ekterya.com

RealVNC का उपयोग कैसे करें

आप अपने स्थानीय नेटवर्क में या इंटरनेट पर एक और पीसी संचालित कर सकते हैं जैसे कि आप अपने कीबोर्ड से सिर्फ कुछ मिनट के कॉन्फ़िगरेशन के साथ बैठे थे। यह समस्याओं को हल करने या अपने पीसी को दूरस्थ रूप से सुधारने या अन्य पीसी पर नियंत्रण करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो आपकी नहीं है।

चरणों

छवि का प्रयोग करें RealVNC चरण 1 का उपयोग करें
1
आवश्यक सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करके वास्तविक वीएनसी पर जाएं यह लिंक. निःशुल्क संस्करण चुनें नोट, यह आपको अपना नाम और ईमेल पता दर्ज करने के लिए कहता है, लेकिन आप इस जानकारी के बिना आगे बढ़ सकते हैं अगर आप केवल अगला क्लिक करते हैं या, आप अल्ट्रावीएनसी प्राप्त कर सकते हैं sourceforge. वेबसाइट के ऊपर स्थित बार से "डाउनलोड करें" पर क्लिक करें। यह आपको कई लिंक के साथ एक पृष्ठ पर ले जाएगा (चरण 2 देखें)। UltraVNC मुफ़्त है, और RealVNC प्रीमियम संस्करण की तुलना में अधिक सुविधाएँ हैं लेकिन कुछ कॉन्फ़िगर करना अधिक मुश्किल है। यह आप पर निर्भर करता है
  • छवि का प्रयोग करें RealVNC चरण 2 का उपयोग करें
    2
    यदि आप RealVNC चुनते हैं, तो उस पीसी पर सर्वर और विज़ुअलाइज़ेशन के साथ संस्करण डाउनलोड करें जिसे आप नियंत्रित करना चाहते हैं, और इसे इंस्टॉल करें। यदि आप अल्ट्रावीएन का उपयोग करना चुनते हैं, तो आपको जो लिंक चाहिए, वह "" अल्ट्रा वीएनसी -101 -सेटअप। ज़िप डाउनलोड करें "
  • छवि का प्रयोग करें RealVNC चरण 3 का उपयोग करें
    3

    Video: How to connect raspberry pi to laptop

    किसी भी पीसी पर देखने का संस्करण डाउनलोड करें जिसके साथ आप अन्य पीसी को नियंत्रित करना चाहते हैं। UltraVNC के लिए लिंक "यूट्रा अल्ट्रा वीएनसी -101 -सेटअप.जिप डाउनलोड करें" जैसी कुछ दिखाई देगा। जब आप हमेशा प्रत्येक पीसी पर सर्वर / डिस्प्ले संयोजन स्थापित कर सकते हैं, तो आपको किसी भी पीसी पर सॉफ़्टवेयर स्थापित न करके सुरक्षा का एक अतिरिक्त उपाय मिलेगा जिसे आप नियंत्रण में नहीं करना चाहते।
  • छवि का प्रयोग करें RealVNC चरण 4 का उपयोग करें
    4
    सुनिश्चित करें कि सर्वर सॉफ़्टवेयर उस पीसी पर चलता है जिसे आप नियंत्रित करना चाहते हैं, और यह नेटवर्क से जुड़ा है। पहली बार जब आप इसे चलाते हैं, तो आपको पीसी तक पहुंचने के लिए पासवर्ड सेट करना होगा - सुनिश्चित करें कि यह एक सुरक्षित पासवर्ड है
  • छवि का प्रयोग करें RealVNC चरण 5 का उपयोग करें



    5

    Video: नसबंदी के बाद संतान- आईवीएफ,अधिक उम्र, खराब अंडे, बंद ट्यूब, निल शुक्राणु । डॉ. निवेदिता।

    उस पीसी पर विज़ुअलाइज़ेशन सॉफ़्टवेयर खोलें, जिसे आप नियंत्रित करने जा रहे हैं यहां आपको पीसी के नाम दर्ज करने की आवश्यकता होगी जिसे आप नियंत्रित करना चाहते हैं (या आपका आईपी पता), यदि आप इसे जानते हैं इसका नाम जानने के लिए, उस पीसी पर जिसे आप नियंत्रित करने जा रहे हैं (Windows XP में) नियंत्रण कक्ष पर जाते हैं, और सिस्टम चुनें। कंप्यूटर नाम टैब पर जाएं नाम उस तरफ से है जहां यह "कंप्यूटर का पूर्ण नाम" है। नोट: आप नाम के बाद की अवधि को समाप्त कर सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें RealVNC चरण 6 का उपयोग करें
    6
    नाम दर्ज करने के बाद "ओके" पर क्लिक करें। अब मुझे आपको चरण 4 में सेट किए गए पासवर्ड के लिए पूछना चाहिए।
  • का प्रयोग करें छवि RealVNC चरण 7 का उपयोग करें
    7

    Video: मोह से दुःख क्यों पैदा होता है| LOVE AND PAIN

    हो गया! आपको कंप्यूटर डेस्क को देखना चाहिए जिसे आप नियंत्रित करना चाहते हैं, और इसे संचालित करने में सक्षम हो जैसे कि आप अपने डेस्क के सामने होते हैं।
  • का प्रयोग करें छवि RealVNC चरण 8 का प्रयोग करें
    8
    यदि किसी कारण से यह काम नहीं करता है, तो सत्यापित करें कि किसी भी कंप्यूटर पर फ़ायरवॉल कनेक्शन को अवरुद्ध नहीं कर रहा है। VNC का उपयोग करने के लिए एक सामान्य पोर्ट पोर्ट 5900 है
  • युक्तियाँ

    • इसे स्थापित करने से पहले साइट पर प्रोग्राम निर्देश और चेतावनियां पढ़ना सुनिश्चित करें, यह अक्सर समस्याओं से बचने में आपकी सहायता करेगा
    • कुछ एंटी-स्पाइवेयर प्रोग्राम वीओसी प्रोग्राम को एक पुड (संभावित रूप से अनचाहे कार्यक्रम) के रूप में पहचानेंगे। इसका कारण यह है कि अगर कोई व्यक्ति आपके ज्ञान के बिना आपके कंप्यूटर पर प्रोग्राम स्थापित करता है, तो आप अपने कंप्यूटर को नियंत्रित कर सकते हैं। जब तक आपने VNC स्थापित किया है (या किसी ने आपके लिए यह किया है), इन चेतावनियों को अनदेखा करना सुरक्षित है
    • ये निर्देश Windows XP के लिए हैं, लेकिन सॉफ़्टवेयर मैक और लिनक्स के लिए भी उपलब्ध है।
    • कार्यक्रम मुफ्त हैं अधिक उन्नत संस्करण एनटीआर ग्लोबल जैसी कंपनियों से उपलब्ध हो सकते हैं जो पेशेवर समर्थन संगठनों के लिए बहुत बेहतर है, क्योंकि वे एईएस एन्क्रिप्शन की पेशकश करते हैं, सुविधाओं की रिपोर्ट करते हैं, और फ़ायरवॉल / प्रॉक्सी के साथ कम समस्याएं हैं।
    • यदि RealVNC आपकी ज़रूरतों को पूरा नहीं करता है, तो इसे अनइंस्टॉल करने और उपयोग करने के लिए उपयुक्त हो सकता है UltraVNC लेकिन यह एक अच्छा विचार है कि कोई आपकी मदद करने के लिए कंप्यूटर को जानता हो।
    • यदि आपके पास आपके कंप्यूटर में से किसी एक पर Windows XP Professional, और दूसरे पर XP प्रो या होम है, तो आप रिमोट डेस्कटॉप कंट्रोल सुविधा का उपयोग कर सकते हैं जो पहले से सिस्टम में शामिल है। हालांकि, पीसी में से एक को एक्सपी प्रोफेशनल चलाने चाहिए।
    • यदि आपको इन कार्यक्रमों को स्थापित करने और समायोजित करने में समस्याएं हैं, तो उस लिंक की तलाश करें जो "फोरम" कहता है या आप जिस साइट पर वीएनसी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं, उस पर किसी से "संपर्क" कर सकते हैं। यहां आप समस्याओं के साथ आपकी मदद करने के लिए तैयार लोगों को ढूंढेंगे निराश मत हो अगर कोई अशिष्ट आपको बताता है कि आपके सवाल बेवकूफ हैं - इंटरनेट की खुली प्रकृति दुर्भाग्य से इन लोगों को भारी या कम या ज्यादा मुसीबत देती है, लेकिन बहुत से लोग हैं, अगर वे दूसरों की सहायता करते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने बाह्य आईपी पते पर जाकर जा सकते हैं https://whatismyip.com या किसी भी प्रकार की वेबसाइट पर जो आपका आईपी आपको बताता है
    • Windows 2003 सर्वर में दूरस्थ डेस्कटॉप सुविधा भी है, इसलिए कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम VNC का उपयोग किए बिना दूसरे से कनेक्ट कर सकता है या अन्य से कनेक्ट कर सकता है। दूरस्थ डेस्कटॉप पोर्ट 3389 का उपयोग करता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि पोर्ट फ़ायरवॉल द्वारा अवरुद्ध नहीं है।

    चेतावनी

    Video: OSHO: Dhyan Ka Sutra

    • यदि आप हर समय सर्वर को छोड़ते हैं तो आप उस व्यक्ति तक पहुंच का जोखिम उठाते हैं जो आपके आईपी पते को जानते हैं और अपना पासवर्ड खोज सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप एक सुरक्षित पासवर्ड डालते हैं, और फ़ायरवॉल को इंटरनेट पर कॉन्फ़िगर करें यदि आपके पास रूटर है, तो आपके पास पहले से फ़ायरवॉल हो सकता है। RealVNC (और UltraVNC) पोर्ट 5900 पर डिफ़ॉल्ट रूप से संचालित होता है, इस पर अपने फ़ायरवॉल में इस बंदरगाह को अवरुद्ध करने के लिए अपने पीसी के नियंत्रण से अपने नेटवर्क के बाहर किसी को रोकने के लिए विचार करें। या, अगर आपको इंटरनेट से अपना वीएनसी एक्सेस करने की आवश्यकता है, तो आप इंटरनेट को इसे एक्सेस करने के लिए पोर्ट फॉरवर्डिंग का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यह एक सुरक्षा जोखिम हो सकता है।
    • इसके अलावा, अनएन्क्रिप्टेड जानकारी से सावधान रहें जो आपके जुड़े कंप्यूटरों के बीच बहती रहती है (रियल वीएनसी के मुफ्त संस्करण में एन्क्रिप्शन शामिल नहीं है)। अल्ट्रा वीएनएन समर्थन एन्क्रिप्शन का समर्थन करता है, लेकिन आप पूरी तरह से कॉन्फ़िगर करने के लिए थोड़ा संघर्ष करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com