ekterya.com

जब आप व्यस्त होते हैं तो किताब पढ़ने के लिए समय कैसे मिलता है

आज के तेज समाज में, यहां तक ​​कि सबसे बड़ी ग्रंथियों को अच्छे पढ़ने के साथ बैठने का समय खोजने में परेशानी होती है। लेकिन अगर आप रचनात्मक और चौकस हैं, तो आप यह देखना शुरू करेंगे कि पढ़ने के लिए अवसरों के रूप में आपके दैनिक दिनचर्या के कुछ हिस्सों का उपयोग कैसे किया जा सकता है।

चरणों

जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
1
किसी पुस्तक के डाउनलोड करने योग्य ऑडियो संस्करण खरीदें। यह आमतौर पर सबसे सस्ता विकल्प है, मिनटों में उपलब्ध है ताकि आप इसे लगभग कहीं भी सुन सकें। आज, कई सार्वजनिक पुस्तकालय प्रणाली निजी एमपी 3 प्लेयर्स पर ऑडियो पुस्तकों (या ऑडीओज़ में पुस्तकें) डाउनलोड करने के लिए सुर्खियों की सुविधा प्रदान करती है।
  • 2
    किताब के पॉकेट संस्करण खरीदें, जैसे बार्न्स और नोबल की पॉकेट क्लासिक्स ये सस्ते, छोटे हैं और आपके पर्स या बैक जेब में फिट हो सकते हैं।
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    3
    आप जहां भी जाएं, पढ़ना सामग्री को अपने साथ लें। इस तरह, जब आपके पास एक पल होगा या आप प्रतीक्षा कर रहे हैं तो आपके पास यह होगा।
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    4
    जब आप अपने भोजन या अपने बच्चों को लेने के लिए लाइन में हैं, तो इसे पढ़ें या इसे सुनें। इसे पढ़ें या अपने नाश्ते पर काम पर या नाश्ते में भी इसे सुनें।
  • 5
    जिम में व्यायाम करते समय पढ़ें दोनों अण्डाकार बाइक, साइबेक्स धनुष ट्रेनर और स्थिर बाइक अनुकूलित हैं ताकि आप एक किताब पढ़ सकें, और कुछ जिमों में एक किताब धारक है जो कसरत करते समय पढ़ना चाहते हैं। इस तरह आप अधिक बुद्धिमान हो जाएंगे और आप एक ही समय में आकृति में होंगे, इसके अलावा आपके व्यायाम अधिक मनोरंजक बन जाएंगे।
  • 6
    अपने पति या बच्चों से घर पर अधिक काम करने के लिए कहें ताकि आप पढ़ने के लिए प्रतिदिन आधे घंटे आराम कर सकें।
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=

    Video: घर में दूध उबलने पर परिवार पर क्या असर होता है और इसका क्या अर्थ है, hindi astrology

    7
    यदि आप एक कॉलेज के छात्र हैं, तो स्कूल के समाचार पत्र को पढ़ने के बजाय कक्षाओं के बीच एक पुस्तक पढ़िए। इसके बजाय क्रॉसवर्ड करने या सुडोकू खेलने के बजाय पढ़ें।
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    8
    कैसेट, सीडी या एमपी 3 प्लेयर पर रिकॉर्ड की गई पुस्तक पर विचार करें ताकि आप ऐसा कर सकें जब आप ऐसा करते हों जो आपके हाथों की आवश्यकता होती है लेकिन अधिक एकाग्रता नहीं होती है।
  • 9
    हाथ में एक पृष्ठ का निशान लगाएं ताकि आप इसे फिर से पढ़ नहीं सकें या फिर आप पृष्ठ को ढूंढने में समय बर्बाद न करें।
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    10
    जब आप यात्रा करते हैं तो आप के साथ एक किताब या एक ऑडियो बुक लाओ, चाहे मेट्रो पर शहर के निकट या गाड़ी के पास एक ट्रेन पर। किताबें और ऑडियो किताबें बहुत अच्छी यात्रा वाले साथी हैं।
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    11
    एक किताब फिट करने के लिए पर्याप्त एक बैग खरीदें
  • 12
    किताबों को कैसेट या सीडी पर सुनें, यदि आप रोज़ एक कार में काम करते हैं यह प्रति "पढ़ना" नहीं है, लेकिन कम से कम आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हैं और सामग्री को अवशोषित करते हैं।



  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    13
    एक नोटबुक प्राप्त करें और नोट्स ले लो
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    14

    Video: बनना चाहते हैं ट्रेन ड्राइवर तो ये वीडियो ज़रूर देखें Become Loco Pilot In Indian Railways

    रीडिंग समूह में शामिल हों इससे आपको एक निश्चित समय पर पुस्तक को खत्म करने के लिए अधिक प्रेरणा मिलती है। लोग आपको बैठने और पढ़ने के लिए और अधिक समय देते हैं यदि आप उन्हें बताते हैं कि आपको पढ़ना समूह के लिए किताब पढ़नी है।
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    15
    छोटी किताबें पढ़ें यदि आप बहुत व्यस्त हैं, तो आप महाकाव्य साहित्य की 600-पृष्ठ की पुस्तक को पढ़ना समाप्त करने की संभावना कम हैं।
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    16
    पढ़ें कि आप किससे प्यार करते हैं अगर आप इसे पढ़ना पसंद नहीं करते हैं और इसे पढ़ने की आवश्यकता नहीं है, तो कुछ और पढ़ें ऐसा कोई कानून नहीं है जो कहता है कि आप किताब को पढ़ने से रोक नहीं सकते क्योंकि आपको इसे पसंद नहीं है। यदि आप किसी किताब को पसंद करते हैं, तो आप इसे फिर से पढ़ सकते हैं और संभवत: इसे तेज़ी से खत्म कर सकते हैं।
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    17
    हर रात बिस्तर से पहले या हर सुबह जब आप जाग उठो पढ़ें इस तरह के अवसरों को अपनी रोज़ दिनचर्या का हिस्सा पढ़ना और क्षणों का लाभ उठाना जब आपका मन अधिक लचीला होता है और आपका जीवन शायद शांत होता है
  • 18
    बाथटब में पढ़ें (लेकिन हाथ पर एक तौलिया है जिससे पुस्तक गीली न हो) यदि आप बाथटब में किताबों को सूखा नहीं रख सकते, तो आप बेहतर एक पत्रिका या एक समाचार पत्र पढ़ सकते हैं।
  • 19
    बाथरूम में पढ़ें आपको लटका करने में मदद करने के अलावा, यह एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह एक शांत और खाली जगह है।
  • 20
    अपने पति या पत्नी के साथ पढ़ें, अगर आपके पास एक है एक साथ एक छोटे से शांत समय बिताने के लिए यह एक अच्छा अवसर है।
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    21
    पढ़ने और / या रुचि के स्तर की सुविधा के लिए पुस्तकों का चयन करें, विशेष रूप से किताबें जिन्हें आप अपने साथ हर जगह ले जाएंगे यद्यपि आप गहन पढ़ने के दौरान आनंद लेते हैं जब आप घर पर शांत समय पर होते हैं, तो लोगों से भरे हुए हवाईअड्डे शायद पढ़े जाने वाले अवशोषण को अवशोषित करने के लिए एकाग्रता का स्तर प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा स्थान नहीं है। एक पॉकेट उपन्यास भी एक छोटा नुकसान हो सकता है यदि यह हर जगह इसे क्षतिग्रस्त या क्षतिग्रस्त हो जाता है
  • 22
    छोटे भागों में पढ़ें यदि आपके पास केवल एक पृष्ठ या दो के लिए समय है, तो उस राशि को पढ़ें। कहानी में आपकी दिलचस्पी करने के लिए यह पर्याप्त हो सकता है या बस उस दिन तक जारी रहें जब तक आपके पास थोड़ी अधिक समय न हो।
  • जब आप एक किताब को पढ़ने के लिए तैयार करते हैं` class=
    23
    तेज़ी से पढ़ने के लिए जानें, लेकिन उस गति को समझने की कीमत पर कुछ भी नहीं समझें जिस गति से आप अधिक प्राकृतिक महसूस करते हैं और जिसके साथ आप अभ्यास कर सकते हैं उस पर पढ़ना शुरू करें। जाहिर है, आपकी गति अभ्यास के साथ बढ़ जाएगी
  • युक्तियाँ

    • अपनी पसंद की पुस्तकों के बारे में जानने के लिए अपनी सार्वजनिक लाइब्रेरी का उपयोग करें यह एक ही समय में कई खिताबों की समीक्षा करने और नमूने लेने के लिए स्वतंत्र है, और इस प्रकार केवल उन लोगों को पढ़ता है जिन्हें आप पसंद करते हैं।
    • आपने जो पढ़ा है और क्या पढ़ना चाहते हैं उसकी सूचियां हैं
    • आपने जो पढ़ा है, उसकी सूची आपकी उपलब्धियों में विश्वास को प्रेरित करती है और आपको याद रखती है कि आपने क्या पढ़ा है और कहां पढ़ा है। यदि आप अपने मित्रों को अपनी सूची दिखाना चाहते हैं या अन्य लोगों को देखने के लिए आप ऑनलाइन सेवा का उपयोग कर सकते हैं
    • जिन किताबों को आप पढ़ना चाहते हैं उन्हें नीचे लिखें ताकि आप पुस्तकालय या बुकस्टोर पर जाकर आसानी से उन्हें ढूंढ सकें। एक सूची बनाकर, भले ही इसे प्राथमिक रूप से प्राथमिकता नहीं दी जाती है, तो आप संभावनाओं में चुनते समय अनौपचारिक प्राथमिकता प्राप्त करेंगे। जिन खिताब को आपने कभी नहीं देखा है वे शायद आपके लिए कम से कम दिलचस्प हैं।
    • यह आपके द्वारा पुस्तकों को पढ़ने के लिए समय लेता है और जब आप अन्य चीजों को पढ़ने के लिए लेते हैं, जैसे वेब पेज, समाचार पत्र और पत्रिका अंतिम उल्लिखित बहुत अच्छी जानकारी, ज्ञान और मनोरंजन प्रदान कर सकते हैं, लेकिन शायद ही कभी एक किताब की गहराई होती है।
    • यदि आप पढ़ने की कोशिश करते हैं और किसी को आप से जो कुछ पढ़ रहे हैं, उसके बारे में अकसर आपको पूछकर विचलित करते हैं, तो आप उन प्रश्नों को जल्दी से कह सकते हैं कि आप एक दिलचस्प भाग में हैं और आप बाद में उनसे बात करेंगे।
    • पुस्तकों को पढ़ें जो आप वास्तव में पसंद करते हैं साधारण तथ्य के लिए चीजें न पढ़िए कि वे न्यूयॉर्क टाइम्स या ओपरा द्वारा बनाई गई सूची में हैं किताबें खोजने के लिए वेबसाइटों जैसे Booksense.com और अन्य लोगों की यात्रा करें और पता करें कि क्या ऐसा कुछ है जो आपकी दिलचस्पी कर सकता है
    • यह पूरी किताब को पढ़ने के लिए हमेशा से जरूरी नहीं है, इससे कुछ पाने के लिए। आप जिस चीज़ की तलाश कर रहे हैं उसके आधार पर, आप पुस्तक को पढ़ सकते हैं या उस पुस्तक को देख सकते हैं। आप शायद केवल विशेष जानकारी देखना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बगीचे में कम घोंघे चाहते हैं, तो आप शायद जैविक बागवानी पर पूरी किताब पढ़ने के बजाय, कुछ अलग पुस्तकों में घोंघा पृष्ठ या अनुभाग को पढ़ना चाहते हैं। अनुक्रमणिका और सामग्री की तालिका का उपयोग करें।
    • यदि आप किसी विशेष पुस्तक को पढ़ने के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो इसके बारे में समीक्षा देखने के लिए समय निकालें। कई वेब पेज पुस्तकों की समीक्षा करते हैं जो आसानी से मिलते हैं और यह निर्धारित करने के लिए पर्याप्त जानकारी प्रदान कर सकते हैं कि क्या कोई किताब आपकी खरीदारी को पढ़ने के लिए उपयुक्त है या नहीं।
    • यदि आप एक टीवी शो देखना चाहते हैं, तो आप विज्ञापनों के दौरान पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन सिर्फ अगर आप इसे डिस्कनेक्ट कर सकते हैं या इसे चुप्पी में डाल सकते हैं। अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो टीवी देखकर या कार्यक्रम को पूरी तरह से देखना बंद कर दें। आप शायद पता चल जाएंगे कि एक अच्छी किताब उतनी ही रोचक और अधिक फायदेमंद है
    • आपके द्वारा दिए गए कार्य के साथ अच्छी किताब भी आपकी सहायता कर सकती है, लेकिन आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं। आप किताब की अवशोषित प्रकृति का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आप जो भी तेज पसंद न कर सकें, इस तरह आप प्रत्येक पूर्ण कार्य के लिए खुद को इनाम दें।

    चेतावनी

    • यदि आप सुबह तक पढ़ते रहें, तो आप अगले दिन पूरी तरह सतर्क नहीं होंगे। आपको केवल ऐसा करना होगा, अगर आप लापता होने वाली नींद को ठीक करने से पहले मशीनरी चलाने या चलाने के लिए नहीं जा रहे हैं।
    • अगर आप एक कार में काम करने के लिए जाने पर आप कैसेट या सीडी पर किताबें सुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ट्रैफ़िक पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अगर आपको लगता है कि आप पूरी तरह से ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो किताब को सुनना बंद कर दें। आप हमेशा वापस जाने के लिए और आपके द्वारा छोड़े गए भाग को फिर से सुनने में सक्षम होंगे।
    • एक किताब पढ़ने के लिए अपने परिवार की जरूरतों को नज़रअंदाज़ न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com