ekterya.com

OneDrive के साथ अपने कंप्यूटर से फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त कैसे करें

क्या आप कभी भी किसी अन्य स्थान से पुनर्प्राप्त या एक्सेस करना चाहते हैं जो आपके घर कंप्यूटर पर है? क्या आप उस महत्वपूर्ण फाइल को भूल गए हैं या आपकी व्यवसाय बैठक के लिए यह प्रस्तुति? क्या आप अपने दोस्तों को अपने अंतिम अवकाश के कुछ मजेदार फोटो दिखाना चाहते हैं, लेकिन आपने अभी तक उन्हें फेसबुक पर अपलोड नहीं किया है? यदि आप इन स्थितियों (या समान) में से किसी के माध्यम से कभी भी चले गए हैं, तो आपको पता है कि यह आपकी फाइलों तक पहुंचने के लिए क्या करना चाहता है और ऐसा करने में सक्षम नहीं है। माइक्रोसॉफ्ट के वनड्राइव के साथ आप इसे ठीक कर सकते हैं। OneDrive में एक सुविधा है जो आपको OneDrive डेस्कटॉप एप्लिकेशन को चलाने के द्वारा आपके कंप्यूटर से दूरस्थ रूप से फ़ाइलों को पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देती है। इसके साथ आप अपने कंप्यूटर की सभी फाइलों को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं, जिनमें वे डिवाइस शामिल हैं जो एक ही नेटवर्क से जुड़े या उससे जुड़े हैं।

चरणों

भाग 1

विंडोज में वनड्राइव डाउनलोड करें
Onedrive चरण 1 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
1
विंडोज के लिए OneDrive इंस्टॉलर डाउनलोड करें अपना वेब ब्राउज़र खोलें और OneDrive डाउनलोड पृष्ठ पर जाएं। अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए प्रोग्राम डाउनलोड करें यह विंडोज विस्टा, 7 और 8 के साथ संगत है
  • अगर आपके पास विंडोज 8.1 है, तो इसे प्रीइंस्टाल किया गया है।
  • अपरनेरिव चरण 2 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    2
    स्थापना फ़ाइल को चलाएं। स्थापना फ़ाइल पर डबल-क्लिक करें और प्रोग्राम इंस्टॉल करें।
  • स्थापना फ़ाइल में एक नीला बादल का आइकन है और उसका नाम OneDriveSetup.exe है।
  • आप अपने डेस्कटॉप पर या डिफ़ॉल्ट डाउनलोड फ़ोल्डर में स्थापना फ़ाइल पा सकते हैं।
  • अपरनेरिव चरण 3 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    3
    साइन इन करें स्थापना शुरू करने से पहले, आपको अपने OneDrive या Microsoft खाते की जानकारी का उपयोग कर लॉग इन करना होगा। उपलब्ध कराए गए क्षेत्रों में डेटा दर्ज करें
  • अपरनेरिव चरण 4 के साथ आपके पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    4
    स्थापना के साथ जारी रखें डिफ़ॉल्ट और अनुशंसित सेटिंग्स का उपयोग करके प्रोग्राम को इंस्टॉल करने के लिए "अगला" पर क्लिक करके जारी रखें
  • एक बार समाप्त होने के बाद आप ट्यूनरबार के दाईं ओर दिखाई देने वाले सूचना क्षेत्र में OneDrive आइकन देखेंगे।
  • कार्यक्रम आपके कंप्यूटर पर OneDrive फ़ाइलों को सिंक्रनाइज़ और डाउनलोड करना शुरू करेगा।
  • भाग 2

    "कैप्चर" फ़ंक्शन को सक्षम करें
    अपरनेरिव चरण 5 के साथ आपके पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    1
    अपने कंप्यूटर को चालू करें उस लंबी यात्रा या व्यावसायिक मीटिंग के लिए जाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका कंप्यूटर चालू है और इसे इस तरह छोड़ दें। काम करने के लिए "कैप्चर" के लिए कंप्यूटर को चालू होना और चलना चाहिए।
  • अपरनेरिव चरण 6 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    2
    अपने इंटरनेट कनेक्शन की जांच करें। जांचें कि कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़ा है "कैप्चर" फ़ंक्शन आपके कंप्यूटर पर फाइलों तक पहुंचने के लिए इंटरनेट के माध्यम से जाना जाएगा। यदि कंप्यूटर कनेक्ट नहीं है, तो फाइलों तक पहुंचना संभव नहीं होगा।
  • अपरनेरिव चरण 7 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि OneDrive चल रहा है अगले चरण पर जारी रखें यदि OneDrive आपके कंप्यूटर पर पहले से ही चल रहा है। यदि नहीं, तो इसे "प्रारंभ" मेनू में देखकर और उस पर क्लिक करके OneDrive डेस्कटॉप एप्लिकेशन को खोलें।
  • आप जांच सकते हैं कि स्क्रीन के निचले दाएं किनारे पर नोटिफिकेशन ट्रे को देखकर वनड्राइव चल रहा है या नहीं। आवेदन में दो सफेद बादलों वाला आइकन है। यदि आइकन वहां दिखाई देता है, तो वनड्राइव चल रहा है।
  • "कैप्चर" फ़ंक्शन के लिए आपके कंप्यूटर से कनेक्ट होने के लिए चलने वाले OneDrive डेस्कटॉप एप्लिकेशन की आवश्यकता होती है। यह प्राधिकरण और सुरक्षा की एक परत के रूप में कार्य करता है अन्यथा, कोई भी आपके कंप्यूटर पर फ़ाइलें एक्सेस कर सकता था।
  • अपरनेरिव चरण 8 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    4
    OneDrive में "कैद" सुविधा को सक्षम करें सूचना ट्रे में स्थित OneDrive आइकन पर राइट क्लिक करें प्रोग्राम कॉन्फ़िगरेशन मेनू खोलने के लिए "सेटिंग" चुनें "सामान्य" अनुभाग के अंतर्गत विकल्प "मुझे इस कंप्यूटर पर मेरी फ़ाइलों को पकड़ने के लिए OneDrive का उपयोग करने की अनुमति दें" और इसे सक्षम करने के लिए जांचें
  • वनड्राइव को सूचित करने के लिए यह विकल्प सक्षम करना आवश्यक है कि आप दूरस्थ फ़ाइल कैप्चर फ़ंक्शन से सहमत हैं।
  • अपरनेरिव चरण 9 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    5
    परिवर्तनों को बचाएं "सेटिंग्स" मेनू से बचाने और बाहर निकलने के लिए "स्वीकार करें" बटन पर क्लिक करें।
  • भाग 3

    OneDrive ऑनलाइन पहुंचें
    अपरनेरिव चरण 10 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि

    Video: ईपी -11 कैसे आउटलुक खाते में OneDrive बादल जोड़ें

    1
    OneDrive वेबसाइट पर जाएं यदि आप अपने घर से दूर हैं और अपने कंप्यूटर पर फाइलों को एक्सेस करने की आवश्यकता है, तो बस किसी भी कंप्यूटर पर जाएं जहां कहीं भी उपलब्ध है। एक वेब ब्राउज़र खोलें और OneDrive वेबसाइट पर जाएं।
    • आप किसी भी कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं और यह अन्य कंप्यूटर पर वनड्राइव एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए आवश्यक नहीं है।
  • अपने पीसी पर खुली कदम 11 के साथ फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    2
    साइन इन करें "लॉगिन" बटन ढूंढें और उस पर क्लिक करें। साइन इन करने के लिए अपने OneDrive या Microsoft खाते का उपयोग करें
  • भाग 4

    अपनी फ़ाइलों को दूरस्थ रूप से एक्सेस करें


    अपरनेरिव चरण 12 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    1
    "टीम" अनुभाग पर नेविगेट करें अपने OneDrive ऑनलाइन खाते में, बाएं पैनल मेनू पर जाएं और "कंप्यूटर" अनुभाग देखें। इस अनुभाग में आप उन सभी कंप्यूटरों को मिलेगा जिनके पास OneDrive डेस्कटॉप एप्लिकेशन इंस्टॉल है और जो आपके OneDrive खाते के अंतर्गत चल रहे हैं।
  • अपरनेरिव चरण 13 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    2
    अपना कंप्यूटर चुनें यदि आपके पास एकाधिक कंप्यूटर OneDrive डेस्कटॉप अनुप्रयोग चला रहे हैं, तो आप वहां कई कंप्यूटर नाम देखेंगे। उस कंप्यूटर का चयन करें जहां फ़ाइलों को आप पुनर्प्राप्त या कैप्चर करना चाहते हैं।
  • Video: फास्टट्रैक की मदद से व्यवसाय के लिए OneDrive में अपनी फ़ाइल शेयरों माइग्रेट

    अपरनेरिव चरण 14 के साथ आपके पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    3
    एक सुरक्षा कोड के साथ प्रवेश करें। अपने कंप्यूटर और फ़ाइलों में सुरक्षित रखने के लिए OneDrive के प्रयासों के हिस्से के रूप में, सुरक्षा नियंत्रण की यह अतिरिक्त परत जोड़ दी गई है। प्रमाणीकरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए "एक सुरक्षा कोड के साथ लॉगिन करें" लिंक पर क्लिक करें।
  • Video: एक ड्राइव खाता बनाने के सिर्फ 2 मिनट में। [हिन्दी]

    अपरनेरिक चरण 15 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    4
    अपना ईमेल पता दर्ज करें इस सत्यापन प्रक्रिया के भाग के रूप में, आपको अपने OneDrive ईमेल खाते को दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। संबंधित ईमेल में अपना ईमेल पता दर्ज करें और नीले बटन पर क्लिक करें जो "अगला" कहते हैं। OneDrive उस ईमेल पते पर सुरक्षा कोड भेज देगा।
  • यह पता वनड्राइव से मेल खाना चाहिए।
  • अपरनेरिव चरण 16 के साथ आपके पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    5
    कोड प्राप्त करें अपने ईमेल क्लाइंट पर जाएं, लॉग इन करें और अपना इनबॉक्स खोलें वह ईमेल प्राप्त करें जिसका विषय "माइक्रोसॉफ्ट खाता सुरक्षा कोड" है। वह ईमेल खोलें और सुरक्षा कोड कॉपी करें।
  • अपरनेरिव चरण 17 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    6
    अपना कोड दर्ज करें OneDrive पृष्ठ पर लौटें जहां आप अपना ईमेल पता दर्ज करने के बाद थे संबंधित फ़ील्ड में ईमेल द्वारा प्राप्त कोड दर्ज करें नीले बटन पर क्लिक करें जो जारी रखने के लिए "अगला" कहते हैं। OneDrive आपके कोड को सत्यापित करेगा।
  • अपरनेरिव चरण 18 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    7
    एक कनेक्शन स्थापित करें एक बार जब OneDrive ने कोड को प्रमाणित किया है, तो आपके पास अपने कंप्यूटर की फ़ाइलों और फ़ोल्डरों तक प्रत्यक्ष दूरस्थ पहुंच होगी। आपके कंप्यूटर की निर्देशिका विभिन्न श्रेणियों में दिखाई देगी, उसी तरह कि वह आपके कंप्यूटर पर संरचित है।
  • फ़ोल्डर्स नीले बक्से में दिखाई देंगे।
  • अपरनेरिव चरण 1 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    8
    फ़ोल्डर खोलें यदि आप नीले फ़ोल्डरों पर क्लिक करेंगे तो वे खुलेंगे। अपने फ़ोल्डर्स को उन पर क्लिक करके ब्राउज़ करना जारी रखें। आप अपने कंप्यूटर की सभी फ़ोल्डरों और फाइलों को देख सकेंगे।
  • भाग 5

    अपने फ़ाइलों को दूरस्थ रूप से प्रबंधित और डाउनलोड करें
    अपरनेरिव चरण 20 के साथ आपके पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    1
    एक फ़ाइल डाउनलोड करें एक बार जब आप अपने कंप्यूटर पर फ़ाइल डाउनलोड कर लें, जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं, तो बस उस पर क्लिक करें और वह उस कंप्यूटर पर डाउनलोड करना शुरू कर देगा, जिस पर आप उपयोग कर रहे हैं। एक बार जब आप उस कंप्यूटर पर होते हैं, तो आप इसे देख सकते हैं, उसे संपादित कर सकते हैं और इसके साथ काम कर सकते हैं जैसे कि वह कंप्यूटर पर एक स्थानीय फाइल थी
  • अपरनेरिव चरण 21 के साथ आपके पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    2
    OneDrive पर एक फ़ाइल अपलोड करें अगर आपको तुरंत फाइल के साथ काम करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन फिर भी इसे किसी अन्य कंप्यूटर या डिवाइस से बाद में एक्सेस करना है, तो आप फ़ाइल को OneDrive पर अपलोड करना चुन सकते हैं। आप इसे सीधे और दूरस्थ रूप से कर सकते हैं:
  • उस फ़ाइल पर माउस पॉइंटर पास करें जिसे आप अपलोड करना चाहते हैं और उस पर दिखाई देने वाले चेकबॉक्स को चेक करें।
  • हेडर के एक्शन मेनू में "लोड इन वनड्राइव" का चयन करें अपनी OneDrive निर्देशिका में फ़ाइल का गंतव्य चुनें और "अपलोड करें" बटन पर क्लिक करें।
  • फाइल OneDrive पर अपलोड करना शुरू कर देगी एक प्रगति बार दिखाई देगा ताकि आप लोडिंग प्रक्रिया की निगरानी कर सकें।
  • अपरनेरिव चरण 22 के साथ अपने पीसी पर फ़ाइलें ले लीजिए छवि
    3
    किसी फ़ाइल के गुणों की जांच करें यदि आप किसी फ़ाइल के गुणों की समीक्षा स्थानीय रूप से डाउनलोड करने के लिए या इसे OneDrive पर अपलोड करने के लिए करना चाहते हैं, फ़ाइल पर होवर करें और उस पर दिखाई देने वाले चेकबॉक्स को चेक करें। हेडर के एक्शन मेनू में "गुण" चुनें उस फाइल के गुण उसी पेज के दाएं पैनल में दिखाई देंगे।
  • आप फ़ाइल प्रकार, इसकी सृजन तिथि, फ़ाइल पथ और इसका आकार देख सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com