ekterya.com

पीडीएफ दस्तावेज के सभी पाठ को कुशलतापूर्वक कैसे चुनें

एक पीडीएफ दस्तावेज़ के सभी पाठ को चुनना एक सरल काम की तरह लग सकता है, है ना? कई बार यह है। हालांकि, यदि पीडीएफ में एक से अधिक पेज हैं, तो चीजें जटिल हो सकती हैं। यदि आपने पीडीएफ दस्तावेज़ के सभी पाठ का चयन करने की कोशिश की है, लेकिन एक समय में केवल एक पृष्ठ का चयन किया गया है, तो आपको पता होना चाहिए कि आप केवल एक ही नहीं हैं सौभाग्य से, कुछ त्वरित चाल के साथ आप एडोब एक्रोबेट रीडर और एप्पल पूर्वावलोकन में इस समस्या को हल कर सकते हैं, दो सबसे लोकप्रिय पीडीएफ रीडर मौजूद हैं।

चरणों

विधि 1

Adobe Acrobat Reader का उपयोग करें
एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें शीर्षक छवि छवि चरण 1
1
एक्रोबेट रीडर का नवीनतम संस्करण प्राप्त करें यदि आपके पास पहले से ही एक्रोबेट रीडर इंस्टॉल है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास नवीनतम संस्करण है। ऐसा करने के लिए, "अपडेट्स के लिए चेक करें" विकल्प चुनें। यदि अपडेट उपलब्ध हैं, तो "इंस्टॉल करें" पर क्लिक करें। यदि आपको किसी भी अपडेट को डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है, तो अगले चरण के साथ जारी रखें।
  • यदि आपके पास एक्रोबेट रीडर नहीं है, तो पृष्ठ पर जाएं get.adobe.com/reader अपने वेब ब्राउज़र का उपयोग कर दो "वैकल्पिक ऑफ़र" (मैक्फी सुरक्षा और ट्रूकी) से चेक बॉक्स निकालें और फिर अभी स्थापित करें दबाएं। जब "समाप्त" बटन हरा हो जाता है, तो उसे इंस्टॉलेशन पूरा करने के लिए दबाएं।
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ का शीर्षक चित्र छवि चरण 2

    Video: Linux Tutorial for Beginners: Introduction to Linux Operating System

    2
    एक्रोबेट रीडर के साथ अपना PDF खोलें एक्रोबेट रीडर के अपने अद्यतित संस्करण के साथ इसे खोलने के लिए पीडीएफ फाइल पर डबल-क्लिक करें
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें शीर्षक छवि छवि चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि दस्तावेज़ दृश्य को "एक पृष्ठ दृश्य" के रूप में सेट नहीं किया गया है "दृश्य" मेनू खोलें और "पृष्ठ प्रदर्शन" चुनें। "एक पृष्ठ दृश्य" के आगे कोई चेक मार्क नहीं होना चाहिए यदि वहां है, तो "स्क्रॉल सक्रिय करें" पर क्लिक करके इसे हटा दें यह चरण पूरे दस्तावेज़ (केवल एक पृष्ठ के बजाय) का चयन करने के लिए आवश्यक है।
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    दस्तावेज़ के सभी पाठ का चयन करें दस्तावेज़ में कहीं और क्लिक करें और फिर दबाएं ^ Ctrl +एक (विंडोज़) या ⌘ कमान +एक (मैक) दस्तावेज़ के सभी पाठ का चयन करने के लिए
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें शीर्षक छवि छवि चरण 5
    5
    पाठ की प्रतिलिपि बनाएँ पाठ का चयन करने के बाद, आप इसे दबाकर कॉपी कर सकते हैं ^ Ctrl +सी (विंडोज़) या ⌘ कमान +सी (मैक)। इसे चुनने का दूसरा तरीका "संपादित करें" मेनू खोलकर और "क्लिपबोर्ड पर फ़ाइल की प्रतिलिपि" को चुनना है।
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें शीर्षक छवि छवि चरण 6



    6
    पाठ को दूसरे प्रोग्राम में पेस्ट करें। पाठ को दूसरे प्रोग्राम में पेस्ट करने के लिए, क्लिक करें जहां आप पाठ जोड़ना चाहते हैं और दबाएं ^ Ctrl +वी (विंडोज़) या ⌘ कमान +वी (मैक)।
  • विधि 2

    एप्पल पूर्वावलोकन का उपयोग करें
    एक PDF दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें छवि शीर्षक शीर्षक 7
    1
    पूर्वावलोकन में पीडीएफ खोलें पूर्वावलोकन के साथ इसे खोलने के लिए पीडीएफ फाइल पर डबल-क्लिक करें यदि पीडीएफ एक अलग कार्यक्रम के साथ खुलता है, तो गोदी में पीडीएफ फाइल को पूर्वावलोकन आइकन में खींचें।
  • पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी का चयन करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2
    संपादन टूलबार दिखाता है संपादन टूलबार को दिखाने के लिए "संपादित करें" बटन पर क्लिक करें (जिस आइकन में एक पेंसिल वाला छोटा वर्ग है)
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ चुनें छवि शीर्षक शीर्षक 9
    3
    निरंतर आंदोलन को सक्रिय करता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप दस्तावेज़ के सभी पाठ का चयन कर सकते हैं (और न सिर्फ वर्तमान पृष्ठ), "विज़ुअलाइज़ेशन" मेनू पर क्लिक करें (दस्तावेज़ के शीर्ष बाईं ओर, दाईं ओर ओर ओर इंगित करने वाले तीर वाला छोटा वर्ग नीचे) और "निरंतर ऑफसेट" के पास एक चेक मार्क रखें
  • एक पीडीएफ दस्तावेज़ में कुशलतापूर्वक सभी पाठ का शीर्षक शीर्षक छवि 10
    4
    दस्तावेज़ के सभी पाठ का चयन करें सबसे पहले, टूलबार में आइकन पर क्लिक करके पाठ का चयन करें, जिसमें एक अक्षर है एक एक कर्सर के बगल में अब, दस्तावेज़ में कहीं भी क्लिक करें और फिर दबाएं ⌘ कमान +एक दस्तावेज़ के सभी पाठ का चयन करने के लिए
  • चयनित पाठ की प्रतिलिपि बनाने के लिए, प्रेस करें ⌘ कमान +सी.
  • चयनित पाठ को किसी अन्य दस्तावेज़ में पेस्ट करने के लिए, उस स्थान पर क्लिक करें जहां आप इसे पेस्ट करना चाहते हैं और प्रेस करें ⌘ कमान +वी.
  • युक्तियाँ

    • यह संभव है कि पीडीएफ के मूल निर्माता ने दस्तावेज़ के पाठ की नकल की संभावना को प्रतिबंधित कर दिया है। यदि यह आपको इसे कॉपी करने से रोकता है, तो आपके लिए यह जांच करना अच्छा होगा कि कैसे पीडीएफ अनलॉक करें.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com