ekterya.com

लैपटॉप को कैसे प्रारूपित करें

यदि एक वायरस ने हाल ही में आपके कंप्यूटर पर हमला किया है और वायरस को समाप्त करने के बावजूद आप अब भी ऑपरेशन में कुछ नकारात्मक परिवर्तनों को नोटिस करते हैं, तो अपने लैपटॉप को प्रारूपित करना बेहतर है लैपटॉप को प्रारूपित करने के लिए यह पूरी तरह से हार्ड ड्राइव को मिटाने के लिए आवश्यक है और यह आपके कंप्यूटर को साफ करने के लिए सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीका बनाता है। एक लैपटॉप प्रारूप करने की प्रक्रिया आजकल काफी सरल है। निर्माता आम तौर पर ऑपरेटिंग सिस्टम की एक प्रति प्रदान करते हैं (ओएस) या हार्ड ड्राइव पर पुनर्स्थापना बिंदु बनाते हैं। हालांकि, यह अच्छा होगा यदि आप बाहरी हार्ड ड्राइव या सीडी या डीवीडी पर सभी सूचनाओं की बैकअप प्रतिलिपि शुरू करने से पहले बनाते हैं। अन्यथा, आप सभी डेटा खो देंगे

चरणों

विधि 1
अपने लैपटॉप को स्थापना सीडी के साथ प्रारूपित करें

रिफॉर्मेट ए लैपटॉप चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
अपनी हार्ड ड्राइव का बैकअप बनाएं अपने लैपटॉप को फ़ॉर्मेट करने से सभी डेटा मिट जाएगा, इसलिए यदि आप उन्हें रखना चाहते हैं तो बाहरी डिस्क, सीडी या डीवीडी पर आपकी हार्ड ड्राइव का बैकअप बनाना अच्छा होगा।
  • रिफॉर्मेट ए लैपटॉप चरण 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि आपके लैपटॉप के निर्माता द्वारा क्या बहाली विधि प्रदान की गई थी। यदि आप अपने कंप्यूटर के साथ स्थापित एक स्थापना सीडी प्राप्त करते हैं, तो इन सीडी का उपयोग करें यदि नहीं, तो संभव है कि आपके कंप्यूटर में एक बहाली विभाजन स्थापित हो, जिसका मतलब है कि आपको अगली विधि का उपयोग करना होगा।
  • रिफॉर्मेट ए लैपटॉप का शीर्षक चित्र 3
    3
    ऑपरेटिंग सिस्टम डिस्क को अपनी सीडी या डीवीडी ड्राइव में डालें आम तौर पर, डिस्क स्वचालित रूप से चलता है और एक मेनू या कुछ विकल्प पृष्ठों को खोला जाता है। ऑपरेटिंग सिस्टम की एक नई प्रति स्थापित करने के लिए विकल्प का चयन करें।
  • यदि सीडी स्वचालित रूप से नहीं चलती है, तो डबल क्लिक करें "उपकरण" और फिर ऑपरेटिंग सिस्टम की डिस्क ड्राइव पर राइट क्लिक करें। चुनना "स्वचालित प्लेबैक"।
  • रिफॉर्मेट ए लैपटॉप चरण 4 नामक छवि

    Video: How to format memory card from PC, पीसी से मेमोरी कार्ड कैसे प्रारूपित करें।

    4
    सीडी के लिए स्वचालित रूप से प्रक्रिया के साथ जारी रखने के लिए प्रतीक्षा करें यदि आप कंप्यूटर को कुछ पल छोड़ देते हैं, तो यह अगले चरण में रोक देगा, जब आपको कुछ डेटा दर्ज करना होगा। निर्देशों का पालन करें, धीरज रखो और हस्तक्षेप करने के लिए प्रलोभन को नियंत्रित करें। इस प्रक्रिया में कई मिनट लग सकते हैं।
  • यदि आप अपने लैपटॉप की हार्ड डिस्क को प्रारूपित करने जा रहे हैं, तो स्थापना डिस्क द्वारा सुझाए गए विकल्पों या पूर्वनिर्धारित कॉन्फ़िगरेशन को स्वीकार करें।
  • रिफॉर्मेट ए लैपटॉप का शीर्षक शीर्षक चित्र 5



    5
    स्थापना को पूरा करने के लिए प्रतीक्षा करें। ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना पूर्ण हो जाने के बाद, आपके डेस्कटॉप का नवीनीकरण किया जाएगा, जैसे कि आप पहली बार आपके कंप्यूटर को चालू कर रहे थे।
  • विधि 2
    बहाल विभाजन का उपयोग करके अपने लैपटॉप को प्रारूपित करें

    Video: कैसे अपने कंप्यूटर तेजी से बनाने के लिए | हिंदी में कंप्यूटर को फास्ट Kaise करे! तकनीकी राघव तक

    रिफॉर्मेट ए लैपटॉप का शीर्षक चित्र 6
    1
    अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें मशीन पुनरारंभ करते समय, कुंजी दबाएं F10 बार-बार कंप्यूटर शुरू होने तक अब आप बहाली विभाजन दर्ज करेंगे और आप सिस्टम को मरम्मत या पुनर्स्थापित करने के विकल्प देखेंगे (कंप्यूटर को प्रारूपित करें और इसे पुनः इंस्टॉल करें)।
  • रिफॉर्मेट ए लैपटॉप का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    ऑपरेटिंग सिस्टम को फिर से स्थापित करने के लिए विकल्प का चयन करें इस प्रणाली के बारे में अच्छी बात यह है कि आपको और कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है। बहाली विभाजन स्वतः ऑपरेटिंग सिस्टम, ड्राइवरों और मूल सॉफ़्टवेयर को पुनर्स्थापित करने के लिए प्रोग्राम चलाएगा जो आपके लैपटॉप के साथ आए थे।
  • रिफॉर्मेट ए लैपटॉप नामक छवि शीर्षक 8
    3
    फ़ॉर्मेटिंग प्रक्रिया समाप्त होने की प्रतीक्षा करें यह आम तौर पर लगभग 30 मिनट लगते हैं
  • चेतावनी

    • ध्यान रखें कि आपके लैपटॉप को स्वरूपित करने का अर्थ है सभी डेटा को हटाना और ऑपरेटिंग सिस्टम की एक नई प्रतिलिपि स्थापित करना। आपके द्वारा बनाई गई सभी फ़ाइलें गायब हो जाएंगी, इसलिए प्रारूप को जारी रखने से पहले आपको एक अलग स्थान पर प्रतिलिपि बनाना होगा। इसके अलावा, एक बार प्रक्रिया शुरू हो गई है और आप एक निश्चित बिंदु पर पहुंच जाते हैं, तो आप वापस जाने में सक्षम नहीं होंगे। यहां तक ​​कि अगर आप अपना दिमाग बदलते हैं, तो आप संशोधनों को पूर्ववत नहीं कर पाएंगे और आप ऑपरेटिंग सिस्टम की अपनी पुरानी प्रति की फाइल खो देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com