ekterya.com

ऑडियो को कैसेट से कंप्यूटर पर स्थानांतरित करना

कैसेट ने बाजार को झेलने के साथ-साथ अकल्पनीय पोर्टेबिलिटी की दुनिया खोली। आप अपने कमरे में, गाड़ी में या यहां तक ​​कि अपने वॉकमेन पर भी सुन सकते थे जब आप चल रहे थे हालांकि, कैसेट टेप्स को अधिक व्यावहारिक संगीत खिलाड़ियों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है, जैसे एमपी 3 इसके अलावा, कैसेट क्षतिग्रस्त या क्षतिग्रस्त हो जाते हैं जब वे खेले जाते हैं, और कैसेट पाठकों को अधिक दुर्लभ हो रहे हैं। हालांकि, सभी खो नहीं गए हैं, क्योंकि आप अभी भी ऑडियो को कैसेट से अपने कंप्यूटर पर स्थानांतरित कर सकते हैं, जहां आप इसे आप चाहते प्रारूप में (उदाहरण के लिए, WAV या MP3) या आप इसे सीडी में जला सकते हैं।

चरणों

भाग 1

रिकॉर्ड करने के लिए तैयार
इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 1
1
उन सामग्रियों को प्राप्त करें जिनकी आपको आवश्यकता होगी कैसेट प्लेयर और एक कंप्यूटर के अतिरिक्त, आपको एक केबल की भी ज़रूरत होगी जो दोनों डिवाइसों को जोड़ती है। आप की विशिष्ट बिट्स को असल रूप से कैसेट प्लेयर पर निर्भर करेगा आपके लिए उपलब्ध विकल्पों की पूरी सूची देखने के लिए लेख के अंत में स्थित "आपको आवश्यक चीज़ों" अनुभाग देखें।
  • लगभग सभी कैसेट खिलाड़ियों के हेडफोन के लिए 3.5 मिमी जैक हैं। यदि आपके कंप्यूटर में एक हेड फोन्स जैक कनेक्टर है, तो आपको एक केबल की आवश्यकता होगी जिसमें प्रत्येक छोर पर 3.5 मिमी स्टीरियो कनेक्टर होगा या एक उपयुक्त एडाप्टर के साथ जो इन मापों के साथ होगा।
  • कई कैसेट खिलाड़ियों के असंतुलित आउटपुट हैं आप उन्हें पहचान लेंगे क्योंकि उनके पास लाल और सफेद प्लास्टिक के छल्ले हैं आपको दो आरसीए कनेक्टर्स के साथ एक केबल की आवश्यकता होगी और एक दूसरे पर 3.5 मिमी कनेक्टर की आवश्यकता होगी। आप एडेप्टर का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • अच्छी गुणवत्ता वाले कैसेट पाठकों में टेलीफ़ोन लाइनों के लिए महिला एक्सएलआर -3 कनेक्टर या संतुलित ¼ इंच के जैक कनेक्टर के साथ संतुलित आउटपुट हो सकते हैं। इन मामलों में, आपको टेलर लाइन के लिए एक पुरुष XLR-3 या ¼ इंच के कनेक्टर के साथ केबल की आवश्यकता होगी, साथ ही कनेक्टर्स जो आपके कंप्यूटर के ध्वनि इनपुट के लिए दूसरे छोर पर मेल खाते हैं। यदि आप असंतुलित उत्पादन के साथ एक कैसेट प्लेयर का उपयोग करते हैं, तो संभावना है कि आपके कंप्यूटर के साउंड कार्ड में संतुलित इनपुट होते हैं अन्यथा, आपको संतुलित संकेतों को असंतुलित लोगों में परिवर्तित करने के लिए एक एडाप्टर की आवश्यकता होगी। अपनी खुद की हार्डवेयर के लिए सबसे उपयुक्त वस्तुओं को खोजने के लिए अपने क्षेत्र में ध्वनि स्टोर से जांचें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 2
    2
    हेडफ़ोन के लिए जैक जैक को केबल से कनेक्ट करें। केट प्लेयर में हेडफ़ोन के लिए जैक जैक और इनपुट लाइन के लिए अन्य केबल के एक छोर से कनेक्ट करें (कंप्यूटर के माइक्रोफ़ोन के लिए नहीं) प्रवेश द्वार लाइनों में से अधिकांश एक प्रकार की आर्क्स या तरंगों के साथ नीले हैं जो ऊपर स्थित ऊपर जा चुके हैं। सामान्य तौर पर, वे वक्ताओं या हेडफोन (हरा) और माइक्रोफोन (गुलाबी) की आउटपुट लाइन के बगल में स्थित हैं। यदि आप ऑडेसिटी का उपयोग करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह माइक्रोफ़ोन आइकन के बगल में स्थित मेनू पर क्लिक करके "प्रविष्टि पंक्ति" विकल्प में कॉन्फ़िगर किया गया है।
  • सुनिश्चित करें कि कनेक्टर्स पूरी तरह से सम्मिलित हैं और ठीक हैं, या ध्वनि स्पष्ट नहीं होगा।
  • यदि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई प्रविष्टि पंक्ति नहीं है, तो आप माइक्रोफ़ोन पोर्ट भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि माइक्रोफ़ोन पोर्ट संभवत: स्टीरिओफोनिक के बजाय monophonic है
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 3
    3
    आरसीए कनेक्टर्स को आउटपुट कनेक्टर से कनेक्ट करें केबल पर लाल और सफेद आरसीए कनेक्टर को कैसेट प्लेयर पर एक ही रंग कनेक्टर्स से कनेक्ट करें। (ध्यान दें कि कुछ रिसीवर के पास एक विशेष "रिकॉर्डिंग आउटपुट" है, जिसका उपयोग आप भी कर सकते हैं, क्योंकि यह एक कैसेट प्लेयर की आउटपुट लाइन के समान आउटपुट स्तर प्रदान करता है)। अपने कंप्यूटर की प्रविष्टि पंक्ति में पंक्ति पर 3.5 मिमी कनेक्टर डालें।
  • सुनिश्चित करें कि कनेक्टर्स पूरी तरह से सम्मिलित हैं और तय हैं
  • यदि आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में कोई प्रविष्टि पंक्ति नहीं है, तो आप माइक्रोफ़ोन पोर्ट भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि माइक्रोफ़ोन पोर्ट संभवत: स्टीरिओफोनिक के बजाय monophonic है
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 4
    4
    संतुलित उत्पादन लाइनें कनेक्ट करें एक्सएलआर कनेक्टर्स या टेलीफोन लाइनों को बाएं और दाएं आउटपुट लाइनों से कनेक्ट करें साथ ही, कंप्यूटर के ध्वनि इनपुट के लिए संतुलित इनपुट केबल के दूसरे छोर से कनेक्ट करें। यदि आप इसे असंबद्ध 3.5 मिमी जैक प्रकार इनपुट लाइन में प्लग करने जा रहे हैं, तो आपको एक एडाप्टर की आवश्यकता होगी जो संतुलित आउटपुट को असंतुलित लोगों में परिवर्तित कर देगा, और साउंड कार्ड के इनपुट लाइन पर कनेक्टर से मेल खाएगा।
  • नोट: कोई भी परिस्थिति में लाउडस्पीकर आउटपुट लाइनों को साउंड कार्ड की एक इनपुट लाइन से कनेक्ट नहीं किया गया है। सबसे अधिक संभावना है, यह आपके साउंड कार्ड को नष्ट कर देगा और संभवतः एम्पलीफायर को भी नुकसान पहुंचाएगा।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 5
    5
    ध्वनि इनपुट स्तरों की जांच करें सर्वोत्तम रिकॉर्डिंग प्राप्त करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको सटीक संकेत प्राप्त हो। यदि संकेत बहुत अधिक है, ध्वनि विकृत हो जाएगा। इसके विपरीत, यदि यह बहुत कम है, तो उसके बहुत सारे आवाज़ें और घुटन लगने लगेंगे।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 6
    6
    इनपुट को कॉन्फ़िगर करें और Windows कंप्यूटर पर स्तर समायोजित करें प्रारंभ और फिर नियंत्रण कक्ष पर क्लिक करके नियंत्रण कक्ष में "ध्वनि" अनुभाग खोलें "ध्वनि" लिखें और फिर उस परिणाम पर क्लिक करें जो "ध्वनि" कहते हैं
  • "रिकॉर्ड" टैब पर क्लिक करें, फिर "इनपुट" पर क्लिक करें और अंत में, "डिफ़ॉल्ट" पर।
  • गुणों पर क्लिक करें और फिर "स्तर" टैब पर। रिकॉर्डिंग की मात्रा बढ़ाने के लिए वॉल्यूम स्लाइडर को दाईं ओर ले जाएं और फिर ठीक पर क्लिक करें। जब आप "ध्वनि" विंडो पर वापस आ जाते हैं, तो ठीक क्लिक करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 7
    7

    Video: फतेहपुर सीकरी HD| FATEHPUR SIKRI HD COMLETE GUIDED TOUR IN HINDI |BULAND DARWAZA PANCH MAHAL & ALL

    इनपुट सेट करें और Macintosh कंप्यूटर पर स्तर समायोजित करें। नियंत्रण कक्ष में "ध्वनि" खंड खोलें जिसे आप "सिस्टम वरीयताएँ" में पा सकते हैं। विंडो के शीर्ष पर स्थित "इनपुट" बटन पर क्लिक करें और सुनिश्चित करें कि सूची में "प्रविष्टि की पंक्ति" विकल्प दिखाई देता है।
  • नियंत्रण कक्ष के "ध्वनि" अनुभाग में लगभग 75% इनपुट वॉल्यूम नियंत्रण सेट करें कैसेट प्लेयर के हेडफोन आउटपुट को शून्य पर सेट करें
  • टेप के एक उच्च ध्वनि वाले भाग को रिकॉर्ड करने के लिए खोजें और फिर कैसेट प्लेयर पर "प्ले" दबाएं मीटर की निगरानी करें जैसा कि आप धीरे-धीरे कैसेट प्लेयर में आउटपुट वॉल्यूम बढ़ाते हैं। जब नियंत्रण कक्ष के "ध्वनि" विकल्प में मीटर को नियमित रूप से लगभग 80% (लगभग 12 एलईडी लाइट्स) झपकी लेना, इसका मतलब है कि आपके पास एक अच्छा रिकॉर्डिंग स्तर है यदि आपको उच्च क्षमता की आवश्यकता है, तो भी कैसेट प्लेयर का आउटपुट अधिकतम है, नियंत्रण कक्ष के "ध्वनि" विकल्प में इनपुट वॉल्यूम बढ़ाएं। यदि आपको कम मात्रा की आवश्यकता है, तो रिकॉर्डर में स्तर कम करें। यह आपको बहुत क्लीनर सिग्नल देगा।
  • नोट: जब तक आपके हेडफोन के जैक कनेक्टर पर आपके पास बहुत ज्यादा आउटपुट न हो, इस पद्धति का उपयोग करते समय साउंड कार्ड को हानि करने का एक छोटा जोखिम होता है कैसेट प्लेयर के आउटपुट को शून्य करके और इसे धीरे-धीरे बढ़ाना, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि ध्वनि कार्ड को कोई नुकसान नहीं पहुंचायेगा।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 8
    8
    कार्यक्रम का उपयोग करने के लिए निर्धारित करें यह कैसेट की संख्या, जिसे आप बदलना चाहते हैं, गुणवत्ता को हासिल करना चाहते हैं और जिस तरह से आप कंप्यूटर पर रिकॉर्डिंग खेलना चाहते हैं, पर निर्भर करेगा। इस लेख में, हम बुनियादी ध्वनि रिकॉर्डिंग के लिए आवेदन, जैसे ऑडेसिटी और क्विकटाइम के साथ-साथ पेशेवर ध्वनि रिकॉर्डिंग के लिए भी बात करेंगे।
  • भाग 2

    अपने Mac पर QuickTime का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 9
    1
    क्विकटाइम लेने पर विचार करें यह कार्यक्रम प्राप्त करना आसान है, अच्छा समर्थन मिला है और बुनियादी रूपांतरण और उच्च गुणवत्ता के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। क्विकटाइम में कोई बढ़ना नहीं है और अपेक्षाकृत सरल संपादन क्षमताओं हैं, जिसका अर्थ यह है कि इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इस कारण से, यह एक उत्कृष्ट विकल्प है यदि आप सम्मेलनों, ऑडीओबूक या अन्य प्रकार के व्यापक और निर्बाध ऑडियोज रिकॉर्ड करना चाहते हैं।
    • Macintosh उपयोगकर्ताओं के मामले में, QuickTime X (OS X 10.6, 10.7 और 10.8 के साथ संगत) बाह्य स्रोतों को रिकॉर्ड करने की क्षमता है
    • विंडोज (और मैक ओएस के पिछले संस्करणों) के मामले में, एप्पल से क्लीटाइम 7 प्रो खरीदना संभव है। लिंक की समीक्षा करके प्रारंभ करें https://apple.com/quicktime/extending/ और उसके बाद आपके लिए उपयुक्त ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें।
    • चाहे आप QuickTime Player X या QuickTime Pro का उपयोग करते हैं, रिकॉर्डिंग प्रक्रिया एक समान है।
  • छवि को चित्रित करने के लिए ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 10
    2
    सुनिश्चित करें कि सब कुछ जुड़ा हुआ है। सुनिश्चित करें कि कैसेट रीडर जुड़ा हुआ है और आपने सही तरीके से कॉन्फ़िगर किया है। यदि कोई ढीला या ढीला केबल है, तो ध्वनि में सबसे अच्छी गुणवत्ता नहीं होगी।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 11
    3
    क्विकटाइम प्लेयर खोलें और "फ़ाइल" मेनू में स्थित "नया ऑडियो रिकॉर्डिंग" (नया ऑडियो रिकॉर्डिंग) विकल्प चुनें। इस तरह, एक सरल नियंत्रण बार (क्विकटाइम एक्स) या एक पूर्वावलोकन विंडो (क्विकटाइम प्रो) खुल जाएगा
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 12
    4
    रिकॉर्डिंग शुरू होती है। नियंत्रण क्षेत्र के मध्य में स्थित लाल बटन दबाएं और फिर कैसेट प्लेयर के प्लेबैक बटन दबाएं
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 13
    5
    रिकॉर्डिंग के अंत में बटन को फिर से दबाएं और फिर कैसेट प्लेयर बंद करें फाइल कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर स्वतः सहेज ली जाएगी।
  • छवि को चित्रित करने के लिए ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 14
    6
    फ़ाइल को एक नए स्थान पर सहेजें। रिकॉर्डिंग समाप्त हो जाने पर, फ़ाइल स्वचालित रूप से डेस्कटॉप पर सहेज ली जाएगी। आप इसे किसी नए स्थान पर सहेजना पसंद कर सकते हैं, जैसे कि विशेष फ़ोल्डर में। जिस तरीके से आप ऐसा करते हैं, आप उपयोग किए जाने वाले क्विकटाइम के संस्करण के आधार पर भिन्न होंगे।
  • यदि आप QuickTime Player X का उपयोग करते हैं, तो नियंत्रण पट्टी के दाईं ओर स्थित मेनू पर क्लिक करें और फ़ाइल के लिए एक अलग स्थान चुनें।
  • आप उपयोग कर रहे हैं QuickTime Pro, में "QuickTime प्लेयर प्राथमिकताएं" (पसंद QuickTime प्लेयर) "रिकॉर्डिंग" पैनल (रिकॉर्डिंग) में एक अलग डिफ़ॉल्ट स्थान का चयन करें।
  • भाग 3

    कंप्यूटर वॉयस रिकॉर्डर का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 15
    1
    वॉयस रिकॉर्डर का उपयोग करें सभी कंप्यूटरों में एक आवाज रिकॉर्डर है, और एक छोटी सी मुफ़्त उपयोगिता है, यह बहुत उपयोगी है इस कार्यक्रम में फूल नहीं होता है, जिसका अर्थ है कि यह प्रयोग करने में आसान है और यह भी पूरी तरह से बुनियादी संपादन कार्य है। जैसा QuickTime प्लेयर एक्स एक उत्कृष्ट पसंद करता है, तो आप व्याख्यान, ऑडियो या अन्य ऑडियो व्यापक और निर्बाध रिकॉर्ड करना चाहते है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 16
    2
    वॉयस रिकॉर्डर खोलें प्रारंभ बटन पर क्लिक करें और फिर, खोज बॉक्स में, शब्द "वॉयस रिकॉर्डर" टाइप करें परिणामों की सूची में, "वॉयस रिकॉर्डर" विकल्प पर क्लिक करें
  • Video: How to move internal memory to sd card// मोबाइल की इंटरनल मेमोरी को SD कार्ड मे कैसे भेजें//

    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 17
    3
    रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें "रिकॉर्डिंग प्रारंभ करें" विकल्प पर क्लिक करें और फिर कैसेट प्लेयर पर "प्ले" बटन दबाएं।
  • Video: Pokémon Movie - Ash Pikachu aur Lugia in Danger Opening Song in Hindi

    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 18
    4
    रिकार्डिंग को रोकें जब आपने रिकॉर्ड किया है जो आप चाहते हैं। "बंद रिकॉर्डिंग" बटन दबाएं और फिर कैसेट प्लेयर पर "स्टॉप" बटन दबाएं



  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 19
    5

    Video: Internal मेमोरी से sd card में कैसे डाला जाये ?

    दर्ज की गई फ़ाइल में एक नाम दर्ज करें और फिर "सहेजें" पर क्लिक करें। फिर, आप अन्य संपादन कार्यक्रमों को रिकॉर्डिंग में सुधार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि बाकी को ट्रिम करना, ध्वनि की गुणवत्ता बढ़ाने आदि।
  • भाग 4

    ऑडेसिटी का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 20
    1
    ओपन ऑडेसिटी खोलें यदि आपके पास यह प्रोग्राम नहीं है, तो आपको इसे डाउनलोड करना चाहिए। ऑडेसिटी एक स्वतंत्र और खुले स्रोत अनुप्रयोग है जो सुविधाओं और क्षमताओं से भरा है। यह कई व्यावसायिक अनुप्रयोगों की तुलना में बहुत अधिक लचीला है!
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 21
    2
    ऑडेसिटी ध्वनि इनपुट सेट करें सुनिश्चित करें कि यह माइक्रोफ़ोन आइकन के बगल में स्थित मेनू पर क्लिक करके "पंक्ति इनपुट" पर सेट है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 22
    3
    प्रोग्राम पर "रिकॉर्ड" बटन दबाएं और फिर कैसेट प्लेयर पर "प्ले" करें। रिकॉर्डिंग बटन में एक लाल बिंदु का आकार होता है। रिकॉर्डिंग में कुछ समय लग सकता है, इसलिए इस दौरान अन्य गतिविधियों को सुनिश्चित करें।
  • रिकॉर्डिंग को न भूलने के लिए, एक प्रतिगमन पंक्ति चलाएं जो कंप्यूटर से स्टीरियो सिस्टम के स्पीकर पर वापस आ जाती है। ऐसा करने के लिए, ऑडेसिटी में मॉनिटर के रूप में आइकन पर क्लिक करें इस तरह, जब आप कैसेट पर रिकॉर्डिंग रिकॉर्ड कर चुके हैं, तो आप सुनेंगे कि कमरा चुप हो जाता है फिर आप रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए ऑडैसिटी में "रिकॉर्डिंग रोकें" बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 23
    4
    ऑडैसिटी पर "स्टॉप" बटन दबाएं और फिर कैसेट प्लेयर पर प्लेबैक रोक दें। रिकॉर्डिंग के अंत में, रिकॉर्डिंग और कैसेट प्लेयर बंद करें आमतौर पर, इस ऑडेसिटी बटन में एक गोल्डन स्क्वायर का आकार होता है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 24
    5
    बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए ऑडियो संपादित करें चुप्पी चुप्पी, मात्रा को अधिकतम करने, पटरियों को विभाजित करने आदि के लिए सामान्य। यदि आप ऑडेसिटी उपयोग करने के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो क्लिक करें यहां.
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 25
    6
    एमपी 3 प्रारूप में संगीत को निर्यात करने के लिए "लंगड़ा" ऐड-ऑन पर क्लिक करें। यह आपको ट्रैक, लेखक, दशक, एल्बम आदि जैसी चीज़ों के लिए एमपी 3 मेटाडाटा को संपादित करने की अनुमति देगा। यह ऐड-ऑन म्यूजिक प्लेयर, जैसे आईट्यून्स और एंड्रॉइड, को एमपी 3 के प्रकार को पहचानने की अनुमति देगा (जैसे देश या जाज के रूप में संगीत, और 70 या 80 के दशक के समय)।
  • भाग 5

    एक व्यावसायिक अनुप्रयोग का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कासेट टेप टू कंप्यूटर चरण 26
    1
    एक व्यावसायिक अनुप्रयोग का उपयोग करें यदि आप अधिक लचीलापन और पेशेवर ध्वनि की सफाई करना चाहते हैं, तो 50 से लेकर 500 डॉलर तक के कई अनुप्रयोग हैं। आपरेशन का विवरण अलग-अलग होता है, लेकिन सभी आवेदन उसी आधारभूत प्रक्रिया का पालन करते हैं, जितना कि सबसे बुनियादी रिकॉर्डर:
    • कार्यक्रम सेटिंग्स में "प्रविष्टि की रेखा" विकल्प का चयन सुनिश्चित करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 27
    2
    रिकॉर्डिंग करें प्रोग्राम में रिकॉर्ड बटन और कैसेट प्लेयर में प्लेबैक बटन दबाएं ऑडियो रिकॉर्ड करें और कार्यक्रम में रिकॉर्डिंग को रोकने के लिए बटन दबाएं। अंत में, कैसेट प्लेयर पर "स्टॉप" बटन दबाएं
  • कार्यक्रम के आधार पर, जिस तरह से आप शुरू और रिकॉर्डिंग रोकते हैं, वह भिन्न हो सकता है। प्रत्येक कार्यक्रम में थोड़ा अलग डिजाइन है।
  • छवि को चित्रित करने के लिए ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 28
    3
    ऑडियो संपादित करें लाभ व्यावसायिक अनुप्रयोगों के द्वारा की पेशकश की है कि वे आप क्षेत्रों (सीडी) में ऑडियो विभाजित है और पेशेवर मास्टरिंग उच्च गुणवत्ता की आपूर्ति करता है का उपयोग कर कई कार्य करने के लिए अनुमति देते हैं।
  • कुछ व्यावसायिक अनुप्रयोगों सोनी ध्वनि फोर्ज (इस तरह का काम के लिए एक शानदार विकल्प) और PolderbitS और Cubase विंडोज के लिए, गैरेज बैंड और तर्क प्रो मैक के लिए, और दोनों प्रणालियों के लिए protools के हैं।
  • भाग 6

    दर्ज ऑडियो (माहिर) समाप्त करें
    इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 29
    1
    सबसे पहले, एक छोटा ऑडियो टुकड़ा रिकॉर्ड करें। अपनी हार्ड ड्राइव पर संपूर्ण कैसेट संग्रह स्थानांतरित करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपको एक अच्छी रिकॉर्डिंग प्राप्त हो। एक टुकड़ा रिकॉर्ड करें और फिर रिकॉर्डिंग सुनें। यदि आप सिग्नल चेन सही ढंग से कॉन्फ़िगर करते हैं, तो आपको एनालॉग टेप की एक स्पष्ट स्पष्ट प्रतिलिपि होना चाहिए।
    • यदि रिकॉर्डिंग बहुत कम है या शोर (संगीत कम है, लेकिन इसमें बहुत अधिक शोर है), इसका मतलब है कि आउटपुट बहुत कम था और रिकॉर्डिंग में शोर के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए पर्याप्त संकेत नहीं था।
    • अगर रिकॉर्ड किए गए ध्वनि लगता है जैसे कि यह टूटी स्पीकर या मांस की चक्की के माध्यम से खेला जाता है, तो इसका मतलब है कि रिकॉर्डिंग बहुत ज़ोरदार थी और ध्वनि विकृत हो गई थी। कैसेट प्लेयर के आउटपुट स्तर को कम करें और फिर से प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 30
    2
    रिकॉर्डिंग को संपादित करें आपको रिकॉर्डिंग को संपादित करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन उदाहरण के लिए, यदि आप बाकी को कटना चाहते हैं, तो कुछ पटरियों को हटाएं या वॉल्यूम बदल दें, रिकॉर्डिंग ध्वनियों के लिए अधिकांश प्रोग्राम आपको ऐसा करने की अनुमति देगा। यदि आपके पास ध्वनि संपादन के साथ कोई अनुभव नहीं है, तो यह प्रक्रिया बहुत जटिल होगी और इस आलेख में आपकी जानकारी से परे हो जाएगी।
  • संस्करण के दौरान, यह अनुशंसा की जाती है कि आप मूल फ़ाइल को बैकअप प्रति के रूप में रखते हैं और आप उन्हें सहेजते समय संपादित फाइलों के नामों को बदलते हैं, जब आपको यह पता चलता है कि आपने त्रुटि की है यदि आप संपादित फ़ाइल से सहमत हैं, तो आप अपनी हार्ड ड्राइव पर स्थान को बचाने के लिए मूल को हटा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 31
    3
    सामान्यीकरण करना आपके पास मूल रूप से अच्छी रिकॉर्डिंग के बाद, आप सॉफ्टवेयर टूल्स के समझदार उपयोग के माध्यम से इसे बेहतर कर सकते हैं, जहां सबसे महत्वपूर्ण सामान्यीकरण है। असल में, यह प्रक्रिया यह सुनिश्चित करने के लिए है कि उच्चतम चोटियों पैमाने के 100% या इसके करीब हैं इसका अर्थ यह है कि सभी मीटर को माप (या 0 डीबी, माप पैमाने के आधार पर) चालू होना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 32
    4
    संपीड़न प्रदर्शन करें यह कुछ नहीं है जो आप सभी रिकॉर्डिंग के लिए करेंगे। इस प्रक्रिया से संगीत अपने जीवन को खो सकता है। इसमें आवाज़ ध्वनियों को व्यावहारिक रूप से रखने के रूप में होते हैं क्योंकि वे कम हैं और निम्न भागों का स्तर बढ़ाते हैं। इस प्रक्रिया के साथ, आप ऊंचा और चढ़ाव (जो गतिशीलता के रूप में जाना जाता है) के बीच अंतर खो देंगे और बदले में, आपको प्रतीत होता है कि मजबूत रिकॉर्डिंग प्राप्त होगी। यदि आप घर पर रिकॉर्डिंग सुनना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है - हालांकि, अगर आप कार में इसे सुनने के लिए सीडी रिकॉर्ड करने जा रहे हैं, तो संपीड़न बहुत उपयोगी हो सकता है
  • चित्र को ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 33
    5
    ऑडियो को समीकरण करता है आपके पास वक्ताओं पर निर्भर करता है, जिस तरह से वे रखे जाते हैं और प्लेबैक सिस्टम की गुणवत्ता सामान्य रूप से, आप चाहते हैं कि आप के समान तुल्यकारक को सेट करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं। बस सावधान रहें, बस संपीड़न की तरह, समकारी एक व्यक्तिपरक प्रक्रिया है आप तुल्यकारक को ऐसे तरीके से सेट कर सकते हैं जो आपके ऑडियो सिस्टम पर अच्छा लगता है, लेकिन अगर आप एक सीडी को किसी दोस्त को उधार देते हैं जिस पर एक अलग स्पीकर सिस्टम है, तो आवाज अधिक तीव्र, सुस्त, सफेद या सिर्फ सादा खराब हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रांसफर कैसेट टेप टू कंप्यूटर चरण 34
    6
    हमेशा एक कॉपी के साथ काम करें एक बार जब आप अपने पुराने कैसेट परिवर्तित करने का काम कर लिया है, विनाशकारी संपादन (सामान्य, समकारी, संपीड़न, आदि) प्रदर्शन करने के लिए शुरू करने से पहले रिकॉर्डिंग का एक बैकअप बनाने के।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप विपरीत ऑपरेशन (कैसेट टेप में डिजिटल ध्वनि स्थानांतरित करना) चाहते हैं, तो बस एक ही केबल व्यवस्था का उपयोग करें, लेकिन कैसेट प्लेयर में इनपुट जैक कनेक्टर या माइक्रोफ़ोन से एक छोर कनेक्ट करें, और दूसरे को जैक कनेक्टर कंप्यूटर पर आउटपुट लाइन, हेडफ़ोन या स्पीकर से कैसेट प्लेयर पर "रिकार्ड" बटन दबाएं और कंप्यूटर पर गाने खेलना शुरू करें। कम मात्रा के साथ शुरू करें और अच्छी गुणवत्ता वाले ध्वनि के लिए समायोजन करें। फिर उस वॉल्यूम स्तर से रिवाइंड और पुनः रिकॉर्ड करें।
    • हो सकता है कि आपको एक रिकॉर्डिंग प्रोग्राम खरीदने की आवश्यकता न हो। रिकॉर्डिंग और संपादन ऑडियो के लिए उन्नत कार्यक्रम आपके ध्वनि कार्ड के साथ आ सकते हैं। यदि नहीं, तो इंटरनेट पर आप ऑडियो फाइलों के प्रारूप को रिकॉर्ड, संपादित और परिवर्तित करने के लिए कई विशेष निशुल्क प्रोग्राम पा सकते हैं। शुरू करने से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप रिकॉर्डिंग और संपादन प्रोग्राम की सहायता पुस्तिका पढ़ते हैं।
    • आपके द्वारा बनाई गई ऑडियो फ़ाइल में मूल कंप्यूटर प्रारूप हो सकता है: WAV (".wav")। आप लगभग किसी भी ऑडियो प्रोग्राम के साथ इस प्रारूप को चला सकते हैं, लेकिन इन फाइलों को उनके एमपी 3 समकक्ष से दस गुना बड़ा होता है, इसलिए यदि आप ध्वनि की गुणवत्ता के अनुसार आकार की वरीयता देते हैं तो आपको उसे बाद में संपीड़ित करना पड़ सकता है। । यह संभव है कि रिकॉर्डिंग या प्लेबैक प्रोग्राम में इस फ़ंक्शन को एकीकृत किया गया है, या आपको एक अतिरिक्त एक की आवश्यकता हो सकती है। सौभाग्य से, आप इंटरनेट पर एक रूपांतरण प्रोग्राम मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि ऑडियो खीचा, जो एमपी 3 प्रारूप में सीधे रिकॉर्ड करता है (नीचे दिए गए लिंक)।
    • यदि आप टेप की मूल ध्वनि को सुधारना चाहते हैं (विशेषकर यदि यह एक कैसेट टेप है), तो एज़िमथ समायोजित करें मोनौरल मोड में ऑडियो सुनें और धीरे-धीरे कैसेट प्लेयर के सिर पर एज़िमुथ घुंडी को समायोजित करें जब तक कि आप उच्च ध्वनी आवाज़ नहीं सुनते। सबसे पहले, आपको शायद यह सोचने के लिए कि यह कैसे ध्वनि बदलता है और कौन से विन्यास आपको सबसे अच्छा उच्च-आवृत्ति प्रजनन देता है, इसे पाने के लिए बाएं और दाएं को थोड़ा ऊपर ले जाने की आवश्यकता है
    • रिकॉर्डिंग करते समय, ध्वनि कम करने प्रणाली का उपयोग करने की संभावना पर विचार करें। सभी रिकॉर्डिंग कार्यक्रमों में एक नहीं है, लेकिन बेहतर ऑडियो गुणवत्ता प्राप्त करने का यह एक अच्छा तरीका है।
    • संभव है कि आपको अपने साउंड कार्ड को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता हो ताकि आप प्रवेश के बंदरगाह से रिकॉर्ड कर सकें। विंडोज में, आप इसे सिस्टम ट्रे में वॉयूम कंट्रोल से (घड़ी के निकट) कर सकते हैं। वॉल्यूम आइकन पर डबल क्लिक करें - फिर, खुलने वाली विंडो में, "विकल्प", "गुण", "रिकॉर्डिंग" पर क्लिक करें और अंत में "स्वीकार करें" पर क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि एंट्री लाइन बॉक्स को चेक किया गया है।
    • पुरानी कैसेट या कैसेट प्लेयर को त्याग दें क्योंकि वे दुर्लभ वस्तुएं हैं और अधिक मूल्यवान हो रहे हैं

    चेतावनी

    • इस ऑपरेशन को करने का निर्णय करने से पहले, टिप्पणियां पढ़ें ("चर्चा" टैब पर क्लिक करें), खासकर उन संगीत कैसेटों के परिणामों की गुणवत्ता के विषय में।
    • कैसेट को मत छोड़ें हमेशा मूल प्रति रखें जब आपकी हार्ड ड्राइव क्षतिग्रस्त हो तब आपको इसकी आवश्यकता होगी, आपको स्थानांतरण के दौरान तकनीकी विफलता का सामना करना पड़ता है या जब आपका अगला कंप्यूटर बेहतर रिकॉर्डिंग कर सकता है यह आपके द्वारा बनाई गई प्रतिलिपि का भी आपको कॉपीराइट भी देता है।
    • असंपीड़ित ऑडियो फ़ाइलें बहुत बड़ी हैं एक कैसेट टेप सैकड़ों MB पर कब्जा कर सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास हार्ड ड्राइव पर पर्याप्त जगह है।
    • एक रेडियो कैसेट प्लेयर या पोर्टेबल स्टीरियो के साथ कैसेटों को स्थानांतरित करने की कोशिश करने से उन्हें उम्मीद की तुलना में खराब गुणवत्ता की रिकॉर्डिंग मिल सकती है
    • जब तक आप विशेष और महंगे उपकरण का उपयोग नहीं करते हैं, तब तक आपको अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे। सबसे खराब स्थिति में, आप अपने कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले केबल के प्रकार से सावधान रहें सामान्य तौर पर, सस्ते केबलों में इलेक्ट्रॉनिक सुरक्षा की कमी होती है यदि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली केबल उचित आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती है, तो यह आपके कंप्यूटर के प्रशंसक के साथ-साथ एनालॉग ऑडियो रिकॉर्ड भी करेगा।
    • आपके परिणाम, विशेष रूप से संगीत कैसेट के लिए, कई कारकों पर निर्भर करेगा: आपके टेप की गुणवत्ता और स्थिति, कैसेट प्लेयर, आपके कंप्यूटर और ए / डी कन्वर्टर्स (या साउंड कार्ड), कनेक्शन केबल और ज्ञान का स्तर और ध्वनि संपादन में अनुभव
    • कैसेट प्लेयर या स्टीरियो में बहुत कम मात्रा के साथ शुरू करें, क्योंकि आपके कंप्यूटर के इनपुट सर्किट को उच्च स्तरीय इनपुट के कारण क्षतिग्रस्त किया जा सकता है।
    • कुछ रिकॉर्डिंग प्रोग्राम आपको कैसेट प्लेयर में वॉल्यूम अपलोड करने के लिए कहेंगे। क्योंकि आप अपने कंप्यूटर को नुकसान पहुंचा सकते हैं, बहुत सावधान रहें और एक विशेषज्ञ की सहायता के लिए पूछें, अगर आपके पास अनुभव न हो।
    • अपनी रिकॉर्डिंग के साथ कॉपीराइट कानूनों का उल्लंघन नहीं करने के लिए सावधान रहें कैसेट टेप बूढ़े हो सकते हैं, लेकिन कॉपीराइट अभी भी लागू होते हैं। अपने खुद के आनंद के लिए रिकॉर्डिंग सहेजें और उन्हें पैसे कमाने के उद्देश्य से नहीं बेचें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक साउंड कार्ड वाले कंप्यूटर वाला जैक-टाइप इनपुट कनेक्टर है
    • ऑडियो रिकॉर्डिंग के लिए एक कार्यक्रम
    • ऑडियो के लिए जैक आरसीए आउटपुट जैक के साथ एक कैसेट प्लेयर या 3.5 मिमी जैक टाइप स्टीरियो हेड फोन्स जैक

    मानक कॉन्फ़िगरेशन

    • डबल टर्मिनल 3.5 मिमी स्टीरियो केबल
    • 3.5 मिमी एडाप्टर (यदि आवश्यक हो)

    असंतुलित कॉन्फ़िगरेशन

    • 3.5 मिमी स्टीरियो दोहरी आरसीए ऑडियो केबल
    • 3.5 मिमी मिनी प्लग के साथ अनुकूलक (यदि आवश्यक हो)

    संतुलित कॉन्फ़िगरेशन

    • टेलीफोन लाइन के लिए संतुलित एक्सएलआर कनेक्टर (विकल्प 1)
    • टेलीफोन लाइन के लिए ¼ इंच संतुलित कनेक्टर (विकल्प 2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com