ekterya.com

अपने लैपटॉप पर नींद, निलंबन और नींद मोड का उपयोग कैसे करें

वर्तमान कंप्यूटर के पास तीन बंद मोड हैं: बंद, निलंबित और हाइबरनेट डेस्कटॉप कंप्यूटर के लिए, विकल्प बहुत अलग नहीं होते हैं और प्रत्येक व्यक्ति की आवश्यकताओं पर निर्भर करते हैं। दूसरी तरफ, लैपटॉप के मामले में, ऊर्जा के संबंध में हमेशा समस्याएं होती हैं असल में, आपके लैपटॉप के लिए कौन से मोड का उपयोग करने का निर्णय बैटरी के जीवन पर एक सीधा प्रभाव पड़ता है। इस अनुच्छेद में, यह समझाया जाएगा कि स्थिति के अनुसार कौन सा मोड (बंद, निलंबित या सीतनिद्रा में होना) सबसे उपयुक्त है।

चरणों

1
बंद, निलंबित या हाइबरनेशन के बीच अंतर को समझें।
  • शट डाउन: उपयोगकर्ता को कंप्यूटर बंद करने का एक ज्ञात तरीका है जब आप बंद करने का विकल्प चुनते हैं, तो सभी खुले कार्यक्रम बंद हो जाएंगे, जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम। कंप्यूटर बंद होने के बाद, यह अब बिजली का उपभोग नहीं करेगा। हालांकि, यदि आप इसे फिर से काम करना चाहते हैं, तो आपको इसे फिर से चालू करना चाहिए, सिस्टम लोड करने के लिए प्रतीक्षा करें, ऑपरेटिंग सिस्टम को बूट करने के लिए प्रतीक्षा करें और कार्य करने के लिए आवश्यक अनुप्रयोगों को पुनरारंभ करें।

Video: Suspense: The X-Ray Camera / Subway / Dream Song

अपने लैपटॉप के लिए इस्तेमाल शटडाउन, स्लीप, हाइबरनेट मोड का शीर्षक स्टेप 1 बुलेट 1
  • निलंबित: "स्लीप मोड" या "स्लीप मोड" के रूप में भी जाना जाता है निलंबित मोड में, कंप्यूटर एक राज्य में प्रवेश करता है जो सामान्य से कम ऊर्जा की खपत करता है। केवल बिजली का इस्तेमाल सिस्टम मेमोरी को उन अनुप्रयोगों और सूचनाओं के साथ सक्रिय रखने के लिए किया जाता है जो आप काम कर रहे हैं, जबकि कम्प्यूटर के अन्य हिस्सों को बिजली बचाने के लिए बंद कर दिया जाएगा। जब आप अपने कंप्यूटर को "स्लीप मोड" से जगाते हैं, तो सिस्टम जल्दी से बूट करेगा और कुछ ही सेकंड में मेमोरी डेटा को पुनर्प्राप्त करेगा। इस तरह से, आप सिस्टम को खरोंच से लोड करने के लिए प्रतीक्षा किए बिना अपना काम जारी रख सकते हैं।
    अपने लैपटॉप के लिए शटडाउन, नींद, सीतनिद्रा में होना मोड का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1 बुलेट 2
  • सीतनिद्रा में होना: जिसे "हाइबरनेशन" कहा जाता है और कम ज्ञात तरीका है। "हाइबरनेट" मोड "निलंबित" मोड के समान है, अपवाद के साथ कि रैम मेमोरी में सूचना को सहेजने के बजाय (निलंबन के मामले में), इस मोड में सूचना फाइल को हार्ड डिस्क पर सहेज दी जाती है। जब आप अपने कंप्यूटर को "हाइबरनेट" मोड से "पुनरारंभ" मोड में पुनरारंभ करते हैं, ऑपरेटिंग सिस्टम और ऑपरेशन में एप्लिकेशन, साथ ही साथ आपकी जानकारी, हार्ड डिस्क से मिटा दी जाती है और रैम में लोड हो जाती है ताकि आप जारी रख सकें अपने काम के साथ


    अपने लैपटॉप के चरण 1 बुलेट 3 के लिए शटडाउन, स्लीप, हाइबरनेट मोड का प्रयोग करें
  • 2
    इनमें से एक मोड का उपयोग करें कंप्यूटर का उपयोग उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं और आदतों पर निर्भर करता है। हालांकि, बहुत कम लोग इन अलग-अलग तरीकों से दिए गए सभी लाभों का लाभ उठाते हैं। ऐसे कई लोग हैं जो हमेशा अपने कंप्यूटर को बंद करते हैं और कई अन्य लोग जो इसे 24 घंटों में रखते हैं।
  • निलंबित: यह मोड बहुत उपयोगी है जब आप कम समय के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, जब आप झपकी लेना चाहते हैं अपने कंप्यूटर को चलाने के बजाय, आप पावर और बैटरी को बचाने के लिए "निलंबित" मोड सक्षम कर सकते हैं। जब आप वापस आते हैं, तो आप जल्दी से अपने काम को जारी रख सकते हैं, सिस्टम की शुरुआत से लोड होने की प्रतीक्षा करने के बजाय
  • हाइबरनेट: यह मोड "निलंबित" मोड की तुलना में अधिक ऊर्जा बचाता है। यदि आप लंबी अवधि के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग नहीं करेंगे, तो आप इस मोड का उपयोग करना चाहिए, जैसे कि जब आप बिस्तर पर जाते हैं और अगले दिन अपना काम जारी रखने की योजना बनाते हैं।
  • शट डाउन: आमतौर पर, डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के बीच यह सबसे सामान्य मोड है दूसरी ओर, यह लैपटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक मोड "सुप्तावस्था" का उपयोग करें, क्योंकि ऊर्जा बचाने के लिए अनुमति देता है के अलावा, यह भी जल्दी से काम पर लौट सकते हैं आम है। हालांकि, कुछ अनुप्रयोग ठीक से काम नहीं कर सकते हैं जब कंप्यूटर "हाइबरनेट" मोड से उठता है। इस बिंदु पर, जो कुछ भी रहता है, उसे कंप्यूटर बंद करना और इसे फिर से चालू करना है। कभी-कभी, उपयोगकर्ताओं को अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा ताकि सिस्टम को अधिक कुशलता से काम में लाया जा सके।
  • इसके अलावा, आपको इन विधियों के बीच अंतर को ध्यान में रखना चाहिए और कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा या इसे बंद करना होगा। जब आप कंप्यूटर को बंद या पुनरारंभ करते हैं, तो ऑपरेटिंग सिस्टम पुनः लोड होने के बाद अधिक बिजली का उपयोग होता है, और सूचना को हार्ड डिस्क से निकाल दिया जाता है इसलिए, यदि आप थोड़े समय के लिए अपने कंप्यूटर पर काम कर रहा है और इसे बंद करने के लिए चुन नहीं कर रहे हैं, आप और अधिक बिजली का उपभोग कर सकते से अगर the`d में बंद "निलंबित"।
  • 3
    अपना पसंदीदा मोड सेट करें एक बार जब आप इन मोड में से किसी एक को चुनते हैं, तो आप इसे पावर बटन दबाकर या लैपटॉप स्क्रीन को बंद कर अपने आप लागू कर सकते हैं।
  • इस सेटिंग को बदलने के लिए, विंडोज कुंजी दबाएं, पाठ "चालू / बंद बटन" टाइप करें और एन्टर दबाएं। इसके बाद, एक कंट्रोल पैनल विंडो इस विकल्प को अनुकूलित करने के लिए दिखाई देगा। अब आप शट डाउन, स्टैंडबाय या हाइबरनेट मोड को चालू / बंद बटन दबाकर या दो मामलों में लैपटॉप के ढक्कन को बंद कर सकते हैं, बैटरी का उपयोग करते समय या जब लैपटॉप पावर स्रोत से जुड़ा होता है ।
    अपने लैपटॉप के लिए शटडाउन, नींद, सीतनिद्रा में होना मोड का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 1
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com