ekterya.com

अवरुद्ध वेब पेज कैसे दर्ज करें

क्या आपको उस साइट को दर्ज करने की आवश्यकता है जिसे आपका स्कूल, काम या माता-पिता अवरुद्ध कर रहे हैं? जबकि अवरुद्ध कार्यक्रम अधिक से अधिक शक्तिशाली हो गए हैं, प्रतिबंधित साइटों तक पहुंच के तरीकों अभी भी हैं ऐसा करने के लिए सबसे विश्वसनीय तरीके से प्रॉक्सी सर्वर का उपयोग शामिल है, जिसे आपको अवरोधित साइट तक पहुंचने से पहले कनेक्ट करना होगा। यह जानकारी प्रॉक्सी सर्वर पर भेजी जाती है, जो आपको ब्लॉक को घुसने के लिए भेजती है। आप पूर्व बनाया सर्वर का उपयोग कर सकते हैं या यहां तक ​​कि घर पर अपना स्वयं का बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
वेब-आधारित प्रॉक्सी का उपयोग करें

एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
वेब-आधारित प्रॉक्सी साइटों की सूची पाएं एक "प्रतिनिधि" यह एक ऐसा सर्वर है जिसके माध्यम से आप अपने इंटरनेट ट्रैफ़िक को रूट करते हैं। यह आमतौर पर आपके ब्राउज़र को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होती है, जो संभवत: आपके कंप्यूटर पर मौजूद नहीं हो सकता है। एक "वेब आधारित प्रॉक्सी" एक वेबसाइट है जो प्रॉक्सी सर्वर पर चलता है आप वेबसाइट से जुड़ते हैं और फिर वह उस साइट से जुड़ जाता है जो आमतौर पर आपके लिए अवरुद्ध हो जाती है। तो यह आपको अवरुद्ध साइट तक पहुंचने की अनुमति देता है।
  • वेब प्रॉक्सी सर्वर की सूची के साथ अनगिनत साइटें हैं आप उन्हें एक त्वरित खोज कर पा सकते हैं ("वेब प्रॉक्सी सूची") अपने पसंदीदा खोज इंजन पर ध्यान रखें कि इन सूचियों में से कई भी अवरोधित हैं, इसलिए आपको कुछ शोध करने या किसी अन्य कंप्यूटर पर उन्हें एक्सेस करने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    प्रॉक्सी साइट से कनेक्ट करें सूची में से किसी एक साइट को चुनें और इसे अपने ब्राउज़र में खोलें। यदि यह एक ज्ञात साइट है, तो एक मौका है कि यह भी अवरुद्ध है। उस स्थिति में, आपको सूची में से दूसरे को ढूंढना चाहिए।
  • प्रॉक्सी वेबसाइटों को नियमित रूप से अपडेट किया जाता है, इसलिए लंबे समय में, आपको वह पता लगाना चाहिए जो अभी तक अवरुद्ध नहीं हुआ है।
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    अवरोधित साइट के लिए पता दर्ज करें जिसे आप दर्ज करना चाहते हैं। लगभग सभी प्रॉक्सी वेबसाइट्स के पास एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप यूआरएल टाइप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप YouTube पर जाना चाहते हैं, तो आपको लिखना चाहिए youtube.com.
  • Video: Task Help Us Find Linkedin/Glassdoor/Owler Websites (Sub Eng/Hindi/Russian/etc)

    एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    साइट को लोड करने के लिए प्रतीक्षा करें किसी वेब प्रॉक्सी के माध्यम से अवरुद्ध साइट से कनेक्ट करना धीमा होगा यदि आपने इसे सीधे दर्ज किया था ऐसा इसलिए है क्योंकि वेब प्रॉक्सी को पहले अवरुद्ध वेबसाइट अपलोड करना होगा और फिर उसे आपको स्थानांतरित करना होगा। उस पृष्ठ पर त्रुटियाँ हो सकती हैं जो सही तरीके से स्थानांतरित नहीं किए गए थे।
  • यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप ऐसी साइट के लिए वेब प्रॉक्सी का उपयोग न करें जहां आपको सत्र शुरू करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि आप कभी भी नहीं जानते कि आपके और प्रॉक्सी के बीच कौन सी जानकारी देख रहे होंगे यदि आपको एक सुरक्षित साइट से कनेक्ट करने की आवश्यकता है, तो इस गाइड के तीन तरीकों को पढ़ें।
  • विधि 2
    Google अनुवाद

    एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    पोर्टेबल ब्राउज़र डाउनलोड करें एक यूएसबी मेमोरी पर एक पोर्टेबल वेब ब्राउज़र स्थापित किया गया है आप किसी भी कंप्यूटर में इस मेमोरी को सम्मिलित कर सकते हैं और ब्राउज़र इसे स्थापित करने की आवश्यकता के बिना इसके काम करेगा। एक पोर्टेबल ब्राउज़र उपयोगी है क्योंकि आप प्रॉक्सी कनेक्शन की सेटिंग बदल सकते हैं, जो आमतौर पर स्कूल या कार्य कंप्यूटर पर अक्षम है।
    • सबसे लोकप्रिय पोर्टेबल ब्राउज़र फ़ायरफ़ॉक्स है। आपको पोर्टेबलएपप्स.कॉम पर अपना पोर्टेबल संस्करण डाउनलोड करना होगा।
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    अपने यूएसबी मेमोरी पर पोर्टेबल ब्राउज़र स्थापित करें अपने कंप्यूटर पर कम से कम 100 एमबी मुक्त स्थान के साथ एक यूएसबी मेमोरी डालें। पोर्टेबल फ़ायरफ़ॉक्स इंस्टॉलेशन फाइल को खोलें जो आपने डाउनलोड की है और आपने यूएसबी स्टिक पर रखे स्थापना के स्थान का चयन किया है। इस प्रक्रिया को लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3
    कनेक्ट करने के लिए एक प्रॉक्सी खोजें किसी वेबसाइट को अवरुद्ध करने के लिए पोर्टेबल ब्राउज़र का उपयोग करने के लिए, आपको प्रॉक्सी सर्वर से कनेक्ट करना होगा। जैसा कि पिछले अनुभाग में उल्लिखित वेब-आधारित प्रॉक्सी के साथ, एक प्रॉक्सी सर्वर अवरुद्ध साइट को पुनर्प्राप्त करता है और जानकारी को अपने पोर्टेबल ब्राउज़र पर स्थानांतरित करता है। एक वेब इंटरफ़ेस के माध्यम से ऐसा करने के बजाय, आप उस पते को संशोधित करेंगे जिसमें आपका ब्राउज़र कनेक्ट होगा, जिससे आपका संपूर्ण ब्राउज़िंग सत्र प्रभावित होगा।
  • इंटरनेट पर प्रॉक्सी सर्वर की सैकड़ों सूचीएं हैं जिनसे आप कनेक्ट कर सकते हैं। आपको उन्हें कंप्यूटर पर देखने की आवश्यकता होगी जो उन्हें ब्लॉक नहीं करता है।
  • पोर्ट के साथ कंप्यूटर नाम या प्रॉक्सी आईपी पते की प्रतिलिपि बनाएँ।
  • यदि आप घर पर अपना प्रॉक्सी बनाते हैं, तो आप इसे कनेक्ट करने के लिए अपने पोर्टेबल ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं। यह सबसे सुरक्षित विकल्प है, लेकिन यह भी एक है जो अधिक समय की मांग करता है। घर पर अपनी स्वयं की प्रॉक्सी कैसे तैयार करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अगला खंड पढ़ें।
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    4
    अपने पोर्टेबल ब्राउज़र की प्रॉक्सी सेटिंग बदलें पोर्टेबल फ़ायरफ़ॉक्स चलाएं और मेनू बटन (☰) पर क्लिक करें। चुनना "विकल्प" और फिर नेटवर्क टैब पर क्लिक करें
  • नेटवर्क टैब के कनेक्शन अनुभाग में सेटिंग्स ... बटन पर क्लिक करें।
  • चुनना "प्रॉक्सी के मैन्युअल कॉन्फ़िगरेशन"
  • फ़ील्ड में कंप्यूटर का नाम या आईपी पता दर्ज करें "HTTP प्रॉक्सी"।
  • क्षेत्र में पोर्ट दर्ज करें "बंदरगाह"।
  • अपना कॉन्फ़िगरेशन सहेजने के लिए ठीक बटन पर क्लिक करें
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    5
    पोर्टेबल नेविगेटर को ले जाएं जहां कहीं भी जाएं। अगली बार जब आप उस कंप्यूटर का उपयोग करते हैं जो उस वेबसाइट को ब्लॉक कर देता है जिसे आप दर्ज करना चाहते हैं, तो अपने कंप्यूटर पर एक यूएसबी स्टिक डालें जिससे पोर्टेबल फ़ायरफ़ॉक्स स्थापित हो और इसका उपयोग करना शुरू करें आपको अवरोधित साइट से कनेक्ट करने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि आप एक प्रॉक्सी का उपयोग करते हैं जिसे आपने इंटरनेट पर एक सूची में प्राप्त किया है, तो इसे जल्द से जल्द डिस्कनेक्ट होने की संभावना है नि: शुल्क परदे के पीछे कभी नहीं होता और आपको अपने पोर्टेबल ब्राउज़र को अक्सर अद्यतन करना होगा।
  • यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप एक प्रॉक्सी का उपयोग न करें जो आपको एक वेबसाइट पर पहुंचने के लिए इंटरनेट पर मिलते हैं, जहां आपको एक सत्र शुरू करने की आवश्यकता है, क्योंकि आप कभी नहीं जानते हैं कि आपके और प्रॉक्सी के बीच कौन सी जानकारी देख रहे हैं यदि आपको एक सुरक्षित साइट से कनेक्ट करने की आवश्यकता है, तो इस गाइड के तीन तरीकों को पढ़ें।
  • विधि 4
    अपने घर पर अपनी प्रॉक्सी बनाएं




    एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    वेब सर्वर डाउनलोड और इंस्टॉल करें एक वेबसाइट के प्रतिबंध को दूर करने के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे अचूक तरीके से अपने स्वयं के वेब सर्वर पर एक प्रॉक्सी स्थापित करना है। दरअसल, आप अपने होम कंप्यूटर पर एक वेब सर्वर स्थापित कर सकते हैं और तब तक कहीं से भी कनेक्ट कर सकते हैं जब तक वह चालू है। अपना स्वयं का वेब सर्वर स्थापित करना वास्तव में बहुत आसान है wampserver विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे आसान उपाय है, जबकि मैक उपयोगकर्ता एमएएमपी का उपयोग कर सकते हैं।
    • WAMPServer स्थापित करने के बाद, आप अपने सिस्टम ट्रे में इसका आइकन देखेंगे।
    • आइकन पर राइट क्लिक करें और चुनें "ऑनलाइन रखें" (ऑनलाइन डाल दिया) वह आपके सर्वर को चालू कर देगा
    • आइकन पर फिर से क्लिक करें और चयन करें "स्थानीय होस्ट"। यदि WAMPServer विन्यास पृष्ठ प्रकट होता है, तो इसका अर्थ है कि सर्वर ठीक से स्थापित हुआ था।
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    डाउनलोड करें और PHProxy स्थापित करें यह एक खुला स्रोत प्रॉक्सी सर्वर प्रोग्राम है जिसका डाउनलोड और उपयोग निशुल्क है। आप SourceForge वेबसाइट पर PHProxy डाउनलोड कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे SourceForge से डाउनलोड करते हैं या अन्यथा, आप संशोधित संस्करण प्राप्त कर सकते हैं।
  • फ़ोल्डर को निकालें .ZIP फ़ाइल जो आपने डाउनलोड की थी।
  • फ़ोल्डर को WAMP (या MAMP) की रूट निर्देशिका में कॉपी करें इस निर्देशिका का डिफ़ॉल्ट स्थान है:
  • विंडोज में: सी: wamp www
  • ओएस एक्स में: एप्लीकेशन / एमएएमपी / एचटीडॉक्स /
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    3
    प्रॉक्सी का परीक्षण करें PHProxy फ़ोल्डर को सही स्थान पर कॉपी करके बस स्थापित किया गया है। अपने कंप्यूटर पर एक वेब ब्राउज़र खोलें और यहां पर जाएं http: // localhost / phproxy / प्रॉक्सी का परीक्षण करने के लिए यदि PHProxy पृष्ठ प्रकट होता है, तो इसका मतलब है कि सब कुछ ठीक से स्थापित किया गया है।
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    4
    अपने कंप्यूटर का आईपी पता ढूंढें दुनिया में कहीं से भी सर्वर तक पहुंचने के लिए, आपको आने वाले ट्रैफ़िक को अपने होम नेटवर्क में सर्वर पर पहुंचाया जाना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको सबसे पहले उस कंप्यूटर का निजी पता ढूंढना होगा जिस पर सर्वर चलाता है।
  • कमांड प्रॉम्प्ट खोलें और टाइप करें ipconfig. आपका निजी आईपी पता उस अनुभाग में दिखाई देगा जो आपके वर्तमान कनेक्शन को दर्शाता है। पढ़ना इस गाइड अपने निजी आईपी पते को कैसे ढूंढें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • आईपी ​​पते को रिकॉर्ड करें, क्योंकि आपको अगले चरण में इसकी आवश्यकता होगी।
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    अपने राउटर के पोर्ट 80 पर जाएं जब आप किसी अन्य स्थान से अपने सर्वर से कनेक्ट करते हैं, तो आप अपने घर में स्थित राउटर के पोर्ट 80 के माध्यम से कनेक्ट होने का प्रयास करेंगे। पोर्ट आपके नेटवर्क के अंदर और बाहर डेटा के प्रवाह को नियंत्रित करते हैं। अपने सर्वर से कनेक्ट करने के लिए, आने वाली कनेक्शनों की अनुमति के लिए आपको पोर्ट 80 खोलने की आवश्यकता होगी।
  • अपने राउटर के कॉन्फ़िगरेशन पेज को खोलें आप अपने स्थानीय नेटवर्क में एक वेब ब्राउज़र का उपयोग करके यह कर सकते हैं। ब्राउज़र के पता बार में राउटर का पता दर्ज करें अपने राउटर तक पहुंचने के तरीके के बारे में अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए यह मार्गदर्शिका पढ़ें।
  • "पोर्ट अग्रेषण" खंड खोलें। राउटर के निर्माता के आधार पर इस विकल्प का थोड़ा अलग नाम हो सकता है अपने सर्वर के निजी आईपी पते के लिए एक नया नियम बनाएं। सुनिश्चित करें कि पोर्ट श्रेणी को केवल पोर्ट 80 पर सेट किया गया है और यह कि दोनों टीसीपी और यूडीपी यातायात सक्षम हैं। पढ़ना इस गाइड पोर्ट फॉरवर्डिंग के बारे में अधिक विस्तृत निर्देशों के लिए
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    अपना सार्वजनिक आईपी खोजें अब पोर्ट फॉरवर्डिंग कॉन्फ़िगर किया गया है, आपका वेब सर्वर पूरा और उपयोग के लिए तैयार है। आपको इसे कहीं से भी कनेक्ट करने की आवश्यकता है आपके नेटवर्क का सार्वजनिक आईपी पता। यह वह पता है जो इंटरनेट पर आपके नेटवर्क को नियुक्त करता है।
  • आप अपने कंप्यूटर पर Google खोलकर और लिखकर अपना सार्वजनिक आईपी पता जल्दी से पा सकते हैं मेरी आईपी. आपका सार्वजनिक आईपी पता परिणाम सूची के शीर्ष पर प्रदर्शित होगा।
  • एक अवरुद्ध वेबसाइट दर्ज करें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    अपने प्रॉक्सी सर्वर से कनेक्ट करें अब जब कि आप अपना पता जानते हैं, आप कहीं भी से अपने प्रॉक्सी सर्वर से कनेक्ट कर सकते हैं आपका घर प्रॉक्सी सर्वर आपके द्वारा अनुरोधित पृष्ठ को लोड करेगा और फिर आप को जानकारी हस्तांतरित करेगा।
  • PHProxy से कनेक्ट करने और वेब इंटरफ़ेस का उपयोग करने के लिए, बस दर्ज करें सार्वजनिक आईपी/ phproxy /. उदाहरण के लिए, यदि आपके नेटवर्क का सार्वजनिक आईपी 10.10.10.15 है, तो आप प्रवेश करके कहीं भी PHProxy तक पहुंच सकते हैं 10.10.10.15/phproxy/ एक ब्राउज़र के पता बार में
  • पोर्टेबल ब्राउज़र के माध्यम से अपने प्रॉक्सी सर्वर से जुड़ने के लिए, अपने प्रॉक्सी और पोर्ट 80 के सार्वजनिक आईपी पते के उपयोग के लिए कनेक्शन को कॉन्फ़िगर करें।
  • विधि 5
    डोमेन के बजाय वेबसाइट के आईपी का उपयोग करें

    1
    वेबसाइट के आईपी का पता लगाएं। कभी-कभी, वेब फ़िल्टरिंग आपके आईपी के साथ वेबसाइटों तक पहुंच को ब्लॉक नहीं करता है जब आप वेब सर्वर को पिंग करते हैं या जब आप WHOIS खोज का उपयोग करते हैं तो आप अपना आईपी पा सकते हैं।
    • वेबसाइट को पिंग करने के लिए कुछ मुफ्त वेब-आधारित टूल हैं
  • 2
    अपने ब्राउज़र में, वेबसाइट का आईपी टाइप करें
    Enterip.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">Enterip.jpg शीर्षक वाली छवि
  • यदि यह काम नहीं करता है, तो प्रॉक्सी के आईपी को ढूंढें और वेबसाइट को अनलॉक करने के लिए एक का उपयोग करें।
  • Video: Week 6

    चेतावनी

    • यदि आप वेबसाइटों के प्रतिबंध को धोखा देकर पकड़ लेते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपको स्वीकृति मिल जाएगी। इसके परिणामस्वरूप आपके स्कूल से निलंबन या निष्कासन हो सकता है या आपकी नौकरी से बर्खास्तगी हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com