आप इसे वैसे भी करना होगा - समय के साथ आप सीखेंगे कि सबसे अच्छे से कैसे भरें और आप बहुत सारा पैसा बचा लेंगे।
    • यदि नए स्याही अपने प्रिंटर आसानी से बाहर नहीं आता है, तो आप कारतूस फिर से हटाने और पानी के साथ अमोनिया समाधान के एक या दो बूँदें इंजेक्शन लगाने के रंग सक्रिय करने का प्रयास कर सकते हैं। सिरिंज समाधान perforarlo- खतरे में डालकर भी सिर को साफ करने और सूक्ष्म किसी भी थक्का कि स्याही का प्रवाह अवरुद्ध है भंग मदद कर सकते हैं बिना संभव के रूप में कारतूस की तह तक करीब डालने का ध्यान रखें।
    • एक नई कारतूस खरीदने से पहले अंतिम उपाय के रूप में, सवार को हटाने से नीचे सिरिंज को डालने का प्रयास करें ताकि आप अपने होंठ को सिरिंज ट्यूब के करीब ला सकते हैं और कड़ी मेहनत कर सकते हैं। यह पिछले चरण के थक्के अगर केवल वे आंशिक रूप से भंग कर रहे थे करने के लिए रास्ते से बाहर कर सकते हैं। अतिप्रवाह स्याही छेद ऊपर बुलबुले को रोकने के लिए सुई भी अधिकतम गहराई अवश्य डालें। यह चाल एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त प्रयास है, लेकिन यह 9 या 10 तक 5 या 6 भरने वाले चक्र के साथ कारतूस के जीवन को बढ़ा सकता है
    • यदि आपका कारतूस पूरी तरह से बेकार था, और सबसे अच्छा मूल्य पर एक नया कारतूस खरीदना चाहते हैं, पुराने मॉडल सस्ते के प्रिंटर के लिए खोज करने का प्रयास (निर्माता अक्सर इस तरह के उच्च छूट है कि एक नए कारतूस के लिए कीमत में कम किया जा रहा अंत के साथ बिक्री पर रख दें, यह सोच कर वे पैसे जब ग्राहक अपने लिए नए आपूर्ति खरीदने के लिए होने प्रिंटर, लेकिन यदि आप कैसे खेल खेलने के लिए पता है, आप उस पैसे का दुबारा प्रयोग इन कारतूस के बजाय नया खरीदने) के शामिल द्वारा बचा सकता है मिलता है।
    • यदि आप पिछले सलाह के अनुसार एक नया प्रिंटर खरीदते हैं, तो आप अपने पुराने प्रिंटर को किसी स्कूल या दान में दान कर सकते हैं, लेकिन आपको उन नए कारतूस के बारे में चेतावनी दें ताकि वे जान सकें कि क्या यह वास्तव में उपयोगी है।

    Video: The Complete Guide to Cricut Design Space

    चेतावनी

    • एक कारतूस में स्याही स्थायी है, इसलिए इसे अपने कपड़े से साफ करना मुश्किल होगा यदि वह दाग हो जाता है - इसे से बचने के लिए सावधानी बरतें
    • कारतूस के सामने या नीचे (सर्किट के समान छोटे विद्युत रिसीवर) धातु भागों को छूने के लिए सावधान रहें, क्योंकि आपकी उंगलियों पर तेल प्रिंटर पर आपके कनेक्शन को प्रभावित कर सकती है। यदि आवश्यक हो, तो उन हिस्सों को साफ करें जो शराब के साथ सिकुड़ते हैं।
    • स्याही से सही ढंग से प्रवाह नहीं होने तक आपको कई परीक्षण प्रिंट की आवश्यकता हो सकती है
    • अपने प्रिंटर में एक लीकिंग कारतूस कभी भी पुनर्स्थापित न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • खाली स्याही कारतूस
    • कारतूस फिर से भरना किट
    • पेपर तौलिए
    • पारदर्शी चिपकने वाली टेप
    • दस्ताने
    • आइसोप्रोपिल अल्कोहल
    • कपास झाड़ू
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com